दुमका : आयुक्त की अध्यक्षता में श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल संचालन की बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 जून 2018

दुमका : आयुक्त की अध्यक्षता में श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल संचालन की बैठक

meeting-for-shravni-mela-dumka
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) संथाल परगना के आयुक्त डॉ प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में आगामी राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल संचालन हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में देवघर तथा दुमका के उपायुक्त पुलिस अधीक्षक एवं सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे । अधिकारियों को संबोधित करते हुए संताल परगना के आयुक्त डॉ0 प्रदीप कुमार ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबा धाम एवं बासुकीनाथ धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन जलार्पण के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां समय रहते ही पूरी कर ली जाए। श्रावणी मेला के सफल आयोजन के लिए सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। सभी विभाग अपने अपने कार्य को स-समय पूरा कर ले ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि बाबा धाम में जल अर्पण करने के उपरांत श्रद्धालु बासुकीनाथ धाम आते हैं इस दौरान कई बार उन्हें ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है। उन्होंने निर्देश दिया कि वैकल्पिक व्यवस्था कर ट्रैफिक नियंत्रण का कार्य किया जाए ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो । उन्होंने कहा कि देवघर तथा बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर आवासन की व्यवस्था की जाए तथा सभी आवासन केंद्रों के पास पर्याप्त पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी आवासन केंद्र रोशनी युक्त एवं हवादार हो ताकि आवासन केंद्र पहुंचते ही श्रद्धालुओं की थकान दूर हो जाए आवासन केंद्रों पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था हो इसे ध्यान रखा जाए । निष्ठापूर्वक इमानदारी से कार्य कर हम एक बेहतर संदेश आने वाले श्रद्धालुओं को दे सकते हैं । उन्होंने श्रावणी मेला के दौरान बासुकीनाथ तथा देवघर में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दिया । दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि बासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेला के दौरान प्रतिनियुक्त पुलिस के जवानों के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है तथा 20 बेड वाले अस्थाई एयर कंडीशनर स्वास्थ्य केंद्र का भी निर्माण किया जा रहा है । तथा मेला के दौरान बासुकीनाथ धाम में 8 पुलिस ओपी सिंगल विंडो सिस्टम के तर्ज पर कार्य करेंगे जहां सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित होकर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निष्पादन करेंगे ।

आयुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि श्रावणी मेला के दौरान बाबा धाम एवं बासुकीनाथ धाम में पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की व्यवस्था 24×7 सुनिश्चित की जाए ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूर्व से ही तैयार रहें । उन्होंने कहा कि रविवार तथा सोमवार को बाबा धाम में श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक होती है जिसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन पूर्व से ही तैयार रहें श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी जलार्पण करने के दौरान ना हो इसे सुनिश्चित किया । बाबा धाम में जलार्पण के उपरांत मंगलवार को बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालु काफी संख्या में पहुँचते हैं जिसे ध्यान में रखते हुए तैयारियाँ की जाए । उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि हर हाल में बासुकीनाथ धाम में स्थित शिव गंगा की सफाई श्रावणी मेला से पूर्व की जाय । श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करने से पूर्व शिव गंगा में स्नान करते हैं । बाबा धाम एवं बासुकीनाथ धाम में 24×7 एनडीआरएफ की टीम मौजूद रहे ताकि किसी विपरीत परिस्थिति को आसानी से निपटा जा सके । विद्युत आपूर्ति 24×7 सुनिष्चित की जाय। आवष्यकतानुसार पूराने तारों को ससमय मरम्मति एवं बदलने की कार्रवाई की जाय।

कोई टिप्पणी नहीं: