विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 2 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई

तेन्दूपत्ता संग्राहकों को सामग्री का वितरण

वन राज्यमंत्री श्री सूूर्यप्रकाश मीणा ने सोमवार को शमशाबाद क्षेत्र की दस तेन्दूपत्ता फण्ड समिति के संग्राहकों को चरण पादुका, पानी की कुप्पी समेत अन्य सामग्री का वितरण हितग्राहियों को किया। शमशाबाद के कृषि उपज मंडी प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि वनोपज पर आश्रित समाज के कमजोर वर्ग को हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने स्वंय अपने उद्बोधनो में कहा है कि तेन्दूपत्ता संग्राहक करने वाले भरी दुपरिया में भी तेन्दूपत्ता तोडते रहते है उनके पैरो में कांटे ना चुभे, समय पर ठंडा पानी पीनेे के लिए मिले के प्रबंध राज्य सरकार द्वारा बोनस के अलावा किए गए है। जिसमें मुख्य रूप से चरण पादुका (पुरूषो के लिए जूता, महिलाओं के लिए चप्पल) देने का तथा महिलाओं के लिए एक साडी दी जा रही है।  राज्यमंत्री श्री मीणा ने असंगठित श्रमिकों के लिए संचालित योजनाआंे का लाभ तेन्दूपत्ता संग्राहकों शत प्रतिशत मिले इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कार्यक्रम स्थल पर मध्यप्रदेश लघु वनोपज समिति शमशाबाद के अंतर्गत वर्ष 2016 में 1543 संग्राहकों को बोनस राशि 1114817 पूर्व में ही संग्राहकों के खातो में जमा कराई जा चुकी है। वर्ष 2018 मंे संग्रहण लक्ष्य 3700 मानक बोरो के विरूद्व 3763 मानक बोरो का संग्रहण कर संग्राहकों को 7526870 रूपए संग्राहण राशि का 1732 श्रमिको को उनके बैंक खातों में जमा कराई गई हैै। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्रहक कार्य मंे लगे श्रमिकों के उत्थान हेतु अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उनका लाभ उन तक पहुंचे यह हमारा नैतिक दायित्व है। कार्यक्रम को शमशाबाद कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष श्री कल्याण सिंह धाकड, प्राथमिक वनोपज समिति के अध्यक्ष श्री कृष्णपाल सिंह यादव के अलावा श्री चैन सिंह मीणा, श्री कमलेश मेहर, श्री भगवान सिंह धाकड ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। वन संरक्षक श्री एचसी गुप्ता ने तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एकलव्य योजनांतर्गत 12 प्रकरण स्वीकृत किए गए है बीमायोजनातंर्गत दुर्घटना के एक प्रकरण में तथा पांच सामान्य मृत्यु बीमा प्रकरण स्वीकृत किए गए है वही दो प्रकरणों में आंशिक अपंगता की राशि पीडितो को मुहैया कराई गई है। कार्यक्रम स्थल पर 3060 हितग्राहियों को चरण पादुका, महिला संग्राहकों 1530 साड़िया आज के कार्यक्रम में वितरित की गई है। दीनदयाल वनांचल योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। उक्त आयोजन को यादगार और चिरस्मृति बनाए रखने हेतु सभी हितग्राहियों को एक-एक फलदार पौधे का वितरण किया गया और पौधे को लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प दिलाया गया हैै। मौके पर सरल विद्युत योजना के फार्म का वितरण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर जनप्रतिनिधियांें के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, तेन्दूपत्ता संग्राहक मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री जी ने व्हीसी के माध्यम से समीक्षा की

vidishaa news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने आज वीडियो कांफ्रेंिसग के माध्यम से मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निकाय, जनपदों में पात्रताधारी छूट ना पाए इसके लिए पूर्ण सफल प्रयास किए जाए। उन्होंने गरीबों की जिन्दगी में बदलाव लाने के लिए प्रारंभ की गई संबल योजना के तहत पात्रताधारियोे को लाभ दिलाने हेतु तीन जुलाई को प्रदेश के सभी विकासखण्ड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, कुरवाई विधायक श्री वीर सिह पंवार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा कलेक्टर श्री केव्ही सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ पंकज जैन के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। तीन जुलाई को प्रत्येक विकासखण्ड पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया है। शमशाबाद में आयोजित कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री मीणा ने स्वंय मौजूद रहेंगे। सभी कार्यक्रम स्थलों पर मुख्यमंत्री जी के भाषण का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में कलेक्टर श्री सिंह ने आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री श्री जोसके पुजांत ने आयोजन स्थलोे पर लाभांवित किए जाने वाले हितग्राहियों, आयोजन स्थल पर किए जाने वाले प्रबंधो की बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की। 

बेवपोर्टल के माध्यम से समीक्षा

कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनो की समीक्षा नए स्वरूप में की। उन्होंने कहा कि आॅन बेवपोर्टल पर जो आवेदन दिखेंगे उन्ही के निराकरण के संबंध में पूछताछ की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियो को हिदायत देते हुए कहा कि विभागीय बेवपोर्टल पर जिले की अद्यतन जानकारियां अंकित की जाए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में अपडेट जानकारियां दर्ज कराने की बात करते हुए कहा कि तीन सौ दिन से अधिक के आवेदन अब तक क्यों लंबित है कि पृथक से समीक्षा विभागीय अधिकारी कर सार संक्षेप से अवगत कराएं। टीएल बैठक में नीति आयोग के मापदण्डों अनुसार विभागों के अधिकारियों द्वारा क्रियान्वित किए गए कार्यो की भी समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

वन्दे मातरम् का गायन

कलेक्टेªट परिसर में कलेक्टर श्री केव्ही सिंह की उपस्थिति में अधिकारी-कर्मचारियों ने आज वन्दे मातरम् गान का गायन किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान भी मौजूद थे। 
एक टिप्पणी भेजें