झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 1 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून

आयोग एवं ग्रामीणों की पहल पर कलेक्टर आशीष सक्सेना ने 12 घंटे में लिया संज्ञान
  • झकनावदा में पशु चिकित्सक की हुई नियुक्ति

झाबुआ। जिले के ग्राम झकनावदा में कलेक्टर आशीष सक्सेना एवं पुलिस कप्तान महेशचंद्र जैन के दौरे के दौरान उन्होंने झकनावदा ग्राम पंचायत में किसानों से रूबरू होकर किसान आंदोलन को लेकर चर्चा की। वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की टीम एवं ग्रामीणों ने झकनावदा पशु चिकित्सालय में चिकित्सक की कमी होने की जानकारी इस दौरान कलेक्टर श्री सक्सेना को दी। जिस पर कलेक्टर द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए 12 घंटे के भीतर ही झकनावदा पशु चिकित्सालय में डॉक्टर अवासिया को चिकित्सक के रूप में नियुक्त कर दिया है। जिससे क्षेत्र के लोगों में हर्ष व्याप्त है।

आयोग की मांग पर जल्द ही झकनावदा में खुलेगा मोर अभ्यारण केंद्र -कलेक्टर श्री सक्सेना

jhabua news
झाबुअ। झकनावदा से मैं एक ही कार्य लेकर जा रहा हूं कि जल्द ही झकनावदा में मोर अभ्यारण केंद्र को स्वीकृत कर खुलवाया जाएगा, ऐसे ही उदगार पेटलावद तहसील मैं किसान आंदोलन को लेकर शांति व्यवस्था का जायजा लेने निकले कलेक्टर आशीष सक्सेना ने राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट, संभागीय सचिव अरविंद राठौर ,जिला उपाध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा,उत्तम गहलोत, विजय पटेल, आनंद सोलंकी, कैलाश मेड़ा, शुभम कोटडिया की मांग पर अपनी मुहर लगाते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला पुलिस कप्तान महेश चंद्र जैन ने उपस्थित ग्रामीणों से शांति व्यवस्था बनाने की अपील की। साथ ही आपने उदाहरण के माध्यम से ग्रामीण जनता को समझाइश दी कि कतिपय लोगों के बहकावे में आकर शांति व्यवस्था भंग ना करें, क्योंकि उकसाने वाले लोग तो दूर रह जाते हैं एवं इसका दंड आपको व आपके परिवार को भोगना पड़ता है एवं कोर्ट कचहरी एवं पुलिस के चक्कर काटने पड़ते हैं। आपने उदाहरण दिया कि जिले के 5 बच्चों का पुलिस में चयन हो जाने के पश्चात भी उनकी भर्ती महज इसलिए रुक गई कि उन पर इसी तरह के प्रकरण पुलिस में दर्ज थे मौके पर अनुविभागीय अधिकारी हर्षल पंचोली एवं पूरा शासकीय अमला भी मौजूद था।

मुख्यमंत्री तीर्थदर्षन यात्रा द्वारिका एवं रामेष्वर के लिये इस माह में

झाबुआ । जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने बताया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी तीर्थ दर्शन योजना के अन्तर्गत झाबुआ जिले के लिये 19 जून से 24 जून तक 88 यात्रियों के लिये तीर्थदर्शन यात्रा प्रस्तावित है जिसके आवेदन प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 4 जून है । वही 107 यात्रियों के लिये 28 जून से 3 जुलाई तक रामेश्वरम यात्रा के लिये आवेदन करने की अन्तिम तिथि 12 जून है । श्री राठौर ने बताया कि द्वारका की यात्रा रतलाम से रवाना होगी तथा रामेश्वर की यात्रा मेघनगर से प्रारंभ ह ोगी । यात्री केवल एक ही बार यात्रा करने के पात्र होगें  यदि किसी वरिष्ठजन की यात्रा को 5 वर्ष का समय पूर्ण हो गया हो तो उन्हे एक बार फिर से यात्रा करने का अवसर मिलेगा । श्री राठौर ने कहा कि इसके लिये आवेदन जिला पेंशनर कार्यालय से भी प्राप्त किये जासकते है ।

चलो गांव की ओर कार्यक्रम के तहत अधिकारियों, ने पूछी ग्रामीणो की समस्याएं

झाबुआ । ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं/नागरिकों की क्षेत्रीय समस्याएॅ, उपलब्ध संसाधन तथा षासन की योजनाओं के तहत हल करने के लिए ग्रामीणों से मिलकर उनकी आवष्यकताएॅ एवं समस्याएॅ जानने के लिए झाबुआ जिले के प्रत्येक गाॅव में खण्ड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी चलों गांव की ओर कार्यक्रम के तहत गांव मे पहंुचकर ग्रामीणों की समस्याओं एवं आवष्यकताओं का जान रहे है साथ ही मार्निंग फाॅलोअप कर षौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने के लिए समझाईष दे रहे है।

विकास यात्रा 31 मई को ग्राम मातासुला मे सम्पन्न
     
jhabua news
झाबुआ । विधायक की विकास यात्रा दिनांक 31 मई 2018 को ग्राम पंचायत मातासुला विकासखंड राणापुर में सम्पन्न हुई। विकाय यात्रा के दोरान आयोजित कार्यक्रम मे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 64 परिवारों को निःषुल्क गैस कनेक्षन विधायक श्री षांतिलाल बिलवाल, झाबुआ मंडी के अध्यक्ष , सरपंच, तडवी के द्वारा सैकडो ग्रामीणों की उपस्थिति में वितरण किये गये । इस अवसर पर गैस एजेंसी संचालक द्वारा गैस चुल्हा चलाने की ट्रेनिंग भी दी गयी।

मलेरिया रोग प्रभावित क्षेत्रो मे होगा कीटनाषक का छिडकाव

झाबुआ । मलेरिया विभाग द्वारा जिले में इस वर्ष अति मलेरिया रोग प्रभावित 64 ग्रामों को प्राथमिकता देते हुए कीटनाषक छिड़काव कार्य योजना तैयार की गई हैं । छिड़काव कार्ययोजना में सामु.स्वा.केन्द्र रानापुर के 03 ग्राम,कल्याणपुरा के 11, मेघनगर के 11, थांदला के 13 तथा सामु.स्वा.केन्द्र पेटलावद के 26 ग्रामों की कुल 78 हजार जनसंख्या में सिन्थेटिक पायराथ््रााइड (एस.पी. 5 प्रतिषत) कीटनाशक छिड़काव के दो चक्र किये जावेगें । कीटनाषक छिड़काव कार्यक्रम 16 जून से प्रारंभ कराकर 30 जुलाई 2018 तक प्रथम चक्र एंव 1 सितम्बर से 15 अक्टुम्बर 2018 तक द्वितीय चक्र पूर्ण कराया जावेगा । संचालनालय,स्वास्थ्य सेवायें के निर्देषानुसार वर्ष 2017 में जिन ग्रामों में कीटनाषक उपचारित मच्छरदानी ;स्स्प्छद्ध का वितरण किया गया है,उन ग्रामों को इस वर्ष कीटनाषक छिड़काव कार्ययोजना में षामिल नही किया गया हैं । छिड़काव कार्य के सुपरवीजन एंव समीक्षा के लिये बहु.स्वास्थ्य कार्यकर्ता एंव सुपरवाईजर की डयुटी छिड़काव दल के साथ लगाई गई हैं । छिड़काव कार्य के पर्यवेक्षण हेतु सब सेन्टर के बहु.स्वा.कार्यकर्ता/स्वास्थ्य पर्यवेक्षक/ए.एन.एम. डुयटी की लगाई गई हैं । ग्राम की आषा का सहयोग छिड़काव कार्य के सुपरवीजन में लिया जा रहा हैं। मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी को जन प्रतिनिधियों को विकास खंड का तिथिवार छिड़काव कार्यक्रम से अवगत कराये जाने एंव शत-प्रतिषत गुणवत्ता पूर्ण छिड़काव करने में सहयोग हेतु निर्देषित किया गया हैं । आषा कार्यकर्ता को छिड़काव दल के ग्राम में पहुॅचने से 1 दिवस पूर्व दल के पहुॅचने की तिथि की सूचना संबंधित ग्राम के जन प्रतिनिधि एंव नागरिकों को देने हेतु निर्देषित किया गया हैं । आषा कार्यकर्ता स्वंय एंव ग्राम पंचायत,व कोटवार के द्वारा ग्राम में मुनादी करावेगें ।   स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित ग्राम के समस्त ग्रामवासियों से अपील की गई है कि छिड़काव दल को पूर्ण सहयोग देते हुवे अपने घर के समस्त कक्ष में कीटनाषक का छिड़काव करावें, ताकि परिवार के सदस्यों को मच्छर जनित बीमारियां मलेरिया,डेंगू,एंव चिकुनगुन्या रोग से प्रभावित होने से बचाया जा सके । तथा जिले में मलेरिया रोग पर नियंत्रण पाया जा सकें।

बच्चों की मुस्कुराहट में चार चांद लगायेगा, कटे फटे होंठ एवं तालू का उपचार

jhabua news
झाबुआ । जिले में संचालित राष्ट्रीय स्वाथ्य कार्यक्रम अंतर्गत संचालित कार्यक्रम राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जिसके अंतर्गत 0 से 18 वर्ष के बच्चों का स्कूल एवं आंगनवाडी पर निर्धारित माइक्रोप्लान अनुसार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर धनात्मक 4 डी (जन्मजात विकृति, विटामिन की कमी, बीमारी एवं विकासात्मक देरी ) पाये गये बच्चों का निःषुल्क उपचार किया जाता है । जिसके कटे होंठ एवं तालू 04 बच्चे कटे फटे होंठ एवं फटे तालू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पेटलावद में पदस्थ आरबीएसके चिकित्सक डाॅ अमृता श्रीवास्तव 2 बच्चें एवं सामुदायकि स्वास्थ्य केन्द्र रानापुर मंे पदस्थ्य डाॅ लोकेष दवे 2 बच्चें फील्ड से परीक्षण कर जिले में बच्चों को रेफर किया गया । 04 बच्चों के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से बच्चों के चेहरो पर आयी मुस्कान । सुरेगा पिता पारू उम्र 04 वर्ष रामपुरा रानापुर 7771907197, रोहन पिता राजाराम उम्र 05 वर्ष रायपुरिया पेटलावद 9589774268, विजय पिता कांजु उम्र 06 माह समोई रानापुर, 7389147599 तनवीर पिता बसंतीलाल उम्र 05 माह छायन पेटलावद 6261904630। 4 बच्चो को स्माइल ट्रेन योजना अंतर्गत शासन द्वारा अधिकृत निजी अस्पताल इन्दौर भेजा गया जिसमें मरीज को एवं परिजन को आने जाने का किराया एवं भोजन दिया जाता है तथा उपचार निःषुल्क होता है । इसके अतिरिक्त जैसे ह्रदय रोग से ग्रसित को मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार एवं जन्मजात गूंगे एवं बेहरे बच्चों को मुख्यमंत्री बाल श्रवणा योजना अंतर्गत राज्य स्तर से चिन्हित प्राइवेट अस्पताल मंे इलाज दिया जाता है । यह कार्य जिला आरबीएसके नोडल अधिकारी श्री डाॅ. राहुल गणावा के निर्देषन में जिले में पदस्थ राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम समन्वयक सुभाष कुमार बिन्जारे एवं श्री आर.आर. खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा समय पर उपचार हेतु प्रबंधन किया जाता है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री डाॅ. डी. एस. चैहान द्वारा बताया गया। 

अपील
आमजन सेे अपील है कि ऐसे कटे - फटे होंठ एवं फटे तालू से ग्रसित बच्चे हो तो उनको जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय जिला झाबुआ में भेजें जिससे उसके चेहरे पर मुस्कान आ सके । सम्पर्क आरबीएसके समन्वयक जिला झाबुआ मो. नं. 9584525973।

समाधान आनलाईन कार्यक्रम 5 जून को
  
झाबुआ । मुख्यमंत्री की अध्यक्षता मे षासन द्वारा आयोजित समाधान आनलाईन कार्यक्रम जून माह मे 5 जून को सायं 4 बजे आयोजित किया जाएगा। समाधान आनलाईन कार्यक्रम मे उपस्थित होने हेतु कलेक्टर आषीष सक्सेना ने संबंधित अधिकारियो को निर्र्देिषत किया है ।

वंदेमातरम का हुआ गायन
     
झाबुआ । माह के पहले कार्यदिवस पर आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम का गायन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना , एडीएम श्री एसपीएस चैहान सहित कलेक्टर कार्यालय परिसर के विभागों के अधिकारी एवं षासकीय सेवक उपस्थित थेे।

अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर रैली का हुआ आयोजन राजवाडा चैक पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
     
jhabua news
झाबुआ । अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं जन-जन में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बिडी /सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हे अवगत कराने के लिये तम्बाकू के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित रैली, पोस्टर, नूक्कड नाटक, का आयोजन किया गया। झाबुआ षहर में जनजागरूकता रैली का आयोजन जिला चिकित्सालय से राजवाडा चैक तक किया गया। राजवाडा चैक पर धुम्रपान निषेध संबंधी नुक्कड नाटक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये।

सीएमएचओ ने दुकानों पर पहुंचकर उपयोगकर्ताओ को दी समझाईष
विश्व तम्बाकू दिवस के अवसर पर सीएमएचओ श्री चैहान ने बाजार मे भ्रमण कर दुकानों से तम्बाकू एवं बीडी /सिगरेट खरीद कर उपयोग करने वाले व्यक्तियो को तम्बाकू से होने वाले नुकसान बताते हुए तम्बाकू का सेवन नही करने के लिए समझाईष दी।

सारंगी मे स्वरोजगार कार्य षाला सम्पन्न
     
jhabua news
झाबुआ । किसानों एवं युवाओ को स्वरोजगार गतिविधियो से जोडने के लिए षासन की योजना की जानकारी देने एवं इच्छुक व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए आज पेटलावद ब्लाक के ग्राम सारंगी में स्वरोजगार कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला मे एसडीएम श्री हर्षल पंचोली, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री विजय सिंह सहित षासकीय सेवक एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

भावांतर योजनांतर्गत प्याज की खरीदी प्रारंभ, 197 किसानो से 8339.16 क्विंटल प्याज खरीदा गया
     
झाबुआ। झाबुआ जिले मे थांदला एवं पेटलावद उपज मण्डी में भावांतर योजनांतर्गत प्याज एवं लहसुन की खरीदी 28 मई से प्रारंभ हो गई है। अब तक जिले के 197 किसानो से कुल 8339.16 क्विंटल प्याज की खरीदी भावांतर योजनांतर्गत की गई।

टेªक्टर ट्राली पर लगाये गये रिफ्लेक्टर
परिवहन विभाग द्वारा ट्रेक्टर ट्राली के कारण रात्रि मे होने वाली सडक दुर्घटनाओ मे कमी लाने के उद्देष्य से मण्डी मे प्याज विक्रय के लिए आने वाले ट्रेक्टर ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगाये गये।

मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूति सहायता) य¨जना-2018 के दिषा-निर्देश

झाबुआ । राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूति सहायता)य¨जना-2018 (एमएमपीएसवाई) के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। प्रदेश के सभी ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र¨ं में पंजीकृत असंगठित मजदूर महिलाअ¨ं के लिये यह य¨जना एक अप्रैल, 2018 से प्रभावशील ह¨ गई है। इसमें पंजीकृत असंगठित मजदूर महिलाअ¨ं क¨ प्रसूति के द©रान कार्य से अनुपस्थित रहने के कारण ह¨ने वाले आर्थिक नुकसान की प्रतिपूर्ति की जायेगी। इस य¨जना का उद्देश्य उच्च ज¨खिम गर्भावस्था की शीघ्र पहचान, सुरक्षित प्रसव, गर्भवती एवं शिशु का जन्म के बाद टीकाकरण, महिला एवं शिशु स्वास्थ्य के लिये नगद प्र¨त्साहन राशि अ©र अनुकूल वातावरण का निर्माण करना है। य¨जना में 16 हजार रुपये की राशि द¨ किश्त¨ं में दी जायेगी। पहली 4 हजार रुपये की किश्त गर्भावस्था के द©रान निर्धारित अवधि में अंतिम तिमाही तक चिकित्सक अथवा एएनएम द्वारा  प्रसव पूर्व 4 जाँच कराने पर मिलेगी। दूसरी 12 हजार रुपये की किश्त शासकीय चिकित्सालय में प्रसव ह¨ने, नवजात शिशु का संस्थागत जन्म उपरांत पंजीयन कराने अ©र शिशु क¨ जीर¨ ड¨ज, वीसीजी, अ¨पीडी अ©र एचबीवी टीकाकरण कराने के बाद मिलेगी। प्रदेश में संचालित केन्द्र सरकार की जननी सुरक्षा य¨जना के पात्र हितग्राहिय¨ं क¨ भी इस य¨जना का लाभ मिलेगा। पहला गर्भधारण करने पर पात्र हितग्राही क¨ प्रधानमंत्री मातृ वंदना य¨जना में पहली अ©र दूसरी किश्त के रूप में 3 हजार रुपये का भुगतान ह¨गा। शेष एक हजार रुपये की राशि हितग्राही क¨ मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता य¨जना से की जायेगी। दूसरे गर्भधारण पर हितग्राही क¨ प्रथम किश्त की 4 हजार रुपये की पूरी राशि का भुगतान मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूति सहायता) य¨जना से ही किया जायेगा। प्रथम प्रसूता प्रधानमंत्री मातृवंदना य¨जना में तृतीय किश्त की द¨ हजार रुपये की राशि शिशु का निर्धारित अवधि में प्रथम टीकाकरण चक्र पूरा करने के बाद ले सकेगी। य¨जना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएँ एवं प्रसूताएँ, पंजीकृत असंगठित महिला कर्मकार क¨ मिलेगा। प्रसूति सहायता शासकीय चिकित्सालय में प्रसव ह¨ने अ©र अधिकतम द¨ जीवित जन्म वाले प्रसव पर ही मिलेगी। हितग्राही क¨ लाभ लेने के लिये असंगठित महिला मजदूर का पंजीयन कार्ड अथवा उसके द्वारा सूचित पंजीयन क्रमांक, शासकीय स्वास्थ्य संस्था में प्रसव का प्रमाण-पत्र, अधिकतम द¨ जीवित जन्म वाले प्रसव का एएनएम द्वारा जारी प्रमाण-पत्र, मातृ एवं शिशु सुरक्षा कार्ड, आधारकार्ड की छायाप्रति, संबद्ध बैंक खाते की पास-बुक छायाप्रति प्रस्तुत करनी ह¨गी। पात्र हितग्राहिय¨ं क¨ राशि आधार संबद्ध बैंक खाते में जमा की जायेगी।  

म0प्र0 व्यापार सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष 2 जून को जिले के भ्रमण पर रहेगे

झाबुआ । मध्यप्रदेष व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मदन मोहन गुप्ता राज्यमंत्री 2 जून को जिले के भ्रमण पर रहेगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्री गुप्ता 2 जून को दोपहर 1.30 बजे से कलेक्टर सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेगे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...