विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जून - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 13 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जून

चना, मसूर एवं सरसों के टोकनधारी कृषकों से समर्थन मूल्य,  पर उप का क्रय गुरूवार तक

जिले के आॅन लाइन पंजीकृत टोकनधारी किसानों से चना, मसूर और सरसो फसल का समर्थन मूल्य पर क्रय करने की तिथि किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप सचिव द्वारा बढाए जाने का आदेश जारी किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि विदिशा जिले के पंजीकृत आॅन लाइन टोकनधारी किसानों से 14 जून की शाम पांच बजे तक पूर्व उल्लेखित फसलों का क्रय उपार्जन केन्द्र जो कृषि उपज मंडियों में बनाए गए है में किया जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि टोकनधारी किसानों से बुधवार अर्थात 13 जून से रबी फसलों का समर्थन मूल्य पर क्रय करने का कार्य जारी है। उन्होंने टोकनधारी किसानों से अपील की है कि शीघ्रतिशीघ्र पंजीकृत समिति से संबंद्व कृषि उपज मंडी में कृषक अपनी पंजीकृत फसलांे का विक्रय 14 जून गुरूवार की सायं पांच बजे तक कर सकते है। प्राईस सपोर्ट स्कीम गाइड लाइन की समस्त शर्तो एवं प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा उपार्जन कार्यो को क्रियान्वित करने वालो के लिए जारी किए है। 

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (संबल) के तहत, एक ही दिन में हजारों हितग्राही लाभांवित हुए

vidisha news
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के पंजीयन तथा हितलाभ वितरण हेतु जिले के सभी विकासखण्डों पर एक दिवसीय सम्मेलनों का आयोजन  बुधवार की प्रातः 11 बजे से किया गया था। खण्ड स्तरीय उक्त सम्मेलनों में असंगठित श्रमिकों के साथ-साथ अन्य योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर अतिथियों द्वारा सामग्री, स्वीकृति पत्र, राशियों के चेक प्रदाय किए गए है। जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के भाषण का लाइव प्रसारण देखा व सुना गया है। उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा े नटेरन विकासखण्ड मुख्यालय की शासकीय कन्या माध्यमिक शाला प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने हर वर्ग को ध्यानगत रखते हुए योजनाएं बनाई है जिनका लाभ लेकर वर्ग विशेष हितग्राहियों के जीवन में अमूलचूल परिवर्तन आया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने किसानों और गरीबों के लिए जो योजनाएं संचालित कराई वे अन्य किसी राज्य में नही हो रही है। किसानो की आमदनी दुगनी हो इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। जिनका लाभ लेकर किसान दिन-प्रतिदिन प्रगतित्वतर होते जा रहे है। प्रदेश में किसानों को जहां पहले जीरो प्रतिशत ब्याज पर राशि दी जा रही थी अब वही मूलधन में से दस प्रतिशत कम राशि जमा कराई जा रही है। प्रदेश में सिंचित रकवा एवं बिजली का उत्पादन बढा है जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है ठीक ऐेेसे ही कमजोर तबके वर्ग के हितग्राही खासकर मजदूरों के लिए अभिनव तुल्य योजनाओं का संचालन प्रदेश में किया जा रहा है। श्रमिक वर्गाे के बच्चों की शिक्षा दीक्षा बेहतर ढंग से हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है वही स्वास्थ्य सुविधाओं का भी लाभ दिलाया जा रहा है साथ ही साथ श्रमिक वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाजनों को स्वरोजगार सुगमता से मिलें इसके लिए विशेष योजनाओं का सूत्रपात प्रदेश में किया गया है। गरीबों, श्रमिकों के लिए सस्ती दर पर बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कार्यक्रम स्थल पर ग्राम सेऊ मंे दो, नटेरन में चार तथा ग्राम मरखेडा में दो नवनिर्मित आंगनबाडी भवनों का लोकार्पण किया प्रत्येक भवन की लागत क्रमशः सात लाख 80 हजार रूपए है। ग्राम सेऊ में पांच लाख 25 हजार की लागत से नवनिर्मित दुकान का, ग्राम खाईखेडा में 15 लाख की लागत से बनाया गया स्टाॅप डेम सह पुलिया का तथा ग्राम फूफेर में चार लाख की लागत से निर्माण कराया गया ई-कक्ष का लोकार्पण किया है। वही प्रत्येक ग्राम पंचायत में 14 लाख 48 हजार की लागत से बनने वाले पंचायत भवन का शिलान्यास किया जिसमें ग्राम पंचायत सांगुल, घोघरा, घटवाय शामिल है। इसके अलावा 15 लाख की लागत से ग्राम आमखेडाकालू में स्टाॅप डेम का, ग्राम बैरखेडी किरार में 12 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का का शिलान्यास किया है।

हितग्राही लाभांवित
उद्यानिकी मंत्री श्री मीणा ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत आठ हितग्राहियों को अंत्येष्टि एवं अनुग्रह सहायता राशि के तथा कल्याणी पेंशन के आठ हितग्राहियों को, पांच हितग्राहियों को आवासीय पट्टे के प्रमाण पत्र, छह हितग्राहियों को साइकिले, पांच को वयोश्री योजना के तहत श्रवण यंत्र, छह हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नवीन गैस कनेक्शन, पांच हितग्राहियों को प्रसूति सहायता योजना के चेक प्रदाय किए है। कार्यक्रम स्थल पर कक्षा सातवीं में अध्ययनरत छात्रा अन्नू, मुस्कान, सुषमा, कल्पना को पाठ्यपुस्तकों के अलावा ग्राम सेऊ, कस्बाखेडी, अमरपुरा, की महिला स्वसहायता समूहों को आजीविका मिशन के तहत समूह ऋण की राशि के चेक कृषि विभाग के माध्यम से प्रदाय किए जाने वाले उपकरणों, चार हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना, तीन हितग्राहियों को प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत स्वीकृत की गई राशि के चेक प्रदाय किए गए है। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाआंे पर आधारित छाया चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई थी वही आमजनो को योजनाओं पर आधारित साहित्य का निःशुल्क वितरण किया गया है विभागों के स्टाॅलों का राज्यमंत्री श्री मीणा के अलावा अन्य अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्प का भी आयोजन किया गया था जिसमें 105 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की गई थी। कार्यक्रम स्थल पर जनप्रतिनिधियों के अलावा गणमान्य नागरिक, ग्रामीणजन, हितग्राहियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

निर्वाचन कार्यो में लापरवाही बरतने वाले निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने मतदाता सूची में मल्टीपल एन्ट्री कार्यो के साथ-साथ निर्वाचन संबंधी अन्य कार्यो में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा के मतदान केन्द्र क्रमांक 206 में पदस्थ बीएलओ श्रीमती आशा गुप्ता द्वारा मतदाता सूची एवं मतदाता मल्टीपल इन्ट्री की जांच रिपोर्ट नियत प्रारूप, समयावधि में प्रेषित नही करने के फलस्वरूप श्रीमती गुप्ता के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। उक्त अवधि में श्रीमती गुप्ता का मुख्यालय तहसील कार्यालय विदिशा नियत किया गया है। इसी प्रकार निर्वाचन संबंधी बैठक की सूचना प्राप्ति के उपरांत भी बैठक में अनुपस्थित रहने पर निर्वाचन कार्यो की प्रति अनुशासनहीनता एवं घोर लापरवाही प्रदर्शित होने पर विदिशा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 77,78,79,92,93,94 एवं 95 के सुपरवाईजर रघुवीर सिंह मीणा के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। निलंबित अवधि में मीणा का मुख्यालय जनपद पंचायत कार्यालय विदिशा नियत किया गया है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के पालन प्रतिवेदन पर निर्वाचन कार्यो में लापरवाही उदासीनता बरतने पर मतदान केन्द्र क्रमांक 50 के बीएलओ रामनिवास आमखरे को तथा बीएलओ नीरेन्द्र डे के खिलाफ भी निलंबन की कार्यवाही की गई है। निलबित उक्त दोनो कर्मचारियों का मुख्यालय बासौदा तहसील कार्यालय नियत किया गया है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...