सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 मार्च 2019

सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मार्च

मूंजखेड़ा में नहीं बनाया स्टापडेम तो भूख हड़ताल करेंगे ग्रामीण

sehore news
सीहेार। शासन ने मूंजखेड़ा बैराज निर्माण की स्वीकृति दी है लेकिन सिचांई विभाग इस स्टाप डेम को कादम पुर,गुलखेड़ी खजुरियों के मध्य बना रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारी शासन के आदेश को हीं नहीें मान रहे है। स्टाप डेम का स्थान जानबूझकर कुछ सम्मन्न किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए परिवर्तित किया जा रहा है। अगर मूंजखेड़ा में स्टाप डेम को निर्माण नहीं किया गया तो ग्रामीणों जिला मुख्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे।  श्यामपुर तहसील अंतर्गत ग्राम मूंजखेड़ा के ग्रामीणों ने एडीएम बीके चतुर्वेदी को जनसुनवाई में पहुंचकर बताया की विधायक  और सिंचाई विभाग के अधिकारियों  के द्वारा बीते साल सूखी कृषि भूमियों की सिंचाई के लिए स्वीकृत मंूजखेड़ा बैराज निममूंजखेड़ा में नहीं बनाया स्टापडेम तो भूख हड़ताल करेंगे ग्रामीण  सीहेार। शासन ने मूंजखेड़ा बैराज निर्माण की स्वीकृति दी है लेकिन सिचांई विभाग इस स्टाप डेम को कादम पुर,गुलखेड़ी खजुरियों के मध्य बना रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारी शासन के आदेश को हीं नहीें मान रहे है। स्टाप डेम का स्थान जानबूझकर कुछ सम्मन्न किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए परिवर्तित किया जा रहा है। अगर मूंजखेड़ा में स्टाप डेम को निर्माण नहीं किया गया तो ग्रामीणों जिला मुख्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे।  श्यामपुर तहसील अंतर्गत ग्राम मूंजखेड़ा के ग्रामीणों ने एडीएम बीके चतुर्वेदी को जनसुनवाई में पहुंचकर बताया की विधायक  और सिंचाई विभाग के अधिकारियों  के द्वारा बीते साल सूखी कृषि भूमियों की सिंचाई के लिए स्वीकृत मंूजखेड़ा बैराज निर्माण का शिलान्यास किया गया था लेकिन विभाग के द्वारा अन्य गांवों के रसूखदार किसानों को सिंचाई के लिए पानी देने के लिए डेम का स्थान बदल दिया गया। ग्रामीण करण सिंह राठौर, हैमराज सिंह, दयाराम प्रीतम सिंह, मुकेश मालवीय, थान सिंह, राम सिंह, अतुल गौर, धन सिंह, छगन लाल, रामबाबू, जशरथ सिंह, हमीद खां ओम प्रकाश, नन्द किशौर, विक्रम सिंह, प्रेम सिंह सहित अन्य किसानों ने प्रशासन से मूंजखेड़ा स्टाप डेम को तय स्वीकृत स्थान पर हीं बनाने की मांग की है। 

पालको ने किया तय, नहीं पालेंगे सुअर, शहर की स्वच्छता में देंगे पूरा योगदान 
पालकों ने मांगा प्रशासन से नया रोजगार 
sehore news
सीहोर । शहर की स्वच्छता को कायम रखने के लिए सुअर पालक सोनकर समाज के लोग सामने आए है। समाज के लोगों ने अपने जानवरों को शहर से हटाना शुरू कर दिया है। सुअर पालकों ने स्वयं आगे आकर शहर के गल्ला मंडी, भोपाल नाका, हाउंसिग बोर्ड, ग्वाल टोली क्षेत्रों में घूम रहे दो सौ से अधिक सुअरों को मंगलवार को पकड़ा है। जानवरों को दो  ट्रकों में भरकर महाराष्ट्र भेज दिया गया है। समाज के शेखर सोनकर ने कहा की नगर पालिका के नियमोंनुसार सोनकर समाज के दो दर्जन से अधिक परिवार सुअर पालन का कार्य कर रहे थे। जानवरों के पालन से रोजीरोटी कमा रहे थे। सुअर विचरण पर प्रतिबंध होने से कई परिवारों के समक्ष बेरोजगारी की समस्या खड़ी हो गई है। इस के अलाबा हमें कोई दूसरा कार्य भी नहीं आता है। समाज मेें शिक्षा का स्तर भी ठीक नहीं है। समाज के विमल सोनकर दिलीप सोनकर मुकेश जानी जित्तू धर्मेद,्र दीपक, अशोक, जीवन, कालू सतीश राहुल गणेश हीरालाल भी नपा के द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान में सहभागी बनने को तैयार है लेकिन उन्होने प्रशासन से रोजगार उपलब्ध कराने की मांग की है। 

अचल सम्पत्ति के मुल्यांकन संबंधी अंतिम तिथि 8 मार्च

उप जिला मुल्यांकन समिति सीहोर, आष्टा, बुधनी, नसरूल्लागंज, इछावर एवं दोराहा द्वारा अचल सम्पत्ति के मुल्यांकन संबंधी अंनतिम दरें वर्ष 2019-20 के प्रस्ताव जिला मुल्यांकन समिति को प्राप्त हो चुके है। उक्त प्रस्ताव जिला पंजीयक कार्यालय एवं उप पंजीयक कार्यालयों में  अवलोकन के लिये उपलब्ध हैं। जिला पंजीयक एवं संयोजक जिला मूल्यांकन समिति सीहोर ने बताया कि प्रस्‍तावित दरों के संबंध में जन साधारण अपने सुझाव एवं आपत्ति दिनांक 08 मार्च,19 तक कार्यालयीन समय में जिला पंजीयक एवं संयोजक जिला मूल्यांकन समिति के समक्ष प्रस्तुत कर सकते है।

जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण

sehore news
प्रति मंगलवार की भांति कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने जिले भर से आए लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को उनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में जो आवेदन पत्र प्राप्त हुए उनमें पेंशन, अतिक्रमण, अवैध कब्जा, बीमारी में सहायता, आर्थिक सहायता, नामांतरण, बंटवारा, बीपीएल राशन कार्ड, विद्युत आदि से संबंधित थे। इस जनसुनवाई में 52 लोगों ने अपनी समस्याओं एवं शिकायतों के निराकरण के लिए आवेदन दिए।

हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा मे गणित विषय की परीक्षा संपन्न

मंगलवार 5 मार्च को जिले के 105 परिक्षा केन्द्रों पर माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र.द्वारा आयोजित हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में गणित विषय की परीक्षा शांतिपूर्वक तरीके से आयोजित हुई। कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशनुसार धारा 144 तहत जारी निषेधात्मक आदेश का पालन किया गया जिसमें किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश परिक्षा केन्द्र पर पूर्णत: वर्जित रहा। कलेक्टर के निर्देशानुसार 105 परिक्षा केन्द्रों पर प्रेक्षकों की उपस्थिति में परीक्षा संपन्न कराई गई एवं संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की उपस्थिति मे परीक्षा आयोजित की गई। साथ ही संभाग स्तरीय, जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय निरीक्षण दलों द्वारा सघन भ्रमण किया गया। आयोजित हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में जिला प्रशासन की मुस्तेदी के कारण एक भी नकल प्रकरण सामने नही आया। आयोजित परीक्षा में कुल दर्ज छात्र संख्या 26827, छात्रों की उपस्थित 25984 एवं अनुपस्थित 843 रही। जिला प्रशासन की सख्ती से परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में 04 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगाई गई हैं साथ ही परीक्षा कक्ष में बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश पूर्णत प्रतिबंधित है।

