विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 3 नवंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर

दूसरेे दिन तीन अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये

विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के दूसरे दिन जिले की पंाच विधानसभाओं में से तीन विधानसभाओं के रिटर्निंग आफीसरों के समक्ष एक-एक अभ्यर्थी के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया गया है।विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) के रिटर्निंग आफीसर श्री अनिल कुमार जैन के समक्ष बहुजन समाज पार्टी की ओर से अभ्यर्थी श्री इमरत लाल अहिरवार ने अपना नाम निर्देशन पत्र शनिवार तीन नवम्बर को प्रस्तुत किया है।विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के रिटर्निंग आफीसर श्री विवेक कुमार के समक्ष निर्दलीय अभ्यर्थी श्री सरदार सिंह ने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया है। विधानसभा क्षेत्र क्रमंाक 148 शमशाबाद के रिटर्निंग आफीसर श्री अनिल सोनी के समक्ष इंडियन नेशनल कांग्रेस की ओर से अभ्यर्थी श्री रघुवीर सिंह रघुवंशी ने अपना नाम निर्देशन पत्र आज शनिवार को प्रस्तुत किया है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने बताया कि शेष दोनो विधानसभाएं क्रमशः विदिशा और बासौदा के लिए शनिवार को एक भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही हुए है। 

नाम निर्देशन पत्र रविवार को प्राप्त नही किए जाएंगे

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम का हवाला देते हुए बताया कि चार नवम्बर रविवार को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही किए जाएंगे।  

निर्वाचक नामावली विक्रय हेतु उपलब्ध
तत्काल में प्रति पेज दो रूपए समयावधि में प्रति पेज एक रूपए में
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं की निर्वाचक नामावली विदिशा कलेक्टेªट के कक्ष में विक्रय हेतु उपलब्ध है। इच्छुक व्यक्ति निर्धारित प्रति पेज की देय राशि जमा कर निर्वाचक नामावली की साधारण एवं प्रमाणिक प्रतियां नियत अवधि में प्राप्त कर सकते है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार जिले की पांचो विधानसभाओं के कुल मतदाता नौ लाख 66 हजार 924 मतदाता की निर्वाचक नामावली को कुल 42 हजार 555 पृष्ठों मंे विभक्त किया गया है अतः सम्पूर्ण विदिशा जिले की निर्वाचक नामावली का एक सेट तत्काल में 85 हजार 110 रूपए जमा कर प्राप्त किया जा सकता हैै जबकि सामान्य अवधि सात दिवस के भीतर में प्राप्त करने हेतु 42 हजार 555 रूपए देय होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अस्थाना के अनुसार विधानसभावार निर्वाचक नामावली के पृष्ठो की संख्या इस प्रकार से है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा के निर्वाचक नामावली 8868 पृष्ठों की, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के कुल पृष्ठ 8498, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) की कुल 9054 पृष्ठ, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज की कुल पृष्ठ संख्या 8501 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद की निर्वाचक नामावली के कुल 7634 पृष्ठ है। आमजन किसी भी विधानसभा की निर्वाचक नामावली निर्धारित प्रति पृष्ठ देय राशि जमा कर क्रय कर सकते है। 

विधानसभा निर्वाचन हेतु प्रत्येक परिवार को वितरित की जाएगी मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड)

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले की पंाचो विधानसभाओ के मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु प्रत्येक परिवार के लिए मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाईड) तैयार की गई है, जो निर्वाचन से पूर्व विदिशा जिले की विधानसभा क्षेत्रों के घरों में रहने वाले समस्त परिवारों को घर-घर जाकर बीएलओ (बूथ लेवर आॅफिसर) के माध्यम से वितरित की जायेगी।सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) की दृष्टि से मतदाताओें को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराने हेतु ‘‘मतदाता मार्गदर्शिका’’ (वोटर गाइड) का वितरण किया जायेगा। इस मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) में ‘‘मतदान कैसे करें’’ तथा मतदान हेतु ‘‘अनुमोदित पहचान अभिलेख’’ क्या होंगे, इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी। साथ ही ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट का उपयोग करते हुए अपना वोट देने की प्रक्रिया भी बताई जायेगी। मतदान केन्द्र के आस-पास एवं अपना वोट देने की प्रक्रिया भी बताई जायेगी। मतदान केन्द्र के आस-पास एवं मतदान के दौरान ‘‘क्या करें’’ और  ‘‘क्या नहीं करें’’ के संबंध में मतदाताओं को जानकारी प्रदान की जाएगी। मतदाता मार्गदर्शिका के माध्यम से मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की जानकारी भी मतदाताओं को दी जायेगी। इस मतदाता मार्गदर्शिका में मतदाता की जानकारी हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की बेवसाइट एवं हेल्पलाइन के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण नम्बर एवं पोर्टल की जानकारी भी प्रदान की जायेगी। मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढने तथा अपना पोलिंग स्टेशन पहचानने के लिए भी मतदाता को शिक्षित करने हेतु मतदाता मार्गदर्शिका में बेवसाइट एवं पोर्टल की जानकारी प्रदान की जायेगी।

