बिहार : सात जिलों के साढ़े सात हजार यूजर्स को मिलेगी निर्बाध इंटरनेट सेवा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 8 मार्च 2019

बिहार : सात जिलों के साढ़े सात हजार यूजर्स को मिलेगी निर्बाध इंटरनेट सेवा

- कटिहार एसएसए को अब ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) की सुविधा से लैस किया जा रहा है, इंस्टॉलेशन का कार्य संपन्न - पूर्णिया समेत अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के साढ़े सात हजार ब्रॉडबैंड यूजर्स को इंटरनेट की निर्बाध सेवा मिलेगी

seven-thousand-users-will-get-uninterrupted-broadband-bihar
कुमार गौरव । पूर्णिया : अपने उपभोक्ताओं को बेहतर इंटरनेट (ब्रॉडबैंड) की सुविधा देने के मकसद से कटिहार एसएसए ने कवायद तेज कर दी है। कटिहार एसएसए को अब ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) की सुविधा से लैस किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो कटिहार एसएसए में इंस्टॉलेशन का कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही पूर्णिया समेत अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के साढ़े सात हजार ब्रॉडबैंड यूजर्स को इंटरनेट की निर्बाध सेवा मिलेगी। हालांकि फिलहाल शहरी क्षेत्र को ही कवर किया जा रहा है लेकिन इस माह के अंत तक कोसी और सीमांचल के सभी सात जिलों के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को भी कवर किए जाने का दावा किया जा रहा है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी दिनों कोसी और सीमांचल के सभी जिलों में ब्रॉडबैंड की बेहतर सर्विस मिलेगी। बता दें कि बीएनजी इंस्टॉलेशन के बाद कोसी और सीमांचल के जिलों में जहां निर्बाध इंटरनेट की सेवा मिलेगी वहीं भागलपुर के ऊपर निर्भरता भी समाप्त हो जाएगी। अब तक केबल कट व भागलपुर के ऊपर निर्भरता से कोसी और सीमांचल के जिलों में ब्रॉडबैंड की सुविधा मिलती तो थी लेकिन कंजेशन के कारण परेशानी बढ़ जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

...फिलहाल शहरी क्षेत्रों में किया जा रहा है फोकस : इस सर्विस को इंस्टॉल किए जाने के बाद पिछले एक माह से लगातार ब्रॉडबैंड के उपभोक्ताओं को समेटने की कवायद की जा रही है। साथ ही पहले चरण में शहरी क्षेत्रों के यूजर्स पर ही फोकस किया जा रहा है। बता दें कि सिर्फ पूर्णिया के शहरी क्षेत्र में ही करीब 1500 के ऊपर ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। ऐसे में भारत संचार निगम लिमिटेड के पदाधिकारी शहरी क्षेत्र को ही तवज्जो दे रहे हैं। दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों को भी कवर कर लेने की बात की जा रही है। जेटीओ अवधेश कुमार बताते हैं कि बीएनजी सर्विस के लिए पूर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज जिले को कवर करने का आदेश प्राप्त है। दूसरे चरण में यानी इस माह के अंत तक सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के यूजर्स को बीएनजी सर्विस की सुविधा मिलेगी। 

...काम हो चुका है पूरा : ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे का काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही कोसी और सीमांचल के सभी जिलों में बेहतर इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। साथ ही ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी के भी प्रयास किए जा रहे हैं। : आरएस वर्मा, जीएमटीडी, कटिहार एसएसए।

कोई टिप्पणी नहीं: