विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 9 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी

खुशियों की दास्तां : बारेलाल को एक घंटे में स्वीकृत हुई पेंशन 

vidisha news
वायोवृद्व हितग्राही बारेलाल जाटव की पेंशन एक घंटे में स्वीकृत होने की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद अपने घर की ओर प्रसन्नचित मुद्रा में रवाना हुए। ग्राम थान्नेर के 71 वर्षीय आवेदक श्री बारेलाल जाटव ने जनसुनवाई में आवेदन प्रस्तुत करते हुए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को बताया कि अब तक इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्वावस्था पेंशन मुझे स्वीकृत नही हुई है। आवेदक के द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेंजो के आधार पर ग्राम के सचिव को मोबाइल पर निर्देशित किया गया कि आवेदक पूर्ण पात्रता रखने के बावजूद अब तक पेंशन स्वीकृत क्यों नही हुई का स्पष्टीकरण प्रस्तुत कर स्वीकृति आदेश वाट्सअप पर सीधे भेजे।  हितग्राही बारेलाल जाटव को पेंशन स्वीकृति का पत्र प्रदाय किया गया और उनके बैंक खाते में अब प्रति माह तीन-तीन सौ रूपए की राशि जमा करने की कार्यवाही सम्पादित की जाएगी।

खुशियों की दास्तां : योजना से लाभांवित हितग्राही की वस्तुस्थिति देखने पहुंचे कलेक्टर

vidisha news
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 25 लाख रूपए का लोन फायनेंस कराने के उपरांत हितग्राही अंशुल मोढ़ ने ग्राम पैरवासा में वर्ष 2016 में श्री बालाजी राइस मिल का संचालन किया था हितग्राही की स्थिति अब क्या है से अवगत होने के उद्वेश्य से कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन मंगलवार की सायं ग्राम पैरवासा में पहुंचकर संचालित राइस मिल को देखा। कलेक्टर ने राइस प्लान को चालू करवाकर धान से चावल बनाने की पूरी प्रक्रिया जानी हितग्राही अंशुल मोढ़ ने बताया कि प्रति क्ंिवटल 130 रूपए की दर से धान से चावल निकालने का कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र में धान का रकवा बढ़ता देख मेरे द्वारा राईस मिल संचालित करने की मंशा को शासकीय योजना ने धरातल पर अवतरित करने में मदद की है। चालीस हजार रूपए की किश्त हर माह आईडीबीआई बैंक में जमा की जा रही है। हितग्राही का कहना है कि राईस मिल के साथ-साथ मैं अपनी खेतीबाडी की भी देखभाल कर रहा हंू।

राज्य महिला आयोग की संयुक्त बैंच का आयोजन आज 

मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेडे एवं सदस्य श्रीमती सूर्या चैहान की संयुक्त बैंक का आयोजन विदिशा में दस जनवरी को किया गया है।  आयोग की अध्यक्ष एवं सदस्य का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार दस जनवरी की प्रातः दस बजे भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में संयुक्त बैंच का आयोजन किया गया है। आयोग की अध्यक्ष एवं सदस्य सायं पांच बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी। 

कोर कमेटी का गठन 

मीजल्स रूबेला अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा जिला स्तरीय कोर कमेटी गठित करने के निर्देश जारी कर दिए है। विभागों के जिलाधिकारी अपने-अपने विभाग के नोडल अधिकारी होंगे।  कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कोर कमेटी में 18 सदस्य है तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कमेटी का सचिव नियुक्त किया गया है। कमेटी के सदस्य अभियान के पूर्व तथा पश्चात् प्रगति के साथ-साथ समय समय पर आवश्यक सुधारात्मक कार्यवाही करने हेतु अपने लिखित सुझावों से अध्यक्ष को अवगत कराएंगे।  अभियान की सफलता हेतु प्रथम चरण में जिले की समस्त विद्यालयों मंे दर्ज 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा इसके बाद द्वितीय चरण में आंगनबाडी केन्द्रो में दर्ज नौ माह से छह वर्ष तक के बच्चों तथा उक्त आयु वर्ग के छूटे हुए शेष सभी बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। दोनो चरण तीन, चार सप्ताह की अवधि मंे पूर्ण होंगे।  ज्ञातव्य हो कि जिले में मीजल्स रूबेला अभियान 15 जनवरी से भारत शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुरूप क्रियान्वित किया जाएगा। अभियान पश्चात वर्तमान नियमित टीकाकरण सारणी में मीजल्स टीके के स्थान पर एमआर वैक्सीन उपयोग की जाएगी।

तहसीलदार और लिपिक को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश सिरोंज के अभिलेखों का जायजा

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को सिरोंज तहसील में पहुंचकर विभिन्न अभिलेखों का जायजा लिया। उनके द्वारा तहसील कार्यालय में संधारित किए गए शिकायत, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाइन एवं राहत इत्यादि प्रकरणों की नस्तियों में से औचक निरीक्षण कर अभिलेखों में नियमानुसार कार्यवाही की गई कि नहीं के साथ-साथ निर्धारित समय सीमा में कार्यो का सम्पादन हुआ कि नही इत्यादि की भी जांच पड़ताल के माध्यम से परखी। कलेक्टर श्री सिंह ने सिरांेज तहसील मंे शिकायती आवेदनों की कई फाइल संधारित नही करने के अलावा अभिलेख अपडेट नही पाए जाने पर तहसीलदार श्री अजय शर्मा एवं संबंधित लिपिक श्री हेमंत लोधी को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। शोकाॅज नोटिस का यदि संतोषजनक जबाव प्राप्त नही होेने पर दोनो के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण में अभिलेखो का बारिकी से जायजा लेने हेतु साथ आए डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सिंह सरल को निर्देश दिए कि तमाम बिन्दुओं का बारिकी से परीक्षण कर अवगत कराएं। 

