विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 1 नवंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवंबर

राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में कलेक्टर ने ध्वजारोहण किया, मतदान करने की शपथ दिलाई गई

vidisha news
मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को आज जिला मुख्यालय पर कार्यक्रमांे का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया इसके पश्चात राष्ट्रगान हुआ।  जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रगान के उपरांत शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या हाई स्कूल, ओलम्पस हाई स्कूल, वात्सल्य सीनियर हायर सेकेण्डरी विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में   किया मध्यप्रदेश गान हुआ। 
सम्मान
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आयोजन स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री रघुवीरचरण शर्मा को शाल श्रीफल से सम्मान किया। पुलिस अधीक्षक ने भी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का सम्मान किया।

शपथ
मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस के मुख्य समारोह स्थल पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जागरूक मतदाता की शपथ का वाचन किया जिसे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर समेत अन्य सभी ने दोहराया। सैकड़ो मतदाताओं ने मतदान अवश्य करेंगे और दूसरों को अभिप्रेरित करेंगे की शपथ ली है। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी, शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन और विद्यार्थी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया। 

अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दो नवम्बर से दाखिल किए जाएंगे

विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के लिए नाम निर्देशन पत्र संबंधित रिटर्निंग आफीसर के द्वारा जिला मुख्यालय पर दो नवम्बर से अधिसूचना जारी होने के उपरांत प्राप्त किए जाएंगे। विधानसभावार नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के लिए कक्षो का निर्धारण किया गया है इसी प्रकार अभ्यर्थी किस रूट से आएंगे की भी जानकारी सूचना पटलों के माध्यम से प्रदर्शित की गई। पांचो विधानसभाओं के आरो कक्षो में निर्वाचन आयोग के मापदण्ड अनुसार दीवाल पर जानकारियां अंकित की गई है इसके अलावा कक्ष के अन्दर वे तमाम बुनियादी सुविधाएं मौजूद रहेगी जिनके संबंध में आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 के रिटर्निंग आफीसर श्री चंद्रप्रताप गोहल के द्वारा अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी विदिशा के कक्ष में प्राप्त किए जाएंगे।  विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के रिटर्निंग आफीसर श्री प्रकाश नायक के द्वारा अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र न्यायालय नायब तहसीलदार वृत्त 1/1 तहसील विदिशा के कक्ष में प्राप्त किए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) के रिटर्निंग आफीसर श्री अनिल जैन के द्वारा अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र न्यायालय तहसीलदार तहसील विदिशा के कक्ष में प्राप्त किए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के रिटर्निंग आफीसर श्री विवेक कुमार के द्वारा अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र न्यायालय अपर कलेक्टर विदिशा के कक्ष में प्राप्त किए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के रिटर्निंग आफीसर श्री अनिल सोनी के द्वारा अभ्यर्थियों से नाम नाम निर्देशन पत्र न्यायालय कलेक्टर विदिशा के कक्ष में प्राप्त किए जाएंगे।

प्रवेश
विधानसभावार अभ्यर्थियों के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने हेतु 100 मीटर के दायरे में प्रवेश द्वार (रूट) निर्धारित किए गए है जिसके अनुसार कलेक्टेªट के मुख्य द्वारा रेस्ट हाउस के सामने वाले मार्ग से सिरोंज, विदिशा और शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी प्रवेश करेंगे। जबकि कुरवाई और बासौदा विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों को रामद्वारा से कलेक्टेªट के पुराने प्रवेश द्वारा डीएफओ कार्यालय के बाजू से प्रवेश कर एमसीएमसी कक्ष के सामने से कुरवाई और बासौदा के अभ्यर्थी नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने हेतु प्रवेश करेंगे। पांचो विधानसभाओं के वाहनों की पार्किग व्यवस्था एसएसएल जैन काॅलेज के परिसर में की गई है। 

कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ

जिले की शासकीय अग्रणी कन्या महाविद्यालय विदिशा की छात्राओं ने स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता का संदेश देने का काम किया है। उनके द्वारा महाविद्यालय के प्रागंण में रंगोली, पोस्टर, स्लोगन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपने हुनर के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त डाॅ अशोक कुमार भार्गव ने छात्राओं से कहा कि वे मतदान तिथि 28 नवम्बर को मत देेने हेतु अवश्य जाएं। उन्होंने कहा कि जब हम छोटी से छोटी वस्तु खरीदने के लिए बाजार जाते है ऐसे समय जब आप सभी को जनपर्व जनतांत्रिक मूल्यों का उत्सव मनाने का अवसर मिल रहा है। निर्वाचन आयोग ने अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए हर संभव प्रयास व संदेश देने की विधाओं पर जोर दिया है। उन्होंने महाविद्यालयीन छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि प्रजातंत्र का मुख्य आधार चुनाव है और आप सब निष्पक्ष निर्भीक होकर अपना मत जरूर दें और ऐसी ही पे्ररणा अन्य को दें। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी डाॅ पंकज जैन ने बताया कि जिले में 22 पिंक मतदान केन्द्र बनाए गए है। जिले में विधानसभा चुनाव में 85 प्रतिशत मतदान करने का लक्ष्य तय किया गया है। युवाजन अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने मतदान के प्रतिशत को बढाने हेतु काॅलेजों के नियुक्त किए गए कैम्पस एंबेसडरों की महती भूमिका को भी रेखांकित किया। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला। संस्था के प्राचार्य श्री एम प्रसाद ने महाविद्यालयीन स्वीप गतिविधियोें को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि विद्यालयीन छात्राओं को मतदान की महत्वता से भलीभांति अवगत कराया जा रहा है। इसके लिए हर रोज नए-नए मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से संदेश दिया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा रंगोली, पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
एक टिप्पणी भेजें