झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 13 मार्च 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च

किसानों के कर्ज माफी के नाम पर केवल नाटकबाजी की कांग्रेस सरकार ने-गुमानसिंह डामोर 
समय पास करके आचार संहिता की राह देख रही थी सरकार-ओमप्रकाष शर्माकांग्रेस सरकार का फरेब उजागर हुआ ।
jhabua news
झाबुआ । कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पहले अपने वचन पत्र में किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का वादा किया था, जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है। कांग्रेस ने यह वादा सिर्फ प्रदेश के किसानों को बरगलाने के लिए किया था, वास्तव में उनकी कर्जमाफी की मंशा ही नहीं थी। सरकार के पास पूरा रिकार्ड होता है। यदि कांग्रेस सरकार की मंशा कर्जमाफी की होती, तो ये नीले, पीले, लाल, हरे फार्म नहीं भरवाती। ये कर्जदार किसानों के नाम बैंकों से मंगाकर कर्जा माफ कर देते। लेकिन ये सिर्फ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने का इंतजार कर रहे थे, ताकि कर्जमाफी से बचा जा सके। यह बात पार्टी के क्षेत्रीय विधायक गुमानसिंह डामोर एवं जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने संयुक्त रूप से कहीं ।

मोदी जी ने जगाया विश्वास का भाव
विधायक गुमानसिंह डामोर ने कहा कि देश में कांग्रेस की सरकार के दौरान रोज भ्रष्टाचार का नया मामला सामने आता था, जिससे देश बदनाम हो गया था। लेकिन मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगों में देश की दशा और दिशा बदलने का विश्वास जगाया। मोदी जी के सत्ता में आने के बाद देश का बच्चा-बच्चा गौरवान्वित महसूस करता है। भारत आज उन देशों में शामिल हो गया है, जो अपने सैनिकों की शहादत का बदला दुश्मन के घर में घुसकर लेता है। उन्होंने कहा कि पहले पाकिस्तान से गोली चलने पर दिल्ली से अनुमति लेना पड़ती थी। लेकिन आज हमें गर्व होता है कि पाकिस्तान एक गोली चलाता है,  तो हम गोलियां नहीं गिनते।

गर्व नहीं कर सकते, तो सबूत मत मांगिए
विधायक गुमानसिंह डामोर ने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि हमारी वायुसेना जब एयर स्ट्राइक करके हमारे जवानों की शहादत का बदला लेती है, तो विपक्ष के नेता कहते हैं कि सबूत चाहिए। हमारी सेना यदि कोई कारनामा करे,  वीरता का प्रदर्शन करे, तो हमें उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होना चाहिए न कि उसके शौर्य का सबूत मांगना चाहिए। विधायक कहा कि धिक्कार है कांग्रेसियो तुम पर,  सेना पर गर्व नहीं कर सकते तो कम से कम सबूत मांगने का दुस्साहस न करें।

पहले कभी नहीं हुआ इतना विकास
विधायक झाबुआ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पौने पांच सालों में देश में जितना विकास हुआ है, पहले किसी सरकार ने नहीं किए। आजाद भारत के 70 सालों में से 56 साल कांग्रेस की सरकार रही है। कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा दिया और गरीबों को ही हटा दिया। देश में गरीबों के लिए जितनी योजनाएं मोदी सरकार के समय बनी हैं, पहले कभी बनी। उन्होंने कहा कि यदि आज प्रधानमंत्री मोदी की सरकार नहीं होती तो गरीबों को आवास योजना का लाभ न मिला होता। माताओं-बहनों को धुएं से मुक्ति नहीं मिली पाती। निर्धन गरीबों का मुफ्त इलाज संभव नहीं हो पाता।

किसानों के पेट पर लात मत मारो
विधायक गुमानसिंह डामोर एवं जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा के अनुसार आजाद भारत में पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान को 6 हजार रूपए डालने का काम किया था, परंतु प्रदेश सरकार ने केंद्र को किसानों की सूची नहीं भेजी, इसलिए प्रदेश के किसानों के पैसे अटक गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ किसानों के पेट पर लात मत मारो, अगर किसान खड़ा हो गया तो तुम्हारा नामो निशान मिट जायेगा।

बदला ले रही कांग्रेस सरकार
कांग्रेस सरकार प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं से चुन-चुन कर बदला ले रही है। उन पर झूठे मामले दर्ज हो रहे हैं और उनकी हत्याएं की जा रही है। कमलनाथ सरकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज कर यह न सोचे कि हमारा कार्यकर्ता घर बैठ जाएगा। हमारा कार्यकर्ता माताओं-बहनों तथा किसानों के सम्मान और भारत माता के गौरव के लिए काम करने वाला है। यह सरकार के दबाव में डरने वाला नहीं है। हम न डरेंगे और न पीछे हटेंगे। हम किसानों, माताओं-बहनों, युवाओं, गरीबों की विजय के लिए आगे बढ़ेंगे।

हमें देश को जिताना होगा
उन्होने कहा कि कांग्रेस के भीतर डर है कि मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री न बन जाएं। इसीलिए सारे विपक्षी दल, सारे भ्रष्टाचारी एक हो रहे हैं। विधायक श्री डामोर ने आगे  कहा कि यह चुनाव केवल भाजपा और महागठबंधन के बीच का नहीं है, बल्कि यह चुनाव देश की जीत या हार का चुनाव है। समग्र जनता संकल्प ले कि हमें देश को जिताना है, जिससे भ्रष्टाचार मुक्त भारत का निर्माण हो सके। देश को जिताने का मतलब होगा देश में विकास की गंगा बहाना, देश का सर्वांगीण विकास करना, भारत की सीमाओं को सुरक्षित बनाना और भारत को विश्व में सबसे शक्तिशाली देश बनाना।

आचार संहिता से चार घंटे पहले ही भेज दिए मैसेज -
 विधायक गुमानसिंह डामोर के अनुसार गा्रम पिलिया खांदन के एक आदिवासी किसान को ऋणमुक्ति का प्रमाणपत्र जारी किया गया था  उसकी ऋणमाफी होने की बजाय उसे बैंक से नोटिस मिल गया है। ऐसे पूरे अंचल में एक नही दर्जनों प्रकरण हुए है । कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की किसानों की ऋणमुक्ति योजना पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि कर्जमाफी से बचने के लिए कांग्रेस सरकार आचार संहिता लगने का इतनी बेसब्री से इंतजार कर रही थी कि रविवार को आचार संहिता लगने से चार घण्टे पहले ही किसानों के मोबाइल पर कर्जमाफी तीन महीने के लिए टलने के मुख्यमंत्री कमलनाथ के मैसेज पहुँचने लगे। उन्होंने पूछा कि क्या कमलनाथ सरकार अंतर्यामी है, जिससे आचार संहिता लगने के 4 घंटे पहले ही जानकारी मिल गई थी। उन्होने  कहा कि काँग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने 10 दिनों में प्रदेश के सभी किसानों का 2 लाख का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। लेकिन कोई भी किसान 2 लाख की कर्जमाफी का प्रमाण पत्र  नही  दिखापासा है। उन्होंने कहा कि आज किसान ठगा हुआ महसूस कर रहा है। किसान इस बात से भी गुस्से में है कि उसने झूठे वादों में आकर गरीबों के हित में काम करने वाली भाजपा सरकार को अल्पमतों से हटा दिया। 

राहुल बताएं कितने मुख्यमंत्री बदलेः
विधायक गुमानसिंह डामोर कहा कि कर्जमाफी का कॉंग्रेस ने सिर्फ ढिंढोरा पीटा। 40 हजार के कर्ज को 4 लाख ओर 50 हजार के कर्ज को 5 लाख दिखाकर गुलाबी फार्म भराया और कर्ज को विवादास्पद बना दिया। उन्होंने आम जन पूछा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल ने कहा था कि 10 दिनों कर्ज माफी नहीं हुई तो मुख्यमंत्री बदल देंगे,  अब 70 दिन से ऊपर हो चुके हैं, राहुल गांधी बताएं कि उन्होंने कितने मुख्यमंत्री बदले। डॉ. मिश्रा ने कहा कि कमलनाथ सरकार अब युवाओं को पशु चराने और बेंड बजाने की ट्रेनिंग दे रही है, जो युवाओं के साथ मजाक है। कमलनाथ सरकार को प्रदेश का युवा निश्चित समय में करारा जवाब देगा। उन्होंने कहा कि चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में कार्यकर्ता प्राणप्रण से जुट जाएं, तो विधानसभा चुनाव की कसर भी निकल जायेगी।

गोकुल धाम सोसायटी में मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस, 2 वृद्ध महिलाओं का किया भावभरा सम्मान

jhabua news
झाबुआ। शहर के जनमोहनदास मार्ग में गोकुल धाम सोसायटी-2 में अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सोसायटी की दो वृयोवृद्ध महिलाओं का भावभरा सम्मान सोसायटी के समस्त रहवासियों ने मिलकर किया। कार्यक्रम की शुरूआत दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर हुई। पश्चात् श्री नमस्कार महामंत्र का जाप ज्योति लोढ़ा एवं सुषमा जैन ने किया। तत्पष्चात् मार्ग की वरिष्ठ महिलाओं में श्रीमती चंद्रकांता लोढ़ा एवं श्रीमती कांता त्रिवेदी का शाल ओढ़ाकर श्रीफल भेंटकर भावभरा सम्मान सोसायटी एवं जगमोहनदास मार्ग के रहवासियों ने संयुक्त रूप से किया। 

गेम्स करवाकर उपहार किए भेंट
इस अवसर पर श्रीमती सपना संघवी, सुषमा जैन, अलका संघवी, अनामिका मेहता, मंजु कोठारी, ज्योति लोढ़ा आदि ने सभी को महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए स्पेषल गेम्स खिलवाएं। सभी को उपहार भी भेंट किए। इस अवसर पर हस्तीमल संघवी, उल्लास जैन, जयेष संघवी, हेमेन्द्र संघवी, अनिल कोठारी, निलेष मेहता, मुकेष लोढ़ा, इंदरसेन संघवी, अषोक जैन, राकेष त्रिवेदी, अमित मेहता आदि उपस्थित थे। 

मिलकर मनाई जाती है खुषियां
संचालन कर रहीं सपना संघवी ने बताया कि गोकुल धाम सोसायटी में सभी छोटे-बड़े कार्यक्रम और त्यौहार मिलकर मनाएं जाते है। सभी एक-दूसरे की खुषी और गम में हमेषा साथ रहते है। बच्चों के साथ सभी बच्चें और बड़े के साथ सभी बड़े बन जाते है। इसके चलते गौकुल धाम सोसायटी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कलेक्टर एसपी, ने ओवरलोड वाहन पारा चैकी पर खडे करवाये

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने आज क्षेत्र का आकस्मिक भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान पारा क्षे़त्र में सडक पर ओवरलोड वाहनो  को रूकवाया एवं कार्यवाही हेतु पारा चैकी पर खडे करवाये। भ्रमण के दौरान उनके साथ डिप्टी कलेक्टर श्री पराग जैन सहित प्रषासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

27 मई तक जनसुनवाई रहेगी स्थगित 
पेयजल जनससमया संबंधी आवेदन कलेक्टर कार्यालय में लिये गये
झाबुआ । लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिये आर्दष आचार सहिता प्रभावषील होने से अब जनसुनवाई 27 मई 2019 तक स्थगित रहेगी। आज कलेक्टर कार्यालय में पेयजल संबंधी समस्या लेकर आये ग्रामीणो ने पेयजल व्यवस्था हेतु आवेदन प्रभारी अधिकारी समस्या निवारण डाॅ. अभयसिंह खराडी को दिये। जल समस्या को लेकर प्राप्त हुए आवदनो का त्वरित निराकरण किया जाएगा। 

कलेक्टर , एसपी ने वनरेबल मतदान केन्द्र भूतेडी का निरीक्षण कर ग्रामीणो से चर्चा की 
ग्रामीणो ने कहां सभी केरेगे मतदान 
jhabua news
झाबुआ ।कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनित जैन ने आज जिले के वनरेबल मतदान केन्द्र भूतेडी का निरीक्षण किया एवं गांव के तडवी पटेल एवं ग्रामीणो से चर्चा की। चर्चा के दौरान ग्रामीणो ने बताया कि एक खेत की मेड को लेकर दो फलिये के लोग आपस में लडते रहते है। इसके लिए क्षेत्र के एसडीएम, एसडीओपी, टीआई, पटवारी इत्यादि अधिकारियों ने ग्रामीणो की बैठक लेकर सुलह करवाई है। अब हम सभी ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान 19 मई को होने वाले मतदान में वोट करेगे और दोनो फलिये के लोगो के बीच अब कोई संघर्ष ना हो इसके लिए प्रयास करेगे।

आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले षिक्षक का कटेगा वेतन

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने आज भूतेडी के स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौके पर अनुपस्थित पाये जाने से सहायक अध्यापक श्री देवेन्द्र भाबोर की एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने एवं अतिथि षिक्षक जुवानसिंह गुण्डिया का एक दिवस का वेतन काटने की कार्यवाही करने के लिए एसी ट्रायबल को निर्देषित किया।

झाबुआ के हाट बाजारो में किया जायेगा ईवीएम मषीनो का प्रर्दषन
भगोरिया उत्सव के दौरान निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये जायेगे स्टाल
झाबुआ । आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में षतप्रतिषत मतदान हो इसलिये स्वीप गतिविधि अतर्गत झाबुआ जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाले हाट बाजारा में स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा। विषेष करके आदिवासियो के भगोरिया हाट में निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्टाल लगाकर जानकारी दी जायेगी।  

कहां कब लगेगा भगोरिया हाट 
होलीका दहन के 7 दिन पूर्व से भरने वाले हाट बाजारो में भगोरिया उत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष यह उत्सव 14 मार्च से 20 मार्च तक मनाया जायेगा। आगामी 14 मार्च गुरूवार को पारा, हरिनगर, समोई एवं सांरगी में, 15 मार्च षुक्रवार को कालीदेवी, भगोर, माण्डली एवं बैकल्दा में, 16 मार्च षनिवार को मेघनगर, रानापुर, झकनावदा एवं बामनिया में, 17 मार्च रविवार को झाबुआ, रायपुरिया, काकनवानी एवं ढोल्यावाड में, 18 मार्च सोमवार को रम्भांपुर, पेटलावद, मोहनकोट एवं कुन्दनपुर में, 19 मार्च मंगलवार को पिटोल, खरडू, थांदला, तारखेडी एवं बरवेट में, 20 मार्च बुधवार को कल्याणपुरा, ढेकल, माछलिया, मदरानी, करवड, बोडायता, उमरकोट एवं रजला में भगोरिया हाट भरेगा। निर्वाचन कार्यालय झाबुआ द्वारा स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा।

किसान पक कर तैयार फसल की कटाई करे  
       
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ से छिटपुट बादल रहने, तापमान सामान्य रहने व वर्षा नहीं होने की संभावना है, तापमान मे गिरावट को देखते हुए सरसो, चना अद्र्व सिचिंत/षीघ्र पकने वाली गेहू की पककर तैयार फसल की कटाई समय पर करे। कीट का प्रकोप बढने पर कीटनाषक दवा की अनुषंसित मात्रा का छिडकाव करे। चूहो के बिलो का निरीक्षण कर रोकथाम के उपाय करे। ग्रीष्म कालीन मूगं, भिण्डी व कद्दवर्गीय सब्जियों की बुआई षीघ्रता से पूर्ण करे। 

जिले मे मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत षत प्रतिषत लक्ष्य पूर्ण
झाबुआ । मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत झाबुआ जिले मे अभियान के तहत आज रानापुर के देवल फलिया आंगनवाडी केंद्र पर बच्चो को टीकाकृत किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने बताया कि गांव के मगन सिंगाड एवं बच्चू सिगांड ने टीकाकरण से छूटे हुवे बच्चो को बुला-बुलाकर टीकाकरण करवाया इस तरह ग्रामीणो के सहयोग से आज जिले में षत प्रतिषत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...