‘‘उम्मीद‘‘ के दिव्यांगों ने मनाया दीपपर्व 

vidisha news
विदिषा 3 नवम्बर 2018/ दिनांक 02.11.2018 दिन शुक्रवार एवं शनिवार 03.11.2018  को दिव्यांग बच्चों के षिक्षण-प्रषिक्षण की जानी-मानी संस्था ‘‘उम्मीद‘‘ षिक्षण समिति स्कूल में दो-दिवसीय दीपपर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दीपावली बेला में दीपावली अवकाष के पूर्व यह आयोजन किया। इस अवसर पर विषेष बच्चों द्वारा निर्मित दीपक, मोमबत्ती, बाती, लिफाफे व अन्य वस्तुओं की प्रदर्षनी भी लगाई गई।  इस अवसर पर अतिथि वरिष्ठ महिला भाजपा नेता सुखप्रीत कौर दीदी एवं लायंस क्लब आर्या की अध्यक्ष श्रीमती रितु देवलिया, वेतवा क्लब, प्रतिभा विकास कौषल एवं कैलाष रघुवंषी, पत्रकार मनोज पाण्डे, वात्सल्य स्कूल की नम्रता अरोरा एवं 10-11 कक्षा के छात्र-छात्राएं भी स्टाफ के साथ उपस्थित रहे। अग्रवाल एकेडमी की प्राचार्य शषि अग्रवाल, मुदित बंसल, महाराणा प्रताप कालेज स्टाफ, डिप्टी डायरेक्टर पीके मिश्रा, डाॅ. लोकेष वाजपेयी, डाॅ. वनिता वाजपेयी एवं भारत-भारती जैन महिला मंडल आदि के गणमान्य महानुभाव अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सभी ने बच्चांे द्वारा बनाई गई सामग्री की प्रसंषा सहित खरीदारी भी की, जिससे बच्चों में काफी उत्साह रहा।  इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। गायन में आदर्ष दांगी, मुस्कान शर्मा, प्रषान्त अहिरवार, मुकेष आदिवासी ने प्रस्तुति दी। नृत्य में मुस्कान सिलावट, विषाखा कुर्मी, सान्या यादव, कषिष राजपूत ने मनमोहक प्रस्तुति दी। अतिथियों द्वारा संस्था द्वारा किए गए कार्यो की सराहना करते हुए सबको दीपावली की शुभकाॅमनाएं दी।

कलेक्टर द्वारा मतदान केन्द्रों एवं स्ट्रांगरूम का जायजा

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांगरूम और मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। इसके अलावा उनके द्वारा प्रेक्षक के रूकने हेतु कुरवाई के सर्किट हाउस में किए जा रहे प्रबंधो का अवलोकन किया।  कलेक्टर श्री सिंह ने कुरवाई के उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए जाने वाले स्ट्रांगरूम हेतु किए गए प्रबंधो का मौके पर अवलोकन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ज्ञातव्य हो कि कुरवाई विधानसभा की निर्वाचन सामग्री मतदानकर्मियोें के लिए इसी स्कूल के प्रागंण से वितरित की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कुरवाई के कन्या हाई स्कूल में बनाए गए पिंक मतदान केन्द्र क्रमांक 126 को भी देखा। यहां उन्होंने रेम्प के निर्माण कार्य को पुनः सुधार करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्र को बेहतर पिंक कलर से पुताई कराई जाए। आयोग की मंशा के अनुसार पिंक मतदान केन्द्र पर महिला मतदानकर्मियों की तैनाती की जानी है। उन्हें बेहतर प्रशिक्षित करने के संबंध में स्थानीय एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए।  स्कूल प्रागंण के अन्य मतदान केन्द्र क्रमांक 124 एवं 125 का भी मौके पर कलेक्टर द्वारा जायजा लिया गया। यहां उन्होंने मतदान केन्द्र के आने जाने हेतु प्रवेश द्वार के बाहर मतदान केन्द्र क्रमांक लिखने के संबंध में जारी गाइड लाइन का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को आयोग की मंशा के अनुसार उपलब्ध कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का क्रियान्वयन शत प्रतिशत किया जाए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी डाॅ पंकज जैन ने स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन पर अधिक से अधिक बल देते हुए उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता अपने मत का प्रयोग करें का संदेश सभी मतदाताओं तक पहुंचाने  सार्थक प्रयास किए जाए। इस दौरान अब तक स्वीप गतिविधियों के तहत क्रियान्वित कार्यो की जानकारी विधानसभा के नोडल अधिकारी द्वारा प्रस्तुत की गई।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी पत्रों का हवाला देते हुए उनका अक्षरशः क्रियान्वयन करने पर बल दिया। यहां उन्होंने एमसीएमसी, एमसीसी, एसएसटी, एफएसटी के कार्यो के संबंध में पूछताछ की। 
एक टिप्पणी भेजें