सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 3 अगस्त 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

प्रभारी मंत्री ने किया शासकीय महाविद्यालय का शुभारंभ

sehore news
प्रदेश के लोक निर्माण तथा विधि और विधायी कार्य मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी श्री रामपाल सिंह ने गुरूवार को जिले की उपतहसील गोपालपुर पहुँचे जहाँ उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुसार शासकीय स्नातक कला महाविद्यालय का फीता काटकर शुभारंभ किया। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने संबल योजना के पात्र हितग्राहियों के बिजली बिल माफी प्रमाणपत्र तथा स्कूली विद्यार्थियों को माँ सुंदर देवी महिला कल्याण समिति की ओर से निःशुल्क कापियाँ वितरित की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार सभी के कल्याणार्थ कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री संबल योजना प्रदेश को गरीबी से मुक्त करने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे यह सुनिश्चित किया गया है। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री के पुत्र श्री कार्तिकेय सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा मंत्री श्री रघुनाथ सिंह भाटी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अपेक्स बैंक प्रशासक श्री रमाकांत भार्गव, भण्डारगृह निगमाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, वन विकास निगमाध्यक्ष श्री गुरूप्रसाद शर्मा, सिलाईकला मण्डल अध्यक्ष श्री सुनील माहेश्वरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री सीताराम यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित अन्य शासकीय सेवक तथा हजारों की संख्या मे स्थानीयजन उपस्थित थे। 

कम लागत में अधिक मुनाफा, मछली पालन कर अपनी आय को करें दोगुनी

मत्स्य पालन का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो कम समय में कम लागत से अधिक आय देता है साथ ही पौष्टिक प्रोटीन युक्त आहार भी उपलब्ध कराता है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने में मछली पालन अहम भूमिका निभाता है। सहायक संचालक मत्स्याद्योग सीहोर ने बताया कि मत्स्य बीज प्रक्षेत्र जमोनिया पर मत्स्य बीज उत्पादन का लक्ष्य सो प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है एवं मत्स्य पालकों को शासकीय दर पर मत्स्य बीज (मेजर कार्प मछली का) प्रदाय हेतु रखा गया है। शासन की विभिन्न योजनाओं जैसे बलराम तालाब, जल ग्रहण मिशन, ग्रामीण, निजी, मीनाक्षी योजना आदि में निर्मित तालाबों में मत्स्य बीज संचयन किया जाना है। जिन कृषकों को मत्स्य बीज की आवश्यकता है वह मत्स्य बीज प्रक्षेत्र जमोनिया से मत्स्य बीज प्राप्त कर सकते हैं और खेती के साथ मत्स्य पालन का अपनी आय दुगनी कर सकते हैं। 

छात्रों को पढने के लिए मिलेगी 60 हजार पुस्तकें, प्रदेश का पहला ई-विद्या केन्द्र सीहोर में प्रारंभ

