झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान पर जवाबी कारवाही का जश्न मनाया

jhabua news
पारा -- विगत दिनो पाकिस्तान के द्वारा पुलवामा मे सेना पर किए गए आंतकवादी हमले के विरुद्ध कल सोमवार की रात्री मे भारतीय सेना द्वारा कि गई गई जवाबी कारवाही का राष्टीय स्वयं सेवक संघ कि पारा ईकाई वीर सावरकर टोली व नगर वासीयो ने जश्न मनाया व ढोल ढमाको के साथ आतीश बाजी करते हुए नगर प्रमुख मार्गो से भारत माता कि जय, वन्दे मातरम के नारो के साथ जुलुस निकाला । सेना द्वारा कि गई इस जवाबी कारवाही की मिठाई भी बांटी जुलुस मे बडी संख्या मे नागारीको व युवाओ ने भाग लिया व साथ ही पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। 

मप्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ जिला इकाई झाबुआ ने रैली निकालकर प्रदेष के 
मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा गया ज्ञापन, 12 सूत्रीय मांगे रखी गई’
jhabua news
झाबुआ। मप्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ जिला इकाई झाबुआ द्वारा 25 फरवरी, सोमवार को दोपहर शहर में रैली निकाली गइ्र्र, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कलेक्टोरेट पहुंची। जहां संघ द्वारा प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम झाबुआ को सौंपा।  आंगनवाडी कार्यकर्ताओ की रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होकर निकली। रैली में दो हजार से भी ज्यादा की संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने शामिल होकर अपनी मांगों को बुलंद करते हुए जमकर नारेबाजी की। बाद रैली के कलेक्टोरेट मे पहुंचने पर प्रदेष के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन संघ की प्रदेष उपाध्यक्ष श्रीमती गंगा गोयल, जिला मंत्री सुश्री संगीता आंजना, जिला उपाध्यक्ष श्रीमती ज्योत्सना दीक्षित, जिला सह-सचिव गायत्री सीनम, सचिव बसंती भूरिया, कोषाध्यक्ष सावित्री खड़िया एवं सदस्य श्रीमती कमला डिंडोर के नेतृत्व में झाबुआ एसडीएम केसी परते को सौंपा। 

यह हे ज्ञापन मे मुख्य मांगे-
 संघ ने अपनी 12 सूत्रीय मांगों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका व मीनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करने, 10 वर्ष पूर्ण होने पर योग्यता एवं अनुभव के आधार पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सुपरवाईजर बनाने, महाराष्ट्र सरकार की तरह ग्रीष्म अवकाष एवं दीपावली बोनस दिया जाने, मप्र शाासन द्वारा अठारह हजार रू. न्यूनतम वेतन कर आंगनवाड़ी-कार्यकर्ता सहायिका पर लागू करने, ग्रामों में नवीन आंगनवाड़ी खोलने से पूर्व ग्राम में संचालित मिनी आंगनवाड़ी केंद्र को आंगनवाड़ी में परिवर्तित किया जाने, बेठक अथवा निरिक्षण मे उनुपस्थित पाए जाने पर पन्द्र दिन का वेतनमान काटना बंद करने, पर्यवेक्षको कि सीधी भर्ति पर रोक लगा कर आंगनवाडी कर्यकर्ता को पदोन्नत करने आदि मुख्य रूप से मांग की। ज्ञापन में कहा गया कि यह मांगे पूरी होने से आगामी दिनों में प्रदेष स्तरीय आंदोलन भी किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना द्वारा आतंकवादी ठिकानों को नेस्तोनाबूत करना सेना का अत्यंत साहसिक कदम -ः डाॅ. केके त्रिवेदी
चन्द्रषेखर आजाद का देष के लिए दिया बलिदान कई युगों तक याद रखा जाएगा  -ः  यषवंत भंडारीजिला आजाद साहित्य परिषद् के बेनर तले अन्य संस्थाओं ने मिलकर आजाद चैक पर किया श्रद्धांजलि कार्यक्रम
jhabua news
झाबुआ। जिला आजाद साहित्य परिषद् द्वारा देष के वीर सपूत शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस पर 27 फरवरी, बुधवार को सुबह 9 बजे शहर के आजाद चैक पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम रखा गया। उक्त कार्यक्रम में साहित्यकारों के साथ सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिकजन भी सम्मिलित हुए। सर्वप्रथम आजाद चैक पर स्थापित आजाद की प्रतिमा का जल से शुद्धिकरण कर दीप प्रज्जवलन यषवंत भंडारी ने किया। बाद उपस्थितजनों में सकल व्यापारी संघ से अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर, रोटरी क्लब आजाद से अजय रामावत, शारदा वि़द्या मंदिर के संचालक ओमप्रकाष शर्मा, श्री राम सेवा समिति से सुधीरसिंह कुषवाह, जय भीम जागृति समिति से अध्यक्ष एमएल फुलपगारे, संयोजक बेनेडिक्ट डामोर, वरिष्ठ साहित्यकारों में पीडी रायपुरिया, एजाज नाजी धारवी, अरविन्द व्यास, जय बैरागी, सुरेष समीर, भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’, जयेन्द्र बैरागी, प्रवीण सोनी, युवा पार्षद पपीष पानेरी, ब्राहा्राण युवा इकाई से अष्विन शर्मा, बहादुर भाटी, शांतिलाल चैहान, महिलाओं में श्रीमती सुषमा दुबे, किरण शर्मा, रेखा शर्मा, वीणा भार्गव, लीला त्रिवेदी, विजय लक्ष्मी शुक्ला, श्रीमती व्यास आदि ने बारी-बारी से आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान ‘‘आजाद तेरा यह बलिदान .... याद रखेगा हिन्दूस्तान ...., चन्द्रषेखर आजाद अमर रहे .... अमर रहे ...’’ के सभी ने सामूहिक जयघोष लगाए। श्रद्धांजलि सभा के प्रारंभ में वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने शुरूआत चन्द्रषेखर आजाद के जीवन पर आधारित काव्य पाठ कर की।

भारतीय वायु सेना का साहसिक कदम तारिफे काबिल
बाद अपने उद्बोधन में डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि आज हमे अमर शहीद चन्द्रषेखर आजाद का बलिदान दिवस मनाने के साथ इस बात का भी सुखद अनुभव है कि आज से एक दिन पहले ही अर्थात 26 फरवरी की मध्य रात हमारी भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर पुलवामा जिले में आतंकी हमले में  शहीद हुए 46जवानों को बदला लेते हुए आतंकवादी बिठानों पर 1 हजार किलो बम से धमाके कर सारे ठिकाने तबाह कर दिए। भारतीय वायु सेना के इस जवाबी हमले में सैकड़ों आतंकवादी मारे गए। जिससे पूरे में आतिष्बाजी कर एवं भारत माता तथा भारतीय वायु सेना के जयकारे लगाकर मंगलवार को दिनभर जष्न मनाया गया।

भारत की आजादी और रक्षा के लिए आजाद ने दिया बलिदान
यषवंत भंडारी ने कहा कि आज हम शहीद चन्द्रषेखर आजाद, जिन्होंने देष की खातिर अपने प्राण न्यौछावर किए, उनका बलिदान दिवस मना रहे है। उन्होंने देष की आजादी और देष की रक्षा के लिए अंग्रेजों से सतत् लोहा लिया और अंग्रेजों को उनके सामने झुकना पड़ा। देष के वीर एवं महान सपूतों के बलिदान एवं संधर्षों के कारण ही आज भारत आजाद होकर स्वतंत्रतापूर्वक हम अपना जीवन यापन कर रहे है। हमे गुलामी की जंजीरों से मुक्ति मिली है। आजाद का भी देष के लिए दिया गया यह बलिदान युगो-युगो तक याद रखा जाएगा। श्रद्धांजलि सभा का संचालन जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरत शास्त्री ने किया।

आजाद की पुण्यतिथि पर भाजपा दी श्रद्धांजलि
हमे आजाद के जजबे के साथ देश रक्षा के लिये काम करना है- गुमानसिंह डामोर
jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी द्वारा स्थानीय आजाद चैक में अमरशहीद चन्द्रशेखर आजाद की पूण्य तिथि पर श्रद्धांजलि एवं पुष्पाजंलि अर्पण का कार्यक्रम विधायक गुमानसिंह डामोर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया । इस अवसर पर बडी संख्या में भाजपा तथा नगर मंडल के पदाधिकारीगण एवं कार्यकर्ता तथा आमजन उपस्थित थे । विधायक गुमानसिंह डामोर ने इस अवसर पर आजाद के जीवन वृत पर संबोधित करते हुए कहा कि 27 फरवरी 1931 को आज ही के दिन आजाद ने अंग्रेजों से लोहा लेते हुए अपनी पिस्टल में बची गोली को अपनी कनपटी पर मारकर देश के लिये अपने प्राणो का बलिदान दे दिया। आजाद ने कहा था कि वे आजाद है ओर आजाद ही रहेंगे। जीवन में ऐसे भी अवसर आते है जब राष्ट्र पर न्यौछावर होने वाले हस्ते हस्ते मौत को गले लगा लेते है। देश की आजादी के लिये हजारो वीरों ने अपने प्राण त्यागे। उन्होने कहा कि 14 फरवरी को पाकिस्तान के आंतकियो द्वारा कायराना हमला कर 40 जवान शहिद हुए। भारत ने 12 दिन बाद ही पाकिस्तान का 13 वाॅ कर दिया। श्री डामोर ने कहा कि हमें आजाद, भगतसिंह, राजगुरू को याद कर उनके बताये मार्गो पर चलकर भारत माता की रक्षा के लिये अपना कव्र्तव्य निभाना चाहिये। श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम शर्मा, शैलेष दुबे, दौलत भावसार, बबलू सकलेचा, विमल दाणी, मुकेश अजनार, अजय पोरवाल, डाॅ. अरविन्द दांतला, नासिर खाॅन, गोलु कुरैशी, जैनुदृदीन शेख, नाना राठौर, शेष नारायण मालवीय, राजेन्द्र सोनी, भुपेश सिंगाड, पपीश पानेरी, नरेन्द्र राठौरिया, पूर्वेश कंटारिया, मजेसिह, कल्याणसिंह, थावरसिह भूरिया सहित बडी संख्या में लोगो ने आजाद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

बैठक लेकर चाचु बन्ना ने भाजपाईयो को दिये मार्गदर्शन
भाजपा की जिला पदाधिकारियो की बैठक संम्पन्न
jhabua news
झाबुआ। बुधवार को जिला भाजपा कार्यालय में लोकसभा सहप्रभारी महेन्द्र सिंह चाचु बन्ना ने जिले के मंडल एवं भाजपा पदाधिकारियों की बैठक आयोजित कर लोकसभा चुनाव को लेकर निर्देश दिये कि प्रत्येक कार्याकर्ता को इस चुनाव में नरेन्द्र मोदी को जीताने के लिये समयदानी कार्यकर्ता के रूप में कार्य करना है। भाजपा ही एक ऐसा दल है जिसमें कोई गुटभाजी ना होकर कमल चुनाव चिन्ह् को ही महत्व दिया जाता है। 2019 मे फिर से मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये एकजुट होकर ग्राम वं केन्द्र स्तर तक प्रवास करना है तथा नगर व बुथ स्तर को सक्रिय करना है। उन्होने कहा कि इस बार भी केन्द्र में भाजपा की सरकार नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनने जा रही है ओर हमे सभी मंडलो स्तर तक बैठको का आयोजन कर अपनी कार्ययोजना को पालक संयोजको तक पहुचाने का काम करना है। उन्होने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 मार्च को धार मे विशाल जनसभा को संबोधित कर सकते है ओर उनका कार्यक्रम तय किया जा रहा है। इसलिये अधिक से अधिक संख्या में जिले से कार्यकर्ता, हितग्राहियो को शामिल होने के लिये काम करना है। मोदी जी के द्वारा आंतकवादी पाकिस्तान को एयर स्ट्राईक से सबक सिखाया है ओर पुरा वातावरण मोदी जी के पक्ष में बन चुका है। इसलिये भाजपा कार्यकर्ताओ को मुस्तेदी से भाजपा पक्ष में काम करना है। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम शर्मा, शैलेष दुबे, दौलत भावसार, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, गौरसिंह वसुनिया, सोमसिंह सोलंकी, हरू भूरिया, बबलू सकलेचा, श्यामा ताहेड, अजय पोरवाल, महेन्द्र तिवारी, लक्ष्मणसिंह नायक, सुनिता अजनार, गांविद अजनार, भूपेश सिंगोड, पपीश पानेरी, गेंदालाल बामनका, पुरूषोत्तम प्रजापती, मुलचंद बामनिया, ओपीराय, कल्याणसिंह डामोर, भूरू चैहान, जुवानसिंह गुंडिया, नरेन्द्र राठौरिया, मेजिया कटारा, कलमसिंह भाबर, राधाकिशन राठौर सहित बडी संख्या में भाजपाई उपस्थित थे।

भारतीय वायुसेना के शौर्य व पराक्रम से पाकिस्तान के पी.ओ.के में संचालित ठिकानों को निस्तेनाबुद करने पर कांग्रेसजनों ने वायु सेना को बधाई देते हुए की जमकर आतिषबाजी 

jhabua news
झाबुआ । भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा के 40 किलोमिटर अन्दर घुसकर आतंकवादियों के ठिकानों पर बमबारी कर 300 से ज्यादा आतंकवादियों को मार गिराने एवं आतंकवाद के केन्द्र को निष्ट कर पुलवामा का बदला लेने वाले भारतीय वायु सेना के जबांज सैनिकों द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्यवाही के लिये सैनिकों को बधाई देने एवं उनका मनोबल बडाने के लिये सैनिकों को कांग्रेसजनों ने बहुत बहुत बधाई दी हैं । आज उसी खुषी में शाम 7ः30 बजे स्थानिय राजवाडा चैक पर युवा नेता डाॅ विक्रांत भूरिया के नेतृत्व में कांग्रेसजन एकत्रित होकर जमकर आतिशबाजी की गई एवं भारत माता की जय के नारों लगाकर अपनी खुषी जाहिर की । इस अवसर पर डाॅ विक्रांत भूरिया ने अपने संदेष में कहा कि हमारी सेना ने पाकिस्तान की 40 किलोमिटर अन्दर स्थित आतंकवादि ठिकानों को निस्तेनाबुद कर यह बताया दिया हैं,कि हम अपने देस व देषवासियों की अखण्डता व सुरक्षा के लिये किसी भी प्रकार की चुनोतियों से निपटने की लिये हमारे देष की थल, जल व वासु सेना पूर्णरूप से तैयार हैं, पुरे देष की जनता आज हमारी वीर जबांज सैनिकों के साथ खडी, और हमेषा खडी रहेगी । हमारा देष आतंकवाद को किसी भी प्रकार से बरदास्त नहीं करेगा । इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनोहर भण्डारी, वीरेन्द्र मोदी, प्रवक्ता हर्ष, कांग्रेस नेत्री मनुबेन डोडियार, रोषनी डोडियार, उर्षा येवले, कांग्रेस नेता कैलाष डामोर, आषिष भुरिया, मनिष व्यास, विनय भाबोर, प्रकाष जैन, नितेष डामोर,  यषवंत पंवार, गोपाल शर्मा, बबलू कटारा, धुमाभाई, विजय भाबोर, वसीम सैयद, विषाल राठौर, हर्ष जैन, वरूण मकवाना, संतोष रूनवाल, मनीष शाह, जय मुणिया, जितेन्द्र शाह, रिकु रूनवाल, दिवेष अमलियार, भरत बिलवाल, नितेष काठी, निलेष कटारा,प्रषांत बामनिया, जितेन्द्र वर्मा, प्रषांत बामनिया, शाहरूख खान, इस्तीयाक शेख,  कालम शेख, थावरिया डामोर, रोहित हटिला, राकेष सोनावा, रिजवान खान, बंटी डामोर, जयसिंग सिकरवार, सहित कांग्रेस कार्यकर्ता एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थें ।

’झाबुआ भाजपा महिला मोर्चा हर गांव फलिये में लगाएगा महिलाओं की चैपाल’
’ग्राम गुदीपडा में महिलाओं की चैपाल देश का प्रधानमंत्री ......मोदी जैसा हो’
jhabua news
मेघनगर । महिला मोर्चा के द्वारा गुंदीपाडा गांव में बुधवार को चैपाल पर चर्चा का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ  महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष भाजपा नेत्री श्रीमती आरती भानपुरिया ने किया। चैपाल में गांव की सैकड़ों महिलाएं एवं भाजपा महिला कार्यकर्ता शामिल हुए। इस मौके पर भाजपा महिला मोर्चा की झाबुआ जिला कार्यालय मंत्री रेखा शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेज गति से विकास कर रहा है। हर गरीब परिवार के बीच योजना का लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए वरदान साबित हुआ है भाजपा नेत्री श्रीमती भानपुरिया ने अपनी चोपाल चर्चा में महिलाओं का ग्रामीण महिलाओं का मन टटोला और ग्रामीण महिलाओं से कई सवाल जवाब किए। जिसमें  ग्रामीण महिलाओं की ओर से जवाब मिले की देश का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा हो। केंद्र द्वारा जो योजनाएं ग्रामीण क्षेत्र में दी उनसे कई ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को कई सारी सुविधाएं देखकर उच्च जीवन जीने के लिए लाभान्वित किया है। जिसमें कई सारी योजना है और हम लाभान्वित हो रहे हैं। साथ ही महिलाओं ने यह बात भी बताई की देश का होने वाला अगला प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ही बने व हम फिर से संकल्पित होकर देश का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखना चाहते हैं।

’इन केंद्र की योजना पर चैपाल में हुई चर्चा’
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सशक्त एवं सुरक्षित महिलाएं के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से बताया गया।

भाजपा कमल ज्योति दीपावली मनाकर देश की सुख समृद्धि की कामना कर रही है दौलत भावसार

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल झाबुआ द्वारा आज कमल ज्योति दीपावली का आयोजन ग्रामीण मंडल के पिटोल क्षेत्र में आयोजित किया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसर ने इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ता और जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरा देश जश्न मना रहा है पाकिस्तानी सेना पर और आतंकवादी ठिकानों पर देश की वायु सेना ने आक्रमण कर उनके ठिकानों को दोस्त कर एक साहसिक कदम उठाया है इसलिए हर राष्ट्रभक्त इस कार्रवाई से गदगद है। इस अवसर पर भावसार ने कहा कि भाजपा द्वारा कमल ज्योति दीपावली का आयोजन कर झाबुआ जिले की जनता झाबुआ विधानसभा की जनता एवं प्रत्येक नागरिकों की सुख समृद्धि की कामना करते हुए देश का प्रत्येक नागरिक दीपक की जोत जैसा प्रकाश सुभाष बंद कर देश की तरक्की में अपना योगदान प्रदान करें यही उद्देश्य इस आयोजन के पीछे है। भावसार ने कहा कि आप संपूर्ण देश में राष्ट्रभक्ति का प्रबल ज्वार उठा हुआ है हमने भी वायु सेना की सफलता को लेकर झाबुआ जिला मुख्यालय पर तिरंगा यात्रा निकाल कर आतिशबाजी का आयोजन किया है और ऐसे कार्यक्रम संपूर्ण देश के साथ झावा जिले के कई प्रमुख स्थानों पर आयोजित जनता द्वारा स्वदेश फुर्ती से किए गए हैं इससे प्रतीत होता है कि पाकिस्तान आतंकवादियों की कैराना हरकत के खिलाफ देशवासियों में कितना आक्रोश था। इस अवसर पर भाजपा ग्रामीण मंडल के अध्यक्ष हरी भूरिया एवं कमल ज्योति अभियान के प्रभारी युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष मांगीलाल भूरिया सहित पिटोल ग्राम के कई भाजपा कार्यकर्ता और पदाधिकारी अजंता उपस्थित थी उपस्थित जनता को हर भूरिया मांगीलाल भूरिया ने भी संबोधित कर कमल ज्योति अभियान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए इस अवसर पर राजा ठाकुर नरवर भाई विनोद पंचाल राजेश अरोड़ा सहित बड़ी संख्या में पिटोल युवा कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

झाबुआ की पत्रकारिता नित नए आयाम हासिल कर रहीं है -ः यषवंत भंडारी
झाबुआ के पत्रकार सजग और कर्तव्यषील है -ः डाॅ. केेके त्रिवेदीजिला मुख्यालय के पत्रकारों, साहित्यकारों और समाजसेवियों का हुआ सम्मान
jhabua news
झाबुआ। दैनिक समाचार पत्र चिरंतन उज्जैन एवं दैनिक समय जगत भोपाल के झाबुआ ब्यूरो कार्यालय का उद्घाटन देष के अमर शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान पर 27 फरवरी, बुधवार को शहर के राजगढ़ नाका स्थित काम्प्लेक्स में हुआ। इस अवसर पर जिला मुख्यालय के पत्रकारों, साहित्यकारों एवं समाजसेवियों के सम्मान समारोह का आयोजन राजगढ़ नाका स्थित गरबा प्रांगण में रखा गया। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती अनुराधा गहरवाल उपस्थित थी। विषेष अतिथि के तौर पर वरिष्ठ पत्रकार एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी, वरिष्ठ साहित्यकार एवं इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार बीके सिंह एवं एमएल परमार ने की। शुभारंभ अतिथियों द्वारा शहीद चन्द्रषेखर आजाद के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पण कर किया। स्वागत उद्बोधन मएल परमार ने दिया। बाद अपने उद्बोधन में जिला जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती अनुराधा गहरवाल ने कहा कि उन्हें झाबुआ के पत्रकारों का समय-समय पर सराहनीय सहयोग मिलता रहा है। यहां के पत्रकारों की लेखनी जितनी अच्छी है, वह व्यवहार में भी उतने ही मृदुभाषी और मिलनसार भी है। मुझे झाबुआ में जितना भी समय हुआ है, मेने विषेष रूप से जिला मुख्यालय पत्रकारों को प्रषासनिक स्तर पर जब-जब सहयोग की आवष्यकता पड़ी है, तब तक सहयोग किया।

पत्रकारिताओं के आयामों का हुआ विस्तार
विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी ने कहा कि अब झाबुआ की पत्रकारिता नित नए आयाम हासिल कर रहीं है। पहले एक समय था जब पर्याप्त संसाधनों का अभाव होने से पत्रकारों को न्यूज लेटर पर लिखकर फेक्स करना पड़ती थी, लेकिन समय के साथ संसाधन बढ़े और अब कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा होने से तुरंत खबर इंदौर, भोपाल प्रेस कार्यालयों पर चली जाती है और अगले दिन सुंदर रूप से समाचार-पत्रों में सजकर पाठकों को पढ़ने मिलती है। इसके साथ ही सोष्यल मीडिया ओर भी अधिक एक्टीव होने से इंटरनेट से खबर भेजने के बाद तत्काल कुछ मिनिटों में ही खबरे अपडेट होकर सोष्यल मीडिया पर वायरल हो जाती है और लोगों को तुंरत एवं फास्ट जानकारी प्राप्त हो जाती है। श्री भंडारी ने कविता के माध्यम से ‘‘‘समुंदर को लांघने के लिए हनुमान सी शक्ति चाहिए, देखना है बाजूओं में दम है कितना’’ के साथ अपनी बात को विराम दिया।

झाबुआ के पत्रकार सजग और कर्तव्यषील
वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि झाबुआ जिले में स्वः कन्हैयालाल वै़द्य और स्व. यषवंत घोड़ावतजी जैसे पत्रकारों का इतिहास रहा है। जिन्होनें अपनी लेखनी से शासन-प्रषासन को झकझोर कर रख दिया। वे पत्रकारिता के भीष्म पिता कहलाते थे। आज भी झाबुआ के पत्रकार सजग और कर्तव्यशील है तथा अपने समाचार-पत्रों में ना केवल केवल राजनीतिक, प्रषासनिक अपितु सामाजिक और विषेषकर धार्मिक खबरों को भी प्रमुखता से प्राकषित कर धर्म के क्षेत्र के जागरूकता और समाज को भी जागरूक करने का कार्य बखूबी करते आ रहे है। इससे पूर्व दैनिक समाचार पत्र चिरंतन उज्जैन एवं दैनिक समय जगत भोपाल के झाबुआ कार्यालय का शुभारंभ विधिवत् पूजा-अर्चना के साथ हुआ।

इनका हुआ सम्मान
सम्मान समारोह के क्रम में जिला मुख्यालय के पत्रकारों में वरिष्ठ पत्रकार मनोज मेहता, एनयूके पिल्लई, योगेन्द्र नाहर (जैन), ओमप्रकाष शर्मा, यषवंतसिंह पंवार, दौलत भावसार, राजेन्द्रकुमार सोनी, संजय जैन, संतोष रूनवाल, पियूष गादिया, दौलत गोलानी, मनोज अरोरा, राधेष्याम पटेल, आफताब कुरैषी, प्रवीण सोनी, के साथ वरिष्ठ साहित्यकारों में डाॅ. केके त्रिवेदी, डाॅ. जय बैरागी, पीडी रायपुरिया, अरविन्द व्यास, डाॅ. रामषंकर चंचल, श्रीमती भारती सोनी एवं वरिष्ठ समाजसेवियों में अजय रामावत, संजय कांठी, नीरजसिंह राठौर, नुरूद्दीन बोहरा एवं कमलेष पटेल का अतिथियों द्वारा पुष्पामाला पहनाकर, शाल ओढ़ाकर श्रीफल भेंटकर तथा मोमेंटों प्रदान कर किया गया।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर अतिथियों को भी पुष्पामाला पहनाकर एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। समारोह में पत्रकारों में हरिष यादव, अमित शर्मा, राकेष पोतदार, रिंकू रूनवाल, इकबाल कुरैषी, कांग्रेस से गोपाल शर्मा, इंदरसेन संघवी, श्रीमती सिंह, श्रीमती परमार सहित साहित्यकार जगत से जुड़े लोग एवं गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन उत्कृष्ट उमा विद्यालय के व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चैहान ने किया एवं अंत में आभार कार्यक्रम के संयोजक बीके सिंह ने माना।

भारत स्काउट-गाइड जिला एसोसिएषन ने किया आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण

jhabua news
झाबुआ। भारत स्काउट-गाइड जिला एसोसिएषन झाबुआ द्वारा शहीद चन्द्रषेखर आजाद के बलिदान दिवस पर 27 फरवरी, बुधवार को सुबह स्थानीय आजाद चैक पर आजाद की प्रतिमा पर पाल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दौरान स्काउटस एवं कब बालकों ने ‘‘आजाद अमर रहे एवं भारत माता’’ के जयकारे लगाए। एसोसिएषन की ओर से जिला उपाध्यक्ष डाॅ. केके त्रिवेदी, यषवंत भंडारी, जयेन्द्र बैरागी एवं शरत शास्त्री, जिला संगठक आयुक्त ब्रजकिषोरसिंह सिकरवार, संयुक्त सचिव प्रदीप पंड्या, युवा पार्षद पपीष पानेरी के साथ अन्य ब्लाॅक स्तरीय पदाधिकारियों ने आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उनके जीवन के बारे में जानकरी दी। बलिदान दिवस पर हुए इस आयोजन शासकीय माध्यमिक विद्यालय डूंगराधन्ना एवं फुटिया के स्काउटर एवं शासकीय बालक छात्रावास देवझिरी और डूंगरालाला के कब बालकों ने शामिल होकर भारत के वीर सपूत चन्द्रषेखर आजाद को नमन किया।

श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति ने सैयदना साहब का किया अभिनंदन

jhabua news
झाबुआ। श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति हनुमान टेकरी झाबुआ के समिति पदाधिकारी-सदस्यों ने 26 फरवरी, मंगलवार शाम 4 बजे स्थानीय राजवाड़ा पर बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरू सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब का हार्दिक अभिनंदन किया एवं उनके दर्षन (दीदार) का लाभ प्राप्त किया। इस अवसर पर हनुमान टेकरी सेवा समिति के पदाधिकारीयों मे प्रेमअदीबसिंह पंवार, गजेन्द्रसिंह चन्द्रावत, राकेष झरबड़े, अरूण भावसार, प्रदीप सोनी, अजय रामावत, दिनेष चैहान, तरूण बैरागी, ललित त्रिवेदी, सुभाष गिदवाणी, जगदीष राठौड़, पुष्पेन्द्र नीमा (लक्की) जितेन्द्र शाह, रविराजसिंह राठौर के साथ महिला मंङल की सदस्याओं में सुश्री किर्ती देवल, सुश्री रूकमणी वर्मा, सुश्री मंगला राठौर, श्रीमती देवकन्या सोनगरा, नीता भावसार, माया बैरागी, पुष्पा नीमा, सुनीता सोनी, आरती चैहान, सुनीता राठौड़ आदि सहित समिति के कई सदस्यगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...