पूर्णिया : स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल कॉलेज का किया भूमि पूजन, 23 एकड़ में बनेगा कॉलेज - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 मार्च 2019

पूर्णिया : स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल कॉलेज का किया भूमि पूजन, 23 एकड़ में बनेगा कॉलेज

purni-medical-college-land-foundation
पूर्णिया (आर्यावर्त संवाददाता)  : सदर अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को सदर अस्पताल में मेडिकल कॉलेज का विधिवत भूमि पूजन व शुभारंभ किया। इसके बाद मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उदघाटन किया। कार्यक्रम में मंत्री मंगल पांडेय व अतिथियों को बुके व मोमेंटो देकर स्वागत किया गया। वहीं अतिथियों काे शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। मौके पर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने अतिथि एवं आगंतुकों का सम्मान व स्वागत किया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के सदस्य व आमलोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पूरा पंडाल लोगों से खचाखच भरा हुआ था। लोगों ने मंत्री व अन्य वक्ताओं की बात को ध्यान से सुना। जिले में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने पर लोगों ने खुशी जाहिर की। वहीं वक्ताओं ने इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का साधुवाद दिया। वहीं रोगी कल्याण समिति के सदस्य राणा सिंह, केडी शरण व श्वाति वैश्यंत्री ने मंत्री को बुके देकर स्वागत किया।

...किसने क्या कहा : 
जिस जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनाने की लोग मांग कर रहे थे वह सपना अब बहुत जल्द पूरा होने वाला है। मेरी भी इच्छा थी। जिले में मेडिकल कॉलेज और मॉडर्न अस्पताल की स्थापना हो। मेडिकल कॉलेज बनने से अब गरीब परिवार के छात्र भी मेडिकल की पढ़ाई कम खर्च में कर पाएंगे। केंद्र और राज्य सरकार के अथक प्रयास से यह काम पूरा हो पाया है। मेडिकल कॉलेज के साथ 500 बेड का अस्पताल बनेगा और अस्पताल में सभी बीमारीयों का इलाज होगा। यह अस्पताल पूरी तरह मॉडर्न होगा। छात्र छात्रा, डॉक्टर के लिए 519 बेड का छात्रावास बनेगा। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कुल 365.58 करोड़ राशि आवंटित की गई है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगातार बिहार के विकास का काम किया जा रहा है। लेकिन विपक्षी वाले इस प्रगति से संतुष्ट नहीं हैं।  : मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार।

पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज की मांग करीब 20 वर्षों से चली आ रही थी। एनडीए सरकार सत्ता में आने के बाद आखिरकार इस मांग को पूरा कर दी। मेडिकल कॉलेज का निर्माण ससमय होगा और इससे क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा। वर्ष 2019 तक वायुसेवा का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए लगातार काम चल रहा है। एक समय था जब पूर्णिया को कालापानी के नाम से जाना जाता था लेकिन अब रेणुजी का मैला आंचल अब सफेद हो गया है। पूर्णिया मेडिकल हब के रूप में तब्दील हो गया है और लगातार विकास के प्रगति पर है। : संतोष कुमार कुशवाहा, सांसद, पूर्णिया।

जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण होने से अन्य विकास की संभावनाएं भी बढ़ गई है। मेडिकल कॉलेज होने से अमीर से लेकर गरीब वर्ग के लोगों तक का एक समान इलाज होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। पूर्णिया में बहुत जल्द एम्स भी खुलने की संभावना है। यदि एक आदमी का डॉक्टर जान बचाता है तो उसे सौ शिवरात्रि का फल मिलता है। मेडिकल कॉलेज बनने के बाद किसी को भी इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। : दिलीप कुमार जायसवाल, एमएलसी।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय इस क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं। इसलिए उनके प्रयास से यह मेडिकल कॉलेज का सपना आज साकार हुआ है। जिले में विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेेज, मेडिकल कॉलेज स्थापना के लिए वर्षों से मांग हो रही थी आज वह सपना साकार हो गया। सदर अस्पताल में बहुत जल्द ब्लड सेपरेटर भी लगाए जाएंगे। मेडिकल कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से होना चाहिए। : विजय कुमार खेमका, सदर विधायक, पूर्णिया। 

मेडिकल कॉलेज की स्थापना होना खुशी की बात है। साथ ही रूपौली समेत अन्य रेफरल अस्पतालों की स्थिति में भी सुधार होना चाहिए। रेफरल अस्पताल का भवन पूरी तरह जर्जर हो गया है। मंत्री से रेफरल अस्पताल के भवन की मरम्मती कराए जाने की अपील की जा रही है। : क्रांति देवी, अध्यक्ष, जिला परिषद पूर्णिया। 

जिले की वर्षों पुरानी मेडिकल कॉलेज की मांग आज पूरी हो गई है। जिले के अलावा आसपास के जिले के लोगों को भी इस मेडिकल कॉलेज की सुविधा का लाभ मिलेगा।  : सविता देवी, मेयर, नगर निगम पूर्णिया। 

...23 एकड़ में 365.58 करोड़ की लागत से 36 माह में बनेगा मेडिकल कॉलेज : 
सदर अस्पताल में 23 एकड़ जमीन को अधिग्रहित किया गया है। जिसमें 8,36,500 वर्ग फीट में भवन का निर्माण होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 113.40 करोड़ और राज्य सरकार ने 252.18 करोड़ रुपया आवंटित किया है। मेडिकल कॉलेज को 36 माह के अंदर भवन तैयार कर लिया जाएगा। कॉलेज भवन निर्माण के बाद पढ़ाई की सत्र शुरू हो जाएगी। जिसमें 500 बेड का सदर अस्पताल होगा। छात्र छात्रा और डॉक्टरों के लिए 519 बेड का छात्रावास होगा। स्टाफ व फैकल्टी के रहने के लिए 100 आवास भवन का निर्माण होगा। मरीज के साथ आने वाले परिजनों के लिए 200 बेड का धर्मशाला बनाया जाएगा। यह भवन पूर्ण रूप से भूकंपरोधी एवं अग्निशामयुक्त होगा। अस्पताल से निकलने वाले गंदा पानी व कचरा के लिए प्लांट लगाया जाएगा और प्रदूषित पानी व कचरा को रिफाईन कर उसे सदुपयोग में लाया जाएगा। कॉलेज में नौ ऑपरेशन थियेटर होगा और वार्डों में नर्सों को बुलाने के लिए कॉल सिस्टम लगाया जाएगा। 

...ये लोग थे मौजूद :
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद संतोष कुमार कुशवाहा, एमएलसी दिलीप कुमार जायसवाल, सदर विधायक विजय खेमका, डीएम प्रदीप कुमार झा, सदर एसडीएम डॉ विनोद कुमार, डीडीसी अमन समीर, मेडिकल कॉलेज निर्माण योजना के प्रबंधक रामानंद महतो, भागलपुर मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ आरसी मंडल, सिविल सर्जन डॉ केएम पूर्वे, अस्पताल अधीक्षक डॉ जीके घोष, जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी, मेयर सविता देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रफुल्ल रंजन वर्मा, राेगी कल्याण समिति के सदस्य राणा सिंह, केडी शरण, श्वाति वैश्यंत्री एवं अन्य लोग मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...