सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 16 मार्च 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च

जानपुर बावडिय़ा में नो दिनों तक होंगे भव्य धार्मिक आयोजन 
रामलीला,भागवत कथा, महायज्ञ, ध्वजारोहण, प्राण प्रतिष्ठा, विशाल भंडारा 
sehore news
सीहेार। ग्राम जानपुर बावडिय़ा में नो दिनों तक लगातार ज्ञान की गंगा बहेगी। हिन्दू नव वर्ष चेत्री नवरात्रि से भव्य धार्मिक कार्यकमों के तहत रामलीला,भागवत कथा, महायज्ञ, ध्वजारोहण, प्राण प्रतिष्ठा, भजन कीर्तन, सत्संग और  विशाल भंडारे का आयोजन होगा। श्री शिवशक्ति पंचकुंडात्मक यज्ञ, यज्ञाचार्य पंडित रामचरण शास्त्री, यज्ञ उपाचार्य कथा व्यास पंडित वेणी माधव शर्मा सहित अन्य विद्वान ब्राह्मणों संतजनों के सानिध्य में भव्य कार्यक्रम होगा। 

दिन में भागवत,रात में रामलीला 
पंडित सुनील शर्मा ने बताया कि ग्राम जानपुर बावडिय़ा के ग्रामीणों के अथक प्रयासों से निर्मित भव्य मंदिर में वेदमंत्र उच्चारित कर शिव परिवार मां दुर्गा और भैरव महाराज की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। भव्य धार्मिक कार्यक्रमों का श्रीगणेश चेत्री नवरात्रि के प्रथम दिवस शनिवार 6 अप्रैल को पंचांग पूजन मंडप प्रवेश घट स्थापना से होगा। कार्यक्रम स्थल पर दोपहर 12 बजे से संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन और रात के समय स्थानीय मंडली के द्वारा रामलीला की प्रस्तुति दी जाएगी। 

महाआरती, विशाल भंडारा 
प्रथम दिवस अग्नि मंथन कर अग्नि स्थापना की जाएगी।  मां दुर्गा पाठ हवन पूजन मूर्तियों के संस्कार जलाधिवास आदि कार्यक्रम 7 अप्रैल को होंगे। 8 अप्रेल  को अन्नाधिवास, 9 अप्रैल को फलाधिवास,  पुष्पाधिवास कार्यक्रम होंगे। 13 अप्रैल को पूणार्हुति महाआरती देवप्रतिमाओं की प्राणप्रतिष्ठा ध्वजारोहण कलश स्थापना होगी। आयोजन के अंतिम दिवस 14 अप्रैल रविवार को दोपहर 11 बजे से महाप्रसादी विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। आयोजन समिति एवं ग्रामवासियों ने समस्त धर्म प्रेमी बंधुओं से कार्यक्रम में सहभागिता करने की अपील की है। 

विठ्लेश सेवा समिति के तत्वाधान में  आज कियाा जाएगा भव्य ठाकुर-ठकुरानी गोट का आयोजन
चार हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने कराया कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशनएक हजार से अधिक लड्डू-गोपाल होंगे आयोजन में शामिल
sehore news
सीहोर। विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी रविवार को शहर के लुनिया चौराहा स्थित यशराज गार्डन में विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में ठाकुर-ठकुरानी गोट का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर गोट, फाग, भजन-कीर्तन एवं प्रसादी का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम में करीब चार हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने अपना पंजीयन कराया है और वहीं देश के कोने-कोने से करीब एक हजार से अधिक भक्त अपने भगवान लड्ड-गोपालों पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ कार्यक्रम स्थल में पहुंचेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को शहर के लुनिया चौराहा स्थित यशराज गार्डन में सुबह ग्यारह बजे से दो बजे तक गोट, फाग, भजन-कीर्तन के उपरांत प्रसादी का वितरण किया जाएगा। आयोजन समिति की तैयारियों को लेकर सूचित करते हुए भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने बताया कि अपनी व्यस्त जिंदगी में परिवार और बच्चों को घुमाने का समय तो आप निकाल लेते हो पर पहला मौका है जो घर के भगवान ठाकुर जी को घुमाने का उनके परिवार में पहुंचने का मौका मिला है। रविवार को ग्यारह बजे से दो बजे तक अपने पूरे परिवार के साथ ठाकुर-ठकुरानी गोट में लुनिया चौराहा स्थित यशराज गार्डन में पहुंचे और भजन-कीर्तन के साथ फाग महोत्सव का आनंद ले और अपने-अपने घर से भगवान ठाकुर जी को लेकर आवश्यक रूप से पधारे। 

पिछले वर्ष भी हुआ था दिव्य आयोजन
गौरतलब है कि विगत वर्ष विठ्लेश सेवा समिति के तत्वाधान में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में ठाकुर-ठकुरानी गोट का आयोजन शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के समीपस्थ स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित किया गया था। जिसमें देश और प्रदेश के अन्य हिस्सों से 365 से अधिक ठाकुर और ठकुरानी आयोजन में पहुंचे थे। इस मौके पर ग्वालियर के मदन मोहन नागौरी अपनी स्कूटी से ठाकुर जी के साथ आयोजन में शामिल हुए और फूलों की होली के मध्य ठाकुर-ठकुरानी और श्रद्धालुओं आनंद के रस में डूबे थे। गोट में शामिल होने के लिए पंजीयन का सिलसिला जारी है।

चार हजार से अधिक श्रद्धालुओं का पंजीयन
 गांधी रोड पर श्याम नमकीन पर जारी पंजीयन में करीब चार हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने अपना पंजीयन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कराया है। रविवार को सुबह दस बजे से जिनके नाम की एंट्री हो चुकी है। उनको कर्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा। 

इत्र और फूलों से सराबोर होगा गार्डन
रविवार को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उज्जैन के केतन माहेश्वरी द्वारा करीब चार क्विंटल से अधिक विभिन्न प्रकार के फूलों को लाने की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा हर श्रद्धालु भी अपनी तरफ से फूल लेकर आऐंगे। 

ग्वालियर में 23 और 24 अप्रैल को प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम करने का निर्णय
शहर में आयोजित हुई प्रदेश महिला मंडल की बैठक 
sehore news
सीहोर। रजत जयंती और प्रदेश माहेश्वरी महिला मंडल के 25वें स्थापना दिवस की तैयारी को लेकर प्रदेश स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक माहेश्वरी मांगलिक भवन में दो सत्र में आयोजित की गई। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा झंवर ने कहा कि रजत जयंती पर पोस्टर-बैनर के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के उपाय बताएंगे। वहीं समाज को नई दिशा देने का प्रयास किया जाएगा। अपने बच्चों को ऐसे संस्कार दें कि वे बुढ़ापे में अपने माता-पिता का ख्याल रखें। बुढ़ापे में माता-पिता घर की शान होते हैं, लेकिन बच्चों द्वारा घर से बाहर निकाल देने पर वह वृद्धाश्रम जाने को मजबूर हो जाते हैं। प्रदेश स्तरीय माहेश्वरी महिला मंडल की बैठक में जबलपुर, पिपरिया, ग्वालियर, बनखेड़ी, विदिशा, सागर, सतना, छिंदवाड़ा, जबलपुर, हरदा, गुना, शिवपुरी, मुरैना, भोपाल आदि 17 जिलों से संगठन की महिलाएं शामिल हुई। कार्यक्रम का आयोजन दो सत्र में किया गया। 

रजय जयंती कार्यक्रम की कार्ययोजना बनाई 
बैठक के पहले सत्र में रजत जयंती व मंडल के स्थापना दिवस पर ग्वालियर में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की। ग्वालियर में 23 और 24 अप्रैल को प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम करने का निर्णय लिया। इस मौके पर प्रदेश सचिव मंगला कावड़ा, जिलाध्यक्ष सत्यभामा मंत्री, स्थानीय अध्यक्ष गीता सोडानी, सचिव आभा कासट, उपाध्यक्ष संगीता राठी, संयोजिका शोभा चांडक आदि उपस्थित थीं। 

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताएंगे समस्या 
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शोभा भट्टर ने बताया कि रजत जयंती पर कई प्रतियोगिताएं होगी। वहीं समाज की समस्याओं व उसके समाधान के लिए जागरुकता नुक्कड़ नाटक आयोजित होंगे। ताकि आज के परिवेश में बुजुर्ग वृद्धाश्रम न जाए और तलाक की समस्या भी खत्म हो। प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा झंवर सहित अन्य महिलाओं ने भी संबोधित किया। 

फाग उत्सव के साथ, बागवान दर्द भरे नाटक की प्रस्तुति 
दूसरे सत्र में यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। समाज के बच्चों ने बागवान नाटक की प्रस्तुति दी। नाटक में बताया कि माता-पिता अपने बच्चे को संघर्ष करते हुए पालते हैं, लेकिन उस पर अधिक ध्यान नहीं दिया। मनमोहक नृत्यों की प्रस्तुति दी गई। महिलाओं ने फाग उत्सव मनाकर होली के गीत गाए और फूलों की होली खेली। कार्यक्रम का संचालन रानी तोसनेवाल, सोम्या कासट ने किया। आभार आभा कासट, प्रदेश सचिव अनिता जावधिया ने माना।  इस संबंध में जानकारी देते हुए माहेश्वरी महिला मंडल की मीडिया प्रभारी श्रीमती गायत्री साबू ने देते हुए बताया कि इस अवसर पर भगवान महेश की आराधना साक्षी झंवर के नेतृत्व में कुमारी नंदिनी कुईया, अदिति तोषनीवाल, सिद्धि हुरकट ने की। कार्यक्रम के दौरान बबीता वियाणी एवं साक्षी झंवर का सम्मान किया गया। इसके अलावा नगर सभा अध्यक्ष सुरेश साबू, जिलाध्यक्ष किशोर सोडानी, ज्योति झंवर और मंजू मूंदडा आदि का भी सम्मान किया गया। 

धरना, जुलूस आमसभाओं के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराये जाने को लेकर धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के प्रावधानों के अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए गए हैं।   आदेशानुसार जिले की राजस्व सीमाओं के भीतर लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रिया सुचारु रूप से संचालन के लिए साधारण आचारण, सभाएं/जूलूस आयोजित किए जाने, कानून व्यवस्था लोक परिशांति एवं आपसी सदभाव स्थापित करनने के लिए धरना, जुलूस, आमसभाएं तथा बाहरी व्यक्तियों के आगमन के परिपेक्ष्य के प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए हैं। कोई दल या अभ्यार्थी ऐसा कोई कार्य नहीं करेंगे जो विभिन्न जाति और धार्मि या भाषायी समुदायों के बीच विद्यमान मतभेदों का बढ़ाये या घृणा की भावना उत्पन्न्‍ करें या तनाव पैदा करें। अन्य राजनैतिक दलों की आलोचना करते समय उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पूर्व रिकार्ड और कार्य तक ही सीमित रहें। यह भी आवश्यक है कि व्यक्तिगत जीवन के ऐसे पहलुओं की आलोचना नहीं की जानी चाहिए जिनका संबंध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलापों से न हो। दलों या उनके कार्यकर्ताओं के बारे में कोई ऐसे आलोचना नहीं करें जो ऐसे आरोपों पर जिनकी सत्यता स्थापित न हुई हो या जो तोड़मरोड़ कर कही गई बातों पर आधारित हो।  दल या अभ्यार्थी किसी प्रस्तावित सभा के स्थान और समय के बारे में स्थानीय प्राधिकारियों को उपयुक्त समय पर सूचना देंगे ताकि वे यातायात को नियंत्रित करने और शांति तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक इंतजाम कर सके। किसी सभा के आयोजकों के लिए यह अनिवार्य है कि वे सभा में विघ्न्न डालने वाले या अन्यथा अव्यवस्था फैलाने का प्रयत्न करने वाले व्यक्तियों से निपटने के लिए ड्यूटी पर तैनात पुलिस की सहायता प्राप्त करें, आयोजक स्वयं ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध कोई कार्यपाही न करें। जुलूस का आयोजन करने वाले दल/अभ्यर्थी पहले ही यह बात तय करने कि जुलूस किस समय और किस स्थान से शुरु होगा, किस मार्ग से होकर जाएगा और किस समय किस स्थान पर सपाप्त होगा। सामान्यत: कार्यक्रम में कोई फेरबदल अभ्यर्थी नहीं करें। सभी राजनैतिक दल या अथ्यर्थी यह सुनिश्चित करें कि मतदान शांतिपूर्वक और सुव्यवस्थित ढंग से हो और मतदाताओं को इस प्रकार की पूरी स्वतंत्रता हो कि वह बिना किसी परेशानी या बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके, निर्वाचन कर्तव्य पर लगे हुए अधिकारियों के साथ सहयोग करें। मतदान के दिन और उसके पूर्व 48 घंटों के दौरान किसी को शराब या पैसा वितरित न किया जाए। सत्ताधारी दल / अभ्यर्थी चाहे वे केन्द्र में हो या संबंधित राज्य या राज्यों में यह सुनिश्चत करें कि यह शिकायत करने का कोई मोका न दिया जाए कि उस दल / अभ्यर्थी ने अपने निर्वाचन अभियान के प्रयोजन के लिए अपने सरकारी पद का प्रयोग किया है। केन्द्रीय या राज्य सरकार के मंत्री/अभ्यर्थी या मतदाता अथवा प्राधिकृत अभिकर्ता की अपनी हैसियत को छोड़कर किसी भी मतदान केन्द्र या गणना स्थल में प्रवेश नहीं करेंगे। इस संबंध में अन्य नियमों व अधिक जानकारी के अनुविभागीय कार्यालय से प्राप्त की जा सकती हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से 23 मई तक प्रभावशील रहेगा।

अधिकारी/कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर जिले के समस्त शासकीय/अर्द्धशासकीय/निगम मंडल/स्थानीय निकाय के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों के अवकाश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि अधोहस्ताक्षरकर्ता की अनुमति के बगैर अवकाश के लिए प्रस्थान नहीं करेंगे तथा न ही मुख्यालय छोड़े। आदेश का पालन न करने पर लोक प्रतिनिधित्व 1951 तथा मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1965 के तहत एक पक्षीय दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।

उपार्जन केन्द्रों से संबंधित भ्रामक जानकारी से भ्रमित न हों कृषक
मैपिंग उपरांत खाद्य विभाग जारी करेगा उपार्जन केन्द्रों की सूची
दैनिक भास्कर समाचार पत्र में 16 मार्च 2019 को सीहोर भास्कर पृष्ठ पर प्रकाशित खबर "अब 46 गोदामों पर 100 केन्द्रों की होगी खरीदी" के संबंध में खंडन करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी सीहोर ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2019-20 अन्तर्गत शासन द्वारा रबी उपार्जन नीति (गेंहू) 2019-20 में निर्धारित मापदण्ड अनुसार ही जिले में किसान पंजीयन के लिए 140 किसान पंजीयन केन्द्रों का निर्धारण किया गया था। 14 मार्च तक पंजीयन की अवधि शासन द्वारा प्रदत्त की गई थी, अभी उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण नहीं किया गया है। उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण भी रबी उपार्जन नीति के मापदंड ही प्राथमिकता के आधार पर स्थान का निर्धारण गोदाम लेवल पर किया जाना है तथा ई-उपार्जन पोर्टल के ड्राप-डाउन में प्रदर्शित होने वाली संस्था अनुसार ही उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण किया जाएगा। उपार्जन केन्द्रों के निर्धारण की प्रक्रिया अभी प्रचलन में है उसके लिए ऑफलाईन तैयारी की जा रही है जैस ही ई-उपार्जन पोर्टल पर सुविधा प्राप्त होगी, जिला उपार्जन समिति के अनुमोदन पश्चात ही उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण किया जाएगा। कृषकों से अपील की गई है कि वे उपार्जन केन्द्रों से संबंधित भ्रामक जानकारी से भ्रमित न हो।  उपार्जन के लिए केंद्रों की सूची सीहोर जिले के प्रत्येक गांव में किए गए पंजीयन के अनुसार जारी की जाएगी। ग्रामों से केन्द्रों की दूरी व पंजीकृत कृषकों की संखया इसका आधार होंगे। इसके पश्चात मैपिंग की कार्रवाई की जाएगी,मैपिंग के बाद ही जिले में उपार्जन केंद्रों की वास्तविक संख्या का निर्धारण किया जाएगा। इन केंद्रों पर कृषक अपनी फसलों को ले जा सकेंगे। कृषको से अनुरोध है कि जब तक आधिकारिक सूची जारी न हो किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों पर भरोसा न करें।

आबकारी विभाग ने की कार्यवाही, 72100 रुपये की अवैध शराब जब्त

sehore news
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा  के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिला आबकारी अधिकारी डॉ. शादाब अहमद सिद्दीकी के नेतृत्व में रूल ऑफ़ लॉ के परिपालन में आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है।  इस अभियान के तहत आबकारी विभाग द्वारा  औचक 5 जगह  दबिश दी जाकर  लगभग 240 किलोग्राम लहान जप्त कर विधिवत नष्ट किया गया तथा लगभग 30 लीटर हाथ भट्टी शराब  जप्त की गई। आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1) के कुल 3 प्रकरण जिसमें दो खाली तलाशी और 2 लावारिस प्रकरण एवम 1 वारिस प्रकरण कायम किए गए। कार्यवाही में कुल ज़ब्ती अनुमानित कीमत 72100 रुपये की रही। कार्यवाही में श्री जहांगीर खान, श्री सी.के. साहू, सहायक जिला आबकारी अधिकारी, श्रीमती सीमा कशिसिया, आबकारी उप निरीक्षक श्री राज कुमार सीतलानी, श्री ललित गीते, आबकारी आरक्षक, श्री नरेश कुशवाह, मुकेश राजपूत, नगर सैनिक का सराहनीय योगदान रहा।

बीएसआई पर जारी एसपीएल-3 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता रायल बॉस और सीहोर ट्राईडेन्ट अगले दौर में

सीहोर। शहर के बीएसआई पर जारी एसपीएल-3 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में सचिन कीर के दोहरे प्रदर्शन और अमित कटारिया की शानदार गेंदबाजी की बदौलत रायल बॉस क्रिकेट टीम ने नसरुल्लागंज को एक रोमांचक मुकाबले में पांच रन से हराया। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को हुए पहले मुकाबले में रायल बॉस ने निर्धारित बीस ओवर में सात विकेट खोकर 171 रन बनाए थे। जिसमें सचिन कीर ने 77 रन और सुनिल ने 32 रन की पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नसरुल्लागंज लांयस की टीम 166 रन ही बना सकी। इसमें नसरुल्लागंज की ओर से शहजाद ने 67 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। वहीं रायल बास की ओर से सचिन कीर और अमित कटारिया ने 3-3 विकेट प्राप्त किए। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में सीहोर ट्राईडेन्ट ने काका लांयस को 14 रन से हराया। इस मैच में सीहोर ट्राईडेन्ट ने सात विकेट खोकर 158 रन बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी काका लायंस 151 रन पर ढेर हो गई। 

विठ्लेश सेवा समिति की और से पत्रकारों को सपरिवार आमंत्रण

सीहोर। रविवार को शहर के यशराज गार्डन में आयोजित में ठाकुर-ठकुरानी गोट में आप सभी पत्रकारों को परिवार सहित पहुंचना है। इस अवसर पर फूलों से होली के अलावा राधा नाम कर्तिन का आयोजन के साथ भोजन-प्रसाद आदि की व्यवस्था भी की गई है। कार्यक्रम के पश्चात पत्रकारों के लिए सह परिवार भोजन और प्रसादी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रवेश सुबह 10 बजे से ग्यारह बजे तक रखा गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...