झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 14 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जून

नगरीय क्षेत्र के असंगठित श्रमिको को किया गया लाभान्वित
  • विधायक एवं जिला भाजपाध्यक्ष ने हितगा्रहियों को दिये हित लाभ

jhabua news
झाबुआ। बुधवार को नगरपालिका परिसर में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को हितलाभ का वितरण किए जाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में पात्र श्रमिकों को 1 अप्रैल 2018 से पात्रतानुसार प्रसूति सहायता, अनुग्रह योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना आदि का लाभ दिया गया। पंजीकृत सभी मजदूरों को लाभान्वित करने के लिए शाम 5 बजे से नगरपालिका झाबुआ मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में मुख्यअतिथि विधायक शांतिलाल बिलवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, नगरपालिका परिषद् अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष दीपेश बबलू सकलेचा, प्रदेश स्वच्छता अभियान के प्रभारी कल्याणसिंह डामोर उपस्थित थे। कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती डोडियार एवं सीएमओ एम आर निगवाल एवं नपा के जिम्मवारों द्वारा किया गया। शाम 5 बजे सभी उपस्थितजनों द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री के भोपाल में आयोजित असंगठित मजदूरों के हितगा्रही लाभ वितरण सम्मेलन का लाईव प्रसारण देखा। लाईव प्रसारण में सबसे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने प्रदेश की जनता को संबोधित किया। शहर के असंगठित पात्र श्रमिकों को विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया द्वारा हितलाभ देकर लाभान्वित किया गया। यह कार्यक्रम करीब डेढ़ घंटे चला। इस अवसर पर नगर के वार्ड पार्षदों में पपीश पानेरी, नरेन्द्र संघवी, नरेन्द्र राठौरिया, अजय सोनी सहित सभी पार्षदगण, भाजपा नगर मंडल से हेमेन्द्र नाना राठौर, अंकुर पाठक, भूपेश सिंगोड़ के अलावा नगरपालिका के समस्त अधिकारी-कर्मचारी एवं हितग्राही बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

सतर्कता समिति में विजय नायर बने सदस्य

झाबुआ । क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल की अनुसंशा एवं प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग के आदेशानुरूप भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय नारायण नायर को मध्यप्रदेश खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप् लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना, आंगनवाडी के माध्यम से संचालित पूरक पोषण आहार एवं मातृत्व कल्याण योजना तथा शालाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिये संचालित मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम योजना के सुचारू क्रियान्वयन को संचालित करने  तथा संबंधित विषयों से व्यथित व्यक्तियों की शिकायतो के शीघ्र और प्रभावी निवारण के लिये गठित निगरानी समिति की जिला स्तरीय सतर्कता समिति के लिये सदस्य नियुक्त किया है । उक्त नियुक्ति पर भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य शैलेष दुबे, विधायक शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, सुश्री निर्मला भूरिया, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया, मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा, कल्याणसिंह डामोर आदि ने श्री नायर को बधाईया देते हुए प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग का आभार व्यक्त किया है । श्री नायर के अनुसार उन्हे सौपे गये दायित्वों का पूरे मनोवेग के साथ निर्वाह करेगें ।

विधायक शांतिलाल बिलवाल 18 से 22 तक करेगें विकासयात्रा में तुफानी भ्रमण

झाबुआ । क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल आगामी 18 से 22 जून तक विकासखंड की गा्रम पंचायत  हडमतिया, बिसौली, संदला, बरोड,कल्लीपुरा के करीब 29 गा्रमों में विकासयात्रा में तुफानी भ्रमण करके गा्रमीणों से रूबरू होकर गा्रमीणों की समस्याओं का निराकरण करेगें ।  18 जून को विधायक हडमतिया,परवट, डूंगरालालू, तलावली,फुटिया एव ंनवागांव, 19 जून को बिसौली, कल्याणपुरा, बरखेडा, आमलीपठार, लुहारिया,  20 जून को संदला, गोपालपुरा, गुदीपाडा, मानपुरा, भगोर, एवं नवापाडा, 21 जून को बरोड, बिजलपुर, जुलवानिया,ढेबर, पिपलिया, एवं बलवन तथा 22 जून को कल्लीपुरा, अंतरवेलिया, झायडा, मेहन्दीखेडा, नेगडिया एवं कल्लीपुरा में विकासयात्रा के दौरान गा्रमीणजनों से मुखातिब होगें । विधायक प्रतिनिधि राजेन्द्रकुमार सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा विकासयात्रा के दौरान स्वीकृत कार्यो के भूमि पूजन, लोकार्पण, शिलान्यास आदि एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के माध्यम से हितगा्रहियों को लाभान्वित करेगें तथा योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर गा्रमीणजनों को सरकार की हितगा्रहीमूलक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आव्हान करेगें । विकासयात्रा के दौरान विधायक श्री बिलवाल संबंधित विभाग के अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा भी करेगें तथा मौके पर ही जन समस्याओं का निराकरण  करेगें । विकास यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के जिम्मेवार अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहेगें ।

22 जून को प्रदेश में 51 हजार स्थानों पर एक साथ एक समय पर होगा दीपयज्ञ
  • झाबुआ जिले में 1 हजार स्थानों पर दीप यज्ञ होगा
  • विष्व शांति एवं भारत को विष्व गुरू बनाने के लिए आध्यात्मिक पहल

झाबुआ। शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान मंे देष से आतंकवाद, भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं खत्म करने के लिए, विष्व शांति बनाए रखने के लिए तथा भारत विष्व गुरू बनने की ओर अग्रसर हो, इस हेतु गायत्री परिवार द्वारा विषाल आध्यात्मिक पहल की जा रहीं है। जिसमें 22 जून गायत्री जयंती एवं गंगा दषहरा पर प्रदेष के 51 जिलों में 51 हजार स्थानों पर एक साथ एक समय पर दीप यज्ञ होगा। इसी के तहत झाबुआ जिले में 1 हजार घरों में दीप यज्ञ करवाया जाना गायत्री परिवार द्वारा तय किया गया है। यह जानकारी देते हुए गायत्री परिवार झाबुआ के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी एवं नारी शक्ति जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि आज देष से आंतकवाद एवं भ्रष्टाचार को खत्म करने की नितांत आवष्यकता हैै। पूरे विष्व में शांति बनी रहे, यह गायत्री परिवार का उद्देष्य के साथ संदेष भी है। साथ ही भारत देष को विष्व गुरू बनाने की भी पहल करने के लिए शांतिकुंज हरिद्वार के निर्देष पर पूरे मप्र मंे 22 जून को गायंत्री जयंती एवं गंगा दषहरा पर यह ऐतिहासिक आयोजन करने का निर्णय गायत्री परिवार द्वारा लिया गया है। इसके तहत प्रदेष के गांव, शहर और कस्बों में दीप यज्ञ कर धर्म के प्रति जनजागृति भी लाई जाएगी। आज धर्म से जुड़ने की लोगों को सख्त आवष्यकता है।

एक साथ एक समय पर होगा दीप यज्ञ
पं. घनष्याम बैरागी एवं श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि इस आयोजन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि दीप यज्ञ एक साथ एक समय पर पूरे प्रदेष में आयोजित किया जाएगा। निर्धारित किए गए कार्यक्रमानुसार 22 जून को शाम 7 से 7.15 बजे तक पूजन, 7.15 से 7.30 बजे तक सामूहिक गायत्री मंत्र जाप एवं रात्रि 7.30 से 8 बजे दीप यज्ञ होगा। इसी क्रम में झाबुआ जिले में जिसमें विषेषकर जिला मुख्यालय झाबुआ सहित जिले के मेघनगर, थांदला, पेटलावद, नौगांव, परवलिया में उक्त समय पर उक्त कार्यक्रम होगा।

जोर-षोर से की जा रहीं तैयारियां
श्रीमती नलिनी बैरागी के अनुसार उक्त भव्य आयोजन के लिए तैयारियां जोर-षोर से की जा रहीं है। साथ ही आयोजन को लेकर जिम्मेदारियां भी सौंपी गई है। जिलेभर में सत्त लोगांे से संपर्क कर इस दिन अपने घरों में उक्त आयोजन करने हेतु आव्हान किया जा रहा है। निर्धारित किए गए अनुसार प्रत्येक घर में परिवार के सदस्य पूजन पश्चात् 5 दीपक प्रज्जवलित करेंगे। बाद 24 बार गायत्री मंत्र का जाप किया जाएगा।

पं. श्री राम शर्मा आचार्यजी का महाप्रयाण दिवस मनाया जाएगा
इसके साथ ही 22 जून को झाबुआ के काॅलेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर गायत्री परिवार द्वारा       पं. श्रीराम शर्मा आचार्यजी का महाप्रयाण दिवस मनाया जाएगा। इस दिन पं. श्रीराम शर्मा आचार्यजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर सुबह 9 बजे पंचकुंडीय यज्ञ होगा। इस दौरान गर्भवती महिलाओं केे गर्भोत्सव संस्कार एवं अन्य संस्कार संपन्न होंगे। शाम को 500 दीप यज्ञ के साथ महाआरती होगी। पश्चात् महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा। पं. घनष्याम बैरागी एवं श्रीमती नलिनी बैरागी ने समस्त जिलेवासियों से आव्हान किया है कि 22 जून को अपने घरों में आवष्यक रूप से निर्धारित समय पर पूजन, गायत्री मंत्र का जाप कर दीप यज्ञ करे।

स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर के लिए मेडीटेषन एवं सहज योग करना अत्यंत आवष्यक -ः बीके जयंती दीदी
  • सहज योग करने से कई प्रकार की बिमारियों का होता है क्षय -ः योग प्रभारी रूक्मणी वर्मा
  • ब्रह्राकुमारिज संस्था पर मेडीटेषन एवं सहज योग का हुआ भव्य आयोजन

jhabua news
झाबुआ। शहर के समीपस्थ ग्राम गोपालपुरा में स्थित प्रजापिता ब्रहा्रकुमारिज ईष्वरीय विष्वविद्यालय में 21 मई से 24 जून तक योग महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के तहत 14 जून को प्रातः केंद्र में मेडीटेषन एवं सहज योग का भव्य आयोजन हुआ। मेडीटेषन जहां बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा करवाया गया वहीं सहज योग प्रख्यात योग प्रषिक्षक एवं महिला पंतजलि योग समिति की जिला प्रभारी रूक्मणी वर्मा तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय तलावली के प्रधान अध्यापक और योग प्रषिक्षण जितेन्द्रसिंह सोलंकी ने करवाया। सर्वप्रथम सुबह साढ़े 7 बजे केंद्र के मेडिटेषन हाॅल में प्रतिदिन अनुसार बीके जयंती दीदी ने उपस्थित भ्राता-बहनों को मेडिटेषन करवाकर आज के विषेष दिवस की जानकारी दी एवं बताया कि आज आपको झाबुआ के प्रतिष्ठित योग प्रषिक्षक रूक्मणी वर्मा एवं जितेन्द्रसिंह सोलंकी योग के प्राणायाम एवं आसन करवाएंगे। बाद केंद्र के प्रथम तल पर हाॅल में बीके ज्योति दीदी द्वारा विषेष दिन पर विषेष रूप से मेडिटेषन करवाया गया। इस दौरान बीके जयंती दीदी ने कहा कि स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर के लिए हमे प्रतिदिन मेडिटेषन के साथ सहज योग करते रहना चाहिए। यदि मन स्वस्थ रहेगा तो सकारात्मक और सद्विचार आएंगे वहीं तन तंदरूस्त होगा तो हम प्रत्येक कार्य अच्छी तरह से कर सकेंगे।

प्राणायाम करवाकर दी महत्व की जानकारी
बाद रूक्मणी वर्मा द्वारा षिव महामंत्र, गायत्री महामंत्र के उच्चारण के साथ योग की शुरूआत की गई। प्राणायाम में उनके द्वारा अलग-अलग तरह के प्रणायाम उपस्थित भाई-बहनों को करवाते हुए इसके महत्व की भी जानकरी दी गई। साथ ही कहा गया कि नियमित प्राणायाम करने से हम कई प्रकार की बिमारियों से मुक्ति पा सकते है और आनंदमय जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

योग के कठिनतम आसन करवाएं
दूसरे दौर में जितेन्द्रसिंह सोलंकी द्वारा उपस्थितजनों को योग के कठिनतम आसन करवाएं गए, जिसे कर षिवरार्थियों ने शरीर में काफी ताजगी एवं स्फूति का भी अनुभव किया। साथ ही उन्होंने 21 जून को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस होने पर इसको लेकर सूर्य नमस्कार करने की विधि एवं इस दिए जाने वाले आसन भी सिखाएं। कार्यक्रम में विषेष रूप से गायत्री परिवार झाबुआ की श्रीमती नलिनी बैरागी के साथ अन्य गायत्री परिवार से जुड़ी हुई महिलाएं शामिल हुई। उन्होंने भी योग के अंतर्गत प्राणायाम और आसन किए। अंत में भोग (प्रसादी) के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था से जुड़े सिद्धार्थभाई, ममता बहन, डाॅ. गर्ग एवं अन्यजनों का सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम में शहर के महिला-पुरूषों, युवाओं के साथ ग्राम गोपालपुरा के ग्रामीण युवा भी शामिल हुए। समापन पर बीके ज्योति दीदी द्वारा उपस्थित सभीजनों से 21 जून को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्र पर होने वाले विषेष योग कार्यक्रम के आयोजन में पधारने का निमंत्रण भी दिया गया।

पटवारी के लिये चयनित अभ्यर्थियो के दस्तावेज सत्यापन 23 जून को, अभ्यर्थी प्रातः 10 बजे उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ मे उपस्थित होवे
       
झाबुआ । पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियो के दस्तावेज सत्यापन एवं कांउसलिंग 23 जून को प्रातः 10 बजे से षासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, सज्जन रोड झाबुआ पर की जाना है।  काउंसलिंग मे उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी अपने साथ स्नातक उपाधि की मान्यता प्राप्त विष्वविद्यालय से जारी डिग्री, आयु संबंधी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र अथवा 10 वी बोर्ड अंकसूची, मूल निवासी प्रमाण पत्र, निःषक्तजन निषक्तता प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिक-सैनिक संबंधी प्रमाण पत्र एवं निर्धारित प्रारुप मे नोटरी द्वारा सत्यापित षपथ पत्र लेकर आये।

आज से दस्तक अभियान प्रारंभ, जनजागरुकता रैली निकालकर किया गया षुभारंभ
       
jhabua news
झाबुआ । षासन के निर्देषानुसार 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो की नियमित स्वास्थ्य जांाच करने के लिये 14 जून से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। अभियान का षुभारंभ आज जनजागरुकता रैली निकालकर किया गया। रैली को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ चैहान जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ राहुल गणावा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना  किया। इस अवसर पर डीपीएम आर आर खन्ना सहित स्वास्थ्य सेवक उपस्थित थे। दस्तक अभियान के दौरान बच्चो के घर जाकर छूटे हुए बच्चो का टीकाकरण किया जाएगा, विटामिन “ए“ का सेवन करवाया जाएगा। कुपोषण एवं अन्य गंभीर बीमारी से पीडित बच्चो को चिन्हित कर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जायेगी।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

झाबुआ । जिले में अतिवृष्टि एवं प्राकृतिक प्रकोप से निपटने के लिये जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 123 कार्यालय अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ में बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07392-244362 है। नियंत्रण कक्ष में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने शासकीय सेवको की ड्यूटी लगाई जाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। नियंत्रण कक्ष में अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ के शासकीय सेवक 15 जून से 25 जून तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, जिला आबकारी अधिकारी झाबुआ के शासकीय सेवक 25 जून से 6 जुलाई तके प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, सहायक आुयक्त आदिवासी विभाग झाबुआ के शासकीय सेवक 6 जुलाई से 17 जुलाई तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी झाबुआ जनपद के शासकीय सेवक 17 जुलाई से 28 जुलाई तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन  क्रमांक 1 झाबुआ के शासकीय सेवक 28 जुलाई से 09 अगस्त तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, परियोजना प्रशासक एकीकृत आदि.परि. झाबुआ के शासकीय सेवक 09 अगस्त से  19 अगस्त तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग झाबुआ  के शासकीय सेवक 19 अगस्त से 30 अगस्त तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, उप संचालक पशु चि.कि. सेवा झाबुआ  के शासकीय सेवक 30 अगस्त से 10 सितम्बर तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, उप संचालक कृषि विभाग झाबुआ  के शासकीय सेवक 10 सितम्बर से 21 सितम्बर तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक, जिला महिला एवं बाल विकास झाबुआ के शासकीय सेवक 21 सितम्बर से 30 सितम्बर तक प्रातः 8.00 बजे से प्रातः 8.00 बजे तक बाढ़ नियंत्रण कक्ष में ड्यूटी करेगे। ड्यूटीरत कर्मचारी कलेक्टर भू-अभिलेख शाखा के कक्ष क्रमांक 123 में संधारित उपस्थिति पंजी में अपने हस्ताक्षर करेगे तथा प्राप्त दूरभाष संदेश/निर्देश इस हेतु रखी गई पंजी में अंकित करेगे। विशेष परिस्थिति में दूरभाष से नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी श्री आर.एस.मण्डलोई संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख झाबुआ को इनके मोबाईल नं. 9755096055 पर तथा डाॅ. श्वेता जमरा प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख को मोबाईल नं. 9425454920 पर सूचित करेगे। प्राप्त संदेश सर्व संबंधितो को सूचित करेगे, तथा दूरभाष संदेश/निर्देश पंजी में दर्ज करेगे।

रोजगार मेला 25 जून को
  
झाबुआ । जिला रोजगार कार्यालय झाबुआ द्वारा पाॅलेटेकनिक काॅलेज, परिसर झाबुआ में दिनांक 25 जून 2018 को रोजगार मेले का आयोजन प्रातः 10.30 बजे से सांय 4.00 बजे तक किया जाएगा । मेले में झाबुआ जिले के शिक्षित बेरोजगार आवेदकों जिनकी उम्र 18 से 30 वर्ष तक एवं शैक्षणिक योग्यता कक्षा 5 वी से 10 वी उत्तीर्ण हो, को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जायेगे, आवेदक मेले में शैक्षणिक योग्यताओं की अंकसूची, रोजगार कार्यालय का पंजीयन, जाति एवं मूल निवासी के प्रमाण पत्रों की छायाप्रति एवं मूल अभिलेखों, पासपोर्ट साईज फोटो, वोटर आईडी, आधार कार्ड, लेकर उपस्थित हो सकते है। इस रोजगार मेले में 3 से 4 निजी कंपनी उपस्थित होगी। इस रोजगार मेले में निजी संस्थानों द्वारा लगभग 3000 आवेदकों का चयन संस्थान के मापदण्डों के अनुसार किया जाएगा ।

राजू को 4 लाख आर्थिक सहायता स्वीकृत

झाबुआ । झाबुआ जिले के मेघनगर तहसील के ग्राम माण्डली में रहने वाली रसिका पिता राजू की कुएं मे डूबकर मृत्यु हो जाने पर मृतक रसिका के वैध वारिस उसके पिता राजू पिता छगन, निवासी माण्डली को रूपयें 4 लाख की आर्थिक सहायता राशि एसीडीएम मेघनगर द्वारा स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि मृतक के वैध वारिस राजू पिता छगन निवासी माण्डली के बैंक खाता में ई-पेमेन्ट द्वारा भूगतान की जाएगी।

आपदा प्रबंधन के लिए पूर्व से तैयारी रखे-कलेक्टर
  • आपदा प्रबंधन संबंधी कार्यषाला सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ । आज 14 जून को टूरिस्ट मोर्टल झाबुआ के सभाकक्ष मे आपदा प्रबंधन संस्थान भोपाल एवं जिला प्रषासन झाबुआ द्वारा एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला मे कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना, एडीएम एसपीएस चैहान, पुलिस अधीक्षक श्री महेषचंद्र जैन, उपसंचालक एवं नोडल अधिकारी आपदा प्रबंधन भोपाल श्री जाॅर्ज व्ही.जे. सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यषाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने कहा कि वर्षा काल के पूर्व बाढ इत्यादि से बचने के लिये तैयारी रखे। सभी संबंधित विभागो के अधिकारी बाढ, आगजनी, भूकंप इत्यादि प्राकृतिक आपदाओ से निपटने के लिये हमेषा तैयारी रखे। जिले मे कोई भी आपदा आये तो पूरी टीम तुरंत अपना काम आरंभ कर दे। हर टीम को अपना काम पता रहे एवं हर समय आपदा से निपटने के लिये आवष्यक उपकरण तैयार रखे। कार्यषाला मे होमगार्ड के जवान एवं गेल की टीम ने आपदा प्रबंधन के लिये कुछ तरीके भी बताये।

असंगठित श्रमिको के लिए वरदान है संबल योजना- विधायक
  • झाबुआ मे असंगठित श्रमिको को किया गया हितलाभ का वितरण

झाबुआ । विगत 13 जून को झाबुआ जिले मे नगर पालिका परिषद झाबुआ के पंजीकृत असंगठित श्रमिको को हितलाभ का वितरण करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम मे प्रसुति सहायता, अनुग्रह योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना, पट्टे वितरण, उज्जवला गैस कनेक्षन, साडी, पानी की कुप्पी, चरण पादुका इत्यादि का वितरण किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री षांतिलाल बिलवाल ने कहा कि आज इस कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री जी की पहल पर पंजीकृत किये गये गरीब मजदूरो को 1 अप्रैल 2018 से पात्रतनुसार हितलाभ का वितरण किया जा रहा है। करोडो का हितलाभ गरीब मजदूरो को मिलना मुख्यमंत्री जी की ही संवेदनषीलता का परिचायक है। मुख्यमंत्री जी ने गरीबो की छोटी छोटी जरुरत एवं दर्द को समझा तथा यह संबल योजना प्रारंभ की। संबल योजना मे गरीबो की हर जरुरत के अनुसार राहत प्रदान की गई है। प्रसुति के समय मजदूर महिला का घर आसानी से चलता रहे एवं वह बच्चे की देखभाल ठीक से कर पाये इसके लिये 12 हजार एवं गर्भावस्था के दौरान वह ठीक से भोजन कर पाये इसके लिए 4 हजार रुपये इस योजना मे दिये जाते है। योजना मे पंजीकृत मजदूर की सामान्य मृत्यु पर परिजन को दो लाख रुपये एवं दुर्घटना मे मृत्यु पर 4 लाख रुपये एवं अंत्येष्टि सहायता राषि दिये जाने का प्रावधान किया गया है। पंजीकृत मजदूर अब कितनी भी बिजली जलाये उसे मासिक 200 रुपये ही बिजली का बिल भरना होगा। बच्चो की पूरी षिक्षा का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

दीनदयाल रसोई के लिए गेहूं चावल आवंटित

झाबुआ । दीनदयाल रसोई योजनान्तर्गत नगरीय क्षेत्र झाबुआ में 5 रूपये प्रति थाली के मान से हितग्राहियो को पका हुआ भोजन वितरण करने के लिये जुलाई 2018 हेतु कुल गेहूॅ 28 क्विंटल व चावल 13 क्विंटल का आवंटन शासन से प्राप्त हुआ है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद झाबुआ को नगर पालिका झाबुआ में दीनदयाल रसोई योजनान्तर्गत हितग्राहियो को 5 रूपये प्रति थाली के मान से पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिये रियायती दर पर गंेहूं 28 क्विंटल व चावल 13 क्विंटल माह जुलाई 2018 हेतु कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा आवंटित किया गया है।

मध्यप्रदेश को सस्ती दर पर मिलेगी 500 मेगावाट बिजली
  • सेकी और पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के बीच हुआ अनुबंध

झाबुआ । मध्यप्रदेश को भविष्य में 500 मेगावॉट बिजली सस्ती दर पर मिलेगी। इसके लिये गत दिवस सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया (सेकी) और पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के मध्य पॉवर सेल एग्रीमेंट किया गया। दो हजार मेगावॉट की निविदा में से एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी के अनुरोध पर सेकी द्वारा मध्यप्रदेश को 500 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति की जायेगी। अनुबंध से राज्य को 2 रूपये 59 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। गैर सौर ऊर्जा स्रोतों से प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया के तहत विद्युत खरीदी दर निर्धारण के लिये दिशा-निर्देश जारी करने के संबंध में मध्यप्रदेश शासन द्वारा भारत सरकार से समय-समय पर अनुरोध किया गया था। अनुरोध के बाद प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया में बिजली क्रय निर्धारण करने के लिये भारत सरकार द्वारा फरवरी-2017 में सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया (सेकी) से सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी (सीटीयू) कनेक्टेड 1000 मेगावॉट के विन्ड पॉवर प्लांट लगाने के लिये आवश्यक निर्देश जारी किये गये थे। इस आधार पर सेकी द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया में दर निर्धारण की प्रक्रिया चार बार क्रमशरू 1000, 1000, 2000 एवं 2000 मेगावॉट पवन ऊर्जा संयंत्रों के लिये पूरी की गई। मध्यप्रदेश में लगभग 2360 मेगावॉट के पवन ऊर्जा संयंत्र क्रियाशील हैं, जिनसे कम्पनी द्वारा विद्युत नियामक आयोग की निर्धारित दर पर बिजली खरीदी जा रही है।

पंजीबद्ध असंगठित कर्मकार¨ं के पुत्र-पुत्रिय¨ं क¨ शैक्षणिक शुल्क से छूट
       
झाबुआ । ई-प्रवेश सत्र-2018-19 की प्रक्रिया के तहत पंजीबद्ध असंगठित कर्मकार के पुत्र-पुत्रिय¨ं क¨ शासकीय महाविद्यालय¨ं एवं विश्वविद्यालय¨ं अ©र अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय¨ं में स्नातक (प्रथम वर्ष) एवं स्नातक¨त्तर (प्रथम सेमेस्टर) पारम्परिक एवं स्व-वित्तीय पाठ्यक्रम¨ं में निरूशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। इसके लिये पंजीबद्ध असंगठित कर्मकार का पंजीयन कार्ड/क्रमांक की जानकारी देना आवश्यक ह¨गी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिये आय अ©र जाति का क¨ई बंधन नहीं है। पात्र विद्यार्थिय¨ं क¨ प्रवेश के समय शैक्षणिक शुल्क/प्रवेश शुल्क (वास्तविक शुल्क)  में छूट दी जायेगी। इसके लिये उच्च शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय विश्वविद्यालय के कुल सचिव, शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य अ©र अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय¨ं के प्राचार्य क¨ पत्र लिखकर अवगत करवाते हुए कहा है कि सभी पात्र विद्यार्थिय¨ं का प्रवेश सुनिश्चित करें।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्यक्रम¨ं की न्यूनतम अर्हता घ¨षित
       
झाबुआ । उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी पारम्परिक विश्वविद्यालय के कुलसचिव¨ं क¨ बी.ए., बी.एससी. अ©र बी.काम. आॅनर्स पाठ्यक्रम¨ं में प्रवेश के लिए न्यूनतम अर्हता से अवगत करवा दिया गया है। इन वार्षिक पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग के आवेदक¨ं के लिये अर्हताकारी परीक्षा में 60 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति/जनजाति/दिव्यांग श्रेणी के आवेदक¨ं के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त ह¨ना  अनिवार्य हैं।

मूल अंक-सूची एवं प्रमाण-पत्र के अभाव में भी 12 वीं पास को मिलेगा कॉलेज में प्रवेश
  • उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को जारी किये निर्देश

झाबुआ । उच्च शिक्षा विभाग ने सभी पारम्परिक विश्वविद्यालयों और शासकीय महाविद्यालयों को निर्देशित किया है कि 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी को कम्प्यूटर प्रिंट की अंक-सूची और प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर मान्य करते हुए उनके प्रवेश की कार्यवाही सुनिश्चित करें। विद्यार्थियों से यह घोषणा-पत्र भी लिया जाये कि एक माह के भीतर संबंधित प्रमाण-पत्र आदि महाविद्यालय में आवश्यक रूप से प्रस्तुत कर देंगे। विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कक्षा-12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों की मूल अंक-सूची एवं प्रमाण-पत्र के बिना प्रवेश की कार्यवाही नहीं करने की सूचना पर उक्त निर्देश जारी किये गये हैं।

व्यावसायिक शिक्षा के छात्र द्वितीय भाषा के रूप में संस्कृत का चयन कर सकेंगे
       
झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार व्यावसायिक शिक्षा के छात्रध्छात्रा हाईस्कूल में द्वितीय भाषा हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य के साथ संस्कृत सामान्य का भी चयन कर सकेंगे । यह योजना आगामी सत्र 2018-19 से कक्षा 9वीं में तथा सत्र 2019-20 से कक्षा 10वीं में लागू होगी ।

आँधी-तूफान के द©रान नागरिक बिजली सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें
       
झाबुआ । प्रदेश की पूर्व, मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनिय¨ं ने नागरिक¨ं से अपील की है कि आँधी-तूफान, वर्षा या अन्य किसी कारण से बिजली की लाइन¨ं के टूटने पर उसे न छुएँ अ©र जल्द ही इसकी सूचना निकटतम बिजली कम्पनी के दफ्तर क¨ दें। बिजली संबंधी जरा-सी असावधानी या छेड़खानी से बड़े-बड़े खतरे पैदा ह¨ सकते हैं। नागरिक¨ं क¨ सलाह दी गई है कि खेत¨ं-खलिहान¨ं में ऊँची-ऊँची घास की गंजी, कटी फसल की ढेरियाँ अ©र झ¨पड़ी क¨ बिजली लाइन के नीचे अथवा पास में न बनायें। बिजली-लाइन¨ं के नीचे से अनाज, भूसे की ऊँची भरी हुई गाड़ियाँ न निकालें, इससे आग लगने का खतरा है। बिजली के खंब¨ं पर कभी न चढ़ें एवं वायर सहित अन्य विद्युत उपकरण¨ं से छेड़खानी न करें। बिजली के खंब¨ं या स्टे वायर से जानवर न बाँधें। घर¨ं में भी बिजली से सावधानियाँ बरतें अ©र बिजली के तार सुव्यवस्थित ढंग से लगायें। बिजली उपकरण¨ं अ©र बिजली तार¨ं में खराबी आने पर खुद सुधारने की क¨शिश न करें। बिजली का फ्यूज सुधारने के लिये किसी जानकार की ही सहायता लें। यह भी ध्यान में रखें कि घरेलू उपकरण¨ं एवं फिटिंग का अर्थिंग न ह¨ने से दुर्घटना ह¨ सकती है। दुर्घटनावश अगर क¨ई व्यक्ति चालू लाइन के तार¨ं के सम्पर्क में आता है त¨ सबसे पहले स्विच से विद्युत प्रवाह बंद कर दें। स्विच बंद न कर सकें त¨ दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति क¨ सूखी रस्सी या सूखी लकड़ी की सहायता से तार¨ं से अलग करें, जिसके बाद सूखी जमीन पर लिटायें एवं कृत्रिम साँस देकर प्राथमिक उपचार करें।

ई-प्रवेश प¨र्टल पर 3,67,286 विद्यार्थिय¨ं का पंजीयन
       
झाबुआ । उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय अ©र मान्यता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय¨ं में प्रवेश प्रक्रिया ई-प्रवेश प¨र्टल ूूू.मचतंअमेी.दपब.पद से संचालित की जा रही है। आॅनलाइन प्रवेश के प्रथम चरण में स्नातक अ©र स्नातक¨त्तर कक्षाअ¨ं के लिये आज शाम 5 बजे तक 3 लाख 67 हजार 286 आवेदक ने पंजीयन करवाया है। इनमें से 2 लाख 81 हजार 696 का सत्यापन किया जा चुका है। स्नातक कक्षाअ¨ं के लिये अभी तक 3 लाख 12 हजार 811 आवेदन पंजीकृत किये गये। इनमें से 2 लाख 49 हजार 364 आवेदक का सत्यापन किया जा चुका है। स्नातक¨त्तर कक्षाअ¨ं के लिये अभी तक 54 हजार 475 आवेदक ने पंजीयन करवाया है। इनमें से 32 हजार 332 का सत्यापन ह¨ चुका है। इस वर्ष पहली बार प¨र्टल से राज्य शासन के द¨ विश्वविद्यालय डाॅ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय, महू अ©र महर्षि पाणिनी संस्कृत अ©र वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन क¨ भी ज¨ड़ा गया है। प्रवेश के लिये विद्यार्थी अपना पंजीयन किसी भी शासकीय महाविद्यालय की हेल्प डेस्क में जाकर करवा सकते हैं। सभी वगर्¨ं की छात्राअ¨ं के लिये प्रथम चरण में निरूशुल्क आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। प्रथम चरण के बाद अन्येत्तर चरण में पंजीयन करवाने वाली छात्राअ¨ं क¨ निर्धारित शुल्क देना ह¨गा। स्नातक एवं स्नातक¨त्तर कक्षाअ¨ं में आयु सीमा समाप्त कर दी गई है। केवल प¨र्टल पर पंजीकृत आवेदक¨ं के प्रवेश पर नियमानुसार विचार किया जायेगा। प्रत्येक पंजीकृत आवेदक क¨ आवंटन प्राप्त ह¨ने पर आगामी चरण के लिये विकल्प देना जरूरी ह¨गा। आवेदक क¨ सत्यापन अ©र प्रवेश शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनीशिएट करने की कार्यवाही करनी ह¨गी। ष्मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी य¨जनाष् में पात्र आवेदक¨ं क¨ मात्र एक रुपये में ट¨कन शुल्क भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित ह¨गा। इसी प्रकार, असंगठित श्रमिक¨ं के बच्च¨ं क¨ निरूशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश प्रक्रिया में कुल 4 चरण ह¨ंगे। अंतिम चरण सीएलसी राउण्ड ह¨गा। स्नातक पाठ्यक्रम में पंजीयन का द्वितीय चरण 22 जून, तृतीय चरण 7 जुलाई अ©र काॅलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी राउण्ड) 26 जुलाई से ह¨गी। स्नातक¨त्तर में पंजीयन का द्वितीय चरण 27 जून, तृत्तीय चरण 11 जुलाई अ©र सीएलसी चरण 31 जुलाई से ह¨गा। स्नातक की 10 अगस्त अ©र स्नातक¨त्तर की 14 अगस्त क¨ प्रवेश प्रक्रिया समाप्त ह¨गी। प्रवेश नियम अ©र मार्गदर्शी सिद्धांत 8 मई क¨ विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित किये गये हैं।

आधार अपडेशन के लिए शिविर लगाने के दिए निर्देश
     
झाबुआ । राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निःशुल्क अध्ययनरत बच्चों के आधार अपडेशन के लिए शासकीय भवनों में आधार एजेंसी के सहयोग से कैंप लगाए जाएंगे। जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों में वंचित समूह और कमजोर वर्ग के निःशुल्क अध्ययनरत बच्चों की फीस की प्रतिपूर्ति के लिए बच्चों के आधार सत्यापन का कार्य कैंप मोड में किया जाए। आधार अपडेशन कैंप की नियत तिथि एवं स्थान का व्यापक प्रसार-प्रचार करने को भी कहा गया है।

चिकित्सा महाविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम में 15 जून से प्रारंभ होगी प्रवेश प्रक्रिया
    
झाबुआ । चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा नीट यूजी-2018 की मेरिट के आधार पर शासकीय एवं निजी चिकित्सा और दंत चिकित्सा महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया 15 जून से प्रारंभ की जा रही है। इसमें स्टेट कोटे के तहत एमबीबीएसध्बीडीएस के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय संयुक्त काउंसलिंग यू.जी.-2018 की ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी इसी दिन से शुरू की जा रही है। काउंसलिंग एवं प्रवेश प्रक्रिया की कार्यवाही की जानकारी वेबसाइट ूूूण्उमकपबंसमकनबंजपवदण्उचण्हवअण्पद एवं निर्धारित पोर्टल ीजजचेरूध्ध्कउमण्उचवदसपदमण्हवअण्पद पर उपलब्ध रहेगी। संचालक चिकित्सा शिक्षा ने बताया है कि अभ्यर्थी काउंसलिंग से संबंधित सूचना के लिये संचालनालय की वेबसाइट एवं एम.पी.ऑनलाईन पोर्टल से सम्पर्क में रहें।

कोचिंग कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन तिथि बढ़ी
     
झाबुआ । मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सिविल सेवा परीक्षा एवं बैंकिंग, रेलवे, बीमा, एसएससी तथा व्यापमं की परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र में कोचिंग कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। कोचिंग कक्षाओं में प्रवेश के लिए अब आवेदन 15 जून तक आवेदन किया जा सकता है। अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के नवीन प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित तथा जनजाति के 55 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्त्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जिले में 15 जून से स्कूल चलें हम अभियान का दूसरा चरण
       
झाबुआ । जिले में स्कूल चलें हम अभियान का दूसरा चरण 15 जून से प्रारंभ किया जा रहा है। कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने संबंधित अधिकारिय¨ं क¨ अभियान के सफल क्रियान्वयन के संबंध में विस्तुत निर्देश जारी किये हैं। निर्देश¨ं मे कहा गया है कि कक्षा एक से कक्षा 11वीं तक ऐसे छात्र¨ं की पहचान की जाए, जिनका शालाअ¨ं में अप्रैल माह में प्रवेश नहीं ह¨ पाया है। इसके साथ ही, सामुदायिक सहय¨ग से शाला से बाहर तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्च¨ं क¨ शिक्षा की मुख्य धारा में ज¨ड़ने के लिये रणनीति तैयार की जाये। जिले में शिक्षा सत्र 2016-17 के नामांकन के आधार पर वर्ष 2017-18 में नामांकन में गिरावट वाली संस्थाअ¨ं की सूची के आधार पर समीक्षा की जाये। 15 जून क¨ अनिवार्य रूप से प्रत्येक सरकारी विद्यालय में शाला प्रबंधन अ©र विकास समिति की बैठक के साथ विशेष बालसभा का आय¨जन किया जाये। इन सभाअ¨ं में बच्च¨ं की नियमित उपस्थिति, दक्षता उन्नयन अ©र पाठ्य-पुस्तक¨ं के वितरण के संबंध में अनिवार्य रूप से चर्चा की जाये। प्रत्येक सरकारी विद्यालय में 18 जून क¨ महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के म©के पर देश के जवान¨ं के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये विशेष कार्यक्रम आय¨जित किये जायें। इस दिन प्रत्येक शासकीय विद्यालय में भारतीय सेना अ©र सीमा सुरक्षा बल के जवान¨ं तथा सेवानिवृत्त सैन्य कर्मिय¨ं क¨ विद्यालय में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाये। स्कूल चले अभियान के दूसरे चरण में 20 जून क¨ प्रत्येक शासकीय विद्यालय में उन पूर्व छात्र¨ं क¨ विशेष रूप से आमंत्रित किया जाये, ज¨ समाज में सक्रिय रहकर राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे है। ऐसे व्यक्तिय¨ं अ©र छात्र¨ं के साथ परस्पर संवाद कायम करवाया जाये, जिससे स्कूल के छात्र प्र¨त्साहित ह¨ सकें। दिनांक 22 जून क¨ पालक सम्मेलन का आय¨जन प्रत्येक सरकारी विद्यालय में सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। इस सम्मेलन में विद्यार्थिय¨ं के माता-पिता क¨ आमंत्रित किया जाये। सम्मेलन में ऐसे वाॅलेंटियर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है, ज¨ स्कूल शिक्षा विभाग के मिल बांचे कार्यक्रम, प्रणाम पाठशाला अ©र अन्य गतिविधिय¨ं में सक्रिय रूप से जुड़कर सहय¨ग करते हैं। 15 से 30 जून तक जिले के प्रत्येक सरकारी विद्यालय में कम से कम एक कालखण्ड में खेल-कूद, साहित्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आय¨जन करने के लिये कहा गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक सरकारी शाला भवन अ©र छात्रावास में सफाई के लिये विशेष अभियान चलाया जाये। इनमें सामुदायिक सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही जिले में पन्नी बीनने वाले, बेघर, अनाथ बच्च¨ं के लिये संचालित सरकारी छात्रावास¨ं में बच्च¨ं का शत्-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करने के लिये कहा है।

समग्र शिक्षा प¨र्टल अ©र एम शिक्षा मित्र
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की एम शिक्षा मित्र प¨र्टल पर उपस्थिति दर्ज करायी जाये। शिक्षण सत्र 2018-19 में समग्र शिक्षा प¨र्टल में नामांकन, प्र¨फाइल अपडेशन का कार्य 20 जून तक पूरा कर लिया जाये। विभाग की पाठ्य-पुस्तक, छात्रवृत्ति अ©र साईकिल वितरण य¨जनाअ¨ं में सामग्री का शत्-प्रतिशत वितरण कर स्कूल शिक्षा विभाग के प¨र्टल पर उसकी प्रविष्टि सुनिष्चित करे।
 करे।

वगईबडी का सचिव होगा निलंबित
       
jhabua news
झाबुआ । मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने आज रानापुर ब्लाक की ग्राम पंचायत भूरीमाटी, पुवाला, मोहनपुरा भूरका एवं वगईबडी का आकस्मिक निरीक्षण कर ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत वगईबडी का सचिव अब्बू सिंह मेडा ग्राम पंचायत से अनुपस्थित पाया गया। ग्रामीणो ने चर्चा के दौरान बताया कि सचिव द्वारा षौचालय का निर्माण नही करवाया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास भी पूर्ण नही हो पा रहे है। मनरेगा योजनांतर्गत मजदूरो को काम नही दिया जा रहा है। अपने पदीय दायित्वो के निर्वाह मे लापरवाही बरतने के कारण सीईओ जिला पंचायत ने सचिव वगईबडी को निलंबित करने की कार्यवाही करने के निर्देष जनपद सीईओ को दिये।

तीन धाम की यात्रा से लौटे यात्रियों का मानवाधिकार आयोग ने पुष्पमालाओं से किया स्वागत

jhabua news
झाबुआ। जिले के ग्राम झकनावदा एवं उसके आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में यात्री गत 1 माह पूर्व तीन धाम यात्रा हेतु रवाना हुए, जो सकुषल यात्रा कर लौटने पर उनका झकनावदा में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग द्वारा पुष्पामाला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया तथा उनकी कुषलक्षेत्र पूछी गई। सर्वप्रथम यात्रियों ने बाबा महांकाल उज्जैन के दर्शन किए। यहीं से यात्रा की शुरुआत की। यात्रीगण करीब 1 माह में तीन धाम यात्रा पूर्ण कर बुधवार को वापस झकनावदा पहुंचे। जहां स्थानीय पेट्रोल पंप पर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट के साथ अरविंद राठौर, गोपाल विश्वकर्मा, उत्तम गहलोत, जमुनालाल चैधरी ,कैलाश मेड़, विजय पटेल, आशीष भांगू, नरेंद्र राठौड़, श्री राम राठौड़, हरीश सोनी, प्रदीप बोहराना सहित बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों ने यात्रियों का पुष्पमाला से भव्य स्वागत कर रसना की व्यवस्था की।

शंकर मंदिर ले जाकर दर्षन करवाएं
तत्पश्चात यात्रियों को परिवारजनों ने नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए स्थानीय शंकर मंदिर पर ले जाकर दर्शन करवाएं। साथ ही यात्रीगण लंबे समय के बाद अपने परिवार तथा गांव वालों से मिले तो उनके चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान नजर आई। उपस्थित ग्रामीणों ने यात्रियों की सुख साता पूछी।
एक टिप्पणी भेजें