महिला स्वास्थ्य शिविरों में जांची जा रही महिलाओं की सेहत
ग्राम स्तर पर 127,विकासखण्डों में 22 तथा जिला स्तर पर 10 शिविर लगेंगे
जिले में ग्राम, विकासखण्ड तथा जिला स्तर पर महिला स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर महिलाओं की सेहत जांची जा रही है। इस दौरान दवाईयों का वितरण भी  किया जा रहा है। आयोजित इन शिविरों में किशोरी बालिकाओं की रक्तअप्लता तथा माहवारी से संबंधित समस्या की पहचान एवं उपचार की जा रही है वहीं गर्भवती महिलाओं में खून की कमी, रक्तचाप, डायबिटिज, अन्य हाईरिस्क की  पहचान एवं उपचार तथा इलेक्टीव सीजर हेतु चिन्हांकन किया जा रहा है। अन्य आयुवर्ग की महिलाओं मे उच्च रक्तचाप, डायबिटिज, स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओरल कैंसर, निःसंतानता स्त्रीरोग संबंधी अन्य समस्याओं की पहचान कर उनका उपचार किया जा रहा है। प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं में गृहभेट के दौरान एनीमिया से बचाव, प्रबंधन, हेतु  कृमिनाशक की एग गोली तथा साप्ताहिक आयरन की गोली का वितरण भी ग्राम स्तरीय शिविरों में किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ.प्रभाकर तिवारी के अनुसार श्यामपुर ब्लॉक में ग्राम स्तर के 31, नसरूल्लागंज में 24, इछावर 17, बुदनी 23 तथा आष्टा में 32 ग्राम स्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। वहीं विकासखण्ड स्तरीय शिविरों में श्यामपुर , आष्टा, नसरूल्लागंज, इछावर में 5-5 तथा बुदनी विकासखण्ड में 2 महिला स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर 10 महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर ब्लॉक स्तर से रेफर महिलाओं का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा उपचार किया जाएगा। जिला स्तर पर रौशनी क्लीनिक में भी महिलाओं को उचित एवं संपूर्ण उपचार शासकीय खर्च पर दिया जाएगा। ग्राम स्तर के शिविरों में वजन, लंबाई, बीपी, हिमोग्लोबिन, पेशाब की निःशुल्क जांच कर चिकित्सकों के पास भेजी जा रही है। विकासखण्ड स्तरीय शिविरों में पूर्व प्रसव में ऑपरेशन, संतना उत्पत्ति के दौरान ज्यादा खून का बहना, 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में हृदय रोग, मधुमेह, मलेरिया या पीलिया, टेढ़ा उल्टा बच्चा शरीर पर सूजन, बच्चे का ना घूमना इत्यादि कई गंभीर परिस्थितियों की सूक्ष्म जांच की जा जाएगी। संतानहीनता, कैंसर, अत्यधिक रक्तस्त्राव, उच्च रक्तचाप, 8 ग्राम से कम हिमोग्लोबिन वाली महिलाओं को इंजेक्शन आयरन सुक्रोज/ब्लड ट्रांसफ्यूजन के प्रबंधन हेतु ग्राम स्तरीय शिविरों से विकासखण्ड स्तर पर रेफर किया जाएगा। शिविर के दौरान एनीमिक महिलाओं को फेरस सल्फेट की गोली हिमोग्लोबिन स्तर के आधार पर प्रदान की जाएगी।

हरी शंकर सुलोदिया बने प्रदेश सचिव

सीहोर। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राहुल यादव की अनुशंसा पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी आईटी सेल सोशल मीडिया के प्रदेशाध्यक्ष अभय तिवारी और जिलाध्यक्ष पुनित तिवारी ने शहर के सक्रिय नेता एडवोकेट हरीशंकर सुलोदिया को मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी आईटी सेल सोशल मीडिया का प्रदेश सचिव मनोनित किया है। श्री सुलोदिया की नियुक्ति पर कांग्रेस नेताओं और अन्य शहरवासियों ने बधाई दी है। बधाई देने वालों जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, चेतन वास्तवार, रवि पांडे, गुड्ड वेल्डर, आजम लाला, सन्नी यादव, शुभम रैकवार, अमित सेन, गोलू सेन, रवि सेन आदि शामिल है। 

