सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 1 जून 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून

रोजगार मेले का आयोजन 6 जून को नसरुल्लागंज में

sehore news
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि सीहोर जिला रोजगार कार्यालय सीहोर के माध्यम से बेरोजगारों के लिए रोजगार मेले का आयोजन 6 जून 2018 को प्रात: 11.00 बजे जनपद पंचायत नसरुल्लागंज में किया जाएगा। जिसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर आवेदकों का चयन किया जाएगा। अत: इच्छुक आवेदक अपने समस्त प्रमाण पत्रों सहित उपस्थित होंए। अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 6260632579 पर संपर्क कर सकते हैं। 

शास. कन्या आवासीय विद्दालय में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र 15 जून तक

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मप्र स्कूल शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान भोपाल द्वारा प्रदेश की छात्राओं के लिए आवासीय सुविधा सहित गुणवत्तापूर्ण उत्कृष्ट शिक्षा की :शुल्क सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश का पहला शासकीय कन्या आवसीय संस्कृत विद्दालय टी.टी.नगर भोपाल में संचालित है। यह विद्दालय संस्कृत शिक्षा के पारंपरिक और आधुनिक पद्धतियों के मध्य समन्वय स्थापित कर विशिष्ट अध्ययन केन्द्र के रूप में स्थापित है। उन्होंने बताया कि सत्र 2018-19 हेतु कक्षा 6 में 30 स्थानों एवं कक्षा 9 में 30 स्थानों में प्रवेश हेतु प्रदेश की छात्राओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। विद्दालय में प्रवेश हेतु छात्राएं एम.पी.ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। आवेदन का कोई शुल्क नहीं रखा गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 18 है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जो छात्राएं शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 6 वीं / कक्षा 9 वीं में किसी भी विद्दालयमें प्रवेश ले चुकी हैं, वे भी आवेदन कर सकती हैं।  

5 जून को मनेगा विश्व पर्यावरण दिवस

जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है इस वर्ष भी 5 जून को जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउनहाल परिसर सीहोर में प्रात: 10 बजे से आयोजित किया जा रहा है। पर्यावरण दिवस पर इस वर्ष की थीम Beat the Plastic Pollution है। जिला स्तर पर दो समूहों में आयोदन किया जाएगा। 

जिला स्तर पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता
विश्व पर्यावरण दिवस की थीम पर जिला स्तरीय आयोजन दो समूहों में (समूह 1 ) कक्षा 5 वीं से 8 वीं तक तथा (समूह 2 ) कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक। दोनों प्रतियोगिताओं में एवं दोनों वर्गों में प्रथम पुरस्कार रु 5000 /- द्वितीय पुरस्कार रु.3000/- तृतीय पुरस्कार रु. 2000/- दो सांतवना पुरस्कार रु.1000/- चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।प्र‍तियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों चयन 02 जून 18 को संकूल स्तर एवं 04 जून 18 को विकासखंड स्तर पर थीम Beat the Plastic Pollution पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा।

जीवन रक्षक पदक हेतु आवेदन आमंत्रित

जीवन रक्षक पदक वर्ष 2018 हेतु निर्धारित प्रपत्र में अनुशंसा सहित प्रस्ताव चाहे गए हैं। अपर कलेक्टर सीहोर ने एक जानकारी में बताया कि जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को प्रपत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि जीवन रक्षक पदक 2018 दिए जाने हेतु अपनी अनुशंसा के साथ 10 जुलाई 18 तक तीन प्रतियों में भेजना सुनिश्चित करें। निर्धारित दिनांक के पश्चात प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

ऑनलाइन आवेदन करते समय रखें त्रुटियों का ध्यान

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्दोग केन्द्र जिला सीहोर ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन की मुख्यमंत्री युवा उद्दमी योजना एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एम.पी ऑनलाइन के माध्यम से संचालित की जा रही है। जिसमें प्राय: यह देखने में आया है कि आवेदक/आवेदिकाओं के द्वारा कियोस्क के माध्यम से ऑनलाईन किए गए आवेदनों में कमी / त्रुटीपूर्ण जानकारी अपलोड किए जा रहे हैं। अत: उक्त योजनांतर्गत आवेदक/आवेदिकाओं को ध्यान रखना होगा कि आवेदक ऑनलाइन करते समय अंकसूची में दी गई जन्मतिथि, आयकरदाता संबंधी शपथ पत्र स्वप्रमाणित किए जा रहे हैं जो कि गलत हैं नोटरी कराकर ही अपलोड करें, आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए, यदि उसके पास पेनकार्ड है तो आयकर रिटर्न जीरो भरते हैं तो ऐसे आवदेक पात्र होंगे। पूर्व से यदि व्यवसाय है तो रोजगार का विस्तार करने, बढ़ाने के लिए पात्रता नहीं होगी। कार्यस्थल की पुष्टि हेतु किरायानामा या स्वयं की भूमि या स्थान है तो जिसके नाम भूमि एवं भवन है उसका सहमति पत्र जिसमें कार्यस्थल की अनापत्ति संबंधी ग्राम पंचायत, तथा नगरपालिका आदि की होना चाहिए। मशीन, औजार उपकरण, फर्नीचर कच्चामाल आदि के प्रस्तुत किए जाने वाले कोटेशन प्रस्तावित परियोजना रिपोर्ट अनुसार होना चाहिए। 

जिला पंचायत एवं जिला रोजगार कार्यालय के तत्वाधान में जिला स्तरीय रोजगार मेला संपन्न

जिला पंचायत एवं जिला रोजगार कार्यालय सीहोर के तत्वाधान में विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 31 मई 18 को महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में किया गया। मेले में रोजगार के लिए 813 आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाकर 394 आवेदकों का चयन किया गया। इस अवसर पर कैरियर काउंसलर श्री सुरेश कुमार गुप्ता, श्री कुलदीप तिग्गा एवं श्री एच.एस. मंडलोई, विषय विशेषज्ञ श्री शिवय राठौर, दीप्ति निगम द्वारा कैरियर मार्गदर्शन प्रदान किया गया।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...