विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अप्रैल

गरीबांे की जिन्दगी मंे बदलाव हेतु हर संभव प्रयास-विदेश राज्यमंत्री 
  • एक करोड़ 24 लाख की लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास
  • सैकडों हितग्राही योजनाओं से लाभांवित हुए 

vidishaa news
विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर ने रविवार को विदिशा जिले की सांसद आदर्श ग्राम त्यांेदा में पहुंचकर एक करोड़ 24 लाख की लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया। त्योंदा और राजौदा में कार्यक्रम के दौरान सैकडौ हितग्राहियों को मौके पर योजनाओं से लाभांवित भी किया गया है। त्योंदा के कन्या हाई स्कूल प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सदैव गरीबों की जिदंगी में बदलाव कैसे आए और गरीबों का जीवन खुशहाल बने इसके लिए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की महत्वता को प्रतिपादित करते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना के माध्यम से बैंको में सभी के खाते खोेले जाने को अति महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि अब हितग्राहियों के खातों में सीधे राशि जमा हो रही है जिससे बिचैलियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। बीमा के प्रावधानों की सार्थकता पर भी प्रकाश डाला। विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर ने प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों को स्वंय का आवास कैसे दिला रही है। स्वच्छ भारत, घर-घर में शौचालय बनें, रोजगार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तथा उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार शीघ्र ही गरीबों के लिए पांच लाख रूपए का हेल्थ इंश्योरेंस बीमा संचालित करने वाली है ताकि बीमारी के दौरान गरीब किसी भी प्रकार से अपने आप को इलाज कराने से वंचित ना रह सकें। उन्होंने पूर्व की सरकारों और वर्तमान सरकार के द्वारा किए जा रहे गरीबों के उत्थान कार्यो के संबंध में कहा कि वर्तमान सरकार उत्थान के संबंध में कोटेशन का कथन ना कर बल्कि कार्य कर बता रही है। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सम्बोधित किया। इससे पहले बासौदा के पूर्व विधायक श्री हरिसिंह रघुवंशी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत त्योंदा क्षेत्र में कराए जाने वाले विकास कार्यो के शिलान्यासोें तथा आयोजन की प्रस्तावना पर प्रकाश डाला। केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर और अन्य अतिथियों ने त्योंदा एवं रजौदा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना के हितग्राहियों के अलावा दिव्यांगजनों को ट्रायसाइकिल, श्रवण यंत्र, स्टीक के अलावा किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड, भू-अधिकार पत्र तथा स्कूली विद्यार्थियों को साइकिले प्रदाय की। विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर समेत अन्य अतिथियों ने त्योंदा में श्री राम अहिरवार के घर पहुंचकर भोजन प्रसादी ग्रहण की। कार्यक्रम स्थलों पर बासौदा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती अंजली यादव समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागोें के अधिकारी एवं ग्रामीणजन मौजूद थे। 

जल संसद कार्यक्रम आज

जल का कोई विकल्प नही है अधिक से अधिक संरक्षण के कार्य किए जाए ताकि आने वाले पीढी को हम प्रचुर मात्रा में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करा सकें इसी उद्वेश्य से जल संसद कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के सभी जिलो में एक साथ तीस अपै्रल को किया गया है। जिला मुख्यालय पर जल संसद कार्यक्रम रंगई मंदिर परिसर में आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक ने बताया कि प्रातः सात से नौ बजे तक श्रमदान, दस बजे से मंचीय कार्यक्रम और पूर्वान्ह 11 बजे से मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा। जल संसद संबंधी कार्य जिले के सभी विकासखण्डों में एक साथ आयोजित किए गए है जो मुख्यतः नदियों के किनारे सम्पन्न होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: