बिहार : आज से तीन माह के बाद जनांदोलन 2018 शुरू होगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 2 जुलाई 2018

बिहार : आज से तीन माह के बाद जनांदोलन 2018 शुरू होगा

2 अक्तूबर से पूर्व ही सत्याग्रही पहुंचने लगेंगे पलवल हरियाणा, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिवों की बैठक खत्म, त्रिवेंद्रम में दक्षिण भारत के 7 प्रदेशों के सचिवों के साथ एकता परिषद के प्रतिनिधि भी शामिल  
ektaa-parishad-protest
पटना.एकता परिषद बिहार के शिविर नायक दुलारचंद राम ने कहा कि त्रिवेंद्रम में दक्षिण भारत के 7 प्रदेशों के राजस्व एवं भूमि सुधार के सचिवों की बैठक केंद्रीय ग्रामीण मंत्रालय ने बुलायी थी. जनांदोलन 2018 की शंखनाद करने वाली एकता परिषद के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया. बताते चले कि एकता परिषद और अन्य समान विचारधाराओं के लोग मिलकर 2007 में जनादेश पदयात्रा सत्याग्रह किये थे.सत्याग्रह का परिणाम निकला कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय भूमि सुधार परिषद गठित की गयी. इसकी बैठक 17 सालों में नहीं बुलायी गयी .गठित परिषद में 18 प्रदेशों के सी.एम.और 9 मंत्री मेम्बर थे.एकता परिषद के संस्थापक पी.व्ही. राजगोपाल भी सदस्य थे. कोई सार्थक परिणाम नहीं आने पर 2012 में जन सत्याग्रह पदयात्रा की गयी. सरकार और एकता परिषद के बीच में लिखित द्विपक्षीय समझौता की गयी.साधारण गजट में 2007 और 2012  केंद्रीय ग्रामीण ग्रामीण मंत्रालय द्वारा बैठक में दक्षिण भारत के 7 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव आये थे.इसमें एकता परिषद के संस्थापक अध्यक्ष व प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गठित राष्ट्रीय भूमि सुधार परिषद के सदस्य पी.व्ही.राजगोपाल व एकता परिषद के राष्ट्रीय समन्वयक रमेश शर्मा भी शामिल थे.यहां पर 6 सूत्री मांग पर चर्चा की गयी. यह मांग है राष्ट्रीय आवासीय भूमि अधिकार कानून की द्योषणा एवं क्रियान्वयन,राष्ट्रीय कृषक हकदारी कानून की द्योषणा एवं क्रियान्वयन,राष्ट्रीय भूमि नीति की द्योषणा व क्रियान्वयन,भारत सरकार द्वारा पूर्व में गठित राष्ट्रीय भूमि सुधार परिषद और राष्ट्रीय भूमि सुधार कार्यबल समिति को सक्रिय करना,वनाधिकार कानून -2006 और पंचायत (विस्तार उपबन्ध) अधिनियम -1996 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय  व प्रांतीय स्तर पर निगरानी तंत्र की स्थापना और भूमि संबंधी विवादों के शीघ्र समाधान के लिए त्वरित न्यायालयों का संचालन. जानकारी के अनुसार जनांदोलन 2018 में शामिल होने वाले 1 अक्तूबर से पहले आ जाएंगे.2  अक्तूबर से पलवल हरियाणा में सत्याग्रह शुरू होगा.एकता परिषद के नीति निर्धारकों व जनांदोलन के महानायक पी.व्ही. राजगोपाल के निर्देश पर पदयात्रा शुरू होकर दिल्ली कूच करेगी.

कोई टिप्पणी नहीं: