सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी

उद्योगों को बेचने की मूहीम चला रहीं है सरकार   बीमा कर्मचारी करेंगे दो दिवसीय हड़ताल  

sehore news
सीहोर। बीमा कर्मचारी दो दिवसीय देश व्यापी हड़ताल करेंगे। जिले भर में संचालित एलआईसी कार्यालयों में 8 और 9 जनवरी को बीमा संबंधी कामकाज नहीं होगा। राष्ट्रीय व्यापी हड़ताल के संबंध में शुक्रवार को पुराने हाईवे स्थित परिसर में एलआईसी यूनियन के द्वारा बैठक आयोजित की गई। भारतीय जीवन बीमा निगम के कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर आयोजित बैठक में  भोपाल से पहुंचे यूनियन के मंडलीय पदाधिकारियों का स्थानीय पदाधिकारियों ने पुष्प मालाओं से स्वागत किया।  एलआईसी यूनियन के मंडलीय सहसचिव रूपनारायण बाथम ने एलआईसी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा की मोदी सरकार देश के एलआईसी सहित सार्वजनिक नवरत्न उद्योगों को बेचने की मूहीम चलाए हुए है। बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश ४९ प्रतिशत इसी सरकार ने किया है। साथ ही एलआईसी में लंबित वेतन समझौता नहीं किया जा रहा है। शेष कर्मचारियों को एक अंतिम पेंशन विकल्प को जबरन सरकार ने रोका हुआ है।  उन्होने कहा की अन्य लंबित मांगों पर सरकार अडंगे लगा रहीं है जो हमें मंजूर नहीं है। बैठक के दौरान श्रीराम कुमार दुबे ने अपनी बात कहते हुए कहा की सरकार भीषण जनविरोधी नीतियों से देश की जनता को आर्थिक तंगी में डाल दिया है। प्रति वर्ष दो करोड़ रोजगार देने का वायदा हवाई हो गया। भीषण बेरोजगारी से शिक्षित युवक हलाकान है। सुनील कुमार व्यौहार ने कहा की सरकार लगातार अपने जुमलों से देश की जनता को ठग रहीं है। संप्रादययिक सौहार्द को तहस नहस कर दिया गया है। पवन मैना ने बोलते हुए कहा की हम अपनी संगठित ताकत के बल पर तानाशाही सरकार को झुका कर हीं दम लेंगे। आठ और नो सिंतबर होने वाली देश व्यापी हड़ताल में हम सभी मजदूर संगठनों कर्मचारियों यूनियनों किसान संगठनों ट्रांसपोर्ट संघों आदि आदि के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े है और इस महा विशाल हड़ताल में अपनी आहूति देने को तैयार है। यूनियन के सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने बैठक का संचालन किया एवं अध्यक्ष प्रेमनारायण परमार ने सफल बैठक के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। बैठक में प्रमुख रूप से मंगेश मोहर्रिर,लक्ष्मीनारायण मालवीय, भवानी प्रसाद यादव, राजेश पर्ते, रघुनाथ कसारे, विक्रांत अनवेकर सुरेंद्र सिंह यादव, अशोक जायसवाल, नबाव खान, प्रेम सिंह मीणा, गणेश प्रसाद, रामनारायण कैलासिया, सिल्वेरियुस खेस्स, राजेंद्र सिंग्रवाल, विजय कुमार, लक्ष्मीनारायण, उमेश कुशवाहा, बालमुकुंद मिश्रा मौजूद थे। 

जनवादी महिलाओं ने किया सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का समर्थंन 
मनाया गया ज्योतिबा बाई फुले का जन्म दिन, महिला शिक्षा को आगे ले जाने का लिया संकल्प 
sehore news
सीहोर। इन्द्रा कॉंलोनी में काफी संख्या में महिलाओं ने एकत्रित होकर शुक्रवार को भारत की प्रथम महिला शिक्षिका ज्योतिबा बाई फुले का जन्मदिन मनाया । समिति कि जिला महासचिव श्रीमति संतोष प्रजापति ने अपने संबोंधन में कहा कि अत्यन्त पिछड़ेे समाज में जहा पर महिलाओं को शिक्षा का अधिकार ही प्राप्त नहीं था वहां पर स्वंय शिक्षित होकर पिछड़ी महिलाओं को शिक्षित करने का बीड़ा उठाने वाली फुले जी भारत कि प्रथम महिला शिक्षिका थी । भीषण विरोध के बावजूद भी ज्योतिबा फुले ने हार नहीं मानी और जो महिलाएॅं शिक्षा ग्रहण करने के लिए तैयार नहीं होती थी उन्हें तैयार करने के लिए भारी संकटों का सामना कर अपने मिशन को कामयाब करके ही दम लिया । उनके जन्म दिवस पर हम भी महिला शिक्षा को आगे ले जाने का संकल्प लेते हैं । श्रीमति प्रजापति ने हाल ही में लाखों महिलाओं द्वारा केरल में सबरी माला मंदिर में प्रवेश के समर्थन में बनाई गई महाविशाल दीवार की हम जितनी भी तारीफ करे वह कम हैं । आज के वैज्ञानिक समाज में महिलाओं को अपवित्र मानकर मंदिर में प्रवेश नहीं करने देना अत्यन्त अमानवीय हैं। आज जब महिलाएॅं अन्तरिक्ष में जाकर अपना परचम लहरा चुकी हंै वहा मंदिर में प्रवेश नही करने देने के विचार को समर्थन देने वाले राजनैतिक दल नि:संदेह पिछड़ी मानसिकता व घोर महिला विरोधी हैं ।  सभी राजनैतिक दलो से मांग हैं कि यदि वे महिलाओं को समान अधिकार  देना चाहते है तो सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए केरल में महिलाओं के समर्थन में आकर सबरी माला मंदिर में भारी सं या में आगे रहकर प्रवेश करवाना चाहिएॅं । कार्यक्रम में प्रमुख रूप से बबिता कुशवाह ,ममता बाई, संगिता, रेखा बाई,स्वती,पूज,मोनिका,ललिता बाई, मोनिका, रानी सबिता ,सुनिता बाई,सोरम बाई,धापू बाई, प्रीति गुप्ता, रजनी, सरिता कुशवाह प्रमुख रूप से मोजूद थी  

आज निकाला जाएगा हनुमानजी का झंडा भजन मंडलियां हनुमानजी के भजन गाते चलेंगी तो वहीं डीजे, ढोल डमाके बेडबाजे और रथ में रामदरबार की मनमोहक झांकी रहेगी

सीहोर। बालरूप हनुमान भक्त मंडल के द्वारा शहर में शनिवार को भव्य झंडा यात्रा निकाली जाएगी। बालरूप हनुमान भक्त मंडल ने झंडा यात्रा की तैयारियों को शुक्रवार को पूर्ण कर लिया है।  आयोजन समिति एवं बालरूप हनुमान भक्त मंडल अध्यक्ष शिवम लोवंशी ने बताया की शुगर मिल के सामने स्थित बालरूप हनुमान मंदिर से झंडा यात्रा का शुभारंभ विधिवत पूजा अर्चना के बाद किया जाएगा। झंडा यात्रा पॉवर हाउस चौराहा, कालका माता मंदिर चौराहा, पुराना बस स्टेंड से कोतवाली चौराहा पहुंचेगी। मुख्य मार्ग से होते हुए तहसील चौराहा से वापस बालरूप हनुमान मंदिर पहुंचेगी। लोवंशी ने बताया की झंडा यात्रा में भजन मंडलियां हनुमानजी के भजन गाते चलेंगी तो वहीं डीजे, ढोल डमाके बेडबाजे अ ौर रथ में रामदरबार की मनमोहक झांकी सजाई जाएंगी। सभी हनुमान भक्त गले में भगवा रूपटटे और ध्वजा के साथ रामधुन गाते शामिल होंगे। झंडा यात्रा में प्रमुख रूप से पंडित रामचरण भार्गव, मुख्य संरक्षक पूर्व विधायक रमेश सक्सेना,संरक्षक सुनील शर्मा, राम सिंह धनगर सहित राम हनुमान भक्त बड़ी संख्या में शामिल होंगे।  मंडल के आलेख राठौर, मनीष घावरी, धमेंन्द्र गेहलोत, हरि लोवंशी, बलराम पटेल, सचिन, रोहित आदि ने नागरिकों से झंडा यात्रा में शामिल होने की अपील की है। 

15 साल बाद पूरा हुआ संकल्प, कांग्रेस कार्यकर्ता ने काटी चोटी

sehore news
सीहोर। हर राजनीतिक दल और नेताओं के समर्थक और निष्ठावान कार्यकर्ता होते हैं जो जिनका अपने नेताओं और राजनीतिक दलों के प्रति समर्पण होता है। लेकिन कुछ ऐसे भी कार्यकर्ता होते हैं जिनके लिए पार्टी ही सबकुछ है और वह पार्टी के लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं। ऐसे ही एक कांग्रेस पार्टी के निष्ठावान और ईमानदार कार्यकर्ता हैं बाबूलाल भाटी जिन्होंने संकल्प लिया था कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद ही वह अपनी चोटी कटवाएंगे। विधानसभा 2018 में कांग्रेस ने सरकार बनाई है और सीहोर के नजदीकी ग्राम थूना के रहने वाले बाबूलाल भाटी ने अपने संकल्प के मुताबिक 15 साल बाद चोटी कटवाई साथ ही हनुमान मंदिर में 51 किलो लड्डू का प्रसाद भी चढाया। श्री भाटी ने बताया कि ऐसा कठोर संकल्प लेने पर उनके परिजनों ने नाराजगी व्यक्त की और कई बार उनके चोटी भी काटने को कहा लेकिन उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में सरकार जब सत्ता में काबिज होगी तक ही वह चोटी कटवाएंगे। संकल्प पूरा होने की खुशी में गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ता बाबूलाल भाटी द्वारा गांव में ही एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर रतनसिंह ने उनकी चोटी काटी। इस अवसर पर पूर्व विधायक शैलेन्द्र पटेल, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती, आशीष गहलोत, मनोज  परमार, मुकेश गरोंडिया, विवेक राठौर, छात्र नेता देवेन्द्र ठाकुर सहित सैकडों कार्यकर्ता उपस्थित रहे। बाबूलाल भाटी कांग्रेस से लंबे समय से जुटे हुए हैं और पार्टी के निष्ठावान व कर्मठ कार्यकर्ता हैं। जिनका कहना है कि कांग्रेस एक सेकुलर पार्टी है जिसका देश की आजादी में महत्वपूर्ण सहयोग रहा है। कांग्रेस विचारधारा से वह बहुत प्रभावित  हैं। पार्टी का गौरवशाली इतिहास रहा है। हर धर्म और हर जाति के लोगों से मिलकर पार्टी बनी है। जो सांप्रदायिकता का विरोध करती है। आज देश में धर्म और जाति के  नाम पर लोगों को बरगलाकर वोट मांगने की राजनीति चल रही है। लेकिन कांग्रेस सभी वर्गो को साथ लेकर चलती है। समावेशी विकास की बात करती है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष रतन  सिंह ठाकुर और अन्य पदाधिकारियों द्वारा बाबूलाल भाटी का सम्मान किया गया। 