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन पर भाजपा नगर मंडल द्वारा  जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन

sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल के तत्वाधान में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिन पर जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर नगर मंडल के अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने यहां पर मौजूद युवाओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए रक्तदान महादान की तरह है। रक्तदान करने से कई फायदे भी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए भाजपा के नगर मंडल के सह मिडिया प्रभारी आनंद सागर समाधिया ने बताया कि मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिन पर नगर मंडल के अध्यक्ष प्रिंस राठौर की प्रेरणा पर बड़ी संख्या में यहां पर युवाओं ने जरूरतमंदों को रक्तदान किया। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर के दौरान यहां पर ब्लड के लिए आए जरूरतमंदों मुकेश मालवीय, ओमप्रकाश और विरेन्द्र भाटी और शोकिन आदि अन्य लोगों के लिए रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में दीलिप राठौर, मनीष राठौर, संजय राठौर, वासू आदि शामिल थे। वहीं शिविर के दौरान भाजपा के आशीष पचौरी, अमित निखरा, ओम यादव, श्रीमती अनिता भंडेरिया, हर्षा राठौर, रोहित यादव, राजेश परिहार, बना प्रजापति, गुलशन जैन, अशुतोष त्यागी, प्रदीप जैन आदि शामिल थे। 

तेज रफतार डंफरों ने एक हीे परिवार के पांच लोगों को उतार दिया मौत के घाट 
डंफरों पर रोक लगाने की  मांग धरने पर बैठे पीडि़त परिजन 
sehore news
सीहोर। नांदनेर और सरदार नगर रेत की अवैध खदान से आ रहे डंफरो पर रोक लगाने की मांग  को लेकर ग्रामीण मंगलवार को कलेक्ट्रेट में होने वाली जनसुनवाई में पहुंचे। इधर ग्रामीणों ने परिवार में लगातार हो रही मौतों और बाबई होशंगाबाद जाने वाली सड़क पर मौजूद जान लेवा क्षत्रिग्रस्त पुल को दुरूस्त कराने के लिए  आमरण अनशन शुरू कर दिया है। नांदनेर पर बने हुए पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगी है।  इसके बाबजूद भी पुल पर रेत के भारी डम्फर धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं जबकि उस पुल का एक पिलर भी क्षतिग्रस्त है।  किसी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है फिर भी प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। 

बेरोकटोक दौड़ रहे खतरनाक डंफर 
प्रशासनिक अधिकारी पीडि़त परिवार की कोई भी मदद नहीं कर रहे है। हालात एैसे है की डंपर चालक और मालिक कलेक्टर और  प्रभारी मंत्री का आदेश भी मानने को तैयार नहीं है। शाम 6बजे से सुबह 6 बजे तक रेत के डंफरो को चलने पर भी रोक लगा दी है लेकिन बेरोकटोक डंफर दौड़ाए जा रहे है। इधर नांदनेर पुल के मामले में भी सीहोर होसंगावाद प्रशासन कुछ करने को तैयार नहीं है। सरदारनगर और नांदनेर रेत खदान से रेत यहां लाई जा रही है। 

