विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 23 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मई

प्रेक्षक द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची के कार्याे का जायजा

vidisha news
नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुर्नरीक्षण कार्यक्रम जिले में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार क्रियान्वित है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस श्री एएन तिवारी ने आज कलेक्टर चेम्बर में फोटोयुक्त मतदाता सूची के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण के कार्यो में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जो ग्राम पंचायत निकाय क्षेत्रों में शामिल हुए है उन क्षेत्रों के मतदाताओं के नाम शत प्रतिशत निकाय की मतदाता सूची में प्रविष्ट कराए जाएं। प्रेक्षक श्री तिवारी ने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को प्रश्न बैंक के प्रपत्र सौंपे और चाही गई जानकारियां अंकित कर एक दिन में देने के निर्देश दिए है ताकि आयोग की मंशा के अनुरूप क्रास माॅनिटरिंग की जा सकें। जिसमंे मुख्य रूप से क्या कंट्रोल टेबल से अपवर्जित पंचायतों, वार्डो को हटा दिया गया है, कंट्रोल टेबल के वेरिफिकेशन में नगरपालिका के अद्यतन परिसीमन के आधार पर परीक्षण कर लिया गया है कि नहीं, सबसे कम मतदाता वाली पंचायत कौन सी है उसमें कितने मतदाता है। कंट्रोल टेबल में शून्य अथवा अतिन्यून मतदाता वाली पंचायतों को हटा दिया गया है। नगरपालिका के लिए 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्र तथा पंचायतों के लिए 750 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्र कितने है उन्हें युक्तिकरण, मतदान केन्द्रों को नवीन भवनों में परिवर्तन करने के अलावा यह परीक्षण कराया जाना सुनिश्चित हो कि कोई ऐसा मतदान केन्द्र तो नही है जो दो या अधिक पंचायत, वार्ड, पार्ट के लिए बना दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने निकायो और पंचायतों के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण कार्य हेतु नियुक्त किए गए रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो के अलावा आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार अब तक सम्पादित किए गए कार्यो की जानकारी संबंधित क्षेत्र के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा प्रस्तुत की गई। उक्त बैठक में समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के अलावा निकायो और जनपदों के अधिकारी मौजूद थे।  

शैक्षणिक मापदण्डों की समीक्षा

vidisha news
नीति आयोग के जिन मापदण्डों पर शैक्षणिक गतिविधियां खरी नही उतरी है उनमें सुधार लाने के लिए जिले में किए गए नवाचारो की समीक्षा आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा कलेक्टेªट के सभाकक्ष में की गई। उक्त बैठक में नीति आयोग के प्रतिनिधि श्री अरूण गोरे, सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा, डीपीसी श्री संजय खाण्डेकर के अलावा समस्त बीईओ, बीआरसी मौजूद थे। नीति आयोग के मापदण्डों के अनुरूप स्कूली बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार परलिक्षित हो इसके लिए जिले मेें किए गए नवाचारो की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सेवानिवृत्त शिक्षकों, ऐसे युवाजन जो मिडिल  स्कूल के बच्चों को सुगमता से गांव में ही पढ़ा सकते है उन सबके अलावा एनसीसी, एनएसएस, जन अभियान परिषद और नेहरू युवा केन्द्रों के युवाओं को भी अध्यापन कार्य हेतु प्रेरकों के रूप में शामिल किया गया है। नीति आयोग की पीटीआर के मापदण्ड अनुसार जिले की प्रायमरी एवं मिडिल स्कूलों मंे छात्रों की दर्ज संख्या अनुपातिक शिक्षकों की संख्या पर भी समीक्षा की गई। इस दौरान राष्ट्रीय, राज्य औसतन से कम जिले की कुछ शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षकों की कमियों को दूर करने हेतु विशेष प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। शैक्षणिक संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए मुहैया कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाएं जैसे पेयजल, शौचालय के प्रबंध शत प्रतिशत हो के लिए क्रियान्वित किए गए कार्यो की भी समीक्षा की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त बीईओ, बीआरसी को निर्देश दिए कि शाला कंटेजेंसी राशि से छोटे मरम्मत कार्य जैसे दरवाजो मंे चटखनी लगाना, दरवाजो की मरम्मत, पेयजल आपूर्ति हेतु मटके रखवाना के अलावा बिजली आपूर्ति के कार्यो की समीक्षा की गई है। पैरामीटर के अनुसार लटेरी तहसील में 15 से 16 किलोमीटर के रेडियस में हाई स्कूल नही होने के कारण उक्त क्षेत्रों के बच्चे शिक्षा से वंचित ना हो इसके लिए चिन्हित क्षेत्रोें में वाहन सुविधा मुहैया कराई जाएगी इसके लिए नौ रूट निर्धारित किए गए है। वाहन की सुविधा जिला परिवहन कार्यालय के माध्यम से मुहैया कराई जाएगी।  इसी प्रकार गणित और भाषा जैसे विषयों में विद्यार्थी निपुण हो इसके लिए हर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संबंधित विषय के शिक्षक की नियुक्ति करने पर सहमति व्यक्त की गई है।  कलेक्टर श्री सुचारी ने शैक्षणिक संवाद कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विकासखण्डों में चयनित प्रेरकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कार्यक्रम का निर्धारण करने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार उन्होंने जिले के सभी विकासखण्डों में झूला पट्टी लगाए जाने के लिए किए जा रहे कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नई रोशनी एक पहल की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि जागृत हो इसके लिए स्थानीय स्तर पर प्रेरकों के माध्यम से स्कूलों, गांव में अध्यापन कार्य कराए जाएंगे। 

कहानी सच्ची है : ऐसा होगा हमारा मकान कभी नही सोचा था

vidisha news
प्रधानमंत्री आवास योजना ने विदिशा जिले की ग्राम पंचायत गंगरवाडा की आदिवासी बाहुल्य बस्ती मेंहदीपुरा में रहने वालों के सपनो को साकार किया है। बस्ती में रहने वाले आदिवासियों का कहना है कि हमने कभी सपने मंें नही सोचा था कि हमारा पक्का मकान बन जाएगा, बस्ती में सड़क, स्कूल, आंगनबाडी और पानी के लिए हेण्डपंप हो जाएंगे। ग्राम के सरपंच की जागरूकता ने आदिवासी बस्ती मेंहदींपुरा के 36 परिवारों को एकमुश्त पीएम आवास स्वीकृत कराने के लिए भारी भरसक प्रयास किए गए जिसमें से अब तक 23 मकान बन चुके है और उनमें संबंधित हितग्राही और उनके परिवार के सदस्य रह रहे है वही 13 आवासों का निर्माण कार्य प्रगतिशील है। जिले के इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिन्ट मीडियाकर्मियों का मंगलवार को मेंहदींपुरा बस्ती का भ्रमण कराया गया जहां उन्होंने रह रहे आदिवासियों के जीवन में आए बदलाव को बखूबी जाना। बस्ती के वायोवृद्व श्री वीर सिंह को योजनाओं को दुहाई देते थक नही रहे है उन्होंने बताया कि रहने के लिए ऐसा मकान हमारे पूर्वजों ने भी नही सोचा होगा। घास-फूस की झोपड़ी में हमारे पूर्वज रहते आए। सरकारी योजनाओ ने जहां हमें पहले मजदूरी दी, एक रूपए किलो गल्ला, बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल और रहने के लिए आवास दिया है। निश्चित ही इससे आदिवासी सामाज की प्रतिष्ठा में वृद्वि हुई है। पूरी बस्ती में बिजली की आपूर्ति सतत बनी हुई है। नियमित आंगनबाडी केन्द्र संचालित हो रहे है जहां बच्चों को पोषण आहार के साथ-साथ टीकाकरण का कार्य भी नियत दिन को किया जा रहा है। पूरी बस्ती के आदिवासीजन शासन की योजनाओं का लाभ मिलने पर उनके जीवन में हुए परिवर्तन स्पष्ट परलिक्षित हो रहा है। स्थानीय सरपंच ने बताया कि सभी आदिवासी भाईयों के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन भी शीघ्र प्रदाय किए जाएगा इसके लिए गैस ऐजेन्सियों के द्वारा सम्पर्क किया जा रहा है वही स्वरोजगार हेतु योजनाओं के तहत प्रकरण तैयार किए गए है शीघ्र ही वित्त पोषण होने पर वे स्वंय स्वरोजगार हो जाएंगे और धीरे-धीरे आर्थिक रूप से सबल होते जाएंगे। 

राज्य खाद्य आयोग के सदस्य का दौरा निरस्त

राज्य खाद्य आयोग के सदस्य श्री वीर सिंह चैहान 24 एवं 25 मई को विदिशा आने वाले थे अपरिहार्य कारणों से सदस्य महोदय का दौरा निरस्त किया गया है। आगामी भ्रमण कार्यक्रम की जानकारी पृथक से जारी की जाएगी।

उपार्जन कार्य नौ जून तक 

जिले में उपार्जन कार्य नौ जून तक क्रियान्वित किया जाएगा। ततसंबंध में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप सचिव श्री बीएस धुर्वे के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर एवं सरसो का उपार्जन कार्य नौ जून तक किया जाएगा।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा शासन के नवीन जारी आदेशो के अनुरूप उपार्जन कार्य सभी मंडियों में किया जाए तथा नवीन तिथि की जानकारी का प्रचार-प्रसार ध्वनि विस्तारक यंत्रों से अनिवार्यतः कराए जाने के निर्देश मंडियो के सचिवों को दिए गए है।

शिक्षा स्थायी समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
जिला पंचायत की उपाध्यक्ष एवं जिपं शिक्षा स्थायी समिति की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार की अध्यक्षता में समिति की बैठक आहूत की गई थी। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिहं दांगी, समिति के सदस्य श्रीमती गीता सिंह राजपूत, श्रीमती प्रियंका सोहन पाठक, श्री गोपाल जाटव मौजूद थे। जिले में शैक्षणिक गतिविधियों का क्रियान्वयन समय सीमा में हो साथ ही साथ स्कूली विद्यार्थियों को शासन की योजनाओं का लाभ समय पर मिले इसके लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा इस दौरान की गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने नीति आयोग के मापदण्डों पर शैक्षणिक गतिविधियों के सुधार कार्यो हेतु किए जा रहे प्रयासों को रेखांकित किया। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने छात्रावासी आवासो के माध्यम से मुहैया कराई जाने वाली शैक्षणिक सुविधाओं को रेखांकित किया। समिति के सदस्यों द्वारा एकजुट होकर जिले में शैक्षणिक गतिविधियों में और सुधार लाने के लिए प्रयास किए जाएं पर बल दिया गया। उन्होंने कहा कि गुरूजन समय पर शाला में पहुंचकर अध्यापन कार्य कराएं।

पेट्रोल डीजल की बढ़ती मूल्य वृद्धि को लेकर कांग्रेस ने दिया सांकेतिक धरना

vidisha news
विदिशा: भाजापा सरकार के द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों में बेतहाशा वृद्धि को लेकर देश की जनता त्राहि-त्राहि कर रही है लेकिन सरकार की नींद नहीं खुलने का नाम ले रही डॉ मनमोहन सरकार में पेट्रोल के दाम 60 और 65Rs लीटर हुआ करता था वही पेट्रोल आज भाजपा सरकार में बढ़ते-बढ़ते 80 और 82 लीटर हो गया, डीजल की कीमतें भी किसानों एवं आम जनता को प्रभावित कर रही हैं. इन्हीं सब महंगाई के चलते विदिशा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण एवं शहर के बैनर तले कांग्रेस नेता श्री शशांक भार्गव के नेतृत्व में एक धरना आयोजित किया गया. सिविल लाइन स्थित पेट्रोल पंप के सामने आयोजित इस धरने में कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष डॉक्टर मेहताब सिंह यादव ने मोदी सरकार को कोसते हुए कहा कांग्रेस सरकार में पेट्रोलियम पदार्थों में हर रोज वृद्धि नहीं हुआ करती थी लेकिन जब से मोदी सरकार आई है हर रोज पेट्रोल महंगा हो रहा है कार्यक्रम में नगर कांग्रेस अध्यक्ष श्री वीरेंद्र पीतलिया ने संबोधित करते हुए कहा डीजल पेट्रोल वृद्धि का असर सीधा आम जनता पर होता है और घर की रसोई पर भी होता है क्योंकि आवागमन के साधन महंगे हो जाते हैं जिससे रोज उपयोग में आने वाली वस्तुएं बाहर से आने में और जाने में उनका किराया बढ़ जाता है जिससे घर की हर वह वस्तु जो रोज उपयोग में आती है उन चीजों की स्वतः मूल्य वृद्धि हो जाती है और असर आमजन की जिंदगी पर पड़ता है कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्लॉक कांग्रेस ग्रामीण के अध्यक्ष श्री दीवान सिंह किरार ने कहा आज जनता त्राहि त्राहि कर रही है महंगाई को लेकर लेकिन मोदी सरकार के कान पर जूं भी नहीं रेंग रहा, यही हालात रहे तो पहले की भांति जनता बैलगाड़ी और साइकिलों के इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाएगी और हमारा भारत पुनः पुरानी स्थिति में आ जाएगा. और हम सब नरक की जिंदगी जीने को मजबूर हो जाएंगे इस अवसर पर श्री रतन सिंह यादव, राजेश दुबे, गोविंद राजपूत, रमेश तिवारी, शिवराज पिपरोदिया मोहरसिंह रघुवंशी, डॉ राजेंद्र सिंह दांगी, आदि ने अपने वक्तव्य दिए कार्यक्रम में उपस्थित थे वरिष्ठ युवा नेता श्री बसंत जैन, डूंगर सिंह कुशवाह, जनपद उपाध्यक्ष मनोज मीणा, मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र राजपूत, पार्षद डालचंद अहिरवार, मलखान सिंह मीणा, धर्मेंद्र सिंह जादौन, मोनू पाल, निशित मिश्रा, जसवीर किरार, योगेश सेन, जगदीश किरार, नूर भाई, हेमंत किरार, नवीन श्रीवास्तव, राजकुमार डीडोट, विकास ठाकुर, दीपक दुबे, राजाराम अहिरवार, अब्दुल हक, दशन सक्सेना, मनोज कुशवाह, दिनेश विश्वकर्मा, चंद्रभान सिंह राजपूत, प्रकाश विश्वकर्मा, रामराज सिंह दांगी, योगेंद्र सिंह दांगी, अमित दांगी, हुकुम सिंह, सौदान सिंह सेन, नीलेश शर्मा, दिलीप विश्वकर्मा, श्री JK खरे, देवेंद्र सिंह दांगी, सोनू राजपूत, भूपेंद्र सिंह रघुवंशी, गुड्डू किरार, रुपेश तिवारी आदि.

कोई टिप्पणी नहीं: