पूर्णिया : ..और अब गो ग्रीन योजना से बीएसएनएल को पेपरलेस करने की कवायद - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 8 मार्च 2019

पूर्णिया : ..और अब गो ग्रीन योजना से बीएसएनएल को पेपरलेस करने की कवायद

- इस योजना के तहत बीएसएनएल के लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, एफटीटीएच, वाई मैक्स मोबाइल सेवा के पोस्ट पेड यूजर को यह सुविधा मिलेगी 
paperless-work-in-bsnl-purnia
कुमार गौरव । पूर्णिया : भारत संचार निगम लिमिटेड ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए ग्रो ग्रीन योजना की शुरूअात की है। इस योजना के तहत बीएसएनएल द्वारा अपने ग्राहकों को बिल पर डिस्काउंट दिया जाएगा। इस योजना के तहत बीएसएनएल के लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, एफटीटीएच, सीडीएमए, वाई मैक्स मोबाइल सेवा के पोस्ट पेड यूजर को यह सुविधा देगी। इसके लिए उपभोक्ता सेवा केंद्र पर एक सहमति पत्र भरकर सेवा केंद्र पर जमा करवाना होगा और इस सुविधा के लिए उन्हें प्रति बिल डिस्काउंट भी दिया जाएगा। बता दें कि उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या को मद्देनजर रखते हुए बिहार परिमंडल के पदाधिकारी ने बिल की सुविधा के साथ साथ ऑनलाइन बिलिंग की सुविधा पर जोर देने की सोची है। इस सुविधा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि पेपर के लगातार हो रहे दुरूपयोग को रोका जा सके। इस संबंध में एसडीई आरके ठाकुर बताते हैं कि कटिहार एसएसए अंतर्गत पूर्णिया, कटिहार व अररिया के उपभोक्ताओं को पेपरलेस मुहिम में शामिल होने की अपील भी की जा रही है। हालांकि अबतक उपभोक्ताओं के द्वारा बड़ी संख्या मंे सहमति पत्र नहीं दिया गया है लेकिन आगामी दिनों इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। वहीं एसडीई रितेश कुमार कहते हैं कि गो ग्रीन योजना को बिहार परिमंडल के उच्च पदस्थों के दिशा निर्देश पर जोर शोर से लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल के उपभोक्ता द्वारा सहमति पत्र देने के साथ ही इस सुविधा का लाभ उन्हें दिया जाता है। 

...ई मेल और मोबाइल मैसेज के जरिए दी जाएगी सूचना : 
उपभोक्ताओं के द्वारा एक बार सहमति पत्र भरकर उसे जमा करने के बाद यूजर को फिर छपे हुए बिल नहीं भेजे जाएंगे। इसके बाद उन्हें ई मेल और मैसेज के जरिए बिल की सूचना दी जाएगी। बीएसएनएल जल्द ही उपभोक्ताओं को यह पत्र भेजन की तैयारी कर रहा है। डिस्काउंट के इच्छुक यूजर, सहमति पत्र भेजकर उपभोक्ता सेवा केंद्र पर जमा करवा सकते है। सहमति पत्र भेजने के बाद में उन्हें बिल पर 10 रूपए का डिस्काउंट दिया जाएगा। सरकार ने यह कदम डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पेपर का उपयोग करना छोड़े और समय के साथ में टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़े। 

...पेपरलेस मुहिम के तहत उठाया गया है कदम : बीएसएनएल उपभोक्ताओं को डिजिटल इंडिया मुहिम से जोड़ने की कवायद की जा रही है। ताकि अधिक संख्या में उपभोक्ताओं को पेपरलेस सुविधा का लाभ मिल सके। यह मुहिम पर्यावरण को बचाने के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है इसलिए कटिहार एसएसए में भी लागू किया गया है। : आरएस वर्मा, जीएमटीडी, कटिहार एसएसए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...