बिहार : महावीर वात्सल्य अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 मार्च 2019

बिहार : महावीर वात्सल्य अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ

mahavir-hospital-ayushman-bharat
पटना,10 मार्च। पटना नगर निगम अन्तर्गत नूतन राजधानी के वार्ड नम्बर-22 सी में स्थित महावीर वात्सलय अस्पताल के लिए सुपरसंडे रहा। आज श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के द्वारा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ महावीर वात्सल्य अस्पताल में किया गया। इसके साथ ही आज से महावीर वात्सल्य अस्पताल में उक्त योजना के तहत लाभान्वितों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध होने लगी।  आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना का शुभारम्भ समारोह में आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डाॅ. एस.एस.झा ने कहा कि महावीर आरोग्य संस्थान और महावीर कैंसर संस्थान की स्थापना के बाद श्री महावीर मंदिर न्यास समिति ने महावीर वात्सल्य अस्पताल की स्थापना की। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 30 अप्रैल,2006 को किया। इस अस्पताल को बच्चों की बीमारी के समुचित चिकित्सा हेतु सुपरस्पेशियल्टी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इसमें नवजात बच्चों के उपचार के लिए हर तरह की सुविधाएं सुलभ करायी गयी है। नवजात शिशुओं की देखरेख के साथ हाई रिस्क प्रेंग्नेसी केस की संख्या में हो रही उतरोत्तर वृद्धि के लिए स्त्री रोग विभाग के चिकित्सकों द्वारा किये जा रहे सतत प्रयासों की सराहना की एवं अत्याधुनिक प्रसूति कक्ष एवं शल्य कक्ष की उपलब्धता की भी जानकारी दी। इस अवसर पर श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के कोषाध्यक्ष,न्यायमूर्ति राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि आम जरूरतमंदों विशेषकर समाज के पिछड़े वर्गों के पीड़ितों को श्री महावीर मंदिर,पटना द्वारा संचालित अस्पतालों द्वारा न्यूनतम शुल्क पर विश्वस्तरीय स्वस्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है जिसके लिए श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल बधाई के पात्र हैं क्योंकि उन्हीं के मार्गदर्शन एवं कुशल प्रबंधन से ऐसा संभव हो सका है जिससे समाज के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज से इस योजना की शुरूआत के साथ इस अस्पताल द्वारा समाज के आर्थिक रूप से अतिपिछड़े लोगों को समुचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने हेतु एक प्रशंसनीय कार्य किया गया है जिससे साबित होता है कि श्री महावीर मंदिर न्यास समिति द्वारा संचालित अस्पतालों द्वारा गरीबों की सेवा हेतु सतत प्रयास किया जा रहा है।

महावीर वात्सलय अस्पताल के केन्द्रीय क्रय समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पी.के. सिन्हा ने परोपकार के लिए श्री महावीर मंदिर न्यास समिति द्वारा पांच अस्पताल स्थापित करने के लिए किशोर कुणाल के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों के खुलने के बाद गरीबों को भी न्यूनतम राशि में अत्याधुनिक एवं उत्कृष्ठ उपकरणों से सुसज्जित विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। मौके पर श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को एक वर्ष में कुल पांच लाख तक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेगी जिसका भुगतान संबंधित राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के द्वारा किया जाएगा जिससे कि समाज के अतिपिछड़े एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी लाभ होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि यह अस्पताल नवजात शिशुओं और उनके माताओं सहित परिवार के अन्य सदस्यों को न्यूनतम शुल्क पर अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने हेतु बिहार राज्य के एक उत्कृष्ठ केन्द्र के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुका है जिसके लिए इस अस्पताल के चिकित्सकगण बधाई के पात्र हैं। अंत में डाक्टर लखीन्द्र प्रसाद, अपर निदेशक, महावीर वात्सल्य अस्पताल ने आचार्य किशोर कुणाल श्री  महावीर मंदिर न्यास समिति के कोषाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद, महावीर वात्सल्य अस्पताल के केन्द्रीय क्रय समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ( अवकाश प्राप्त ) पी.के.सिन्हा और निदेशक डाक्टर एस.एस.झा सहित समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आभार प्रकट किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...