विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 28 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जुलाई

संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला 31 को

विश्व स्तनपान सप्ताह अंतर्गत भोपाल में संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन 31 जुलाई को किया गया है। भोपाल आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष डी ब्लाक पुराना सचिवालय भोपाल में आयोजित उक्त कार्यशाला प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन एक अगस्त से शुरू होगा जो सात अगस्त तक जारी रहेगा। उक्त अवधि में जनजागरूकता में मीडिया कर्मियों की महती भूमिका को ध्यानगत रखते हुए उक्त संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

समाज मंे बालिकाएं सुरक्षित रहें पर जनजागरण अभियान

vidisha newsबालिकाआंे के प्रति हो रही हिंसा के विरोध में सामुदायिक सहभागिता से जनजागरण अभियान पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शनिवार को जिला पंचायत के सभागार कक्ष में किया गया है।कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।एकीकृत बाल विकास सेवाएं के सौजन्य से आयोजित जनजागरण कार्यशाला में मुख्य रूप से बालिकाओं के प्रति हो रही हिंसा को कैसे रोेके, सामाजिक जागरूकता को कैसे बढाएं, विभिन्न आयु वर्ग के युवाजनों में आपसी सौहार्द्र और मधुर व्यवहार, भाई बहन पर आधारित हो को बढावा देने, सांस्कृतिक पुर्नजागरण पर बल देते हुए लैंगिग हिंसा के विरोध में समाज के सभी घटको को एकजुट करना इत्यादि बिन्दुओं पर गहन विचार विमर्श किया गया।  नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि संयुक्त परिवारों के विघटन होने से आये सामाजिक बदलाव, मां-बाप दोनो की व्यस्थता होने के कारण छोटे बच्चों पर उस प्रकार नजर नही रखी जा रही है जिस प्रकार पूर्वकाल मंे रखी जाती थी। श्री टण्डन ने कहा कि नगरपालिका से जो अपेक्षाएं जनजागरण के तहत व्यक्त की जाएगी उनका पूरा पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्ची कही सुनसान क्षेत्र में अकेली दिखती है तो हमारा नैतिक दायित्व है कि उसे हम सुरक्षित उसके घर तक पहुंचाएं।  जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि हो रहे सामाजिक पतन को रोकने के लिए हम सबको आगे आना होगा। युवतियांे को आत्मरक्षा के प्रति जागरूक करने, छोटे बच्चों को अकेला ना छोड़ने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि आधुनिक जनजागृति युग में इस प्रकार की प्रवृतियों को रोकने के लिए सामाजिक सरोकार अति आवश्यक है। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के इस प्रकार के अपराध शहरी क्षेत्रों की तुलना में बहुत कम होते है। गांव में आज भी बडे बुजुर्गो की नजरों के सामने बच्चे रहते है। जबकि शहरी क्षेत्रों में समय अभाव के कारण उतना ध्यान नही दे पाते है जितना देना चाहिए। उन्होंने बच्चे सुरक्षित रहे इस ओर हम सबका नैतिक दायित्व है।  एकीकृत बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने कार्यशाला आयोजन के उद्वेश्य, लक्ष्य, जनजागृति की आवश्यकता, रणनीति, मास्टर टेªनर्स, प्रचार-प्रसार के माध्यम, समयबद्व कार्यक्रम की रूपरेखा, जिला स्तरीय संवेदीकरण, ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाले जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम को विभाग की संयुक्त संचालक सुश्री स्वर्णिमा शुक्ला ने जनजागरण के लिए सामुदायिक सहभागिता हेतु आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा से अवगत कराया। इस दौरान कार्यशाला में शामिल अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियोें ओर स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों द्वारा अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत कराया गया। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में 201 आवेदनों का निराकरण, ग्रामीणजनों को योजनाओं की जानकारी दी गई 

vidisha news
ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम गूलरखेडी में शनिवार को जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें विभिन्न विभागो को प्राप्त 251 में से 201 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया है वही अनेक हितग्राही योजनाओं से लाभंावित हुए है जिसमें मुख्य रूप से बिजली बिल माफी, मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, आवासीय भू-अधिकार पत्र, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, अनेको को भू-ऋण अधिकार पुस्तिका प्रदाय की गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिले ओर ग्रामीणों की समस्या गांव मंे ही हल हो सकें के उद्वेश्य से इस प्रकार का शिविर आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे आवेदन जिनका निराकरण यहां नही हो सका है उन पर कार्यवाही कब तक की जाएगी से आवेदक को यहां अवगत कराए और निराकरण की सूचना की जानकारी पत्रों के माध्यम से दी जाए। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने हर वर्ग को योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया है हम सबका नैतिक दायित्व है कि योजनाआंे की जानकारी प्राप्त कर सुपात्रों को उनका लाभ दिलाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री जी द्वारा किसानों के हितों में लिए गए निर्णयों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। दीनदयालय अन्त्योदय समिति के जिला उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह योजना गरीबों के हितार्थ हेतु वरदान साबित हो रही है। शिविर में एसडीएम श्री लोकेन्द्र सिंह सरल ने राजस्व विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समय पर आवेदको के कार्यो का सम्पादन करें। उन्होंने खण्ड स्तर में पदस्थ अधिकारी अपने सुव्यवहार से जाने जाएं। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, पशु चिकित्सा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा दी गई। कृषि उपज मंडी प्रागंण में सम्पन्न हुए जिला स्तरीय शिविर में ग्यारसपुर जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती ममता राकेश कटारे समेत अन्य जनप्रतिनिधि, जनपद सीईओ श्री केके ओझा और विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

हितग्राही लाभांवित
अतिथियों द्वारा शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर सामग्री, सहायता राशि के चेक प्रदाय किए। 

निराकरण
एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में प्राप्त अधिकांश आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। 

उपचार केम्प
जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्प का भी आयोजन किया गया था। जिसमें 246 मरीजो का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर रोगोपचार दवाईयां प्रदाय की गई है। ठीक इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों द्वारा पशुपालकों के पशुओं का उपचार किया गया है कि जानकारी देते हुए पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक श्री राजेन्द्र गौर ने बताया कि क्षेत्र के सभी पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है ताकि बारिश के दौरान पशुओं में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फैल पाए। मौके पर 55 पशुपालकों को पशु उपचार संबंधी दवाईयां प्रदाय की गई है।  

दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लटेरी मंे आज

एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु विकासखण्ड स्तरों पर उनके लिए स्वास्थ्य उपचार केम्पों का आयोजन जारी है जिले में अब तक बासौदा, नटेरन और कुरवाई और सिरोंज में उक्त शिविरों का आयोजन सम्पन्न हो चुका है। आगामी शिविर रविवार को लटेरी में आयोजित किया गया है नगर पंचायत एवं जनपद का संयुक्त उक्त शिविर जनपद परिसर लटेरी प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि ईएनटी डाॅ आरएल सिंह, अस्थि विशेषज्ञ डाॅ वीपी शर्मा और नेत्र विशेषज्ञ डाॅ रविन्द्र चिडार दिव्यांगो का परीक्षण कर उपचार करेंगे।

गणवेशों का वितरण

vidisha news
बालिका छात्रावास बागरी में रह रही छात्राओं के लिए आज गणवेश एवं पाठ्यपुस्तकों का वितरण जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम चैधरी के द्वारा किया गया। उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई ने छात्रावासी बच्चियों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढाई करें। यहां रहने का मतलब यह है कि अब पढने लिखने में बहुत होशियार हो। अपने मां बाप की अपेक्षाओं पर खरे उतरे। उन्होंने छात्रावास की अधीक्षिका और अन्य से कहा कि वे बच्चियों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करें। उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो का नैतिक दायित्व है। कार्यक्रम के उपरांत परिसर में पौधरोपण में भी सहभागिता निभाई। 

123 दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र एवं 121 को उपकरण मिले

एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु विकासखण्ड स्तरों पर उनके लिए स्वास्थ्य उपचार केम्पों का आयोजन जारी है। शनिवार को सिरोंज में आयोजित ततसंबंधी शिविर में चिकित्सको द्वारा परीक्षण किया गया इसके पश्चात् 123 दिव्यांगजनों को मेडीकल बोर्ड के द्वारा निःशक्तता प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है वही 121 हितग्राहियों को आवश्यक उपकरण भी वितरित किए गए है।

किसानों के साथ कंाग्रेस पार्टी का जंगी प्रदर्षन

विदिषाः 2017 के फसल बीमा की राषि वितरण में किसानों के साथ भारी भेदभाव एवं समस्याओं को लेकर दिनांक 30 जुलाई 2018 दिन सोमवार को प्रातः 11 बजे स्थान माधवगंज पर एकत्रित होकर किसान आक्रोष के रूप में कलेक्ट्रेट पहुॅचेंगे। प्रदर्षन कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डाॅ. मेहबातसिंह यादव, सिरोंज विधायक गोवर्धन उपाध्याय, गंजबासौदा विधायक निषंक जैन, सभी वरिष्ठ नेता एवं कंाग्रेस के प्रतिनिधिगण, किसान कांग्रेस, जिला, ब्लाॅक एवं मंडलम कमेटी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, अल्पसंख्यक प्रकोष्ट, पिछडा वर्ग प्रकोष्ट, एस.सी. प्रकोष्ट एवं समस्त मोर्चा संगठन के पदाधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। जुलूस में शामिल होने की अपील वीरेन्द्र पीतलिया अध्यक्ष ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर, दीवान किरार अध्यक्ष ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण, अनुज लोधी अध्यक्ष ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज, सुरेन्द्रसिंह भदौरिया मुख्य संगठक जिला कंाग्रेस सेवादल, अजय कटारे अध्यक्ष जिला कामगार कंाग्रेस, प्रियंका किरार अध्यक्ष जिला महिला कंाग्रेस, राकेष ठाकुर अध्यक्ष ब्लाॅक किसान कांग्रेस विदिषा ने की है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...