सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 2 जुलाई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई

आदतन अपराधी जिला बदर

जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा एक आदतन अपराधियों को छह माह के लिए जिला बदर करने के आदेश प्रसारित किए हैं।कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने पुलिस अधीक्षक से प्राप्त प्रतिवेदन से पूर्णत: संतुष्ट होकर मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के अन्तर्गत कन्हैयालाल आ.मांगीलाल बंजारा उम्र 30 साल निवासी सुभाष कॉलोनी थाना नसरुल्लागंज जिला सीहोर को छ: माह के लिए सीहोर एवं उसके सीमावर्ती जिले भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ़ जिलों की राजस्व सीमाओं से निष्कासित किया है।  उल्लखेनीय है कि यह आदतन अपराधी क्षेत्र में कभी भी कोई अप्रिय घटना कर सकता है। इसका समाज में इतना आतंक है कि लोग इसके विरुद्ध रिर्पोट लिखवाने एवं गवाही देने से कतराते हैं। इन्ही सब बिंदुओं को देखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री पिथोड़े ने जिला बदर की कार्यवाही की है।

गांव.गांव भ्रमण कर रहा सारथी रथ, 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा
  • 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
जनंसख्या स्थिरता पखवाड़ा एवं दंपति संपर्क पखवाड़ा-2018 के अंतर्गत संचालित सारथी रथ के माध्यम से  जिले के सभी प्रमुख गांवों में भ्रमण कर मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के बारे में आम लोगोें को जागरूक किया जा रहा है। सारथी रथ के माध्यम से आॅडियो संदेश के साथ प्रचार-सामग्री, पाम्पलेट, हेंण्डविल, स्टीकर का वितरण हितग्राहियों को किया जा रहा है तथा सारथी रथ के साथ ही आशा एवं एएनएम संबंधित गांव में ही परिवार कल्याण कार्यक्रम के महिला एवं पुरूष हितग्राहियों को अस्थायी साधन कंडोम, ओरल पिल्स का वितरण करेंगी तथा दो बच्चों के बीच अंतर रखने के अन्य अस्थायी साधन अंतरा इंजेक्शन एवं छाया गोली के संबंध में हितग्राहियों को जानकारी दी जा रही है इसके अलावा स्थायी साधन पुरूष नसबंदी एनएसव्हीटी तथा महिला नसबंदी सीटीटी एवं एलटीटी की जानकारी दी जा रही है। जिला परिवार कल्याण अधिकारी डाॅ.आनंद शर्मा ने बताया कि 27 जून से 10 जुलाई तक आयोजित दंपत्ति संपर्क पखवाडा के अंतर्गत  जिले प्रत्येक गांव में आशा कार्यकर्ता व एएनएम घर-घर जाकर परिवार कल्याण के अस्थायी एवं स्थायी साधनों का उपयोग करने वाले दंपत्ति को चिन्हित करेंगी तथा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक संचालित जनसंख्या स्थिरता पखवाडा के अंतर्गत महिला एवं पुरूष नसबंदी के विशेष कैम्प लगाकर लक्ष्य अनुरूप हितग्राहियोंको लाभान्वित किया जाएगा। डाॅ.शर्मा ने बताया कि इस दौरान जिला स्तर पर 11 जुलाई 2018 को आयोजित विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  जिला स्तरीय परिवार विकास मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमें परिवार कल्याण से संबंधित हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा वहीं परिवार कल्याण की सभी जरूरी आवश्यक सेवाएं परिवार विकास मेले में प्रदान की जाएगी। उक्त समस्त सेवाओं के संदर्भ में सारथी रथ के माध्यम से आम हितग्राहियों को ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर जागरूक किया जा रहा है। 

आदिवासी वर्ग के हितग्राहियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के अवसर

आदिवासी वर्ग के हितग्राहियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण सीहोर ने बताया कि विभिन्न योजनाओं में लक्ष्यों को बैंक शाखावार विभाजन किया जा चुका है। विभिन्न योजनाओं में आवेदनकर्ता के लिए पात्रता निर्धारित की गई है।  

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना 
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अन्तर्गत दस लाख से एक करोड़ तक की सहायता योजना, आवेदक कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण, स्थाई-जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो, परिचय पत्र, कोटेशन, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आवेदक द्वारा गतिविधिकी डीटेल्स रिपोर्ट (विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन) चार्टेड अकाउंटेंड द्वारा प्रमाणित कर आवेदन के साथ संलग्न की जाना है, आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अन्तर्गत पूर्व से सहायता का लाभ प्राप्त हो तो इस योजना के अन्तर्गत पात्र नहीं होगा।

मुख्यमंत्री कृषक युवा उद्यमी योजना 
मुख्यमंत्री कृषक युवा उद्यमी योजना अन्तर्गत पचास हजार से दो करोड़ तक की सहायता योजना  अन्तर्गत आवेदक कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण हो, जाति प्रमाण पत्र स्थाई, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, आधार-कार्ड, परिचय-पत्र, फोटो, कोटेशन, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आवेदक द्वारा प्रस्तावित गतिविधिकी डीटेल्स रिपोर्ट (विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन) चार्टेड अकाउंटेंड द्वारा प्रमाणित कर आवेदन के साथ संलग्न की जाएगी/ आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अन्तर्गत पूर्व से सहायता का लाभ प्राप्त किया हो तो इस योजना के अन्तर्गत पात्र नहीं होगा।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अन्तर्गत पचास हजार से दस लाख तक की सहायता योजना अन्तर्गत आवेदक कक्षा 5 वीं उत्तीर्ण, जाति प्रमाण पत्र स्थाई हो, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, आधार-कार्ड, परिचय-पत्र, फोटो, कोटेशन, आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अन्तर्गत पूर्व से सहायता का लाभ प्राप्त किया हो तो इस योजना के अन्तर्गत पात्र नहीं होगा।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना 
मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना अन्तर्गत पचास हजार मात्र की सहायता योजना अन्तर्गत शिक्षति का कोई बंधन नहीं, बी.पी.एल राशनकार्ड हो, जाति प्रमाण पत्र स्थाई हो, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, आधार-कार्ड, परिचय-पत्र, फोटो, आवेदनकर्ता किसी भी शासकीय योजना के अन्तर्गत पूर्व से सहायता का लाभ प्राप्त किया हो तो इस योजना के अन्तर्गत पात्र नहीं होगा।

प्रोफाईल पंजीयन हेतु दिए निर्देश

कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने आदेश जारी कर अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के हितग्राही प्रोफाईल पंजीयन हेतु शासकीय महाविद्यालय के समस्त प्राचार्यों को उनसे संबंधित अशासकीय संस्थाओं हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जो अपनी-अपनी संस्थाओं के विद्यार्थियों का पंजीयन कराएंगे तथा संबंधित अशासकीय संस्थाओं के विद्यार्थियों का भी पंजीयन कराएंगे। इसके लिए प्रत्येक संस्था में एक कर्मचारी की ड़यूटी लगाई जाएगी। प्रोफाईल पंजीयन में मुख्य रूप से आधार कार्ड, समग्र आईडी, डिजीटल जाति प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होगी। जिन विद्यार्थियों के पास प्रमाण पत्र नहीं हैं उन्हें नवीन डिजीटल प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए भी जानकारी दी जाएगी।  कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने निर्देश दिए हैं कि सभी शासकीय संस्थाओं के प्राचार्य समय-सीमा में अपने क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी के कार्यालय में निर्धारित समय पर अपनी संस्था एवं अधिनस्थ अशासकीय संस्थाओं की जानकारी के साथ उपस्थित रहेंगे एवं वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपनी प्रगति से अवगत कराएंगे। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. तिवारी ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

sehore news
आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.प्रभाकर तिवारी ने 2 जुलाई को दोपहर 12.बजे जिला चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर तथा मातृ-शिशु स्वास्थ्य केन्द्र का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान सिविल सर्जन डाॅ.ए.ए.कुरैशी,आर.एम.ओ. डाॅ.सुधीर श्रीवास्तव ,प्रभारी अस्पताल प्रबंधक श्रीमती संजूलता भार्गव,जिला लेखा प्रबध्ंाक श्री रमाकांत द्विवेदी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे। सीएमएचओ ने  मातृ एवं शिुशु स्वास्थ्य केन्द्र मंे स्थित स्वास्थ्य संवाद केन्द्र,महिला ओपीडी,लेबर रूम,ए.एन.सी.एवं पी.एन.सी.महिला भर्ती वार्ड का सघन निरीक्षण कर साफ-सफाई सहित उपकरणों का सही रख-रखाव करने तथा रिकार्ड व्यवस्थित किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों की बैठक ली तथा दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.प्रभाकर तिवारी का पदभाग ग्रहण किए जाने के उपरांत जिला चिकित्सालय एवं ट्रामा संेटर का पहला भ्रमण था।  इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन कार्यालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की बैठक लेकर दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओें के संबंध में आवश्यक जानाकरी प्राप्त की। उन्होंने ट्रामा सेंटर में स्थित आॅपरेशन थियेटर,इटेट वार्ड,दंत चिकित्सा वार्ड,एक्स-रे रूम,सोनोग्राफी कक्ष,महिला एवं पुरूष भर्ती वार्ड,मानसिक स्वास्थ्य उपचार कक्ष का भी सघन निरीक्षण किया। डाॅ.तिवारी ने कार्यरत कर्मचारियों को कार्यालयीन समय पर सेवा पर उपस्थित होने तथा जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। एस.एन.सी.यू.के निरीक्षण के दौरान उपस्थित चिकित्सा अधिकारी तथा नर्सिंग स्टाफ से भर्ती नवजात बच्चों की संख्या,डेथ रेट,रेफरल सहित वार्मर एवं अन्य उपकरणों से संबंधित सूक्ष्म जानकारी प्राप्त की तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए। आईपीडी ड्यूटी कर्मचारियों से कहा इमंरजंेसी ट्रे में सभी आवश्यक दवाएं,इंजेक्शन व्यवस्थित रखे जाएं जिससे आपातकालीन सेवाओं में किसी भी प्रकार की दिक्क्तें ना हो इस दौरान उन्हांेने आपातकालीन टेª का सूक्ष्म निरीक्षण कर दवाओं की एक्सपायरी डेट भी देखी । उन्होंने कहा स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने इस दौरान बाॅयोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन के संबंध मंे भी कार्यरत स्टाॅफ से सूक्ष्म जानकारी प्राप्त की। इस दौरान जिला चिकित्सालय में मरीजों को वितरण किए जाने वाले भोजन की क्वालिटी के संबंध में मरीजों से पूछताछ कर भोजन की गुणवत्ता के संबंध में  निर्देश दिए। 

दुष्कर्मियों को खुलेआम सूली पर चड़ाने की मांग, अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल ने दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहोर। अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर मंदसौर में हुई दर्दनाक घटना पर आका्रेश व्यक्त कर जोरदार नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर दुष्कर्मी आसिफ और इरफान को सूली पर चड़ाने की मांग की गई। कार्यकर्ताओं ने कहा की प्रदेश सरकार ने दुष्कर्मियों के लिए फांसी के लिए कानून बना दिया है लेकिन अबतक कानून को अमल में नहीं लाया जा रहा है जिस से प्रदेश में बेटियों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है। अगर सरकार के द्वारा जल्द हीं आरोपियों को फांसी नही दी गई तो अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल के द्वारा जिले भर में आदंालन किया जाएगा। ज्ञापन सौपने वालों में मनोज आर्य, शंकर ठाकुर, मनीष मेवाड़ा, अंकित व्यास, जितेंद्र बिसोरिया, दिनेश राठौर रवि माीेश्वरी, मकेश परमार, पप्मी मेवाड़ा, प्रकाश परमार, अनिल सोलंकी, राजकुमार यादव, पप्पू राजपूत, राहुल राजपूत आदि कार्यकर्ता शामिल है। 

सीवेज पाईप लाईन हुई पूरी तरह से फेल , अंडर ब्रिज में पानी से नागरिकों को हो रहीं परेशानी
  • शिवसेना  ने  कलेक्ट्रेट पहुंचकर दिया ज्ञापन 
sehore news
सीहेार। शहर में करोड़ों रूपए की लागत से निर्मित सीवेज पाईप लाईन भूमिगत योजना पूरी तरह से फेल हो गई है। तीनों अंडर ब्रिजों में बारिश का पानी भरा जाने से नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पडऩा पड़ रहा है। वार्डो में नागरिकों को सीवेज लाईन के गंदे पानी और अधुरे काम से दिक्कते आ रहीे है आदि समस्याओं के निराकरण के लिए सोमवार को शिवसेना युवासेना जिला उपाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा कलेक्टे्रट पहुंचकर एडीएम को ज्ञापन दिया गया। इस दौरान कार्यकर्ताओं के द्वारा जोरदार नारेबाजी की गई। उपाध्यक्ष श्री राय ने कहा कि शहर में अधूरी सड़को पर हो रहे हादसों को रोकने और जल्द ही सड़कों को दुरूस्त करने की जरूरत है। ज्ञापन देने वालों में आकाश रावत, निशांत सोलंकी, अतुल त्रिवेदी, विकास राय,शुभम माझी मेहरवान मेवाड़ा, विनोद यादव, देवेंद्र राठौर, सन्नी रेकवार, योगेश यादव, दीपेश मालवीय, अवनीश शसर्मा, प्रमोद राठौर, अजय गौर आदि कार्यकर्ता शामिल थे। 

जनप्रतिनिधियों ने नपाध्यक्ष व उनके पति के खिलाफ एसपी को दिया शिकायती पत्र 
  • नपा में ठेके पर रखी गई कर्मचारी पर भी की कार्रवाई की मांग 
sehore news
सीहेार। सोमवार को नगर पालिका के पार्षदों के द्वारा नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा और नपाध्यक्ष के पति जसपाल सिंह अरोरा सहित नगर पालिका में ठेके पर रखी गई महिला कर्मचारी भावना ठाकुर पर सख्त कार्रवाई करने के लिए शिकायती पत्र जिला पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल को दिया है। नगर पालिका उपाध्यक्ष राखी ताम्रकार, पार्षद विजेंद्र परमार, सौदरा बाई मेवाड़ा, बबीता सलुजा, तब्बशुम सफीक बाबा, सुनीता संतोष शाक्य, आकाश रोहित, अनीता रमेश राठौर, सुशील ताम्रकार, मुकेश मेवाड़ा, उमेश रोहित विरेंद्र सलूजा आदि ने एसपी को बताया की नपा की ठके पर रखी गई कर्मचारी भावना ठाकुर के द्वारा शासकीय कार्यग् के लिए पार्षदों से रिश्वत मांगी जाती  है अगर रूपए नहीं दिए जाते है तो फाईलों को दबा लिया जाता है। इस की शिकायत पार्षदों ने नगर पालिका की बैठक में सीएमओ को की। पार्षदों ने शनिवार ३० जून को नगर पालिका में नपाध्यक्ष और उनके पति जसपाल सिंह अरोरा के द्वारा अभद्र व्यवहार किया। नपाध्यक्ष पति ने कहा की यह कर्मचारी हमारे द्वारा रखी गई है इस को कोई नही हटा सकता है। पार्षदों ने एसपी से कहा कि अध्यक्ष और उन के पति जसपाल अरोरा महिला पार्षदों से आए दिन तानाशाह रवैया रखते है। पार्षदों ने एसपी से संबंधितोंं पर मुकदमा कायम करने की मांग की है। 

विहिप बजरंग दल मातृशक्ति की रक्षा के लिए उतरेगा सड़कों पर,  निकाली आक्रोश रैली, कलेक्ट्रेट मेे की नारेबाजी
  • स्कूल से मासूम को अगवाकर गैंगरेप करने वाले दोषियों को दो फांसी
सीहोर। विश्वहिन्दू परिषद और बजरंग दल ने मासूम को स्कूल से अगवाकर गैंगरेप करने वाले दरिंदे 
sehore news
आरोपी इरफान खान और आसिफ खान को खुलेआम सावज़्जनिक चौराहे पर फांसी देने की मांग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की है। विश्वहिन्दू परिषद और बजरंग दल के कायज़्कताओज़्ं ने जिलाध्यक्ष सुनील शमाज़् के  नेतृत्व में सोमवार को बस स्टेंड स्थित टाउन हाल से आक्रोश रैली जोरदार नारों के साथ कलेक्ट्रेट तक निकाली। विहिप बजरंग दल  घटना की निंदा  करता हैे। अगर अरोपियों के साथ किसी भी तरह की सहानुभूति सरकार के द्वारा वतीज़् जाती है तो बजरंग दल के हजारों कायज़्कताज़् सड़कों पर उतर कर सभी प्रखंडों पर धरना प्रदशज़्न कर विरोध दजज़् कराएंगा। विहिप बजरंग दल ने एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन दिया। आक्रोश रैली में गौरक्षा प्रमुख अजीज शक्ला, जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिला मंत्री राकेश विश्वकमाज़्, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला कोषाध्यक्ष मोहितराम पाठक, जिला मारवाड़ा प्रमुख, अनिरूद्ध प्रताप सिंह, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर, नगर मंत्री यज्ञेश शैव, नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, दुगाज़् वाहिनी इछावर राखी परमार, नगर संयोजक सुनीता राठौर, दिक्षा दुबे, डोली गुप्ता, पूजा यादव सहित महेश मेवाड़ा जितेंद्र नारोलिया, शिवराज वैश, कालू यादव, काना यादव, शुभम कुशवाहा, अंकित राय, आनंद मनीष शाक्य, मंगलेश, धनराज यादव, मनीष योगी, राजेंद्र वमाज़्, संजय राठौर, राजू मुकेश यादव, भोला राठौर, कृष्णा परमार, संदीप राठौर, राम सिंह धनगर रोहित जोशी आदि कायज़्कताज़् शामिल रहे। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...