विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 1 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मार्च

श्रीहरि वृद्धाश्रम में एक परिवार ने की अनूठी प्रेरक पहल

vidisha news
विदिषा 1 मार्च 2019/ जहाँ एक ओर अनेक घर-परिवारो में बुजुर्गाे की उपेक्षा होती है, युवा परिजन उनसे बचने के प्रयास करते हैं, वहीं, दूसरी और बुजुर्गाे को ढूढ़ते हुए  विदिशा का एक परिवार आज श्री हरि वृद्ध आश्रम पहुँचा। विदिशा के तनु राज केथोरिया के परिवार ने आज वृद्धाश्रम में अनुठी प्रेरक परंपरा प्रारंभ करते हुए ना केवल अपने बालक शुभ राज के जन्मदिन के अवसर पर श्रीहरि वृद्धाश्रम के  बुजुर्गाे से आशीर्वाद लेते हुए अपनी और से उन्हें भोजन कराया बल्कि  अपने आप को उनके सगे परिजनों जैसा पूर्ण बोध कराते हुए बुजुर्गाे के साथ बैठकर पूरे परिवार सहित स्वयं भी भोजन भी किया। वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुगों ने समाज की मुख्य धारा के लोगो को अपने साथ भोजन करते देख बेहद प्रसन्नता जाहिर की ओर ऐसा लगा जैसे यहां की सारी बुज़ुर्ग माताओं का स्नेह एक पल मे हज़ार गुना ज्यादा ममत्व से उमड़ कर वात्सल्य भाव से भर उठा और वे भाव-विभोर होकर अपने हाथों से सभी को खाना खिलाने लगीं। आज इतने दिनो बाद परिवार जेसा साथ पाकर उनकी आंखो से अश्रु धारा भी बह रही थी। निराश्रित, निर्धन तथा अपनो की उपेक्षा के शिकार इन बुजुर्गाे के लिए वृद्धाश्रम कोई आश्रय स्थल ना होकर घर जैसा प्रतीत हो रहा था। 

श्रम मंत्री का दौरा कार्यक्रम 

प्रदेश के श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया दो मार्च को विदिशा आएंगे। श्रम मंत्री का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार शनिवार दो मार्च की दोपहर एक बजे भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर दो बजे विदिशा आएंगे और एसएटीआई काॅलेज में आयोजित राज्य स्तरीय अंतर अभियांत्रिकीय क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्रम मंत्री अपरान्ह तीन बजे विदिशा से अशोकनगर के लिए रवाना होंगे।

मुख्यमंत्री जी पांच को विदिशा आएंगे, आयोजन के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का जायजा

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ पांच मार्च को विदिशा के एसएटीआई काॅलेज प्रागंण मंे आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की रूपरेखा का जायजा आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक आहूत कर लिया। कम्पोजिट कलेक्टेªट में आयोजित उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सीएल बंजारे, के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी को विभिन्न प्रकार की शिकायते प्राप्त होती है अतः सभी एसडीएम, जनपद सीईओ के अलावा अन्य अधिकारी मुख्यमंत्री जी के आगमन के पूर्व सभी ग्राम पंचायतों में बैठक आहूत कर स्थानीय समस्याओं से अवगत होते हुए यथासंभव मौके पर निराकरण करने की कार्यवाही करें। जिले के सभी उपार्जन केन्द्रों पर किसानों का पंजीयन कार्य सुव्यवस्थित रूप से क्रियान्वित हो, पेयजल की समस्या का निदान हो, नामांतरण, बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने के अलावा उड़द, धान का भुगतान संबंधी शिकायते प्राप्त नही होना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा गौशाला का उदघाटन किया जाएगा, जय किसान फसल ऋण माफी योजना के पात्रताधारी किसानों को ऋण मुक्त माफी व सम्मान पत्र प्रदाय किए जाएंगे। इसके अलावा एक करोड़ से अधिक की लागत के निर्माण कार्यो का मौके पर लोकार्पण, शिलान्यास भी किया जाएगा। आयोजन स्थल पर किए जाने वाले व्यापक प्रबंधो के संबंध में कलेक्टर द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जिम्मेदारी सौपी है और उन्हें निर्देश दिए कि आयोजन सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने विभागों के स्टाॅलयुक्त प्रदर्शनी लगाने, आगंतुकदर्शकों, हितग्राहियों, जनप्रतिनिधियों के अलावा पत्रकारों और गणमान्य नागरिकों एवं अधिकारियों के बैठने हेतु पृथक-पृथक व्यवस्था की जाएगी। वही पार्किंग स्थलों की जबावदेंही के लिए अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। इसके अलावा अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाआंे की भी जबावदेंही सौंपी गई है। 

दिव्यांगो को यात्री वाहनो में सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

vidisha news
परिवहन आयुक्त ग्वालियर द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिला परिवहन अधिकारी ने जिले के सभी वाहन स्वामियों को निर्देश दिए है कि अपने अनुज्ञापत्रधारी यात्री वाहनों के दरवाजे पर पर्याप्त हैडल्स और फोल्डिंग सीढ़ी या रैम्प इस प्रकार लगवाना सुनिश्चित करें जिन्हें पकडकर दिव्यांग यात्री सुविधापूर्वक वाहन में प्रवेश कर सकें। यात्री वाहनों में कम से कम पांच सीटे दिव्यांग यात्रियों के लिए प्रवेश, निर्गम द्वार के नजदीक सुरक्षित रखें। इन निर्देशों का पालन नही करने पर यात्री वाहनों का पंजीयन, स्वामित्व अंतरण, फिटनेस आदि का कार्य नहीं किया जाएगा। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा के मार्गदर्शन में दिव्यांगजनो के लिए पूर्व उल्लेखित सुविधाओं के आधार पर जानकारीयुक्त होर्डिग्स बस स्टेण्ड विदिशा में लगवाने का कार्य किया गया है ताकि परिवहन आयुक्त के द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाना सुनिश्चित हों।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर एवं दावा निपटान आयुक्त श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि सिरोंज तहसील के ग्राम इकलोद निवासी श्री सौदान सिंह अहिरवार की मृत्यु ज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती काशीबाई अहिरवार को 25 हजार रूपए की, इसी प्रकार कुरवाई तहसील के ग्राम निपनिया निवासी श्री दीवान सिंह दांगी की भी मृत्यु ज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती राजकुमारी बाई दांगी को भी 25 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

मतदाता सूची में नाम दर्ज हेतु विशेष केम्पों का आयोजन आज से

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज नहीं है, ऐसे व्यक्तियों के लिए दो एवं तीन मार्च 2019 को विशेष केम्पों का आयोजन किया गया है। राजनैतिक दलों से अपेक्षा है कि बीएलए को दो एवं तीन मार्च को मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के साथ उपस्थित होकर ऐसे लोगो के नाम जुडवाएं जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागों के जिलाधिकारियों एवं उनके अधीनस्थ स्टाफ के नाम मतदाता सूची में अनिवार्यतः अंकित हो के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशेष केम्पों में ऐसे अधिकारी कर्मचारी जिनके नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नही है वे अनिवार्यतः सूची में नाम दर्ज कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार उन्होंने काॅलेजों में पहुंचकर नव मतदाताओं के नाम अनिवार्यतः दर्ज कराने के निर्देश बीएलओ को दिए है।

मोटर के कारण नलजल योजना बंद ना हो

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसह ने समीक्षा बैठक के दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग और ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि ग्रामीण क्षेत्रों की एक भी नलजल योजना मोटर के कारण बंद ना हो। यदि कही इस प्रकार की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित सरपंच के खिलाफ धारा 40 के तहत कार्यवाही करने हेतु जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति सतत बनी रहे और बिगडे़ हेण्डपंपो सहित पेयजल संबंधी अन्य शिकायते त्वरित प्राप्त हो इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के खण्ड स्तरीय कार्यालयो में भी कंट्रोल रूम गठित किए गए है। इन कंट्रोल रूमों में प्राप्त होने वाली शिकायतो ंका फालोअप लेने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के अधिकारियों को दिए है। ततसंबंध में तहसीलदार और एसडीएम को शिकायतों के निराकरण की क्रास मानिटरिंग व्यवस्था क्रियान्वित करने के निर्देश उन्हें दिए गए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने कंट्रोल रूमों में प्राप्त होने वाली शिकायतो के निराकरण तथा अन्य समस्याओं के निदान हेतु प्रत्येक सप्ताह एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक आहूत कराने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...