विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून

नए क्लेवर में दिखी जनसुनवाई, मौके पर हुआ अधिकांश आवेदनों का निराकरण

vidisha news
नवागत कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज पहली बार जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंचकर आवेदकांे के आवेदनों को स्वंय परखा और निराकरण हेतु अधिकारियों को सीधे मोबाइल पर निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सिंह को जनसुनवाई कार्यक्रम में दूरदराज से आने वाले आवेदको ने अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। जनसुनवाई में प्राप्त 214 में से अधिकांश आवेदनो का निराकरण कलेक्टर द्वारा किया गया है। 

बैठक व्यवस्था
नवागत कलेक्टर श्री सिंह ने अपनी पहली जनसुनवाई कार्यक्रम मंे आवेदकों के आवेदन सुनने से पूर्व उन्हें निश्चित स्थलों पर बैठने हेतु कुर्सियों के प्रबंध कराए वही उन्हें बैठक स्थलोें पर ही जलापूर्ति की भी व्यवस्था पहली बार क्रियान्वित की गई है। 

मोबाइल पर सूचना
कलेक्टर श्री सिंह ने उन आवेदको को आश्वस्त कराया जिनके आवेदन मौके पर निराकृत नही हो सकें है। उन्होंने आवेदकों से कहा कि आप सबके मोबाइल पर आवेदन निराकरण की जानकारी संबंधी सूचना प्रेषित की जाएगी। 

टीएल में शामिल
कलेक्टर श्री सिंह ने अति गंभीर मुददो पर आधारित चार आवेदनों को टीएल बैठक में शामिल करने हेतु मौके पर मार्क किया और टीएल बैठक की सूची संधारित करने वाले अधीक्षक को निर्देश दिए कि जब तक टीएल में शामिल जन सुनवाई के आवेदनों का निराकरण शत प्रतिशत नही हो जाता है तब तक उन्हें पृथक ना करें। 

सीमांकन हेतु शिविर
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आहूत प्रथम जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन सीमांकन के प्राप्त होने पर उन्होंने संबंधित तहसीलदारों के साथ-साथ पटवारियों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रों के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सीमांकन संबंधी कार्यो का निपटान शीघ्र हो इसके लिए जिन तहसीलों के आवेदन अधिकांश प्राप्त हुुए है उन तहसीलों में सीमांकन के आवेदनों का निराकरण शिविर आयोजित कर किया जाएगा। इस दौरान रास्तों पर हुए अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने ग्रामीण विकास विभाग के आवेदनों का मौके पर निराकरण किया। अधिकांश आवेदन आवासों की किश्त प्राप्त नही होने के मिले थे जिन पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही की गई है। जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य विभागोें के जिलाधिकारी मौजूद थे।

जनजागरण रैली निकालकर नशा मुक्ति का संदेश

vidisha news
अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस की प्रातः जनजागरूकता रैली के माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील मुख्यालयों पर दिया गया है। जिला मुख्यालय पर जनजागृति रैली प्रातः सात बजे शुरू हुई जो नगर में बाजार के प्रमुख मार्गो से होते हुए नीमताल पहुंची। नीमताल से गायत्री मंदिर पर सम्पन्न हुई। जनजागरण रैली मेें विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा, डीपीसी श्री सुरेश खाण्डेकर के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकगण, बच्चे और गायत्री परिवार के सदस्यों ने सहभागिता निभाई है। स्कूली विद्यार्थियों के हाथो में नशामुक्ति के संदेशों को स्पष्ट देखा जा सकता था। नशा से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावोें की जानकारी साउण्ड सिस्टम से उदघोषित की जा रही थी। 

गुलाबगंज व ग्यारसपुर में वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर आज मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 5.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक तक 75.5 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 108.1 मिमी औसत वर्षा हुई थी। मंगलवार दो तहसील क्रमशः ग्यारसपुर में 29 मिमी एवं गुलाबगंज मं 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। शेष तहसीलों में मंगलवार को वर्षा नगण्य रही।

शिविर स्थगित

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 27 जून को कागपुर में आयोजित किया गया था जो अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है कि जानकारी देते हुए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री रविशंकर राय ने बताया कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

अवैध खनिज परिवहन करने वाले वाहन जप्त

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में जिले में अवैध खनिज परिवहन को रोकने और जांच पड़ताल करने के लिए विशेष दल गठित किए गए है। उन्होंने समस्त एसडीएमों के साथ-साथ अन्य राजस्व अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि कार्यक्षेत्रोें में अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन ना हो सकें का विशेष ध्यान रखें और क्षेत्रों में सघन जांच पड़ताल कर अवैध खनिज परिवहन करने वालें वाहनों को जप्त करें।  कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आज मंगलवार को प्रातः खनिज विभाग के अधिकारी श्री रमेश पटेल और अन्य सहयोगी सदस्यों ने औचक वाहनों की जांच पड़ताल कर पांच डम्पर और दो टेªक्टर ट्रालियोें में अवैध खनिज गिट्टी एवं रेत परिवहन करते पाए जाने पर उक्त वाहनों को जप्त कर सिविल लाइन थाना के सुपुर्द किया गया है। जिला खनिज अधिकारी श्री पटेल ने बताया कि मंगलवार को आकस्मिक जांच पड़ताल मंे अवैध खनिज परिवहन करते पाए गए वाहन जिन्हें जप्त किया गया है उनमें डम्पर एमपी-38 एच 0286 के चालक बृजेश राजपूत निवासी बुधनी, एमपी 04एचई-3728 के चालक पंकज विश्वकर्मा निवासी रीवा, एमपी 04 एचई-9728 के चालक संतोष चैहान निवासी बुधनी, डम्पर क्रमांक एमपी 40 एचए-0320 के चालक श्री नारायण यादव निवासी त्योंदा रोड़ बासौदा, उक्त डम्परों मंें क्षमता से अधिक रेत का परिवहन व रायल्टी नही पाए जाने पर एवं डम्पर क्रमांक एमपी 40 एचए-0276 के चालक नीतेश मीणा निवासी रायसेन के द्वारा अवैध गिट्टी का परिवहन किया जा रहा था।  इसी प्रकार दो टेªक्टर-ट्रालियां अवैध रेत परिवहन करत पाई गई है उनमें जाॅन डियर 5042डी के चालक गोलू यादव निवासी कपूर गार्डन तथा एचएमटी टेªक्टर के चालक जसमन नाथ महाराज निवासी अहमदपुर के द्वारा अवैध रेत का परिवहन करते पाए जाने पर इन टेªक्टर-ट्रालियों एवं पूर्व उल्लेखित डम्परो को सिविल लाइन थाना में रखवाये गए है। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन आमंत्रित

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के तीर्थ यात्री तिरूपति, जगन्नाथ एवं रामेश्वरम् के दर्शन हेतु स्पेशल टेªनों से नियत तिथि को रवान होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के नोड्ल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया जिले के 215 तीर्थ यात्री 16 जुलाई को तिरूपति के लिए रवाना होंगे। उक्त यात्रा हेतु आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून है। जगन्नाथपुरी के लिए आवेदन 22 जुलाई तक आमंत्रित किए गए है। जिले के 280 तीर्थ यात्री आठ अगस्त को जगन्नाथपुरी के लिए रवान होंगे। इसी प्रकार रामेश्वरम तीर्थ दर्शन हेतु 12 अगस्त को 350 तीर्थ यात्री रवाना होंगे। रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन हेतु पात्रताधारी अपने आवेदन 29 जुलाई तक जमा कर सकते है। नियत तिथि तक संबंधित तीर्थ यात्रा के लिए लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होेते है तो हितग्राहियों (तीर्थ यात्रियों) का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से होगा। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदकों को अपने आधार नम्बर को भी आवेदन पत्र पर अंकित करना होगा। एक बार उक्त यात्रा का लाभ ले चुके तीर्थ यात्री पुनः आवेदन जमा ना करंे। 

फेसबुक और ट्विटर से लाभांवित हो रहे है नागरिक

जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त श्री पी नरहरि के द्वारा सभी संभागायुक्त, कलेक्टरों एवं पीआरओ के अधिकृत फेसबुक और ट्विटर एकाउंट जनरेट कराए गए है। विदिशा कलेक्टर के फेसबुक और ट्विटर एकाउंट के फलोअरों को जिले की नवीन गतिविधियों की सूचनाएं त्वरित प्राप्त हो रही है वही शासकीय बैठकों में लिए गए जन हितैषी निर्णयोें का भी लाभ मिल रहा है वही शिकायते दर्ज करा रहे है और उनका समाधान त्वरित फेस बुक और ट्विटर पर मिल रहा है। कलेक्टर के फेसबुक एवं ट्विटर एकाउंट को आपरेट कर रहे लोेक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि फलोअर द्वारा समस्याओं का निदान होेने पर त्वरित साधुवाद व्यक्त किया जा रह है और इस प्रकार की पहल की प्रशंसा उनके द्वारा प्रेषित किए जाने वाले संदेशों से स्पष्ट झलक रही है। 

किसानों और गरीबों के हक के लिए कांग्रेस ने दिया धरना

विदिषाः वर्ष 2017 की सूखा राहत राषि का वितरण करने में जिला प्रषासन की उदासीनता लगातार सामने आ रही है। शासन द्वारा स्वीकृत राषि जिला प्रषासन को प्राप्त हो चुकी है इसके बाबजूद किसानों को सूखा राहत राषि का वितरण नहीं किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी द्वारा पूर्व में भी कई बार ज्ञापन के माध्यम से सूखा राहत राषि के वितरण की मांग की जा चुकी है इस दिषा में कोई कार्यवाही न होने के कारण ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज के तत्वाधान में आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीप किसानों, मजदूरों की 4 माॅगों को लेकर धरना दिया गया। 
किसानों एवं गरीबों के हक में कांग्रेस पार्टी की मुख्य माॅगेंः-
सन् 2017 में रवि की फसलों में ओलावृष्टि से हुए नुकसान की बीमा राषि किसानों को दिलवाने के लिए। सन् 2017 में खरीफ की फसलों में सूखा एवं अतिवृष्टि से हुए नुकसान की बीमा राषि किसानों को दिलवाने के लिए। विदिषा जिले में सूखा राहत की बची हुई राषि 90 करोड किसानों को दिलवाने के लिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में डाॅ. मनमोहन सिंह जी की सरकार के द्वारा प्रत्येक हितग्राही को 2 लाख रूपये एवं मकान बनाने के लिए 35 हजार रूपये मनरेगा से मजदूरी के रूप में देने दिया जाता था लेकिन मोदी जी की सरकार ग्रामीण हितग्राहियों को 1 लाख 20 हजार मकान बनाने के लिए एवं 15 हजार रूपये मनरेगा से मकान बनाने के लिए मजदूरी दी जा रही है। नरेन्द्र मोदी जी की सरकार आने के बाद लोहा, सीमेंट, रेत, ईंट गिट्टी आदि घर बनाने की सामग्री का मूल्य दो गुना बढ गया है। इस महंगाई के युग में ग्रामीण एवं शहरी आवासों को बनाने के लिए जो राषि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है उससे मकान की पूर्ति नही हो रही है। लगभग 3 घंटे चले धरने को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ. मेहताबसिंह यादव ने कहा कि एक ओर मुख्यमंत्री किसानों के कल्याण बात करते है वहीं दूसरी ओर एक वर्ष में भी अधिक समय से किसानों की सूखा राहत राषि रोक रखी है। जिला प्रषासन शीघ्र ही किसानों को उनकी बकाया सूखा राहत राषि का वितरण सुनिष्चित करें। वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री के इषारे पर सूखा राहत राषि, ओला पीडितों को राहत राषि का वितरण जिला प्रषासन द्वारा नहीं किया जा रहा है। किसानों की सहानुभूति लेने के लिए मुख्यमंत्री चाहते है कि राहत राषि का वितरण चुनाव घोषणा के बाद किया जाए। किसानों की अनदेखी बर्दाष्त नही किया जायेगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों के साथ भ्रष्टाचार और भेदभाव किया जा रहा है। लोग अपनी दूसरी और तीसरी किष्त लेने के लिए परेषान हो रहें हैं लेकिन उनकी सुनवाई नही की जा रही है। पूर्व में विदिषा में नगर पालिका क्षेत्र के परेषान हितग्राहियों के साथ कांग्रेस पार्टी ने 8 जून को कलेक्ट्रेट का घेराव किया था, लेकिन 15 दिन बीत जाने के बाद भी शहर के हितग्राहियों को उनकी दूसरी और तीसरी किष्त जारी नहीं कि गई है जिससे गरीब जनता खुले आसमान के नीचे सोने को बिवष हो रही है। धरने को रघुवीरसिंह रघुवंषी, महेन्द्र वर्मा, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी खामखेडा अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह रघुवंषी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी, एड. रईस अहमद कुरैषी, दरबारसिंह राजपूत, डोंगरसिंह कुषवाह, अजय कटारे, अबधेष दुबे, आषीष महेष्वरी, रवि साहू, रमेष तिवारी, गोविंदसिंह राजपूत, राजकुमार डीडोत, ओ.पी. सोनी, माधौसिंह अहिरवार, नारायणप्रसाद शर्मा, अभिराज शर्मा आदि ने संबोधित किया। धरना कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भोलाराम अहिरवार, कमलेष साहू, प्रकाष मैथिल, देवीराम विष्वकर्मा, किषोर रघुवंषी, मोहम्मद युनूस, डालचंद साहू, शकूर राणा राईन, शरीफ खाॅ, गजराजसिंह, अजयसिंह रघुवंषी, संतोष गुर्जर, योगेष सेन, अभिषेक शर्मा, विकास ठाकुर, राजेन्द्र राय, धर्मेन्द्रसिंह परिहार, नीलू चैधरी, दिनेष कुषवाह, लोकेष शर्मा, बैजनाथसिंह किरार, रमेष, मिस्टर बाबू, बाबूलाल, खिलानसिंह, मनोज कुषवाह, दीपक दुबे सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता एवं किसान उपस्थित रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: