सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 जून 2018

सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून

रोजगार मेला आष्टा में आज  

जिले के शिक्षित बेराजगार युवक / युवतियों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक विकासखंड में स्वरोजगार योजनाओं का शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों में सभी स्वरोजगार संचालित करने वाले विभाग में- कृषि, जिला व्यापार एवं उद्धोग केन्द्र, पशुपालन, जनपद पंचायत सीहोर, शहरी विकास अभिकरण, नगरपालिका, आदिमजाति कल्याण, मप्र पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण, जिला अंत्याव्यवसायी, खादी ग्रामोद्धोग, जिला पंचायत, उद्धानिकी, खाद्ध प्रसंस्करण, मछुआ कल्याण, आदिवासी वित्त एवं विकास निगम, नोडल अधिकारी विमुक्त घुमक्‍कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण सीहोर उपस्थित होंगे। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं जिला उद्धोग केन्द्र ने बताया कि कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 27 जून 2018 को प्रात: 12.00 बजे सायं 4:00 बजे तक जनपद पंचायत कार्यालय आष्टा में किया जाएगा। आयोजित स्वरोजगार सम्मेलन कार्यक्रम में क्षेत्र के युवा / युवतियां स्वयं का रोजगार स्थापित किए जाने हेतु मार्गदर्शन दिया जाना तथा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री युवा उद्धमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, आर्थिक कल्याण योजना तथा मप्र शासन की अन्य स्वरोजगार योजनाओं के आवेदन शिविर कार्यक्रम में ही तैयार कराए जावेंगे। विकासखंड आष्टा के बेरोजगार युवक / युवतियां अपने दस्तावेज अंकसूची, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, भूमि/भवन/दुकान संबंधी दस्तावेज / किरायानामा, मशीन/ कच्चा माल आदि कोटेशन एवं अन्य दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर सम्मेलन कार्यक्रम का लाभ उठाएं। 

प्रोफाईल पंजीयन कराना अनिवाय 
कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने आदेश जारी कर बताया कि पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए समस्त हितग्राहियों को हितग्राही प्रोफाईल बनाना आवश्यक है जिसमें डिजीटल जाति प्रमाण-पत्र, आधार नंबर, समग्र आई.डी. की आवश्यकता होगी। कोई भी विद्धार्थी अपना पंजीयन जनजाति पोर्टल पर स्वयं कर सकता है अथवा एम.पी.ऑन लाईन, कियोस्क पर यह सुविधा अनुसूचित जाति जनजाति के हितग्राहीयों के लिए नि:शुल्क है। इसमें लगने वाली दस रुपए की राशि कियोस्क सेंटर को सीधे विभाग द्वारा भुगतान की जाएगी। प्रोफाईल पंजीयन नहीं होने की स्थिति में विद्धार्थी को सत्र 2018-19 में पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति का आवेदन नहीं भर सकेंगे एवं उन्हें छात्रवृत्ति स्वीकृति की कार्यवाही भी नहीं की जा सकेगी। 

आम आदमी पार्टी ने सीहोर विधानसभा प्रत्याशी घोषित किया 
  • आप कार्यकर्ता कृष्णापाल सिंह बघेल को मिला टिकिट 

sehore news
सीहोर। प्रदेश हाईकमान आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को सीहेार विधानसभा के लिए प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है। विधानसभा में सक्रिय आप कार्यकर्ता एवंं पार्टी में विभिन्न पदों पर रहे इंजीनियर कृष्णापाल सिंह बघेल को चुनावी मैदान में उतार ने का निर्णय प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रत्याशी चयन समिति ने लिया है। शहर के चाणक्यपुरी क्षेत्र में निवासरत बघेल ने बीई किया है। बघेल राष्ट्रीय स्तर के धावक रनर है प्रदेश स्तरीय मिनी मैराथन में संपूर्ण मध्य प्रदेश में तृतीय स्थान पर रह चुके है। बघेल पार्टी के लिए हमेशा सक्रिय रहे है। वर्तमान में विधानसभा सीहेार के प्रभारी और जिला सचिव का दायित्व भी निभा रहे है। बघेल के नाम की घोषणा होने के बाद विधानसभा क्षेत्र के हजारों आप कार्यकर्ताओं में हर्ष की लहर दौड़ गई है। 

आरटीई में कराया बच्चों का एडमीशन स्कूल हुआ बंद, अन्य स्कूलों में कैसे मिलेगा अब एडमीशन परेशान है अभिभावक पहुंचे कलेक्ट्रेट 

sehore news
सीहोर। बीते वर्ष ईमानवल स्कूल ने दर्जन बच्चों को  आरटीई योजना के तहत एडमीशन दिया था। स्कूल के द्वारा बच्चों को दी जा रहीं सुविधाओं से भी अभिभावकों ने संतोष जताया था। लेकिन प्रबंधन ने समय पूर्व स्कुल को बंद कर दिया। मंगलवार को जनसुनवाई में बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंतित अभिभावकों ने योजना के तहत अन्य स्कूलों का विकल्प चुनने के अधिकार देने एवं बच्चों के भविष्य को देखते हुए योजना की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग कलेक्टर मेहताब सिंह एवं जिला शिक्षा अधिकारी से की है। अभिभावक साजिद, अजहर, परवेज, मसूद मंसूरी, हामिद, असलम मोहम्मद, राशिद, मोहम्मद मजीद ने कांग्रेस नेता समाजसेवी अशफाक खां के नेतृत्व में ज्ञापन दिया है। 

शासन ने जमीन तो दी नहीं दिलाया कब्जा आदिवासियों ने जनसुनवाई में लगाई गुहार

sehore news
सीहोर। आदिवासियों को जीवन यापन के लिए कृषि उपयोगी भूमि तो शासन ने कागजों पर आवंटित कर दी लेकिन जमीन का कब्जा नहीं दिलाया। जिस कारण आदिवासी भूमि पर कब्जे के लिए दर दर की ठोकर खा रहे है। मंगलवार को मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र नसरूल्लागंज के वन ग्राम गुलरपुरा के आदिवासी मनोहर पुत्र घासीराम, बातू बाई पति गोविंद सिंह, रामावतार, फूलवती बाई सहित अन्य ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को बताया की क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक कलेक्टर के द्वारा लिखित में आदेश कब्जा दिलाने और कृषि के दास्तावेज देने के लिए मांगा जा रहा है। आदिवासियों ने अतिक्रमणकर्ताओं से जान की सुरक्षा करने और न्याय दिलाने की मांग प्रशासन से की है। 

बुजुर्ग मां बाप को बेटे ने दी जान लेने की धमकी, बहू बेटे ने घर से किया बेदखल
  • जमीन पर जमाया कब्जा,बैंक एफडी पर भी नजर 

sehore news
सीहोर। कलयुगी बेटे बहू ने मारपीट कर बुजुर्ग मां बाप को घर से बेघर कर दिया। जनसूनवाई में पहुंचे पीडि़त मां बाप ने बेटे बहू की काली करतूत से रोते हुए कलेक्टर को अवगत कराया। जिले की जावर तहसील के ग्राम झीकड़ी निवासी गंगाराम पुत्र कानाजी एवं पत्नि जमना बाई ने कहा कि पुत्र बद्री प्रसाद और बहू अकीला बाई ने गांव के कालू सिंह के साथ मिलकर जमीन और बैंक में जमा एफडी जबरन हड़पने के लिए दबाव बनाया। जब दास्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं किए तो मारपीट कर घर से बेदखल कर दिया। बेटी बहू की रिपोर्ट जावर थाना में दर्ज की लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। आरोपी खुला घूम रहा है स्वयं के माता पिता को जान से मारने की धमकी दे रहा है। पीडि़त मां बाप ने प्रशासन ने बेटे से बचाने की गुहार लगाई है। 

