विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मई - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 23 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मई

जिला शिक्षा स्थायी समिति की बैठक आज

जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं जिला शिक्षा स्थायी समिति की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार की अध्यक्षता में समिति की बैठक 23 मई बुधवार को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित की गई है।  जिला पंचायत की शिक्षा स्थायी समिति के सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि पूर्व मंे यह बैठक मंगलवार को आयोजित होनी थी जो अपरिहार्य कारणों से निरस्त की गई थी अब यह बैठक बुधवार को पूर्व उल्लेखित स्थल एवं समय पर आयोजित की गई है। बैठक में शामिल होने हेतु समिति के सभी सदस्यों को संशोधित तिथि से अवगत कराया जा चुका है। 

आवेदन आमंत्रित

जिला रोजगार कार्यालय विदिशा में कैरियर काउंसलर एवं विषय विशेषज्ञों के पैनल गठन हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए है ताकि समय-समय पर संबंधितों की सेवाएं ली जा सकें। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 जून नियत की गई है। अंतिम तिथि तक कार्यालयीन दिवसों अवधि में आवेदन जिला रोजगार कार्यालय में जमा किए जा सकते है एवं ततसंबंध में अन्य जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

जनसुनवाई में 265 आवेदन प्राप्त हुए 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 265 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर द्वारा मौके पर 182 आवेदनो का निराकरण किया गया है शेष आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियो ने पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदको के आवेदन प्राप्ति उपरांत निराकरण की कार्यवाही सम्पादित की गई है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में शमशाबाद तहसील के सैकडो आवेदको ने वनाधिकार आवासीय पट्टे दिलाए जाने के प्रस्तुत किए थे। संबंधित आवेदकोे को कलेक्टर ने अवगत कराया कि प्राप्त आवेदनो की पुनः समीक्षा कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। पात्रताधारियो को नियमानुसार अधिकार पत्र प्रदाय किए जाएंगे। टीलाखेडी के आवेदक श्री ओमप्रकाश ने तीन माह से वृद्वावस्था पेंशन नही मिलने, नदीपुरा के दिव्यांग श्री रामकिशन ने दिव्यांग पेंशन नही मिलने की शिकायत दर्ज की थी उक्त दोनो प्रकरणों में सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। ग्राम गमाखर के श्री बल्लू अहिरवार ने स्वंय के इलाज हेतु आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था आवेदक को अवगत कराया गया कि इलाज हेतु राशि सीधे संबंधित चिकित्सालय को प्रेषित की जा सकती है। आवेदक श्री बाबूलाल ने बताया कि उनका इलाज इंदौर की चैथराम अस्पताल में चल रहा है किडनी की समस्या के निदान हेतु एक लाख बीस हजार का स्टीमेंट अस्पताल द्वारा तैयार किया गया है मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता स्वेच्छानुदान के तहत प्रकरण तैयार किया गया है। ग्राम दुपारिया के आवेदक श्री टीकाराम ने सूखा राहत की राशि अब तक प्राप्त नही होने से अवगत कराया। आवेदक के प्रकरण की जांच उपरांत कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी को नटेरन तहसील के ग्राम नवाखेडी के वायोवृद्व आवेदक श्री फूल सिंह ने बताया कि उन्हें कानो से सुनाई कम देता है चिकित्सक द्वारा मौके पर परीक्षण कराया गया और आवेदक को श्रवण यंत्र प्रदाय किए गए है। 

दो दिवसीय आपदा प्रबंधन कार्यशाला सम्पन्न

vidisha news
जिला होमगार्ड कार्यालय में दो दिवसीय सामुदायिक आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें जिले की विभिन्न संस्थानों को आपदा प्रबंधन के दौरान किए जाने वाले त्वरित कार्यो, सावधानियों के साथ-साथ आमजनों के अलावा पूर्व तैयारियांे इत्यादि पर गहन विचार विमर्श कर आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। होमगार्ड कमाण्डेट श्री उमेश तिवारी ने दो दिवसीय आपदा प्रबंधन कार्यशाला की जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम दिन सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कार्यशाला का शुभांरभ किया। इसके पश्चात् भोपाल से आए एसबीआरएफ के दल ने सोमवार एवं मंगलवार को प्राकृतिक आपदा से निपटने के गुर विद्यार्थियों के साथ एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र से जुडे सदस्यों को प्रशिक्षित किया। कार्यशाला के दूसरे दिन बाढ़ से बचाव एवं भूकम्प आपदा के अलावा रासायनिक आपदा से पीड़ितों को कैसे बचाएं के अलावा पीड़ितों को कृत्रिम श्वास प्रणाली कैसे दें से प्रशिक्षित किया गया। भोपाल से आयी एसडीईआरएस टीम के प्लाटून कमाण्डर श्री राजकुमार कटारे द्वारा सीपीआर कृत्रिम श्वास एवं फस्र्ट ऐड का प्रेक्टिकल एवं डेमो कराया गया। कार्यक्रम के समापन पर एसडीआरएफ के डीआईजी श्री राजेश शर्मा द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को आपदा के समय अच्छा कार्य करने के बारे में विस्तारपूर्वक मार्गदर्शन दिया गया और समापन समारोह में प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया है। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेट नीलमणि लड़िया भी मौजूद थी। 

मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण कार्य संबंधी बैठक आज

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण कार्यो की समीक्षा बैठक 23 मई की प्रातः 11 बजे से कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आहूत की गई है। नगरीय निकायों, पंचायतों की फोटो मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण हेतु पर्यवेक्षण सेवानिवृत्त आईएएस श्री एएन तिवारी को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। जिनके द्वारा उक्त बैठक का आयोजन किया गया है।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निकाय एवं पंचायतो की फोटोयुक्त मतदाता सूची पुर्नरीक्षण वर्ष 2018 की प्रगति संबंधी जानकारियांे सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

कोटवारों का मासिक परिश्रम दुगना हुआ

जिले के ऐसे कोटवार जिनके पास कोई सेवा भूमि नही है उन सभी का मासिक परिश्रम दो हजार से बढाकर चार हजार रूपए प्रति माह भुगतान करने की स्वीकृति राजस्व विभाग के अवर सचिव श्री एनपी अहिरवार के द्वारा जारी आदेश का उल्लेख करते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि उक्त आदेश एक मई 2018 से प्रभावशील होगा। ततसंबंध में आवश्यक कार्यवाही सम्पादित करने हेतु जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश प्रसारित किए जा चुके है।

सहायक कलेक्टर ने कार्यभार ग्रहण किया

जिले में नवपदस्थ सहायक कलेक्टर (आईएएस) श्री विवेक कुमार ने पूर्वान्ह कार्यभार ग्रहण कर लिया है। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थगित

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर लटेरी विकासखण्ड के ग्राम आनंदपुर में 23 मई को आयोजित होना था जो अपरिहार्य कारणों से निरस्त किया गया है। शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा तहत आवेदन 24 तक आमंत्रित

मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा योजना अंतर्गत जिले के तीन कृषक चीन यात्रा के लिए रवाना होंगे। इस हेतु जिले के उन्नतशील कृषकों से आवेदन पत्र 24 मई तक आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र एवं अन्य जानकारी किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक कार्यालय से कार्यालयीन दिवसों, अवधि में प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा योजना का पूर्ण विवरण एवं आवेदन का प्रारूप विभाग की बेवसाइट ूूूण्उचातपेीप ण्वतह  पर भी उपलब्ध है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...