विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 16 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 फ़रवरी

इंदिरा गृह ज्योति योजना पंजीयन षिविर एवं जनसमस्या निवारण षिविर का आयोजन 17,18,19 फरवरी को

विदिषाः म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने अपने वचन पत्र से एक और वादे को पूरा करते हुए गरीबों को मात्र 100 रू में 100 यूनिट बिजली देने के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू की है। इस योजना के पंजीयन के लिए एवं श्रम विभाग द्वारा संचालित कर्मकार मंडल मजदूरी कार्ड, घरेलू कामगार कार्ड, हाथ ठेला श्रमिक कार्ड के पंजीयन एवं नवीनीकरण एवं वृद्धावस्था पेंषन, विधवा पेंषन व सभी प्रकार समाजिक सुरक्षा पेंषन के पंजीयन करने के लिए मध्यप्रदेष विधुत मंडल, श्रम विभाग, नपा परिषद विदिषा द्वारा इंदिरा गृह ज्योति योजना पंजीयन षिविर एवं जनसमस्या निवारण षिविर का आयोजन विदिषा विधायक शषांक भार्गव एवं शासकीय अधिकारी कर्मचारियों की मौजूदगी में 17 फरवरी को प्रातः 9 बजे से बरईपुरा चैराहे पर 18 फरवरी को प्रातः 9 बजे से रामलीला चैराहे पर एवं 19 फरवरी को प्रातः 9 बजे से टीलाखेडी में किया जायेगा। 

मध्यप्रदेष सनातन धर्म विद्वत् परिषद-पुजारी महासभा का विराट सम्मेलन आज 
सुविख्यात नन्ही गायिका सौम्या शर्मा देंगी प्रस्तुति
vidisha news
विदिषा 16 फरवरी 2019/ मध्यप्रदेष सनातन धर्म विद्वत् परिषद एवं प्रांतीय पुजारी महासभा का विषाल सम्मेलन आज रविवार 17 फरवरी को स्थानीय किलेअन्दर कार्तिक चैक स्थित श्री चैबेजी के मंदिर में प्रातः 11 बजे आयोजित किया गया है। इस अवसर पर टीव्ही चैनल स्टार प्लस की स्टार सुविख्यात नन्ही गायिका सौम्या शर्मा भी अपनी प्रस्तुति देंगी। अधिवेषन के संयोजक तथा जाने-माने ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु शास्त्री पं. बृजराज चतुर्वेदी शास्त्री ने बताया कि अनंतश्री विभूषित श्री लक्ष्मी-पृथ्वी व्यंकटेष बालाजी महाराज की असीम कृपा एवं ब्रह्मलीन धर्माधिकारी तथा पं. षिरोमणि एवं राष्ट्रगौरव उपाधि से सम्मानित पं. गोविन्द प्रसाद चतुर्वेदी शास्त्री के शुभाषिर्वाद से यह आयोजन व्यापक जनहित में किया जा रहा है। इसमें आगामी वर्ष संवत् 2076 के विवादास्पद व्रत-पर्व-त्यौहारों के निर्णय सहित ब्राह्मणों-पुजारियों की समस्याओं पर विचार-विमर्ष कर निर्णय लिए जाएंगे। इस अवसर पर समूचे वर्ष के धार्मिक आयोजनों की समीक्षा करते हुए धार्मिक प्रष्नों के धर्म शास्त्रीय उत्तर दिए जाएंगे। इस अवसर पर विगत वर्ष दिवंगत हुए ब्राह्मणों सहित जम्मू-कष्मीर के पुलवामा में हुए कायराना आतंकी हमले में शहीद भारतीय सीआरपीएफ के दिवंगत शहीद जवानों को श्रद्धा-सुमन भी समर्पित किए जाएंगे। पं. बृजराज चतुर्वेदी शास्त्री, पं. प्रद्युम्न शर्मा, पं. संजय पुरोहित, पं. मुकेष शर्मा, पं. नारायण प्रसाद शर्मा तथा पं. राजदीप शर्मा ने इस अवसर पर समस्त सनातन धर्मावलम्बी श्रद्धालुओं को सादर आमंत्रित किया है। 

विधायक शषांक भार्गव के प्रयास से विदिषा को मिला रतलाम खजुराहो ट्रेन का स्टापेज

विदिषाः विदिषा रेल्वे स्टेषन पर वर्तमान में रतलाम एवं खजुराहो के लिए नियमित ट्रेन न होने से यात्रियों को परेषानियों का सामना करना पडता था इसकी जानकारी जब विदिषा विधायक शषांक भार्गव को लगी तो उन्होंने खजुराहो से रतलाम के बीच सप्ताह में चार दिवस चलने वाली ट्रेन का स्टापेज करने का प्रस्ताव भेजा था। एवं पष्चिम मध्य रेल भोपाल मंडल ने ट्रेन के स्टापेज की स्वीकृति दे दी है। इस ट्रेन के स्टापेज से विदिषा के यात्रियों को काफी राहत होगी विदिषा के यात्री अब सीधे रतलाम एवं खजुराहो के लिए विदिषा से यात्रा कर सकेगें।   

युवा कंाग्रेस में हुई नियुक्तियाॅ

विदिषाः जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष वैभव भारद्वाज चीनू ने मध्यप्रदेष कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ जी, भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री केषवचंद यादव, जी, विदिषा विधायक शषांक भार्गव, म.प्र. युवक कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक कुणाल चैधरी की सहमति एवं जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि ग्यारसपुर राकेष कटारे, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर अध्यक्ष, वीरेन्द्र पीतलिया, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, पूर्व जिला महामंत्री युवा कंाग्रेस अरविन्द पाल, इंका नेता विपनेष की अनुषंसा पर राहुल जैन (पूर्ती), राहुल रघुवंषी को युवा कांग्रेस का जिला सचिव एवं शैलेन्द्र दांगी को गुलाबगंज ब्लाॅक का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

एक ही छत के नीचे स्किल डेव्हलपमेंट की जानकारी मिले
        
नीति आयोग में (जेएस स्तर) के सलाहकार श्री पराग गुप्ता ने आज विदिशा जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित स्किल डेव्हलपमेंट कार्यक्रम के क्रियान्वयन, प्रशिक्षितों को स्वरोजगार व निजी कंपनियों में रोजगार मुहैया कराए जाने के कार्यो की समीक्षा के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थियों के लिए विभिन्न स्तरों पर आयोजित प्रशिक्षण में दी जाने वाली जानकारियों को जाना तथा हितग्राही एवं प्रशिक्षणार्थियोें से संवाद स्थापित कर उन्हें मार्गदर्शन दिया एवं उनकी समस्याओं के निदान करने की पहल की है।  विदिशा के सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन के अलावा स्किल डेव्हलपमेंट के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के तहत युवाजनों को प्रशिक्षण सह रोजगार के क्षेत्र में कार्यो को सम्पादित करने वाले विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। नीति आयोग के सलाहकार वरिष्ठ आईएएस श्री गुप्ता ने कहा कि जिले के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को कौशल उन्नयन की जानकारियां एक ही छत के नीचे मिले के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि अभी वर्तमान में राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से कौशल उन्नयन कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है किन्तु वे अपने विभाग के कार्य क्षेत्रों तक ही सीमित रहते है।  सलाहकार श्री गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक ही छत के नीचे कौशल उन्नयन की तमाम जानकारियां युवाजनों को मिले ताकि वे कार्यालयों के द्वार भटकाव से बचें।  कलेक्टर श्री सिंह ने नगरपालिका कार्यालय में एक पृथक से कक्ष में एक ही छत के नीचे की अवधारणा को सम्पादित कराए जाने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश डूडा के परियोजना अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि जिन-जिन विभागों के माध्यम से कौशल उन्नयन संबंधी कार्यो का सम्पादन, प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है। उनके माध्यम से योजनाओं पर आधारित साहित्य की जानकारी प्रिन्ट एवं फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित की जाएगी ताकि आगंतुकों को प्रिन्ट मटेरियल मौके पर उपलब्ध कराया जा सकें।  कलेक्टर श्री सिंह ने कौशल उन्नयन कार्यक्रम को क्रियान्वयन कराने वाले तमाम विभागो को निर्देश दिए कि माह में एक बार आपसी समन्वय स्थापित कर सौजन्य बैठक आहूत करें ओर उसमें क्रियान्वयन करने वाले विभागो की मूलभूत समस्याओं से अवगत होकर निराकरण हेतु सुझाव सहित जानकारी प्रस्तुत करें।  कलेक्टर श्री सिंह ने स्किल डेव्हलपमेंट के तहत जिले में आवश्यक विधाओं (टेªड) के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षण मुहैया कराया जाए ताकि उन्हें योजनाओं के तहत वित्त पोषण के साथ-साथ रोजगार स्थापित में मदद मिल सकें। एक ही प्रकार के टेªड की बहुतायात ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। कौशल उन्नयन कार्यक्रम के लिए जिला स्तर पर आईटीआई के प्राचार्य को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस दौरान विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानो के द्वारा अब तक सम्पादित किए गए कार्यो की बिन्दुवार जानकारी से संबंधितों को अवगत कराया गया।

इन्दिरा गृह ज्योति योजना शिविर में दो सौ से अधिक का पंजीयन
        
राज्य सरकार द्वारा गरीबो को राहत देेने के लिए प्रारंभ की गई इन्दिरा गृह ज्योति योजना का पहला शिविर विदिशा शहर में शनिवार को पीतल मील चैराहे पर आयोजित किया गया था जिसमें योजना के पात्रताधारियों पंजीयन कार्य किया गया है। इस दौरान दो सौ से अधिक हितग्राहियों ने योजना का लाभ लेने हेतु पंजीयन कराया वही कर्मकार मण्डल द्वारा भवन निर्माण के कार्यो को सम्पादित करने वाले सौ से अधिक श्रमिकों के आवेदन प्राप्त हुए है।  जन समस्या निवारण सह इन्दिरा गृह ज्योति योजना शिविर के पंजीयन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने अपने वचन पत्र से एक और वचन को पूरा करते हुए इन्दिरा गृह ज्योति योजना को लागू किया है। योजना के माध्यम से गरीबों को मात्र सौ रूपए के बिल पर बिजली मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के शिविर लगातार आयोजित किए जाएंगे। शिविर में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं खासकर श्रम विभाग के माध्यम से संचालित कर्मकार मंडल, मजदूरी कार्ड, घरेलू कामगाजी महिलाओं के लिए संचालित, हाथ ठेला श्रमिकों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई एवं पूर्व हितग्राहियों के कार्डो का पंजीयन व नवीनीकरण कराने के कार्यो का सम्पादन किया गया है।  कार्यक्रम को एसडीएम श्री सीपी गोहल के अलावा श्री नरेन्द्र पीतलिया, श्री मनोज कपूर ने भी सम्बोधित किया। वही विभागीय योजनाओं की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई उनमेें मुख्य रूप से विदिशा नगरपालिका के सीएमओ श्री सुधीर सिंह ने निकाय क्षेत्र के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की तथा मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के डीई श्री अवधेश त्रिपाठी ने ऊर्जा विभाग की योजनाओं पर गहन प्रकाश डाला। इस अवसर पर हितग्राहियों के अलावा जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।  

जेल एवं सम्प्रेक्षण गृह में टीकाकरण

vidisha news
मीजल्स रूबेला टीकाकरण के तहत आज जिला जेल एवं महिला सम्प्रेक्षण गृह मंें रह रही महिलाओं के बच्चों का टीकाकरण कार्य किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार ने बताया कि महिला जिला जेल में बंद चार महिलाओ के बच्चो का तथा सम्प्रेक्षण गृह में बंद अश्विनी उइके, राधा और सुमन का टीकाकरण किया गया है। 

जन समस्या निवारण एवं इंदिरा गृह ज्योति योजना के  पंजीयन हेतु शिविरों का आयोजन
        
विदिशा शहर के तीन स्थलों पर जन समस्या निवारण एवं इंदिरा गृह ज्योति योजना पंजीयन हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्धारित तीनों स्थलों पर प्रातः नौ बजे से संबंधित शिविर प्रारंभ होगे। तिथिवार आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी इस प्रकार से है। 17 फरवरी को बरईपुरा चैराहा पर, 18 को रामलीला चैराहा तथा 19 को टीलाखेडी में ततसंबंधी शिविर आयोजित किया गया है।  उक्त शिविरों में निकाय क्षेत्र के गरीब, मजदूर एवं आमजनों की मूलभूत समस्याओं का निदान किया जाएगा वही श्रम विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं के सुपात्र हितग्राहियों को कार्डो का वितरण किया जाएगा इसके अलावा 100 यूनिट खपत तक मात्र सौ रूपए बिजली बिल के लिए इन्दिरा गृह ज्योति योजना से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों का पंजीयन शिविर में किया जाएगा।

खुशियो की दास्तां : सौर सोलर पंप ने आमदनी के द्वार खोले
        
vidisha news
शमशाबाद तहसील के ग्राम सतपाडा के युवा प्रगतिशील कृषक अमित शर्मा कृषि के क्षेत्र में सदैव नवाचार के नाम से जाने जा रहे है। उन्होंने खेत पर ही सौर सोलर पंप शासन की योजना के तहत स्थापित कराया और अपनी जमीन को असिंचित से सिंचित में परिवर्तन कराया। सिंचित होने से युवा कृषक की आमदनी में मुनाफा होने लगा है।  हितग्राही ने चर्चा के दौरान बताया कि कृषि कार्य के लिए पांच एचपी का सोलर पंप लगवाया। वैेसे तो पंप बहुत मंहगा था पर शासन की 80 प्रतिशत सब्सिडी मिल जाने से मुझे 75 से 80 हजार रूपए ही देनेे पडे़। इस पंप के लग जाने से अब मुझे बिजली ओर डीजल की आवश्यकता से निजात मिली है। पंप प्रातः नौ बजे से शाम पौने पांच बजे तक सुगमता से चल रहा है लगातार पानी मिलने से सिंचित रकवा बढा है।  पंप लगने के बाद महाराष्ट्र के जलगांव से रेनगन भी मंगाई जो एक जगह से चारो और साठ बाई साठ में पानी को बारिश की तरह फैला देती है इससे उनकी फसल एक दम हरी और पूर्ण विकसित हो रही है। सोलर पंप लग जाने से अब साल में तीन फसल लेना संभव हुआ है।  हितग्राही अमित शर्मा ने दो हार्स पावर का सोलर पंप अपने माता पिता की स्मृति में बनवाई गई गौशाला के लिए दान किया है यहां पशुधन के साथ-साथ लगाए गए छायादार, फलदार पौधो के साथ-साथ घास के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। 

आंगनबाडी केन्द्रों को देखा, मध्यान्ह भोजन को परखा
        
राज्य खाद्य आयोग के सदस्य सचिव श्री आरबी प्रजापति ने गत दिवस नटेरन जनपद पंचायत की ग्रामों का भ्रमण कर आंगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं को देखा और लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से चर्चा की।  सदस्य सचिव श्री प्रजापति ने भ्रमण के दौरान शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रदाय किए जाने वाले मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का जायजा लिया और बच्चों से चर्चा कर एवं भोजन को चखकर परखा।  राज्य खाद्य आयोग के सदस्य सचिव श्री प्रजापति ने ग्राम इमलिया में संचालित आंगनबाडी केन्द्र मंे पहुंचकर वहां दर्ज बच्चों की संख्या, प्रदाय की जाने वाली सामग्री के अलावा मीजल्स रूबेला टीकाकरण कार्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की। ग्राम वर्धा की शासकीय उचित मूल्य दुकान में पहुंचकर राशन वितरण प्रणाली की कार्यवाही का उनके द्वारा अवलोकन किया गया। यहां उन्होंने पात्रता पर्ची जनरेट होने की प्रक्रिया को जाना तथा मौके पर खाद्यान्न वितरण प्रणाली के संबंध मेें कार्डधारियों से चर्चा की।  सदस्य सचिव श्री प्रजापति ने ग्राम बिछिया की प्राथमिक, माध्यमिक बालक एवं कन्या शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों से मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की गुणवत्ता, वितरण और मीनू के संबंध में जानकारी प्राप्त की। यहां उन्होंने बच्चों को परोसे जाने वाले मध्यान्ह भोजन को चखा है। भ्रमण के दौरान मध्यान्ह भोजन क्वालिटी माॅनिटर की नोड्ल अधिकारी श्रीमती कीर्ति चैहान, सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री विजय सलोदे के अलावा खण्ड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे। 

डीएलआरएसी की बैठक 20 को

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में डीएलआरएसी की बैठक 20 फरवरी को आयोजित की गई है यह बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में सायं साढे चार बजे से आयोजित की गई है।  लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप शेरवानी ने बताया कि डीएलआरएसी की बैठक में हितग्राहीमूलक योजनाओं के वित्त पोषण समेत अन्य मुद्दो पर चर्चा कर निर्णय लिए जाएंगे। 

मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी से

एक जनवरी 2019 के मान से फोटो निर्वाचक नामावली 2019 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम भेजा गया है। कार्यक्रम अनुसार एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के अनुसार समस्त कार्यवाहियां पूर्ण करने हेतु निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ-साथ अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों को पाबंद किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार फोटो मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन की तिथि 26 दिसम्बर 2018 बुधवार, दावे आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 26 दिसम्बर 2018 बुधवार से 25 जनवरी 2019 शुक्रवार तक, दावे आपत्तियों के निराकरण की तिथि 11 फरवरी 2019 से पूर्व (सोमवार तक), डाटाबेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण 18 फरवरी 2019 से पूर्व सोमवार तक। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 (शुक्रवार) को किया जाएगा। 

पंचायतों की मतदाता सूची बनाने में लापरवाही पर हो सकती है सजा

पंचायतों की मतदाता सूची बनाने में लापरवाही पर दो वर्ष तक का कारावास हो सकता है। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम में संशोधन किया गया है। संशोधन अनुसार मतदाता सूची में किसी प्रविष्टि का पुनरीक्षण करने या उसमें नाम शामिल करने तथा हटाने के लिए नियुक्त तथा प्राधिकृत रजिस्ट्रीकृत अधिकारी या सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या कोई अन्य व्यक्ति को अधिनियम के उपबंधो के अधीन सौंपे गए कार्यो का निर्वहन नहीं करने पर कारावास की सजा दी जा सकेगी। साधारण कारावास की सजा तीन माह से कम की नहीं होगी और अधिकतम दो वर्ष तक की हो सकेगी या जुर्माने या दोनो से दंडित किया जाएगा। कोई भी न्यायालय तब तक अपराध नहीं लेगा जब तक राज्य निर्वाचन आयोग या कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी या किसी प्राधिकृत अधिकारी द्वारा लिखित में शिकायत नहीं की गई हो।

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजनांतर्गत पंजीयन प्रारंभ

मध्यप्रदेश शासन द्वारा शहरी युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से स्वावलंबी बनाने के उद्वेश्य से मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना लाई गई है। योजना हेतु पंजीयन युवा स्वाभिमान पोर्टल पर 12 फरवरी से प्रारंभ हो गया है। योजनांतर्गत दो लाख से कम वार्षिक आय वाले, 21 से 30 वर्ष आयु के शहरी युवा बेरोजगार लाभांवित होंगें नगरीय निकायों में 21 फरवरी से प्रशिक्षण प्रारंभ हो जाएगा। योजनांतर्गत युवाओं को चार हजार रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। योजना की अधिक जानकारी एवं पंजीयन हेतु लनअंेूंइीपउंदण्उचण्हवअण्पद पर लाॅगिन अथवा मोबाइल एप मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना डाउनलोड कर सकते है। 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं के लिए नवीन निर्देश

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विदिशा में संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा कृृषक उद्यमी योजना के अंतर्गत वाहन जैसे मिनी बस,  टैक्सी, मालवाहक, ट्रक, तिपहिया वाहन, टेªक्टर-ट्राली, मालवाहन, गुड्स कैरियर वाहन, मशीन इक्यूमेंट जैसे जेसीबी, पेाकलेन, हार्वेस्टर आदि के लिए पात्रतानुसार आवेदन आमंत्रित किए गए है। पूर्व में उद्योग संचालनालय द्वारा इन वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिन्हें अब प्रतिबंध से मुक्त कर दिया गया है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विदिशा के महाप्रबंधक द्वारा जिले के बेरोजगार युवाओं से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा कृषक उद्यमी योजना के अंतर्गत एमपी आॅन लाइन के माध्यम से आॅन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। टेªक्टर के प्रकरणों के साथ ट्राली, कन्टीवेटर, सीडड्रिल आदि एक्युमेंट लेना अनिवार्य होगा। साथ ही टेªक्टर आदि समस्त वाहनों का कमर्शियल के लिए पंजीयन अनिवार्य है। इस संबंध में अधिक जानकारी विभाग की बेवसाइट ूूूण्उचण्उेउमण्हवअण्पद पर तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में प्राप्त की जा सकती है।

जरूरतमंद बच्चे विशेष दत्तक ग्रहण अभिकरण को सौंपे जाएंगे
        
राज्य शासन द्वारा देख-रेख और संरक्षण की दृष्टि से जरूरतमंद बच्चों को बाल कल्याण समिति द्वारा जिले में स्थित विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण को सौंपने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में महिला बाल विकास विभाग ने आदेश जारी किया है। किशोर न्याय अधिनियम 2015 के तहत अगर किसी भी व्यक्ति, पुलिस अधिकारी, लोक सेवक, सामाजिक कार्यकर्ता, बाल कल्याण अधिकारी अथवा किसी नर्सिंग या किसी शासकीय संस्था को देख-रेख या संरक्षण की दृष्टि से कोई बच्चा मिलता है, तो उसे 24 घंटे के अन्दर बाल कल्याण समिति को पेश करना अनिवार्य होता है। यदि किसी जिले में एक से अधिक विशेष दत्तक ग्रहण अभिकरण हैं, तो बाल कल्याण समिति द्वारा बच्चे को जिले में स्थित अभिकरणों में रोस्टर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। यदि जिले में तीन विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण हैं, तो पहले अभिकरणों के नाम अंग्रेजी की वर्णमाला के क्रम से लिखे जाएंगे और एक वर्ष में जो बच्चे समिति में पेश होंगे, उनमें से पहले लाए गए बच्चे को पहले वर्णमाला वाली अभिकरण में प्रवेश दिया जाएगा। यही क्रम वर्ष भर दोहराया जाएगा। यदि किसी अभिकरण को पालने मंे भी कोई बच्चा मिलता है, तो भी रोस्अर अनुसार ही प्रवेश दिया जाएगा। जिस जिले में विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण संचालित नहीं है, तो वहां बाल कल्याण समिति को समीपस्थ जिले के अभिकरण में प्रवेश की अनुमति होगी। यदि प्राप्त बच्चा छह से 18 वर्ष की आयु वर्ग का है, तो बाल कल्याण समिति द्वारा विचार विमर्श कर जिले में स्थित बाल देख-रेख संस्था में प्रवेश दिलाया जाएगा। यदि जिले में एक से अधिक बाल गृह, बालिका गृृह संस्था हो तो रोस्टर के आधार पर प्रवेश मिलेगा। 

प्रथम राजस्व लोक अदालत में ढाई हजार प्रकरणों का निराकरण

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आज राजस्व न्यायालयों में प्रथम राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया था। इन अदालतो के माध्यम से नामांतरण, बंटवारा सहित अन्य प्रकार के लगभग ढाई हजार प्रकरण का निराकरण किया गया है।  जिला मुख्यालय की तहसील का ततसंबंधी शिविर कलेक्टेªट परिसर में आयोजित किया गया था जिसमें अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने राजस्व लोक अदालत के तहत सम्पादित किए जाने वाले कार्यो तथा प्रकरणों के निराकरण की व्यवस्था का जायजा लिया। आज जिले के सभी तहसीलों में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया था। 

भोपाल की विशिष्ट संस्थाआंे में प्रवेश हेतु परीक्षा आज

अनुसूचित जाति जनजाति कार्य विभाग के माध्यम से संचालित भोपाल की विशिष्ट संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश लेेने हेतु जिन अभ्यर्थियों के द्वारा आॅन लाइन आवेदन दाखिल किए गए है उनके लिए चयन परीक्षा 17 फरवरी को आयोजित की गई है।  जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि विदिशा जिला मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरईपुरा विदिशा में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। क्रमांक

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...