विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी

बंधेरा समिति के 722 किसानों का 14 करोड़ 51 लाख का ऋण माफ 

vidisha news
‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ की जानकारी देेने के उद्वेश्य से विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने गुरूवार 17 जनवरी को विदिशा विकासखण्ड के चार ग्रामों का भ्रमण कर किसानो से संवाद स्थापित किया और राज्य सरकार की नवीन योजनाओं से अवगत कराया।  ग्राम मूडराहरिसिंह में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री भार्गव ने कहा कि बंधेरा समिति से संबंद्व गांव के 722 ऐसे किसान जिनके खाते काॅ-आपरेटिव बैंक में है उन सभी की जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत 14 करोड़ 51 लाख की राशि माफ करने की कार्यवाही प्रस्तावित है। विधायक श्री भार्गव ने कहा ऐसे किसानबंधु जिन पर वर्ष 2007 से ऋण बकाया है और 12 दिसम्बर 2018 तक की स्थिति में प्रत्येक किसान के दो-दो लाख ऋण राशि माफी की कार्यवाही प्रस्तावित है।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशा के अनुरूप वचनपत्र के सभी बिन्दुआंे पर अमल किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत जय किसान फसल ऋण माफी योजना से की गई हैै विधायक श्री भार्गव ने कहा कि ऋण माफी योजना से एक भी किसान वंचित ना रहंे का ध्यान हम सबको देना होगा। ऐसे किसानबंधु जो किसी कारणवश आवेदन नही कर पा रहे है उनका चिन्हांकन कर शासकीय अमला उनके द्वार पहुंचकर आवेदन फार्म भरवाने की कार्यवाही समय सीमा में करें।  कार्यक्रम को विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर, श्री मनोज कपूर ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले विदिशा एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत तीन रंगो में आवेदन फार्म जमा कराए जा रहे है जिसमें हरे रंग के फार्म उन सभी किसानो से भरवाए जा रहे है जिनके द्वारा आधार कार्ड की सीडिंग पहले ही कराई जा चुकी है ऐसे किसान जिनके द्वारा अब तक अपना आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नही कराया है वे पांच फरवरी के पूर्व अनिवार्यतः करा लें। ऐसे सभी किसानों के द्वारा सफेद रंगों के आवेदन फार्म में जानकारी अंकित की जाएगी। शिकायत अथवा विवादित मामलो से संबंधित किसानों के फार्म गुलाबी रंग के आवेदन में दर्ज कराए जाएंगे।  कार्यक्रम के दौरान ग्राम मूडराहरिसिंह में एक डीपी खराब होने की शिकायत प्राप्त होने पर उसे तीन दिन मंे बदलने का आश्वासन मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के डीई श्री अंकुर सेठ ने दिया। उन्होंने कहा कि बकाया बिल की राशि भी इस दौरान वसूली की जाएगी।

मकोड़िया बांध हेतु प्रयास किए जाएंगे-विधायक श्री शशांक भार्गव

vidisha news
‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ की जानकारी देेने के उद्वेश्य से आज विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने विभिन्न ग्रामों का दौरा कर किसानों से अपनी उपस्थिति में ऋण माफी के आवेदन फार्म भरवाएं वही योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी उनके द्वारा दी गई।  ग्राम भदारबाडागांव  में आयोजित कार्यक्रम मंे विधायक श्री भार्गव ने कहा कि क्षेत्र में सिंचित रकबा बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के माध्यम से रायसेन जिले में मकोड़िया बांध बनाने के लिए समुचित प्रयास किए जाएंगे। उक्त बांध के बन जाने से विदिशा की सिचिंत भूमि रकवा में वृद्वि होगी। उन्होंने किसानों के लिए ऋण माफी योजना पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। विधायक श्री भार्गव ने बताया कि उक्त समिति के 675 किसानों के लिए छह करोड़ 65 लाख 72 हजार 862 रूपए राशि का ऋण माफ किया जाएगा। विधायक श्री भार्गव ने राज्य सरकार द्वारा हाल ही में लिए गए निर्णय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शीघ्र ही पेंशन की राशि अब तीन सौ रूपए से बढ़ाकर अब एक हजार रूपए हितग्राहियों को मिलेगी। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पात्रताधारी हितग्राहियों को अब 51 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी।  कार्यक्रम को विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर, श्री मनोज कपूर तथा जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के अलावा सरपंच तथा श्री दीवान सिंह किरार तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

आज इन ग्रामों का भ्रमण करंेगे विधायक

‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ की जानकारी देेने के उद्वेश्य से विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव शुक्रवार 18 जनवरी को जिन ग्रामोें का भ्रमण कर किसानो से संवाद स्थापित करेंगे और योजना की जानकारी देंगे।  विधायक प्रतिनिधि श्री दीवान किरार ने भ्रमण कार्यक्रम के संबंध में बताया कि विधायक श्री भार्गव शुक्रवार की प्रातः साढे दस बजे ग्राम पंचायत वन में, दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत सुआखेड़ी, दोपहर दो बजे ग्राम पंचायत अम्बार तथा दोपहर तीन बजे ग्राम अटारीखेजड़ा में आयोजित ततसंबंधी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

1117 किसानो से 59767.02 क्ंिवटल धान की खरीदी

विदिशा जिले में समर्थन में उपार्जन केन्द्रों पर धान, उड़द, मूंग की खरीदी जारी है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि अब तक जिले में धान 1117 किसानों से 59767.02 क्ंिवटल, उड़द 3978 किसानों से 140886.58 क्ंिवटल तथा 27 किसानों से मूंग 229.50 क्ंिवटल खरीदी की जा चुकी है। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आज

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर गंजबासौदा अनुविभाग क्षेत्र की ग्राम पंचायत त्योंदा में 18 जनवरी को आयोजित किया गया है उक्त शिविर प्रातः 11 बजे से त्योंदा के मठमंदिर परिसर में शुरू होगा। 

आर्मी भर्ती रैली में 3261 अभ्यर्थी शामिल

विदिशा जिला मुख्यालय पर एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज परिसर में आर्मी भर्ती रैली आज गुरूवार 17 जनवरी को विदिशा एवं बैतूल जिले के 4725 में से 3261 अभ्यर्थी शामिल हुए है।  कर्नल श्री एमएस दीक्षित ने बताया कि 24 जनवरी तक जिलेवार अब सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, स्टोरकीपर, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वैटनरी), सैनिक टेªड्समैन पद हेतु हर रोज अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। गुरूवार 17 जनवरी को विदिशा और बैतूल जिले के 3261 अभ्यर्थियों में से 360 अभ्यर्थियों दौड़ प्रक्रिया को क्वालीफाई किए है। इसके पश्चात् इन सभी अभ्यर्थियों को चिकित्सीय परीक्षण किया जाएगा। ज्ञातव्य हो कि आर्मी भर्ती के लिए पूर्व में आॅन लाइन आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थी उक्त आर्मी भर्ती रैली प्रक्रिया में शामिल हो रहे है जारी कार्यक्रम अनुुसार 18 जनवरी को बैतूल और हरदा जिले के 4827 अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे।

सभी शासकीय कार्यालय में मतदाता जागरूकता फोरम बनाने के निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने विभागों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी शासकीय, गैर-सरकारी संगठन और व्यावसायिक कार्यालयों मंें मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता फोरम का गठन किया जाएं। मतदाता जागरूकता फोरम कार्यालयों में मतदाता सूची में पंजीकरण, मतदान संबंधी गतिविधियों और निर्वाचन की मूलभूत प्रक्रियाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अनौपचारिक मंच का कार्य करेगा। इस फोरम में कार्यालय के सभी कर्मचारी स्वैच्छिक सदस्य बन सकते हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल ने कहा कि फोरम, सदस्यों को निर्वाचन संबंधी जानकारियां फोरम उपलब्ध कराएगा, जो कर्मचारियों को सशक्त मतदाता के रूप में विकसित करने में सहायक होंगे। फोरम में मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए कार्यालय प्रमुख की अध्यक्षता में एक नोडल अधिकारी नियुक्त होगा, जो मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और जिला निर्वाचन कार्यालय के साथ समन्वय बनाकर कार्य करेगा। फोरम निर्वाचन गतिविधियों को कार्यालय में उपलब्ध मनोरंजन क्लब, स्पोर्टस क्लब और ऐसे ही किसी अन्य क्लबों के साथ मतदाता जागरूकता बढ़ाने की कार्यवाही सुनिश्चित करेगा।  फोरम का मुख्य उद्वेश्य मतदाता जागरूकता को बढ़ाना, कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाना और उनको मतदाता परिचय पत्र बनवाने के लिए प्रेरित करना है। शासकीय कार्यालयों में मतदाता सूची में नाम जोड़ने और निर्वाचन प्रक्रिया की समस्त जानकारियों के लिए समय-समय पर कार्यशाला, प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी फोरम करेगा। बैठक में विभिन्न विभागों एवं संस्थानों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...