कलेक्टर ने किया छात्रावास का निरीक्षण

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने तथा जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने संयुक्त रूप से विदिशा शहर के बरईपुरा में बालक छात्रावास का औचक निरीक्षण मंगलवार की सायंकाल का किया।  कलेक्टर श्री सिंह ने छात्रावासी बच्चों से संवाद स्थापित कर उन्हें शासन की मंशा के अनुरूप दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी हासिल की। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढाई करें और अपने परिवार का नाम रोशन करें। पढ़ने लिखने में कही कोई दिक्कत आती है या फिर छात्रावास में कोई असुविधा होती है तो अविलम्ब अवगत करा सकते है। इसके लिए छात्रावास की दीवारों पर अंकित टेलीफोन, मोबाइल नम्बर का उपयोग करें। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने छात्रावासी बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण छात्र के साथ भोजन कर किया।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जिलाधिकारियों को पूर्व में ही निर्देश दिए गए है कि भ्रमण क्षेत्रों की छात्रावासों का भी औचक निरीक्षण करे और अध्ययनरत बच्चों से संवाद स्थापित कर उन्हें दी जा रही सुविधाओं का जायजा लें। उन्होंने प्रत्येक सप्ताह भ्रमण उपरांत पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के भी निर्देश प्रसारित किए है।  बरईपुरा की बालक छात्रावास में अचानक कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को अपने बीच पाकर छात्र अचरज हुए और उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का हाजिर जबाव देने पर कलेक्टर ने उन्हें शाबाशी दी। छात्रावास अधीक्षक को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बच्चों से अधिक से अधिक संवाद स्थापित कर उनकी मूलभूत समस्याओं से भी अवगत हो और उन्हें अध्यापन कार्यो में दिक्कते ना आए का समाधान करते हुए जिले के सामान्य ज्ञान से भी भलीभांति अवगत कराएं। 

श्री रामलीला का तिथिवार कार्यक्रम

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मकर सक्रांति के पावन पर्व पर श्री रामलीला तथा मेला का भव्य आयोजन कार्यक्रम अनुसार किया जायेगा। श्री रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव डाॅ सुधांशु मिश्र ने तिथिवार आयोजित होने वाले रामलीला के प्रसंगों के संबंध में बताया है कि 13 जनवरी रविवार की प्रातः दस बजे से भूमिपूजन संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 14 जनवरी सोमवार को शंकरजी की बारात दोपहर तीन बजे से माधवगंज शिवालय से प्रस्थान कर सायं सात बजे श्री रामलीला प्रागंण में शिव विवाह, 15 जनवरी मंगलवार की प्रातः 11 बजे गंगा दर्शन, नारद मोह, स्वायम्भुव मनु का तप व वरदान, 16 जनवरी बुधवार को प्रतापभानु से रावण जन्म तक, 17 जनवरी गुरूवार को इन्द्र मेघनाद युद्व, 18 जनवरी शुक्रवार को श्री राम जन्म से बाल लीला, 19 जनवरी शनिवार को सीता जन्म, ताड़का व सुवाहु वध, 20 जनवरी रविवार को सीता स्वंयवर, परशुराम संवाद, 21 जनवरी सोमवार को श्री रामचन्द्र जी की दिव्य बारात झांकियों के साथ माधवगंज शिवालय से सायं चार बजे प्रारंभ होगी, 22 जनवरी मंगलवार को श्री राम विवाह, 23 जनवरी बुधवार को विवाह उत्सव, ब्राहम्ण भोज, 24 जनवरी को अयोध्या में दशरथ सभा, 25 जनवरी शुक्रवार को श्री रामचन्द्र जी को वनवास, गंगा तरण, 26 जनवरी शनिवार को चित्रकूट पर श्रीराम-भरत मिलाप, 27 जनवरी रविवार को खरदूषण वध, 28 जनवरी को सीता हरण, रावण-जटायु युद्व, 29 जनवरी मंगलवार को बाली वध एवं सुग्रीव राज्याभिषेक, 30 जनवरी लंका दहन (अग्नि क्रीडा), 31 जनवरी गुरूवार को सेतु बंध, श्री रामेश्वर स्थापना व अंगद रावण संवाद, एक फरवरी शुक्रवार को सेनायुद्व व लक्ष्मण शक्ति, दो फरवरी को अतिकाय एवं कुंभकरण वध, तीन फरवरी को मेघनाथ वध व सुलोचना सती, चार फरवरी को अहिरावण वध, पांच फरवरी को नारांतक वध, छह फरवरी बुधवार को सेनायुद्व, मायादर्शन, श्री राम-रावण युद्व प्रदर्शन, रावण वध (अग्नि क्रीडा आतिशबाजी), सात फरवरी गुरूवार को विभीषण को राजतिलक, श्री राम-भरत मिलाप, आठ फरवरी को श्री  राम राज्याभिषेक और नौ फरवरी शनिवार को श्री राम जी की शोभा यात्रा का नगर आगमन एवं श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर नंदवाना में विश्राम, श्री रामलीला प्रति दिन सायं चार बजे से प्रारंभ होगी जबकि रावण वध के दिन दोपहर तीन बजे से कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...