पैसा देगे तो जुड़ जाएगा सूची से कटा नाम ग्राम पंचायत कादमपुर के सचिव का फरमान 
  • प्रधानमंत्री आवास के तिग्राही है परेशान, कलेक्टे्रट में की भाकपा नेता के साथ पहुंचकर की शिकायत 

sehore news
सीहोर। आवास सूची से नाम कट गया है पैसा लाओं जुड़ जाएगा। यह फरमान ग्राम पंचायत कादमपुर के सचिव ने गांव के सौ से अधिक प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों को सुनाया है। सचिव और रोजगार सहायक की मनमानी से परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी नेता माखन सिंह सोलंकी के नेतृत्व संयुक्त कलेक्टर आदित्य जैन को शिकायत पत्र देकर सख्त कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों के साथ पहुंचे सोलंकी ने कहा कि ग्राम पंचायत के सचिव के द्वारा ग्रामीणों को आवास योजना का लाभ जानबूझ कर नहीं दिया जा रहा है जबकी इन ग्रामीणों के मकान पूर्ण रूप से कच्चे और मिटटी के है। ग्रामीणोंं ने कहा की कलेक्टर को लिखित शिकायत में सचिव पर आवास सूची में नाम जुड़वाने केे लिए पांच से दस हजार रूपए मांग रहे है जबकी ग्राम पंचायत के सरपंच राजेश बंशकार ने भी सचिव पर शासकीय योजनाओं में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। ग्राम के नारायण सिेंह विश्वकर्मा, आविद खां , सुंदर लाल, कैलाश, बाला प्रसाद, हरी प्रसाद, चैन सिंह पेरवाल, हेंमत फरेला, अनिल प्रजापति, सुरेश अहिरवार, जगदीश, मोती लाल, गोपीलाल, हरी प्रसाद रामप्रसाद, साधना वर्मा, कलाबाई, विद्या, लीला वर्मा, चिंता बाई, मानकुवंर, धनकुवंर, संगीता बाई ने सचिव रमेश वर्मा, रोजगार सहायक अरविंद को हटाने की मांग प्रशासन से की है। 

नागरिक कलेक्ट्रेट लेकर पहुंचे मटमेला बदबूदार पानी , क्षतिग्रस्त सीवेज पाईप लाईन से फेल रहा है प्रदुषण 

sehore news
सीहोर। भूमिगत जल स्त्रोतों से निकल रहा मटमेला गंदा बदबूदार प्रदुषित पानी को नागरिक जनसुनवाई में लेकर पहुंचे। नागरिकों ने प्रमाण एवं पार्षदों के साथ कलेक्टर को बताया की भूमिगत क्षतिग्रस्त सीवेज पाईप लाईन से गंदे पानी का रिसाव हो रहा है। घरों से निकला प्रदुषित पानी भूमि के अंदर जल भंडार में मिल रहा है जिस के बाद भोपाल नाका, मुरली नगर, कस्बा जमशेद नगर, सहित शहर के अन्य क्षेत्र में स्थित हेंडपंप कुओं ट्यूबवेलों के माध्यम से पीने के पानी में मिल कर बाहर आ रहा है। इन पानी को किसी भी हालत में पिया नहीं जा सकता है बावजूद अनजाने में सैकड़ों नागरिक इस जहरीले पानी को पीने के बाद बीमार हो रहे है। जबकी नगर पालिका के द्वारा सप्लाई किया जा रहा पानी भी पीने के योग्य नहीं है। नगर पालिका और सीवेज निर्माण कंपनी के अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे है। नागरिकों ने पार्षद विजेंद्र परमार, पार्षद प्रतिनिधि सुशील ताम्रकार, सफीक बाबा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह तथा संभागायुक्त भोपाल के नाम का ज्ञापन कलेक्टर मेहताब सिंह को दिया है। जिस में अंकिता कन्ट्रेक् शन को भूमिगत पाईप लाईनों में हो रहे गंदे पानी के रिसाव को बंद कराने के निर्देश देने एवं नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शहर में शुद्ध जल नलों के माध्यम से सप्लाई कराने की मांग की है। इस मौके पर क्षेत्र के रमेश कुशवाहा, महेंश शाक्य, प्रेमनारायण, सुरेश पलिया, मेहरवान सिंह, राहुल सिंह, शिव प्रसाद, मदनलाल, ज्योति कुशवाहा, जितेंद्र कुशवाहा, नितिन जैन, माखन परमार, सलीम खान, हुमा कुरैशी, आमना बी सहित अन्य नागरिक मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: