मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध है पटना चिड़ियाघर की टिकट : सुशील मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 19 जून 2018

मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध है पटना चिड़ियाघर की टिकट : सुशील मोदी

zoo-ticket-available-on-app-sushil-modi
पटना 18 जून, बिहार के उप मुख्यमंत्री और वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) के लिए आॅनलाइन टिकट शुरू होने के बाद अब दर्शक मोबाइल एेप के जरिए भी टिकट ले सकते हैं। श्री मोदी ने यहां बताया कि राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान्न (चिड़िया घर) के लिए आॅनलाइन टिकट शुरू होने के बाद अब दर्शक मोबाइल एेप के जरिए भी टिकट ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि टिकट खरीदने वाले दर्शकों को जू के जानवरों से सम्बंधित पत्रक और सभी जानकारियों से परिपूर्ण अत्याधुनिक रंगीन ब्रॉशर (हिन्दी और अंग्रेजी) में मिलेगा जिसमें वन्यप्राणियों की जानकारी, चिड़िया घर का मैप होगा। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि चिड़ियाघर जाने वाले दर्शक दिसम्बर से वन्यप्राणी जीवन पर थ्रीडी फिल्म का आनंद ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 150 दर्शक की क्षमता वाले आॅडिटोरियम का निर्माण पूरा होने तक आगंतुकों को वन्यप्राणी जीवन पर दिन में दो बार मुफ्त में दिखाई जाने वाली फिल्म के चार शो प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है।

श्री मोदी ने बताया कि बच्चों के परिभ्रमण के लिए वर्षों से बंद पड़ी टाॅय ट्रेन का परिचालन शीघ्र प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि के इसके साथ ही चिड़ियाघर की सड़कों पर चलने वाली तीन कंपार्टमेंट की ट्रैकलेस ट्रेन भी शुरू की जायेगी। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि चिड़ियाघर में जगह-जगह साइनेज (दिशा-निर्देशक बोर्ड) लगाने के साथ ही हर केज के सामने एक प्री रिकॉर्डेड आॅडियो सिस्टम लगाया जायेगा, जिसके बटन को दबा कर दर्शक वन्य प्राणी के बारे में जानकारी सुन सकेंगे। कुछ जगहों पर विजुअल डिसप्ले बोर्ड भी लगेगा। उन्होंने बताया कि ‘वन्य जीव दत्तक योजना’ से जुड़ने के लिए बैंकों के साथ अन्य लोक उपक्रमों को भी प्रेरित किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक संस्थान वन्य जीवों को गोद लेने के लिए आगे आएं। श्री मोदी ने चिड़ियाघर की कैंटीन को इको फ्रेंडली बनाने तथा वहां प्लास्टिक, थर्मोकोल पर पूरी तरह से रोक के बाद बांस या लकड़ी की कुर्सी-टेबुल का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर के विक्रय केन्द्र से वन्य जीव से संबंधित सोवेनियर के अलावा सस्ती दर पर गोरैया केज भी उपलब्ध कराया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: