विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 19 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितंबर

कमाख्या हेतु तीर्थ यात्री अब 21 सितम्बर को रवाना होंगे

vidisha map
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थ यात्री कमाख्या तीर्थ दर्शन हेतु अब 21 सितम्बर को रवाना होंगे और दर्शन उपरांत 26 सितम्बर को वापिस आएंगे। पूर्व में उक्त यात्रा बीस से पच्चीस सितम्बर के मध्य आयोजित की गई थी। तिथि में आंशिक परिवर्तन किया गया है अतः अब 21 सितम्बर को जिले के 175 तीर्थ यात्री कमाख्या तीर्थ दर्शन हेतु स्पेशल टेªन से रवाना होंगे और उनके साथ चार अनुरक्षक भी साथ जाएंगे।

भर्ती केम्प का आयोजन जारी

रीजनल टेªनिंग सेन्टर जवासा नीमच के द्वारा जिले में सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा अधिकारियों की भर्ती के लिए केम्पों का आयोजन विकासखण्ड स्तरों पर जारी है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि आजीविका मिशन के तहत आयोजित होने वाले उक्त भर्ती शिविरों के लिए बीस सितम्बर को जनपद पंचायत नटेरन में, 21 को विदिशा में, 22 को बासौदा में, 23 को ग्यारसपुर में और 24 को जनपद पंचायत लटेरी में उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।  संस्थान के भर्ती अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार पोटर के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार विदिशा जिले में 24 सितम्बर तक विकासखण्डों पर प्रातः दस बजे से सायं चार बजे तक भर्ती केम्प आयोजित किए जाएंगे। उक्त केम्पों में दसवीं पास या फेल, 20 से 35 वर्ष की आयु और 168 सेमी ऊंचाई के युवाजन सुरक्षा जवान हेतु तथा स्नातक कम्प्यूटर 21 से 35 वर्ष आयु, 170 सेमी ऊंचाई के युवाजन सुरक्षा अधिकारी हेतु भर्ती प्रक्रिया मंें स्वंय के दो फोटोग्राफ्स एवं आवश्यक दस्तावेंज लेकर शामिल हो सकते है।

स्वीप एवं आईटी गतिविधियों की समीक्षा 22 को

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल द्वारा जिला स्तरीय स्वीप एवं आईटी गतिविधियों की समीक्षा 22 सितम्बर को आहूत की है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केव्ही सिंह ने बताया कि श्री नरवाल प्रातः 11 बजे विदिशा आएंगे और सांय पांच बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे। उक्त अवधि में श्री नरवाल द्वारा समीक्षा बैठक एवं स्थलों का जायजा लिया जाएगा। उक्त बैठक प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। बैठक में संबंधितों को समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

मीडिया सेल का गठन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन में अनुविभागीय अधिकारी नटेरन एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए मीडिया सेल का गठन करने के आदेश जारी कर दिए है।मीडिया सेल का विधानसभा स्तर पर कार्यो के सम्पादन हेतु गठित मीडिया सेल का प्रभारी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतपाडाहाट के प्राचार्य श्री मनोज शर्मा को दायित्व सौेंपा गया है इसके अलावा तीन सहायक भी नियुक्त किए गए है उनमें नटेरन तहसील के सहायक ग्रेड तीन श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव, प्राथमिक शाला नादिया के सहायक अध्यापक श्री अशोक नागले तथा ग्राम बिछिया के सहायक अध्यापक श्री तेजेस्वर धनवले शामिल है।

शिकायत प्रकोष्ठ का गठन

विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होने वाली निर्वाचन संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद में शिकायत प्रकोष्ठ का भी गठन किया गया है। उक्त प्रकोष्ठ का प्रभार शमशाबाद तहसीलदार श्री हर्ष विक्रम सिंह को सौंपा गया है उनकी मदद के लिए तीन अन्य सहायक भी नियुक्त किए गए है। इसी प्रकार एमसीसी टीम भी गठित की गई है उक्त टीम का प्रभारी नटेरन जनपद पंचायत सीईओ श्री एसएन पांसे को बनाया गया है। 

विभागों को नवनिर्मित कम्पोजिट कलेक्टेªट भवन में कक्षो का आवंटन

कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने विवेकानंद चैराहा के समीप नवनिर्मित कम्पोजिट कलेक्टेªट भवन में विभिन्न विभागोें के लिए कक्षो के आवंटन का आदेश जारी कर दिया है। जिन विभागो को कक्षों का आवंटन किया गया है उन सभी को निर्देश प्रसारित किए गए है कि एक सप्ताह अवधि में नवीन आवंटित कक्षों में शासकीय कार्यो का सम्पादन करना सुनिश्चित करें। 

निर्वाचन प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केव्ही सिंह ने जिले की सभी पांचो विधानसभाओं में निर्वाचन प्रशिक्षण आहूत करने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विभिन्न शाखाओं के नोडल अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसमे मुख्य रूप से आरो निर्वाचन हेतु स्थापित किए जाने वाले कक्ष में शिकायत प्रकोष्ठ, व्यय एवं लेखा प्रकोष्ठ, सिंगल विण्डो, एमसीसी प्रकोष्ठ, मतगणना सामग्री वितरण स्थल, स्ट्रांग रूम शामिल है। प्रशिक्षण के लिए जिन दलो का गठन आरो स्तर पर किया जाना है कि नियुक्ति आदेश जारी किए जा चुके है और उन्हें नियत तिथि को प्रशिक्षण में शामिल होने के आदेश प्रसारित किए गए है। प्रशिक्षण हेतु जारी कार्यक्रम अनुसार आज बासौदा विधानसभा क्षेत्र के दलोे को प्रशिक्षित  किया गया है। बीस सितम्बर को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद, 21 को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई, 23 को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा और 24 सितम्बर को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज में ततसंबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम अनुसार नियत तिथि को प्रातः दस से 11 बजे तक व्हीएम और मतदान दिवस के दायित्वों से सेक्टर आफीसर, पुलिस आफीसरों को मास्टर टेªनर्स, एडीएम, डीईओ, डिप्टी डीईओ द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। 11 से दोपहर दो बजे तक व्यय मानिटरिंग के द्वारा ईएमसी, एईओ, एटी, व्हीव्हीटी, व्हीएसटी, एफएस, एसएसटी, एलएमटी, डीईएमसी के सदस्यों को जिला कोषालय अधिकारी और सहायक कोषालय अधिकारी द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। दोपहर ढाई बजे से चार बजे तक सभी आरो, एआरओ और उनकी टीम को नाम निर्देशन चिन्हांे का वितरण एसडब्ल्यूएस, सुगम, सुविधा, समाधान से मास्टर टेªनर्स एडीएम और डिप्टी डीईओ द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। सायं चार  से पांच बजे तक आरो, एआरओ और उनकी टीम को पोस्टर वैलेट संबंधी अन्य जानकारी से काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल और निजामुद्दीन शेख के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। सायं पांच बजे से छह बजे तक रिटर्निंग आफीसर और उनकी टीम से संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन सामग्री वितरण एवं प्राप्ति से मास्टर टेªनर्स अपर कलेक्टर और डिप्टी डीईओ द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। सायं छह से सात बजे तक काउंटिग और वोटर टेबुलेशन से आरो, एआरओ की टीम को मास्टर टेªनर्स विनीता कास्बा और निजामुद्दीन शेख द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण 24 को

जिला मुख्यालय पर संबंधितों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम दोपहर एक बजे से सायं साढे छह बजे तक आयोजित किया जाएगा जिसमें सभी जिला नोडल अधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया के दौरान नोडल के क्या-क्या दायित्व होते है से दोपहर ढाई बजे से साढे तीन बजे तक एमसीएमसी से सभी शासकीय अधिकारियों को तथा सायं चार से पांच बजे तक एमसीएमसी (पेड न्यूज) के नियंत्रण, बचाव और जांच परख तथा प्राप्त शिकायतों का निराकरण कैसे करें का प्रशिक्षण सभी आरओ और एआरओ को तथा साढे पांच से साढे छह बजे तक सभी माइक्रो आब्जर्वरांे को निर्वाचन के दौरान किन दायित्वों का निर्वहन करना है से अवगत कराया जाएगा। 

रिक्रूमेंट ड्राइव का आयोजन 25 को

जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से केवल पुरूषों के लिए 25 सितम्बर को रिक्रूमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है। उक्त प्रक्रिया शासकीय आईटीआई विदिशा में प्रातः साढे दस बजे से शुरू होगी। जिला रोजगार अधिकारी श्री अख्तर वक्श खान ने बताया कि सुजुकी मोटर्स गुजरात के द्वारा डिप्लोमा अपरेंटस टेªनी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आहूत की है। इस हेतु शैक्षणिक योग्यता, तीन वर्षीय डिप्लोमा, मैकेनिकल, आटो मोबाइल, इलेक्ट्रिकल, टूल एण्ड डाई मेकर में साठ प्रतिशत या अधिक से उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु सीमा 18 से 23 वर्ष के मध्य हो। कंपनी द्वारा वेतन भत्ता 19 हजार 167 रूपए प्रतिमाह देय होगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय का दूरभाष क्रमांक 07592-232848 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सड़क दुर्घटना के एक प्रकरण में  मृृतक के निकटतम परिजन को 15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा नगर केे पूरनपुरा निवासी श्री बलवीर की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती दीपा को आर्थिक सहायता जारी की गई है।
एक टिप्पणी भेजें