मौत पर हो रहीे है मौत 
कलेक्ट्रेट पहुंचे पीडि़त गणपत सिंह चौहान के परिवार में पिछले चार सालों में सरदार नगर रेत खदान और नांदनेर कि अवैध रेत खदान से तेज रफ्तार से आने वाले रेत के अवैध डम्फरों की चपेट में आने से हो चुकी है।  बिगत 28 फरबरी को भी गांव के दो सदस्यों की मौत हो गई है।  इसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने दस डंफरो को आग के हवाले कर दिया था। परिजन जब तक नांदनेर और सरदार नगर की अवैध रेत खदान से आ रहे रेत के डंफरो पर कार्यवाही नहीं की जाती और यह पूर्ण रूप से बंद नहीं किए जाते है तब तक आमरण अनशन जारी रखेंगे। गांव के दीपेश चौहान का कहना है कि हम इस आमरण अनशन को गांव में घर के अंदर ही बैठकर कर रहे है। लगातार हो रहीं मौतों से गांव में दहशत माहौल है कि कोई भी व्यक्ति बाजार जाने से डर रहा है।  ग्रामीणों में भय बना हुआ है की  कहीं कोई डम्फर हमे भी न उड़ा दे। 

दलित फरियादी से रेहटी तहसीलदार बोले तु मेरे इलाके में होता तो  जिंदा जमीन में गाड़ देता 
कलेक्ट्रेट परिजनों के साथ पहुंचा पीडि़त कृषि मंत्री को भी की है में  लिखित शिकायत दबंगों ने की दलित की जमीन अपने नाम   
sehore news
सीहेार। रेहटी क्षेत्र के ग्राम मोगरा के दलित कृषक बलबान सिंह की भूमि भाजपा नेता के इशारे पर प्रशासनिक अधिकारियों ने दबंग के नाम कर दी। दबंगों के द्वारा की गई मारपीट और पुलिस के अत्याचार से तंग होकर न्याय मांगने और फर्जी दस्तावेजों को निरस्त कराने की मांग लेकर जब दलित तहसील कार्यालय पहुंचा तो तहसीलदार ने कहा की तु तहसीलदार का पावर नहीं जानता है तु मेरे इलाके में होता तो अबतक तुझे जिंदा जमीन में हीं गाड़ देता तहसीलदार की उक्त बात सुनकर फरियादी बलबान सन्न हीं रह गया। यह घटना जनवरी माह की है तब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी। दलित को डरा धमका कर भगा दिया गया। हिम्मत कर बलबान ने अब कलेक्टर और कृषि मंत्री को शिकायत की है। जिस में परिजनों ने दस्तावेजों की निष्पक्ष जांच करने और पुस्तेनी कृषि भूमि को दबंगों के नाम करने सहित गरीब दलित वंचित वर्ग के किसान के साथ दुव्र्यवहार करने वाले तहसीलदार के खिलाफ सख्त कार्यवाहीं करने की मांग की गई है।  कलेक्ट्रेट पहुंचे बलबान सिंह गुहाटिया पुत्र महेश प्रसाद ने बताया की ग्राम मोगरा में 18 एकड़ ३६ डिसमिल एवं 7 एकड़ कृषि भूमि पिता और दादा के नाम है इस भूमि पर कब्जा भी है और कृषि कार्य वर्षो से कर रहे है। उक्त भूमि शासकीय अभिलेखों में वर्ष १९६२ से दर्ज है। इस कृषि भूमि को फर्जी दस्तावेजों और प्रशासनिक अधिकारियों कर्मचारियों से मिलकर राजनीतिक सरंक्षण प्राप्त प्रभावशाली मुकेश कुमार पुत्र किशोरी लाल हरनारायण पुत्र राम प्रसाद सहित अन्य ने अपने नाम करा लिया। दबंगों ने सीधे भूमि पर कब्जा करने की कोशिश की। जबकी मामला कोर्ट में विचाराधीन था। दबंगों ने फर्जी कब्जे का प्रतिवेदन भी बना लिया। मंगलवार को कलेक्टे्रट पहुंचे बलबान गुहाटिया, बाबूलाल, रमेश चंद्र, पुनिया बाई, फूल बाई, फूलवति बाई, राम भरोश, दिनेश, रामलाल आदि ने न्याय दिलाने की मांग प्रशासन से की है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...