विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 5 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अगस्त

कहानी सच्ची है : योजना हुनर को चहुंओर फैला रहीं

vidisha news
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना चिकित्सको के हुनर को भी पंख लगा रही है। विदिशा नगर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ रूपाली की महत्वकांक्षा को योजना ने पूरा किया है। एमबीबीएस करने के उपरांत दो वर्ष के फेलाशिप हाॅस्पिटल के माध्यम से निजी अस्पताल में चार वर्ष तक सेवाएं देने के फलस्वरूप अपना वजूद नही बना पाई। इस हीन भावना को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने दूर किया है। हितग्राही डाॅ रूपाली ने आंखो के अस्पताल में आवश्यक उपकरणों ओपीडी और आपरेशन थियेटर समेत अन्य सामग्री की पूर्ति के लिए परियोजना ऋण राशि एक करोड़ रूपए का लोन लिया है। डाॅ रूपाली बताती है विदिशा मेरा गृह जिला होने के कारण आंखो के मामलों में वो सुविधाएं नही थी जो मैट्रो सिटी में रहती है मैंने अपनी विधा के माध्यम से जिले में उन सुविधाओं को देने का प्रयास किया है जिसका सापेक्षित परिणाम परलिक्षित होने लगा है मुझे हर माह छह से सात लाख रूपए की आमदनी हो रही है जिसमें एक लाख तीस हजार रूपए की प्रीमियम किश्त वित्त पोषित विजया बैंक में जमा कर रही हूं। फोर साइड नेत्र निकेतन के नाम से संचालित नेत्रालय नगर के मुख्य मार्ग पर सर्किट हाउस के पास स्थित है। हितग्र्राही डाॅ रूपाली बताती है कि योजना ने उनकी महत्वकांक्षा को पूरा ही नही किया बल्कि 15 लोगों को रोजगार देने में मुझे सक्षम बनाया है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना हम वरदान साबित हुई है।

कहानी सच्ची है : योजना ने पिता के व्यवसाय को आगे बढाने मंे मदद की

vidisha news
एसएटीआई विदिशा से एमबीए पास आउट श्री जुजर अली खाॅन ने पिता के व्यवसाय को आगे बढाने के लिए प्रयास किए। इन प्रयासो को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने सफलता की ओर मुखातिर किया है। हितग्राही जुजर अली खाॅन ने जूता निर्माण कारखाना परियोजना के लिए 18 लाख का ऋण स्वीकृत होने के उपरांत विदिशा नगर में न्यू बस स्टेण्ड के पास स्वंय का जूता निर्माण कारखाना स्थापित किया और अन्य बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा है। हितग्राही जुजर अली खान ने बताया कि कारखाने में जूता निर्माण के लिए राॅ मटेरियल देहली इन्दौर से क्रय किया जा रहा है। प्लास्टिक के जूते निर्माण में अधिकतम 50 से 60 रूपए की लागत आती है। विदिशा जिले के हाट बाजारो के अलावा अन्य जूता विक्रय के प्रतिष्ठानों में सीधे कारखाने से सप्लाई की जा रही है। विदिशा जिले में बनने वाले जूते सागर, दमोह, भोपाल जैसे शहरों में सप्लाई हो रहे है। हितग्राही ने बताया कि तमाम खर्चो के उपरांत प्रत्येक माह 30-32 हजार की आमदनी हो रही है। हितग्राही श्री जुजर अली खाॅन ने अपने जूता निर्माण के लिए ब्रांड वैल्यू बनाने के लिए प्रयासरत है। श्री खाॅन ने बताया कि एमबीए करने के बाद निजी कंपनियों में नौकरी की, बासौदा के प्रायवेट स्कूल में बच्चों को पढाने का काम किया। इन सबके बावजूत मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने मुझे आत्म सम्मान पहुंचाया है जहां मैं स्वंय का रोजगार संचालित कर दूसरों को रोजगार दे रहा हूं।

कहानी सच्ची है : योजना ने आमदनी और पर्यावरण में की वृद्वि

vidisha news
उद्यानिकी विभाग की योजना से लाभांवित हितग्राही शक्ति सिंह तोमर ने अपनी आमदनी बढाने का जरिया बनाया वही उनके कार्य पर्यावरण को समृद्व कर रहे है। विदिशा जिले में ग्राम सहायक के हितग्राही श्री शक्ति सिंह ने जहंा पहले पाॅली हाउस योजना के तहत स्थापित कराई और टेªक्टर बिथ रोटावेटर उद्यानिकी विभाग की यंत्रीकरण योजना तहत आधी राशि देकर प्राप्त किया है। हितग्राही शक्ति सिंह बताते है कि अखबारों में पाॅली हाउस की फोटो देखकर मन में पाॅली हाउस लगाने का विचार आया। इस कार्य को उद्यानिकी विभाग की योजना ने पूरा किया है वर्ष 2015 में पाॅली हाउस एक एकड़ में स्थापित कराया गया। प्रथम वर्ष में ही टमाटर, ककडी से साढे चार लाख रूपए की आमदनी हुई। ग्राम सायर में ही सात बीघा में उनके द्वारा उद्यानिकी फलोद्यान के तहत आम, अमरूद, चीकू की उन्नत वैरायटी के पौधे लगाए गए थे जो अब फल दे रहे है। पाॅली हाउस और फलोद्यान के बीच की भूमि में निदाई करने के लिए छोटे टेªक्टर की आवश्यकता महसूस हो रही थी ऐसे समय पुनः उद्यानिकी विभाग की योजना सहारा बनी और मुझे आधे अनुदान अर्थात डेढ लाख रूपए में टेªक्टर क्रय किया है। हितग्राही श्री शक्ति सिंह तोमर का कहना है कि किसानों की आमदनी दुगनी कैसे हो को मेरे द्वारा योजनाआंे के माध्यम से सार्थक किया है जहां एक ओर मेरी आमदनी में बढोतरी हुई हो वही मेरे द्वारा पर्यावरण को बढावा दिया जा रहा है। उनका कहना है कि किसान भाई अपनी मेढो पर फलदान पौधे भी लगाए जिससे ‘‘आम के आम गुठली के दाम’’ कहावत सार्थक हो सकें। 

कहानी सच्ची है : योजना से सक्षम हुई श्रीमती नीतू जैन

vidisha news
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने गृहणी श्रीमती नीतू जैन को व्यवसाय के क्षेत्र में सक्षम बनाया है। हितग्राही श्रीमती नीतू जैन का कहना है कि पति अरविन्द जैन के बिजनेस में हाथ बंटाऊ इस ओर प्रयासरत रहती थी ऐसे समय जिला उद्योग और व्यापार केन्द्र के माध्यम से युवा उद्यमी योजना ने मेरे प्रयास को पंख लगाए है। योजनातंर्गत एसबीआई विदिशा की शाखा ने साठ लाख रूपए का ऋण सौरटेक्स मशीन स्थापित करने हेतु प्रदाय किया है। मशीन स्थापित हो जाने से गेहूं को साफ कर पूरे प्रदेश में पैकिंग के उपरांत सप्लाई करने का कार्य प्रति की मदद से कर रही हूं। हितग्राही नीतू जैन बताती है कि आज वे ओर उनके पति दोनो मिलकर बिजनैस को संभाल रहे है। यूनिट के माध्यम से आठ लोगो को रोजगार भी मुहैया कराया गया है। वर्तमान में उनके द्वारा जैन एग्रो इन्दुस्त्री नाम से फर्म रजिस्टर्ड कर उसके माध्यम से अपने व्यवसाय को बढा रही है। हितग्राही का कहना है कि वर्तमान में लगभग एक करोड से भी ज्यादा का टर्न ओवर कर रही है। भविष्य में फ्लोर मिल खोलने की मंशा है।

कहानी सच्ची है : लोक सेवा गारंटी की मदद कारगार साबित हुई

vidisha news
आमजनों की चिन्हित मूलभूत समस्याओं के प्राप्त आवेदनों का लोक सेवा गारंटी केन्द्रो के माध्यम से अविलम्ब निदान किया जा रहा है वही ऐसे मामलो मंे भी मदद कर रही है जिनके आवेदन दर्ज नही है। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल को सूचना मिली की लटेरी तहसील में आनंदपुर ग्राम के कृषक गजराज सिंह ने 59 क्ंिवटल गेहूं बेचा था किन्तु उनके खाते में बोनस की राशि अब तक नही आई थी। गजराज सिंह के पुत्र ने जिला प्रबंधक से चर्चा की और वस्तुस्थिति से अवगत कराया। जिला प्रबंधक की पहल पर इस बात का पता लगाया गया कि गजराज सिंह के खाते में अब तक राशि क्यों नहीं पहंुची उक्त त्रुटि सेम नाम के दो हितग्राही होने के कारण राशि दूसरे के खाते में जमा हो गई थी ऐसे समय काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ द्वारा भी पूर्ण सहयोग प्रदाय करने पर 18 अपै्रल को दूसरे के खाते में जमा की गई राशि वापिस आहरण कर आवेदक गजराज सिंह के बैंक खाते में जमा कराई गई है। इस कार्य में लोक सेवा गारंटी केन्द्र के मैनेजर ने सभी संबंधितों से जीवंत सम्पर्क बनाकर कृषक गजराज सिंह के खाते में 11 हजार आठ सौ रूपए की राशि पहुंचाने में मदद की है। गजराज सिंह और उनके पुत्र प्रशासन के इस कृत्य के प्रति आभार व्यक्त करने से नही चूक रहे है। पिछले दो ढाई महीने से इधर उधर भटक रहे थे किन्तु सही जगह बात पहुंचने पर दो दिन में पूरी कार्यवाही हो गई। 

स्वीप गतिविधियों पर मीडिया संवाद बुधवार को

निर्वाचन गतिविधियों को बढावा देने और सभी मतदाता अपने मतो का प्रयोग स्वेच्छा, निर्भीकता से करंे का संदेश मतदाताओं तक सुगमता से पहुंचाने के लिए स्वीप के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों से अवगत कराने हेतु बुधवार आठ अगस्त को एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह मीडियाकर्मियों से परिचर्चा करेंगे। उक्त आयोजन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आठ अगस्त की प्रातः 11.30 बजे से आयोजित किया गया है। सभी मीडियाबंधुओ से आग्रह किया गया है कि कार्यशाला में शामिल होकर स्वीप गतिविधियों को बढावा देने में सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए प्रचार प्रसार में योगदान दें।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में मृतक के परिजन को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि ग्राम कांकरखेडी कला रोड पर वाहन क्रमांक एमपी04 पीए 2869 की टक्कर से कुरवाई तहसील के ग्राम सकोली निवासी गजेन्द्र सिंह की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पुत्र हल्केनाथ को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति के आदेश जारी किए गए है। क्षेत्र के तहसीलदार को निर्देश दिए गए है कि आदेश का पालन कर की गई कार्यवाही से अवगत कराएं। 

मेधावी विद्यार्थी योजना से 947 लाभांवित 

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत मेधावी विद्यार्थी योजना से जिले की नौ महाविद्यालयों के कुल 947 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु बीस लाख 95 हजार 629 फीस माफ की गई है। शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय विदिशा के प्राचार्य श्री एम प्रसाद ने बताया कि लाभांवित होने वाले विद्यार्थियों में 753 छात्राएं और 194 छात्र शामिल है। महाविद्यालयवार मेधावी विद्यार्थी योजना में लाभांवित विद्यार्थियों की जानकारी इस प्रकार से है। शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय विदिशा में 380 छात्राओं की कुल फीस दस लाख 53 हजार 940 रूपए, इसी प्रकार शासकीय एसजीएस महाविद्यालय गंजबासौदा मेें 32 छात्र एवं 56 छात्राएं कुल 88 विद्यार्थियों की दो लाख 47 हजार छह सौ रूपए, सु शर्मा शासकीय कन्या महाविद्यालय गंजबासौदा में 48 छात्राओं की 98 हजार सात सौ रूपए, शासकीय एलबीएस महाविद्यालय सिरोंज में 70 छात्र एवं 147 छात्राएं इस प्रकार कुल 217 विद्यार्थियों की चार लाख 25 हजार 867 रूपए, शासकीय महाविद्यालय कुरवाई में 34 छात्र और 77 छात्राएं इस प्रकार कुल 111 विद्यार्थियों की एक लाख 42 हजार 169 रूपए, शासकीय महाविद्यालय शमशाबाद में 13 छात्र 19 छात्राएं कुल 32 विद्यार्थियों की 39 हजार 296 रूपए, शासकीय महाविद्यालय लटेरी में 24 छात्र 23 छात्राएं सहित कुल 47 विद्यार्थियों की 59 हजार 916 रूपए, शासकीय महाविद्यालय विदिशा मेें 20 छात्र एवं एक छात्रा सहित कुल 21 विद्यार्थियों की 24 हजार 918 रूपए, शासकीय महाविद्यालय नटेरन में मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के तहत तीन विद्यार्थियों को मेधावी विद्यार्थी योजना से लाभंावित किया गया है। उक्त तीनों विद्यार्थियों की कुल फीस तीन हजार 222 रूपए माफ की गई है। 

हड्डी रोग एवं कैंसर रोग शिविर का आयोजन

vidisha news
दिनाँक 5 अगस्त को सेवा भारती श्रीकृष्ण कालोनी में हड्डी रोग एवं कैंसर रोग शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ विशाल बंसल द्वारा 34 मरीजों की जांच की गई एवं 10 मरीजों को ऑपरेशन की सलाह दी गई एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ महेंद्र पाल सिंग भोपाल द्वारा 8 मरीजों की जांच की गई एवं ऑपरेशन की सलाह दी गई।इस शिविर में डॉ प्रकाश पीतलिया, डॉ जी के माहेश्वरी, डॉ अनिल महेन्द्रा, एस वी गवाहलेकर,एम एल तायल,बी डी मंत्री, राजीव भार्गव,इंद्रपाल गुलाटी,अजय टण्डन,शिखरचंद जैन,भगवान गुरु, शशिकांत चतुर्वेदी आदि लोगों ने सहयोग दिया।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...