विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 6 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 दिसंबर

द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आठ को 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिले की पांचो विधानसभाओं की मतगणना कार्य हेतु नियुक्त मतगणनाकर्मियों के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आठ दिसम्बर को आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज विदिशा के कक्षो में दो पालियांे में आहूत किया गया है। प्रथम पाली प्रातः 11 बजे से एक बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर दो बजे से चार बजे तक आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर एवं मतगणना प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री एचपी वर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में 326 गणनाकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। मतगणना संबंधी तमाम जानकारियां देेने के लिए आठ मास्टर टेªनर्स के द्वारा संबंधितों को प्रशिक्षित किया जाएगा।  अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि प्रथम चरण के प्रशिक्षण में 360 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस प्रकार जिले की पांचो विधानसभाओं में मतगणना संबंधी कार्य हेतु 686 गणनाकर्मी कार्यो का सम्पादन करेंगे। प्रत्येक विधानसभा के लिए कुल 19 मतगणनाकर्मी तैनात किए जाएंगे जिसमें 14 टेबिलों के लिए एक-एक तथा रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर की टेबिल पर एक-एक और तीन-तीन मतगणनाकर्मियों को रिजर्व में रखा गया है।  

नेशनल लोक अदालत हेतु 20 खण्ड पीठो का गठन बाईक रैली से किया प्रचार

जिला एवं तहसील न्यायालय स्तर पर आठ दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। नेशनल लोक अदालत में रखे जाने वाले प्रकरणों में अधिक से अधिक समझौता होकर निदान हो इसके लिए जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री श्यामचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में बीस खण्ड पीठो का गठन किया गया है। अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में कुल 11574 प्रकरणों को रखा जाएगा जिसमें न्यायिक न्यायालयों के 2131 व प्रीलिटिगेशन के 9443 शामिल है। जिला स्तर पर छह खण्ड पीठो का गठन किया गया है जबकि गंजबासौदा में सात, सिरोंज में चार, कुरवाई में दो और लटेरी तहसील में एक खण्ड पीठ का गठन किया गया है। 

बाईक रैली ने दिया संदेश
नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। गुरूवार को जिला न्यायाधीश श्री श्यामाचरण उपाध्याय ने जिला न्यायालय परिसर से बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली नीमताल, स्वामी विवेकानंद चैराहा, ग्राम रंगई, ग्राम पड़रिया होते हुए रामलीला चैराह, उदयगिरी से पुनः रामलीला चैराहे होकर जतरापुरा, रायपुरा, महलघाट, बजरिया, बडा बाजार, निकासा, रेल्वे स्टेशन, जिला चिकित्सालय, नीमताल से होते हुए एडीआर सेन्टर प्रागंण में रैली का समापन हुआ। रैली में शामिल पैरालीगल वालिंटियर्स के द्वारा नेशनल लोक अदालत, नालसा एवं सालसा की योजनाओं के पेम्पलेटों का भी वितरण किया गया है। 

कलेक्टर ने प्रातः स्ट्रांगरूम का जायजा लिया

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह ने एसएटीआई विदिशा में बनाए गए  स्ट्रांगरूम का आज गुरूवार की प्रातः पुन जायजा लिया। कलेक्टर श्री सिंह तैनात सुरक्षा बल के अधिकारियों कर्मचारियो के साथ-साथ स्ट्रांगरूम की सीसी कैमरो के माध्यम से एलईडी पर हो रहे प्रसारण के अवलोकन हेतु अभ्यर्थियों द्वारा नियुक्त निजी सुरक्षाकर्मियों से भी कलेक्टर ने चर्चा का स्थिति का जायजा लिया।  कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण पंजी पर गत दिवस की भांति आज भी हस्ताक्षर कर समय अंकित किया

अवैध रेत उत्खननकर्ताओं पर कार्यवाही खनिज विभाग द्वारा कार्यवाही

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में प्राप्त गुप्त सूचनाओं के आधार पर गुरूवार को खनिज, राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों की टीम ने संयुक्त रूप से ग्राम गमाखर एवं खिरिया में दबिश दी। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि छापामार कार्यवाही के दौरान ग्राम गमाखर और खिरिया मंे रेत छानने के स्ट्रेक्चर को ध्वस्त किया गया है। यहां अवैध संग्रहित रेत को जप्त करने की कार्यवाही की गई है।

अधिमान्यता कार्ड का नवीनीकरण की प्रक्रिया आॅन लाइन
पीआरओ की अनुशंसा की अनिवार्यतः
जिले के अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों के अधिमान्यता कार्ड का नवीनीकरण का कार्य चालू माह के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ हो गया है। इस बार पत्रकारों को अपने अधिमान्यता कार्ड का नवीनीकरण स्वंय आॅन लाइन करना होगा। साथ ही साथ पीआरओ की अनुशंसायुक्त आवेदन संलग्न करना होगा। जनसम्पर्क संचालनालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार को कार्ड नवीनीकरण के लिए अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड से अपना आवेदन खोलकर उसे भरना होगा। पत्रकार के पासवर्ड भूलने पर वह अपना एक्जिस्टिंग यूजर लाॅगइन में जाकर अपना फाॅरगेट पासवर्ड निर्मित कर सकता है। दैनिक समाचार पत्र से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए संपादक की अनुशंसा, अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। साप्ताहिक समाचार पत्र से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए संपादक की अनुशंसा, प्रसार संख्या, नियमितता प्रमाण पत्र, अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। बेवसाइट से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए संपादक की अनुशंसा एक माह में तीस हजार हिट्स का गूगल एनेलिटिक्स प्रमाण पत्र और अधिमान्यता कार्ड के प्रति अपलोड करनी होगी। स्वतंत्र पत्रकार से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए एक माह में दो लेख कुल 24 लेखों की पीडीएफ फाइल करें और मान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। इलेक्ट्राॅनिक मीडिया से पत्रकारों को अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए संपादक की अनुशंसा एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। फीचर एजेन्सी से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए संपादक की अनुशंसा फीचर एजेन्सी के ग्राहकों की सूची एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। अधिमान्यता नवीनीकरण की प्रक्रिया अपनाने के साथ पीआरओ की नवीनतम अनुशंसा भी आवश्यक होगी। अनुशंसा के अभाव में अधिमान्यता नवीनीकरण किया जाना संभव नही होगा। अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार को अपने नवीन कार्ड में पते या किसी अन्य जानकारी में कोई संशोधन करवाना हो तो अपने फार्म में संशोधन कर सकते है। नवीनीकरण फार्म भरने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो अधिमान्यता शाखा (भोपाल) में पदस्थ श्री ललित कुमार उपाध्याय के मोबाइल नम्बर 9993374395 पर सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते है।
एक टिप्पणी भेजें