जिले में मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान में होगा लगभग 4 लाख बच्चों का टीकाकरण
मीडिया एवं जिले के धर्मगुरुओं को समझाया गया अभियान का महत्‍व
sehore news
शुक्रवार को मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान के संबंध में मीडिया कार्यशाला का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला चिकित्सालय में किया गया। इसी प्रकार धर्मगुरुओं के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। मीडिया के साथियों एवं धर्मगुरुओं द्वारा पूर्ण गंभीरता से अभियान को समझा गया एवं सभी ने अभियान को सफल बनाने के लिये संकल्प लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जिले में 15 जनवरी से मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान प्रारंभ होगा। मीजल्स या खसरा बच्चों में होने वाली एक संक्रमक बीमारी है, जो वाइरस जनित है। इसी तरह रुबैला भी एक वाइरस जनित रोग है जिससे बच्चों में जन्मजात विकृतियां होने की आशंका है। रुबैला से संक्रमित माता से जन्मे बच्चे में दीर्घकालीक जन्मजात विसंगतियों से पीड़ित होने की संभावनाएं बढ़ जाती है तथा दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले के 1344 प्राथमिक शालाओं, 675 माध्यमिक प 215 हाईस्कूलों तथा 58 मदरसों को मीजल्स-रुबैला टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। इन स्कूलों के करीब 1 लाख 43 हजार 982 बच्चे इस अभियान में शामिल किये गये हैं। जिले के प्रायवेट स्कूलों में 18 प्राथमिक शालाएं, 506 माध्यमिक एवं 242 प्रायवेट हाईस्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को अभियान के अन्तर्गत टीकाकृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 वर्ष तक के 10 वीं कक्षा तक के पंजीकृत 1 लाख 33 हजार 239 बच्चों को मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाएगा। अभियान के अन्तर्गत, आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी पंजीकृत बच्चों को भी सेवाएं दी जाएगी। जिले की 1211 आंगनवाड़ी तथा 204 मिनी आंगनवाड़ी में पंजीकृत बच्चे लाभान्वित होंगे। जिले में संचालित इन आंगनवाड़ियों मं 9 माह से 6 वर्ष तक करीब 1 लाख 35 हजार 543 बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। अभियान की शतप्रतिशत सफलता के लिये शासकीय एवं अशासकीय शालाओं के स्टाफ को भी विभाग द्वारा प्रशिशित किया जा रहा है वहीं समुदाय आधारित बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं। इस तरह मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 4 लाख 12 हजार 764 बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। मीडिया कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी, सिविल सर्जन श्री भारत भूषण आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।  

टीकाकरण पश्चात होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के संबंध में बैठक आज

मीजल्स-रूबेला अभियान को लेकर टीकाकरण पश्चात होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के संबंध में बैठक का आयोजन जिला चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर के कक्ष क्रमांक 234 में दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने जानकारी दी कि मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान 15 जनवरी से प्रारंभ होगा। इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को एम.आर.टीके लगाए जाएंगे। बैठक में संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।

सामान्य सभा की बैठक 11 जनवरी को

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 11 जनवरी 2019 को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा करेंगी। बैठक में कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संसाधन आदि विभागों की समीक्षा की जाएगी।      

अनुसूचित जाति/जनजाति के उद्यमियों के लिये नि:शुल्क कार्यशाला 7 जनवरी को

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि यू.एन.डी.पी. एवं लघु उद्योग निगम द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के युवक/युवतियों के लिये 7 जनवरी 2019 को नेशनल हब से सबंधित कार्यशाला स्मार्ट क्लास का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में प्रात: 10:30 बजे से आयोजित होगी। कार्यशाला में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के उद्यमियों/युवक युवतियों के लिये नि:शुल्क आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में सामान्य प्रबंधन, गुणवत्ता, व्यवसायियों के ऋण आदि के बारे में प्रशिक्षण एवं जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति श्रेणी के युवक/युवतियां/व्यवसायी /उद्यमी अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यशाला का लाभ ले सकते हैं। जो भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के उद्यमी इस कार्यशाला में भाग लेंगे वे अधिक जानकारी के लिये आकाश कन्नौजिया एवं तान्या मुखर्जी से मोबा.नंबर 881706009 पर संपर्क कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: