झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 16 मार्च 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च

आगामी लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजनों को शत-प्रतिषत मतदान का लक्ष्य -ः मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांता राव
भोपाल में हुई राज्य स्तरीय कार्यषाला में झाबुआ जिले से तीन सदस्य हुए सम्मिलित, पिछले विधानसभा चुनाव की जिले में रहीं स्थिति से करवाया अवगत
jhabua news
झाबुआ। दिव्यांगजनों के सुगम मतदान एवं संवदेनीकरण के लिए राज्य स्तरीय कार्यषाला का आयोजन 14 मार्च, गुरूवार को आरसीवीपी नरोन्हा प्रषसान अकादमी भोपाल में हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांता राव के साथ अन्य अतिथियो भारत निर्वाचन आयोग के सचिव आनंदकुमार पाठक, भारत निर्वाचन आयोग के अवर सचिव सुजीतकुमार मिश्रा एवं संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिीजती अग्रवाल उपस्थित थे। झाबुआ जिले से इस कार्यषाला में नायब तहसीलदार झाबुआ एवं जिला स्तरीय समन्वयक हर्षल बहरानी, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट झाबुआ के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर एवं आजाद विकलांग कल्याण समिति के अध्यक्ष कमलेष राठौर सम्मिलित हुए। कार्यषाला के प्रारंभ में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांता राव ने कहा कि बीते विधानसभा चुनाव में मप्र में 3 लाख 50 हजार दिव्यांगजनों के लिए क्यूजम्प, वालंटियर एवं वाहन व्यवस्थाएं की गई थी। उन्होंने उपस्थितजनों से आव्हान करते हुए कहा कि पिछले चुनाव से ओर अधिक बेहतर कार्य इस लोकसभा चुनाव में सभी को करके दिखाना है। दिव्यांजनों का मतदान प्रतिषत बढ़ाकर 75 प्रतिषत तक कराने का प्रयास किया जाए। पिछले चुनाव प्रक्रिया में छूटे लोगों, विषेषकर दिव्यांगजनों के लिए गैर सरकारी संगठनों ने भी भरपूर सहयोग किया।

एनजीओ एवं सामाजिक संस्थाओं की रहीं भरपूर सहभागिता
भारत निर्वाचन आयोग के सचिव आनंदकुमार पाठक ने कहा कि मप्र में विधानसभा चुनाव 2018 में सबसे बेहतर कार्य किए गए। आयोग के निर्देष का पालन तीव्र गति से किया गया। शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के साथ एनजीओ एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं ने भी अधिकतम मतदान करवाने में अपनी सहभागिता दी।
अवर सचिव भारत निर्वाचन आयोग सुजीतकुमार मिश्रा ने संवैधानिक प्रावधान एवं 2016 के अधिनियम की जानकारी दी। श्री मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को शामिल कर चुनाव करवाया जाना है। हर मतदान केद्र को पहुंच योग्य बनाया जाएगा, जिससे दिव्यांगजन अपने वोट का इस्तेमाल कर सके। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव में किए गए कार्यो को आगे बढ़ाने के नए कार्यों को भी किया जाना है, ताकि दिव्यांगजन अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। इसके अलावा कार्यषाला में दिव्यांगजनों के सुगम मतदान की सुविधा विस्तार, आधारभूत कठिनाईयों, सुगम्य एप पर केजी तिवारी संचालक सामाजिक न्याय, संजीव जैन उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, अनिल मुद्रल, रोहित आदि ने भी उक्त विषय पर व्याख्यान दिए।

बीते विधानसभा चुनाव में मप्र में झाबुआ जिला रहा प्रथम
इस अवसर पर नायब तहसीलदार झाबुआ हर्षल बहरानी ने बताया कि बीते विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान के मामले में झाबुआ जिला पूरे मप्र में प्रथम स्थान पर रहा था। जिले का मतदान प्रतिषत बढ़ाने में तत्कालीन कलेक्टर आषीष सक्सेना एवं पूरे जिले प्रषासन के साथ सामाजिक संस्थाओं का भी सराहनीय सहयोग रहा। इस हेतु स्वयं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांता रावजी द्वारा तत्कालीन कलेक्टर श्री सक्सेना को शुभकामनाएं भी प्रेषित की गई। झाबुआ जिले में इस बार भी प्रषासन भगौरिया हाटों में ग्रामीणों को मतदान करने की जानकारी देने के साथ मतदान प्रतिषत बढ़ाने हेतु पूरी तरह से प्रयासरत है।

निःषुल्क वाहन सेवा संचालित की गई
कार्यषाला में आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट झाबुआ के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते विधानसभा चुनाव में हमारे ट्रस्ट द्वारा दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों, जो चल-फिरने में असहाय है, ऐसे मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने एवं ले जाने हेतु निःषुल्क वाहन सेवा संचालित की गई थी। जिसके माध्यम से बड़ी संख्या में दिव्यांगजन एवं वृद्धजन अपने मताधिकार का सुगमता से प्रयोग कर सके थे। इस लोकसभा चुनाव में भी आसरा ट्रस्ट द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति लेकर समस्त मतदाताओं के हस्ताक्षर अभियान संचालित करने के साथ ही मतदाता जागरूकता के स्लोगन संबंधी फलेक्स-होर्डिंग्स आदि का विमोचन कर झाबुआ शहर में लगवाएं गए जाने के अतिरिक्त मतदान शत-प्रतिषत हो सके, इस हेतु समस्त मतदाताओं का संकल्प समारोह जिला प्रषासन के सहयोग आयोजित, करने जैसे कई कार्यक्रम किए जाएंगे। श्री नागर ने यह भी बताया कि पिछले विधानसभा चुनाव की तरह इस लोकसभा चुनाव में भी आसरा ट्रस्ट द्वारा दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए निःषुल्क वाहन सेवा भी संचालित की जाएगी।

दिव्यांगों के अधिकार के लिए कर रहे कार्य
इस अवसर पर आजद विकलांग कल्याण समिति के अध्यक्ष कमलेष राठौर ने बताया कि उनकी संस्था दिव्यांगजनों के अधिकारों और उनके कर्तव्य के लिए पिछले कई वर्षों से कार्यरत है। इस अवसर पर उन्होंने आष्वस्त करते हुए कहा कि वह एवं उनकी संस्था दिव्यांगजनों को शत-प्रतिषत मतदान करने हेतु पे्रेरित करेगी एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के महत्व के बारे में भी जागरूक करेगी। कार्यषाला में मप्र के सभी जिलों से दिव्यांगजनों के सुगम मतदान के लिए सभी नियुक्त जिला समन्वयक एवं जिला स्तर पर दिव्यांगजनों के क्षेत्रों में कार्य करने वाली अषासकीय संस्थाआंे के प्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

झाबुआ जिले की शान हाथीपावा पर दूसरा श्रमदान कार्यक्रम 16 मार्च को

jhabua news
झाबुआ। शहर से सटी हाथीपावा की पहाड़ियों पर जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ सामाजिक-धार्मिंक संस्थाआंे द्वारा बीते 9 मार्च को श्रमदान कार्यक्रम रखा गया था। सभी द्वारा मिलकर दूसरा श्रमदान कार्यक्रम 16 मार्च को सुबह 7 से 10 बजे तक रखा गया है। यह श्रमदान कार्यक्रम कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक विनीत जैन के मार्गदर्षन में संचालित किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि हाथीपावा पर वर्तमान में पेड-पौधों को ग्रीष्मकाल के चलते समय पर पानी देने एवं उनके संरक्षण की नितांत आवष्यकता है। इस दिषा में कार्य करते हुए यह दूसरा श्रमदान कार्यक्रम हाथीपावा पर कलेक्टर प्रबल सिपाहा के निर्देष पर किया गया है। जिसमें जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों के साथ शहर की सभी सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं भी श्रमदान हेतु आमंत्रित है।

भगोरिया मे आये ग्रामीणो ने झूले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लिया
साथ ही ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया  समझी
jhabua news
झाबुआ । आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में षतप्रतिषत मतदान हो इसलिये स्वीप गतिविधि अतर्गत झाबुआ जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाले भगोरिया हाट बाजारो में स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है। भगोरिया हाट में पारम्परिक परिधान में सज धज कर आये ग्रामीणो ने झुले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लिया एवं भगोरिया में निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझी।  जिले में आज कालीदेवी, भगोर, माण्डली एवं बैकल्दा के भगोरिया में आये ग्रामीणो को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर ग्रामीणो ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर अपना वोट डाला एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन से देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है।

16 मार्च षनिवार को मेघनगर, रानापुर, झकनावदा एवं बामनिया में लगेगा भगोरिया हाट
16 मार्च षनिवार को मेघनगर, रानापुर, झकनावदा एवं बामनिया में, 17 मार्च रविवार को झाबुआ, रायपुरिया, काकनवानी एवं ढोल्यावाड में, 18 मार्च सोमवार को रम्भांपुर, पेटलावद, मोहनकोट एवं कुन्दनपुर में, 19 मार्च मंगलवार को पिटोल, खरडू, थांदला, तारखेडी एवं बरवेट में, 20 मार्च बुधवार को कल्याणपुरा, ढेकल, माछलिया, मदरानी, करवड, बोडायता, उमरकोट एवं रजला में भगोरिया हाट भरेगा। निर्वाचन कार्यालय झाबुआ द्वारा स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा।

टीकाकरण अभियान में टाप टेन आने पर जिले टीकाकरण अधिकारी को भोपाल में किया गया सम्मानित

jhabua news
झाबुआ । मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत झाबुआ जिले ने प्रदेष में प्रथम 10 जिलो में स्थान पाया है। इस उपलब्धि के लिये भारत सरकार के डिप्टी कमिष्नर टीकाकरण डाॅ. प्रदीप हलदार व विष्व स्थास्थ्य संगठन के रिजनल टीम लीडर डाॅ. सुब्रहाण्य ने डाॅ. राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी झाबुआ को राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में आज दिनांक 15 मार्च 2019 को होटल पलाष भेापाल में आयोजित कार्यक्रम में प्रषस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। मीजल्स रूबेला अभियान में षत-प्रतिषत लक्ष्य प्राप्ती के लिये जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारियों एवं समस्त मैदानी कर्मचारियों महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओ, ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओ, आशा सहयोगिनी, समस्त पर्यवेक्षको स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास, बीईओ बीआरसी ,सीडीपीओ, बीएमओ, बीपीएम, बीसीएम, बीईई, कोल्ड चैन हैन्डलर्स, एवीडी, के अथक प्रयासों के लिये सभी का आभार व्यक्त किया।  साथ ही समस्त अशासकीय संगठन व रोटरी क्लब, भारतीय चिकित्सा संघ, निजी चिकित्सक संगठन, समस्त सामाजिक संगठन, समस्त धार्मिक मतावलंबीयों एवं समस्त मीडिया प्रतिनिधियो के सार्थक प्रयासों में सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया।

उडन दस्ते, रिष्वत देने और लेने वालो दोनो के विरूद्ध मामले
दर्ज करने के संबंध मे स्थानीय भाषा मे उद्घोषणा करेंगे-कलेक्टर
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि प्रत्येक उडन दस्ता अपने वाहन पर लगाई गई सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से अपने क्षेत्राधिकार मे स्थानीय भाषा मे उद्घोषणा करेगे कि भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिये उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु रूप मे कोई पारितोष देता है, या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दंडनीय होगा। इसके अतिरिक्त भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक, या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट लगाने की धमकी देता है वह एक भी वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दंडनीय होगा। उडन दस्ते, रिष्वत देने वालो और लेने वालो दोनो के विरूद्ध मामले दर्ज करने के लिये और ऐसे लोगो के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये गठित किये गये है जो निर्वाचको को डराने और धमकाने मे लिप्त है। सभी नागरिको से एतदद्वारा अनुरोध किया गया है कि वे कोई रिष्वत लेने से परहेज करे और यदि कोई व्यक्ति कोई रिष्वत की पेषकष करता है या उसे रिष्वत और निर्वाचको को डराने/धमकाने के मामलो की जानकारी है तो उन्हे षिकायत प्राप्त करने के प्रकोष्ठ के टोल फ्री नंबर 07392-244193 एवं 1950 पर सूचित करे।

फ्लाइंग स्काॅट एवं एसएसटी दल को का दिया गया प्रषिक्षण
        
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष मे नोडल अधिकारी व्यय लेखा श्रीमती ममता चगोंड ने फ्लाईंग स्काट एवं एसएसटी को व्यय लेखा सबंधी प्रषिक्षण दिया साथ ही सीविजल एप पर आने वाली षिकायतो के निराकरण के संबंध मे प्रषिक्षण दिया। प्रषिक्षण मे बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जिले मे आचार संहिता का उल्लंघन होता नजर आने पर पैसा बंटने, षराब बंटने, हथियार का उपयोग किये जाने, पेड न्यूज संबंधी षिकायते आमजन अब मोबाइल फोन के जरिये तत्काल निर्वाचन आयोग को कर सकेगे। इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा सीविजिल एप बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...