विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 3 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अगस्त

संभागायुक्त द्वारा निर्वाचन कार्यो का जायजा 

vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज शमशाबाद, सिरोंज और विदिशा विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन कार्यो का जायजा लिया। संभागायुक्त के साथ कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अष्ठाना के अलावा स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार और बीएलओ मौजूद थे। संभागायुक्त श्री कियावत ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के पहले आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार फोटो निर्वाचक नामावली, मतदाता सूची के कार्यो की विन्दुवार जानकारी प्राप्त की। संभागायुक्त द्वारा निकाय क्षेत्रों के बीएलओे से सीधा संवाद स्थापित किया गया और उनसे मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने के कार्य किस आधार पर सम्पादित किए गए है, डोर-टू-डोर संपर्क उपरांत कितने मतदाताओं के नाम जोड़े गए अथवा हटाएं गए है के कारणों की विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जेण्डर रेशो के अनुपातिक आधार पर अधिक पाए जाने वाले मतदान केन्द्रों का पुनः डोर-टू-डोर सम्पर्क करने निर्देश संबंधित बूथ आफीसर को दिए है। उन्होंने कहा कि कार्य क्षेत्रों का एक भी मतदाता मत सूची में जोड़े जाने से वंचित ना हो ठीक वैसे ही त्रुटिरहित एक भी मतदाता मत सूची में दर्ज ना रहें। संभागायुक्त श्री कियावत ने सिरोंज एसडीएम बृजबिहारी श्रीवास्तव को स्पष्ट निर्देश दिए कि सिरोंज विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक राजस्व अधिकारी तैनात है इसके बावजूद भी मतदाता सूची में आयोग की मंशा अनुरूप नाम जोड़ने एवं घटाने के कार्य नही किए गए है। संभागायुक्त श्री कियावत ने तीनों विधानसभाओं के एसडीएमों को निर्देश दिए कि विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रांे में बुनियादी सुविधाएं होना चाहिए। उन्होंने एसडीएम स्वंय मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर अपडेट जानकारी से अवगत कराएं। संभागायुक्त श्री कियावत ने विदिशा के सर्किट हाउस में कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु पूर्व में जारी किए जाने वाले आदेशों, समितियों के गठन, आवश्यक सामग्री प्रदाय हेतु आवश्यक निविदाएं आमंत्रित की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने जिले का एवं विधानसभावार कम्यूनिकेशन प्लान बनाने, स्वीप गतिविधियों का अधिक से अधिक क्रियान्वयन कराने, स्ट्रांगरूमों में ईव्हीएम, बीयू के साथ पहली बार व्हीव्हीपेड रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी है इसके लिए पूर्वाभ्यास कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला स्तरीय मास्टर टेªनर्सो के साथ-साथ विधानसभ स्तर पर तैयार किए गए मास्टर टेªनर्सो का प्रशिक्षण आयोजित करने की रूपरेखा के संबंध में दिशा निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले आदेशों को फोल्डर तैयार रहे ताकि आवश्कता पड़ने पर आदेश की प्रति त्वरित प्राप्त की जा सकें। उन्होंने जिला कोषालय के माध्यम से जिन अधिकारी, कर्मचारियों का वेतन आहरण किया जाता है कि वाजिब साफ्ट सूची और ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जिनका वेतन जिला कोषालय से आहरण नही होता है उन विभागों में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारियों की मैन्युअल सूची विगत तीन माह में भुगतान के आधार पर तैयार करा ली जाए। संभागायुक्त ने गठित प्रत्येक समिति की अलग-अलग बैठक आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि समितियांे के माध्यम से सम्पादित होने वाले कार्यो के फोल्डर तैयार रहें ताकि प्रेक्षक द्वारा जब भी मांगे जाते है तो अविलम्ब उपलब्ध कराए जा सकें। 
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल भी मौजूद थे। 

जिला स्तरीय स्वरोजगार हितग्राही सम्मेलन एवं खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला चार को 

जिला मुख्यालय पर चार अगस्त को जिला स्तरीय स्वरोजगार हितग्राही सम्मेलन एवं खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला का आयोजन पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे। विशिष्ट अतिथि सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पंवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष श्री राममोहन बघेल, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, सीसीव्ही के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, जिला अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे, विदिशा जनपद अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी रंधीर सिंह ठाकुर, विदिशा कृषि उपज मंडी समिति की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश संभरवाल होगी। 

बालिका रक्षा का संकल्प दिलवाया

vidisha news
विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन जिले में विभिन्न स्थलों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। इन कार्यक्रमों में बालिका रक्षा का संकल्प दिलवाया गया। इसी प्रकार ग्रामसभाओं में सुरक्षित घर, सुरक्षित बाहर पर सारगर्भित चर्चा की गई है। एकीकृत बाल विकास सेवाएं के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन सम्पादित गतिविधियों के संदर्भ मेें बताया कि सिरोंज परियोजना क्षेत्र में सुरक्षित घर और सुरक्षित बाहर पर आधारित कार्यक्रम अम्बेडकर भवन में आयोजित किया गया था जिसमें स्थानीय एसडीएम, बीएमओ, सीईओ, सीडीपीओ, के अलावा जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता निभाई और बालिकाएं घर एवं बाहर सुरक्षित है कि शपथ दिलाई गई है। जबकि लटेरी परियोजना क्षेत्र में भी विभिन्न कार्यक्रमों के तहत बालिका रक्षा का संकल्प दिलवाया गया और ग्रामसभाओं  में सुरक्षित घर और सुरक्षित बाहर पर चर्चा की गई है। इसी प्रकार का आयोजन ग्यारसपुर, विदिशा सहित अन्य परियोजनाओं में सम्पन्न हुआ है।

हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सड़क दुर्घटना में मृृतक के निकटतम परिजन को 15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि लटेरी के ग्राम बंदीपुर निवासी श्री रितिक की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक पिता श्री नर्वदा प्रसाद पुत्र फूल सिंह धाकड़ को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी कर दी गई है।

सौम्या शर्मा इस बार सुविख्यात गायक कुमार शानू के साथ बिखेरेंगी अपनी सिंगिंग का जादू 
  • स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में 4-5 अगस्त शनिवार-रविवार को प्रसारण

somyaa-vidisha
विदिषा-2 अगस्त 2018/लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत शनिवार-रविवार 4-5 अगस्त को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे सुविख्यात गायक कुमार शानू के साथ गायन परफाॅर्म करेंगी। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम अगस्त माह सहित आगे भी जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृति विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं। 

सौम्या के परिजनों के भी हुए इंटरव्यू
इस अति महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में सौम्या की अप्रतिम सफलता के तारतम्य में स्टार प्लस चैनल ने सौम्या के 30 परिजनों को विदिषा से मुम्बई आमंत्रित कर मुम्बई में उनके भी इंटरव्यू प्रसारित किए और फिर स्टार प्लस की टीम ने विदिषा पहुंचकर भी स्थानीय उदयगिरि की रमणीय प्राकृतिक स्थली तथा माधव उद्यान में सौम्या सहित सौम्या के परिजनों के साक्षात्कार पुनः रेकाॅर्ड कर प्रसारित किए। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं, एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। वह सोनी टीवी के शो इंडियन आइडल के टॉप 6 लेवल के सिंगरों को पछाड़ने का करिष्मा भी कर चुकी हैं। 

आशीर्वाद दीजिए
विदिषा की बेटी सौम्या ने भविष्य में भी ऐसी ही अति दुर्लभ उपलब्धियों के लिए सभी विदिषा क्षेत्र-प्रदेषवासियों से आषीर्वाद की आकांक्षा व्यक्त की है।  
एक टिप्पणी भेजें