दुमका : बंद को देखते हुए जिला व पुलिस प्रशासन की संयुक्त तैयारी से प्रेस को कराया गया अवगत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 4 जुलाई 2018

दुमका : बंद को देखते हुए जिला व पुलिस प्रशासन की संयुक्त तैयारी से प्रेस को कराया गया अवगत

police-administration-alert-to-jharkhand-band
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) 5 जुलाई को झारखण्ड में विपक्षियों की वृहत बंदी को देखते हुए दिन बुधवार (04 जुलाई 18) को सूचना भवन दुमका में डीसी मुकेश कुमार व एसपी किशोर कौशल ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि जिला व पुलिस प्रशासन लोकतांत्रिक अधिकारों से इनकार नहीं करता, किन्तु इसकी मर्यादा बनी रहनी चाहिये। डीसी मुकेश कुमार ने कहा कि विरोध बिना दबाव व बिना प्रताड़ना के कानून के दायरे में रहकर किया जाता है तो जिला प्रशासन उन्हें नहीं रोक रही। कानून का उल्लंघन करते कोई पाया गया तो जिला प्रशासन उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के भी नहीं हिचकेगी। डीसी ने कहा सभी संवेदनशील जगहों पर जिला प्रशासन की नजरें रहेंगी। इसके लिये दण्डाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति कर ली गई है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की क्षति पहुंचती है तो संबंधित बंद करने वाले संगठनों से जुर्माना वसूला जायेगा। बंद के दौरान भीड़ नियंत्रण के बाहर पब्लिक प्रोपर्टी की तोड़फोड़ करता है तो इसकी जिम्मेवारी संबंधित संगठनों की होगी। भारतीय दण्ड प्रक्रिया की धाराओं के तहत उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। डेमेज पर पूरा जूर्माना वसूला जायेगा। अगल-अलग जगहों पर जिला प्रशासन ने वीडियोग्राफी हेतु टीम भी गठित की दी है जो पूरे क्रियाकलापों को कैमरे में कैद करेगगा। दो दर्जन से अधिक सेन्टर बनाये गये हैं जहां से जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। पदाधिकारियों के वाहनों में भी वीडियोग्राफी की टीम उपलब्ध रहेगी जो विधि व्यवस्था स्थापित करने के दौरान के क्रियाकलापों की रिकाॅर्डिंग करेगा। उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का निदेष है कि कोई भी बंदी आम जनजीवन को बाधित कर नहीं किया जा सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो जिला प्रषासन पूरी सख्ति से निपटेगा।  उपायुक्त ने छात्र/छात्राओं से अपील किया कि अपनी उर्जा सही जगह पर लगाये। जिला प्रषासन अपके लिए ‘‘सक्षम हैं हम‘‘ कार्यक्रम चला रही है। खूब मन लगाकर पढ़ाई करें। किसी के बहकावे में आकर कोई ऐसा कार्य ना करें जिससे आपके भविष्य में कोई दाग लग जाये। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन के पास पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल उपलब्ध हैं जो विभिन्न संवेदनषील जगहों के साथ साथ पूरे जिले में तैनात रहेंगी। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि अपने दैनिक जीवन के कार्यों को अन्य दिनों के ही तरह करें। जिला प्रषासन आपको किसी प्रकार की परेषानी नहीं होने देगा। सोषल मीडिया पर भी प्रषासन के द्वारा विषेष निगरानी रखी जायेगी। पुलिस अधीक्षक किषोर कौषल ने कहा कि पूरे जिले में संवेदनषील जगहों को चिन्हित किया गया है तथा उन जगहों पर पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाबल तैनात किये जायेंगे। वैसे लोगों की पहचान की गई है जो अक्सर इस तरह के कार्याें की अगवानी करते नजर आते हैं तथा व्यवस्था को क्षतिग्रस्त करने का कार्य करते है। गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने वाले तथा अंजाम देने वाले को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। शहर में लगे सीसीटीवी के माध्यम से तथा वीडियोग्राफी कर सबूत संग्रह करने का कार्य किया जा रहा है। सभी थानों में भी वीडियोग्राफी की टीम उपलब्ध रहेगी जो विभिन्न गतिविधियों की रिकाॅडिंग करेगा। भीड़ पर भी प्रषासन की नजर रहेगी। कोई भी उपद्रवी किसी कीमत पर बच नहीं सकता।

कोई टिप्पणी नहीं: