विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 12 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर

अन्न का अधिकार-मानव अधिकार पर कार्यक्रम आज 

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के स्थापना दिवस 13 सितम्बर के अवसर पर ‘‘अन्न का अधिकार-मानव अधिकार’’ विषय पर कार्यक्रम का आयोजन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से किया गया है। कार्यक्रम के नोड्ल अधिकारी एवं जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि आयोग के दिशा निर्देशानुसार अन्न के संबंध में जिन विभागोें के द्वारा योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन विभागांे के अधिकारियों को तमाम जानकारी सहित कार्यक्रम में उपस्थित होने हेतु पत्र प्रेषित किया जा चुका है। कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ एकीकृत बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी ने विभाग के कनिष्ठ एवं सहायक आपूर्ति अधिकारियों को आयोजन के मद्देनजर तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। अन्न का अधिकार-मानव अधिकार विषय पर आयोजित कार्यक्रम में विचार विमर्श हेतु नगर के मानव अधिकार आयोग मित्र, जनप्रतिनिधि, मीडियाकर्मियों और गणमान्य नागरिकों से उपस्थित होने का अनुरोध विभाग के अधिकारी द्वारा किया गया है।

अधिनियमों के तहत  कार्यवाही जारी 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आगामी विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया को ध्यानगत रखते हुए विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन किया गया है। इन प्रकोष्ठों के नोड्ल अधिकारियों को उनके द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में अधिनियमों के तहत जिले में कार्यवाही सतत जारी है। लघु अधिनियमांे के तहत एमसीसी प्रकोष्ठ के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार जिले में अब तक एनडीपीएस एक्ट के तहत 32 प्रकरणों में कार्यवाही की गई है। जप्ती विवरण की प्राप्त जानकारी अनुसार गांजा 182 किलो 590 ग्राम एवं 106 पौधो के अलावा 29.1 ग्राम ब्राउन शुगर, 03 ग्राम स्मैक एवं नगदी 1250 रूपए पूर्व उल्लेखित प्रकरणों में जप्त की गई सामग्री की अनुमानित कीमत 17 लाख 32 हजार छह सौ रूपए है। आबकारी एक्ट के तहत एक जनवरी से आठ सितम्बर तक कुल 599 प्रकरण पंजीबद्व किए गए है। इन प्रकरणों में 6447.79 लीटर देशी एवं 10.26 लीटर अंग्रेजी शराब जप्त करने की कार्यवाही की गई है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 24 लाख दो हजार 610 रूपए है आम्र्स एक्ट के तहत 55 प्रकरणों में कार्यवाही कर 17 आग्नेय एवं 38 धारदार हथियार जप्त किए गए है। निरीक्षण के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भी कुल छह हजार 487 प्रकरण आठ सितम्बर तक पंजीबद्व किए गए है इन प्रकरणों से रूपए 25 लाख 80 हजार 850 शमन शुल्क एवं 113 प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत कर अर्थदण्ड की कार्यवाही के माध्यम से 75 हजार चार सौ रूपए वसूले गए है। पुलिस द्वारा भी सख्त कार्यवाही जारी है विभिन्न धाराओं के तहत पंजीबद्व किए गए प्रकरणों में बाउण्ड ओवर की कार्यवाही सम्पादित की गई है तदानुसार धारा 110 के तहत 419 प्रकरणों में  से 401 को, धारा 107,116 के 4695 प्रकरणों में 9326 को, धारा 151 के 952 में 1455 व्यक्तियों को बाउण्ड ओवर की कार्यवाही सम्पादित की गई है। जनवरी 2018 से नौ सितम्बर तक सात प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही की गई है।

दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों पर सुविधाएं मुहैया होगी 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने निर्वाचन आयोग के द्वारा दिव्यांगजनों के संबंध में जारी दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यानगत रखते हुए राजस्व सहित अन्य विभागोें के अधिकारियों को दिए है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा दिव्यांगजन (पीडब्ल्यूडी वोटरों) के लिए आयोग की मंशा अनुसार मतदान प्रक्रिया, मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लक्ष्यों की शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल हो इसके लिए स्वंयसेवी संस्थाओं की बैठक आहूत कर आयोग की मंशा से उन्हें अवगत कराया गया है। जिले के सभी दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में नाम दर्ज हो, प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो-दो वालेन्टियर यथा संभव एनसीसी एवं एनएस के सदस्यों को तैनात करने, मतदान केन्द्रवार पीडब्ल्यूडी की सूची पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध कराने सहित मिलने वाली अन्य सुविधाओं की जानकारी स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को दी गई। बैठक में बताया गया कि जिले की पांचो विधानसभाओं में 6509 दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी वोटर) चिन्हित किए गए है इन सबके लिए संबंधित मतदान केन्द्र मंे समय पर उपस्थित होकर अपना मत, स्वेच्छा से सुगमता से दे सकें। इसके लिए मतदान के समय अपेक्षित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर व रेम्प की सुविधा प्रमुख है। बैठक में शामिल स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सहभागियों से अपेक्षा व्यक्त की गई है कि पीडब्ल्यूडी वोटर को मतदान के लिए प्रेरित कर उन्हें मतदान केन्द्र तक लाने में सहयोग प्रदान करें। बैठक में मां शीतला ह्यूमन स्पेशल डेवलपमेंट सोसायटी के श्री हजारीलाल पाटसकर, जिला बाल कल्याण समिति के श्री संजीव कुमार जैन, राजुल विकलांग पालक अभिभावक उत्थान समिति की श्रीमती विनीता जैन, दीक्षा निकेतन विशेष स्कूल इन्दिरा काम्पलेक्स की दीक्षा जैन, उम्मीद शिक्ष समिति की श्रीमती रेखा गोरवानी और सूरज निकेतन विशेष स्कूल की प्रतिनिधि सुश्री मीना दुबे भी मौजूद थी।

हिट एण्ड रन के प्रकरणों आर्थिक मदद जारी 
    
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के प्रकरणों मेें  आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। ज्ञात वाहन से दुर्घटना में मृतक के परिजन को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है जिसमें विदिशा तहसील के ग्राम खेरूआहाट निवासी श्री किशोरी लाल की मृत्यु उपरांत मृतक के पुत्र भगवान सिंह चिढ़ार को, सिरोंज तहसील के ग्राम बडोदाताल के श्री भजनलाल अहिरवार की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता श्री रघुनाथ अहिरवार को तथा ग्राम सांकल टपरा के श्री रघुवीर सिंह अहिरवार की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी श्रीमती हरीबाई को तथा कुरवाई तहसील के ग्राम माला के श्री तुलसीराम अहिरवार की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती विजय कंुवर सहित प्रत्येक को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील में ग्राम कोटराफतेहपुर की श्रीमती पूजा और कुमारी कविता की सिरोंज में सड़क दुर्घटना के दौरान मृत्यु हो जाने पर दोनो प्र्रकरणों में अमर सिंह कुर्मी को कुल तीस हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि जारी की गई है। 

पोषण रथ को हरी झंडी दिखाई

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने संयुक्त रूप से आज कलेक्टेªट प्रागंण से पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन अंतर्गत पोषण रथ एक सप्ताह तक जिले में भ्रमण करेगा। प्रत्येक परियोजना क्षेत्र में दो-दो दिन भ्रमण कर राष्ट्रीय पोषण मिशन की मंशा से जन-जन को अवगत कराएगा। पोषण रथ में 4ग6 की एक एलईडी भी लगाई गई है जिसके माध्यम से ग्रामीणजनों को सही पोषण की आवश्यकता अति आवश्यक है पर आधारित विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर विभाग के सहायक संचालक श्री विवेक कुमार शर्मा, शहरी परियोजना अधिकारी कुमारी गरिमा समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...