स्वस्थ भारत यात्रियों का ओडिशा में प्रवेश, कटक में दी नेताजी को श्रद्धांजलि - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 1 मार्च 2019

स्वस्थ भारत यात्रियों का ओडिशा में प्रवेश, कटक में दी नेताजी को श्रद्धांजलि

·     कटक के त्रिसुलिया में जनऔषधि केन्द्र का उद्घाटन, जनऔषधि के समर्थन की रैली·     स्वस्थ भारत के लिए जगन्नाथपूरी में की पूजा अर्चना·      स्वस्थ भारत यात्रा के पूरे हुए 30 दिन·     अभी तक 8 हजार किमी की हो चुकी है यात्रा·      यात्रा के क्रम में 12 राज्यों में हुए 69 आयोजन, यात्रियों ने किया रैली, सभा और सघन-जनसंपर्क
swasthy-bharat-yatra-reaches-katak-tribute-leaders
कटक/पूरी 01 मार्च, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से निकलकर ओडिशा पहुंचे यात्रिओं ने कटक में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की। जनऔषधि के समर्थन में रैली की और पूरी जाकर देश में अमन-चैन और सद्भावना के लिए पूजा अर्चना की। यह स्वस्थ भारत यात्रा महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती वर्ष पर अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से शुरू हुई है। अब तक गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के सात राज्यों सहित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ से ओडिशा के कटक पहुंचकर विभिन्न जनऔषधि केन्द्रों का दौरा किया।

swasthy-bharat-yatra-reaches-katak-tribute-leaders
स्वस्थ भारत यात्री ओड़िया बाजार स्थित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म स्थान पर गए। देश के लिए नेताजी के किए गए योगदान को याद किया और उन्हें भावभिनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर वरिष्ठ गांधीवादी चिंतक विचारक प्रसून लतांत ने कहा कि नेताजी ने आजादी की लड़ाई के दौरान पश्चिम बंगाल में अकाल पीड़ित लोगों की अथक सेवा की। उन्होंने स्वस्थ भारत यात्रा को भी उसी तरह की मानव सेवा का उपक्रम बताया। क्योंकि स्वस्थ भारत यात्रा महात्मा गांधी के उन अंतिम जनों के हित में की जा रही है जो अपनी बीमारी से ग्रस्त हैं और वे महंगी दवाइयों के कारण तबाह हो रहे हैं। यह यात्रा प्रसिद्ध स्वास्थ्यकर्मी आशुतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में की जा रही है। जिनके साथ प्रसून लतांत सहित प्रियंका सिंह, विवेक कुमार शर्मा, विनोद रोहिल्ला, शंभू कुमार एवं पवन कुमार आदि हैं। आशुतोष कुमार सिंह ने नेताजी के श्रद्धांजलि देते हुए कहा यात्रा के क्रम में नेताजी के जन्म स्थली पर आकर अभिभूत हूं। उन्होंने राष्ट्र निर्माण के साथ मानवता की जो सेवा की है उससे देश के चिकित्सकों को प्रेरणा लेनी चाहिए। आज देश में महंगी दवाइयों के कारण 4 फीसद लोग गरीबी से उबर नहीं पा रहे हैं।

swasthy-bharat-yatra-reaches-katak-tribute-leaders
कटक स्थित त्रिसुलिया बाजार में एक नए जनऔषधि केन्द्र का उद्घाटन करते हुए यात्रा प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि देश के विभिन्न प्रमुख शहरों के मुकाबले कटक इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं कि यहां 30 से अधिक जनऔषधि केन्द्र हैं, जिनका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोग उठा रहे हैं। इस मौके पर बीपीपीआई के जोनल मैनेजर विवेक शर्मा, ओमप्रकाश, देबाशीष और इस परियोजना से जुड़े अन्य लोग भी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद स्वस्थ भारत यात्रियों ने स्थानीय लोगों के साथ रैली निकाली और जनऔषधि के प्रचार-प्रसार के लिए जन-संपर्क किया। स्वस्थ भारत यात्री पूरी स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचे, स्वस्थ भारत के लिए प्रार्थना की और सागर किनारे जाकर लोगों को जनऔषधि के महत्व से अवगत कराया।

swasthy-bharat-yatra-reaches-katak-tribute-leaders
गौरतलब है कि महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष पर स्वस्थ भारत (न्यास) द्वारा यह यात्रा निकाली गई है। इस यात्रा को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना एवं तमाम शैक्षणिक संस्थानों का सहयोग एवं समर्थन प्राप्त है। यह यात्रा विगत 30 दिनों में 12 राज्यों से होकर गुजर चुकी है। इस दौरान यात्री दल ने 69 आयोजनों के माध्यम से लोगों को जनऔषधि, पोषण एवं आयुष्मान के बारे में जागरूक किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...