sehore news
जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला पुस्तकालय को ई-विद्या केन्द्र एवं प्रोजेक्ट रोशनी के रूप में एक ऐतिहासिक सौगात देते हुए कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने ई लाईब्रेरी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में एसडीएम श्री वरूण अवस्थी, मोहिनी फाउनडेशन के निर्देशक डॉ विजय व्यास तथा आईडिया सेलुलर उप महाप्रबंधक श्री अतुल दुबे उपस्थित थे। स्वागत उद्बोधन प्राचार्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीहोर श्री आर.के बांगरे ने दिया। मोहिनी फाउंडेशन एवं आईडिया सेलुलर लिमिटेड के संयुक्त प्रयास एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सौजन्य से जिले के युवाओं एवं बेरोजगारों के लिए संपूर्ण विश्व की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध हो जायेगी। प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए अनुविभागीय अधिकारी श्री वरूण अवस्थी ने बताया कि इसमें 45 हजार से अधिक गणित, विज्ञान के अलावा अन्य विषयों से संबंधित ई-बुक उपलब्ध रहेंगी।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ई विद्या केन्द्र का शुभारंभ एक क्लिक के माध्यम से किया तथा प्रोजेक्ट रोशनी के बेनर का विमोचन फीता काटकर किया गया। कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने अपने प्रयासों से छात्र-छात्राओं के लिए जिला प्रशासन की ओर से दो कम्प्यूटर, पुस्तकालय में उपलब्ध करायें है इन कम्प्यूटरों पर छात्र एवं छात्राऐं जिनके पास एंड्राईड मोबाईल की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह विश्व के किसी भी विषय की जानकारी इन कम्प्यूटर के माध्यम से  प्राप्त कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं के लिए जिला पुस्तकालय में फ्री वाई-फाई जोन उपलब्ध कराया गया है। जिसके माध्यम से ई-विद्या केन्द्र की स्थापना की गई। इसमें ओपन मीडिया लगाया गया है, जिसमें विद्यार्थी अपने स्मार्ट फोन लेपटाप एवं लैब के कम्प्यूटर पर वाईफाई से जोड़कर विकीपिड़िया, क्रीज एकेडमी एनआरआईआई विडियों कम्प्यूटर में प्रयोगशाला ओपन मैप डिजीटल रूप में देख सकेंगे। साथ हीं ई बुक गणित विज्ञान एवं हिन्दी भाषा एवं सरकारी योजना की जानकारी रोजगार उन्मुख युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की संपूर्ण सामग्री उपलब हो सकेगी।  शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को डिजिटल साक्षरता का एवं बस, रेलवे, ऑनलाईन टिकिट बुकिंग, आनलाईन बैंकिग का प्रशिक्षण दिया जावेगा। डिजीटल इंडिया की मुख्य धारा मे शहरी एवं ग्रामीण महिलाऐं अपना योगदान दे सकेगी। कार्यक्रम का अभार प्रदर्शन अलोक शर्मा एवं संचालन माधव सिंह यादव ने किया।

मुख्य सचिव द्वारा परख वीडियो कांफ्रेंस में दिए निर्देश

मुख्य सचिव द्वारा गत दिवस ‘परख‘ वीडियो कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों को योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की। उन्होंने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार मेले, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण, मुख्यमंत्री स्व-रोजगार, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, मुख्यमंत्री कृषि रोजगार योजना और 4 अगस्त  को बुधनी में आयोजित होने वाले रोजगार मेले का सीधा प्रसारण एवं जिला-स्तरीय स्व-रोजगार सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। जिला स्तर पर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिला परिवहन अधिकारी आयोजित करें तथा क्षेत्र में कहीं पर भी सड़क दुर्घटना होती है तो संबंधित एसडीएम, एसडीओ पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करेंगे एवं इसकी सूचना तत्काल कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक को दें। गृह विभाग प्रकरण वापसी हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित कराकर प्रकरण वापसी हेतु कार्यवाही की जाए, दुर्घटना सहायता का कोई प्रकरण भुगतान हेतु शेष न रहे। 15 अगस्त 2018 के अवसर पर कानून व्यवस्था कायम रखने हेतु पुलिस विभाग एवं समस्त एसडीएम समन्वय स्थापित कर कार्यवाही करें। वीडियों कांफ्रेंस के दौरान 14 अगस्त को शौर्य दिवस मनाये जाने के संबंध में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में देश के लिए शहीद हुए सैनिकों के घर जाकर मंत्रीगण व सांसदगण शहीद सैनिक को श्रद्धांजलि देगे तथा जिले में किसी सड़क, स्कूल या द्वार का नामकरण संबंधित जिले के शहीद सैनिक के नाम से किया जायेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंस में आगामी 9 अगस्त को आदिवासी कल्याण दिवस मनाए जाने के बारे में भी सूचित किया गया। शिक्षा विभाग बालटियर पंजीयन का कार्य 18 अगस्त 2018 तक नियत तिथि में किया जाना है जिला शिक्षा अधिकारी इस कार्य को तत्काल पूर्ण करें। वनाधिकार पट्टों के वितरण का कार्य शीघ्र किया जाए। छात्रावास हेतु भूमि आवंटन के यदि कोई प्रकरण लंबित है तो तुरंत कार्यवाही की जाए। अनुसूचित जाति, जनजाति के छात्रों का आवास भत्ता छात्रवृत्ति वितरण, छात्रावासों का ऑनलाईन पंजीयन एवं हितग्राही प्रोफाईल पंजीयन के संबंध में जिला संयोजक को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। किसानों के चना, मसूर, सरसों की प्रोत्साहन राशि अगर बाकि हो तो भुगतान की कार्यवाही तुरंत की जाए। उपार्जन समितियों से किसानों के खातों में राशि जाने हेतु यदि कोई प्रकरण लंबित हो तो उनका निराकरण तत्काल किया जाए। हितग्राही प्रोफाईल पंजीयन का कार्य शीघ्रता से किया जाए। मुख्य सचिव श्री सिंह प्रदेश ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में अति वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति पर भी चर्चा की। वीडियों कॉन्फ्रेंस में प्याज, लहसुन, ग्रीष्मकालीन मूंग तथा उड़द पर प्रोत्साहन राशि, क्रय- विक्रय, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2018 में आवश्यक कार्यवाही, खरीफ 2018 की बोनी की स्थिति तथा खाद की उपलब्धता और रबी 2017-18 में चना, मसूर, सरसों के उपार्जन की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 4 अगस्त को करेंगे सामु.स्वा.केन्द्रों में ई-हास्पिटल का शुभारंभ

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एन.आई.सी.) के द्वारा कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे़ के निर्देशानुसार जिला एन.आई.सी.अधिकारी श्री संजय जोशी के निर्देशन में ई-हास्पिटल ऑनलाईन पोर्टल तैयार किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज में ई-हास्पिटल सुविधा शुरू की जा चुकी है,जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा आष्टा के नर्मदा-पार्वती लिंग परियोजना समारोह के अवसर पर शुभारंभ किया गया था । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा 4 अगस्त को बुदनी में आयोजित सम्मेलन में जिला चिकित्सालय सीहोर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी,इछावर,श्यामपुर तथा सिविल अस्पताल आष्टा में ई-हास्पिटल सुविधा का विधिवत ऑनलाईन शुभारंभ किया जाएगा। जिला चिकित्सालय सहित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व सिविल अस्पताल में ई-हास्पिटल सुविधा प्रदान करने वाला सीहोर देश का पहला जिला होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा आमजनों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को और अधिक आसान बनाने के लिए प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों को पेपर-फ्री,सरल और डिजीटल बनाने के लिए ई-हास्पिटल पोर्टल लागू किया जा रहा है। ई-हास्पिटल प्रणाली प्रारंभ होने से नागरिक उपचार के लिए अपना ऑनलाईन पंजीयन कराएंगे,जिससे हितग्राहियों को एक यूनिक आई.डी.उपलब्ध कराया जाएगा एवं उपचार के उपरांत हितग्राहियों की मेडिकल हिस्ट्री ऑनलाईन होगी। मरीज को रेफर करने की स्थिति में यूनिक आई.डी.के द्वारा मरीज की संपूर्ण जानकारी अन्य अस्पताल में आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। ई-हास्पिटल व्यवस्था से मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद उसका डाटा वेबसाईट पर सुरक्षित रहेगा।

त्रिशूल दिक्षा से विहिप का कोई लेना देना नहीं, भ्रमित नहीं हो जिले के बजरंगी कार्यकर्ता 
  • हिन्दू संस्कृति,गाय, गंगा, मातृशक्ति और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए समर्पित है विहिप बजरंग दल 
  • मनाएंगे अखंड भारत दिवस,समरसता के लिए लगाएंगे शिविर, कौनाझिर में बनेगा गौ अभ्यारण,
sehore news
सीहोर। विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल ने गुरूवार को होटल सिलवर में अखंड भारत दिवस और समरसता शिविर सहित बूढ़ा अमरनाथ यात्रा को लेकर पत्रकार वार्ता आयोजित की। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा ने शहर में शनिवार को आयोजित त्रिशूल दिक्षा कार्यक्रम को किसी अन्य संगठन का करार दिया। उन्होने कहा की इस त्रिशूल दिक्षा कार्यक्रम सहित किसी भी सामाजिक राजनीतिक संगठन से विहिप बजरंग दल का कोई भी लेना देना नहीं है,यह एैसे संगठन का कार्यक्रम है जो विहिप के चिंह का अवैधानिक रूप से इस्तमाल कर कार्यकर्ताओं को भ्रमित कर रहा है।  बावजूद इस के हिन्दू संगठन होने के नाते हमारा कोई विरोध नहीं है। श्री शर्मा ने कहा कि  रामलल्ला के मंदिर निर्माण में सभी सहयोगियों और गौपालन सहित गौसेवाकर्ता मुस्लिमों का भी विहिप सम्मान करता है। विहिप बजरंग दल हिन्दू संस्कृति,गाय, गंगा, मातृशक्ति और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए समर्पित है, हम लव जिहाद, धर्मांतारण,  राष्ट्रीय विरोधी आसामाजिक तत्वों का पुरजोर विरोध करते है। वार्ता में मौजूद प्रांतीय गौरक्षा प्रमुख अजीत शुक्ला ने कहा कि विहिप बजरंग दल का जन्म राष्ट्रीय स्वयं सेवक  से १९६४ में हुआ है तब से लगातार संगठन मूल सिद्धांतों पर कार्य कर रहा है, जिले में गौ सवंर्धन के लिए कार्य किए जा रहे है। गर्मियों में जिला संगठन एवं नगर पदधिकारियों के द्वारा शहर के हर प्रमुख चौक चोराहों पर गौवंश के पानी पीने के लिए हौद लगाई है इस के अलावा गौग्रास के लिए शहर में स्थित दुकानों पर ५५ स्थानों पर दानपात्र लगाए गए है। जिस से प्रति माह आय होती है जिस को श्रीराम गौशाला उपचार केंद्र सहित गौसेवा के अन्य प्रकल्पों में खर्च किया जाता है। जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह ने कहा कि नगर पालिका के द्वारा संचालित गौवंश कारागार में पशुओं पर अत्याचार होता था कारागारों में गायों बछ़उों के भूख और प्यास से मरने की कई घटनाओं के बाद बजरंग दल ने इन यातनागारों को बंद करा दिया था उन्होने कहा कि सड़क पर आवारा मवेशी को नियंत्रित करने के लिए जिले में ६० से अधिक गौशालाएं संचालित हो रहीं है। जिला संयोजक विवेक राठौर ने कहा की विहिप हिन्दू समाज में समरसता के लिए शहर के सभी वार्डो में शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन स्वास्थ्य शिविरों में डॉ गगन नामदेव, डॉ गौरव ताम्रकार, डॉ गोपाल मोदी नागरिकों का नि: शुल्क जांच कर दवाईयां देंगे। इसी प्रकार २० अगस्त को बूढ़ा अमरनाथ यात्रा में बजरंगी बड़ी संख्या में रवाना होंगे। पत्रकारवार्ता के दौरान विहिप पदाधिकारी मोहितराम पाठक, जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर नगर मंत्री यज्ञेश शेव, नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, नगर सुरक्षा प्रमुख चेतन राठौर, नगर समरसता प्रमुख सालूजा सरदार सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। 

पड़े लिखे युवा वेरोजगार रहने को मजबूर-गुजराती 

सीहोर/ जिला युवा कांग्रेस द्वारा युवा जोड़ो ओर राजगार खोजो अभियान चलाया जा रहा है, इस अभियान के अंतर्गत  युवा कांग्रेस के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष राजीव गुजराती ग्राम चंदेरी, पिपलिया, ढाबला, बेरखेड़ी, बिलकिसगंज  पहुचे  जहाँ युवा कांग्रेस पदाधिकारी ने ग्राम चौपाल पर युवाओ से चर्चा की। रोजगार खोजो अभियान के अंतर्गत ग्रामीण युवाओ से रोजगार के संबंध में फॉर्म भरवाये गए ओर उनकी आने वाली प्रदेश सरकार से रोजगार के संबंध में राय जानी। इस मौके पर ग्रामीण युवा कांग्रेस कार्यकर्ता अर्जुन मेवाड़ा, विकास मेवाड़ा, गजराज परमार, महेंद्र परमार,नरेंद्र परमार, अक्षय परमार, सरपंच राजेश जांगड़े, जय सिंह सरपंच, सचिन परमार, परमार ने युवा कांग्रेस के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष राजीव गुजराती का आत्मीय स्वागत किया। इस मौके पर विशेष रूप से कांग्रेस नेता महेंद्र सिंह ठाकुर, दशरथ सिंह परमार, उपस्थित थे। युवा कांग्रेस द्वारा नए युवाओ को जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है । इस अवसर पर प्रमुख रूप से मुस्तुफा अंजुम, देवेंद्र ठाकुर, कमलेश यादव, सोनू विश्वकर्मा, सूर्यांयांश जादोन, मनीष कटारिया, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।
एक टिप्पणी भेजें