विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 6 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मार्च

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तहत आठ को सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम  

vidisha map
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विदिशा जनपद पंचायत के ग्राम खामखेडाकस्बा में आठ मार्च को सामूहिक वैवाहिक सम्मेलन का आयोजन किया गया है कि जानकारी देते हुए जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने बताया कि वैवाहिक कार्यक्रम अपरान्ह 12 बजे से शुरू होगा। अब तक दस जोड़ो द्वारा विवाह हेतु पंजीयन कराया गया है जिसमें दो निकाह भी शामिल है।

डीजल-पेट्रोल का रिजर्व स्टाॅक रखने का आदेश

कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 प्रक्रिया को ध्यानगत रखते हुए डीजल, पेट्रोल पम्प का स्टाॅक रिजर्व में रखने के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि जिले में संचालित समस्त डीजल, पेट्रोल पम्प अनुज्ञप्तिधारी अपने डीजल, पेट्रोल पर डेड स्टाॅक के अतिरिक्त तीन हजार लीटर डीजल एवं एक हजार लीटर पेट्रोल अन्य आदेश तक सदैव रिजर्व स्टाॅक में रखने के आदेश संबंधितों को प्रसारित किए गए है।  कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बानो बकई ने बताया कि रिजर्व स्टाॅक का पेट्रोल, डीजल विशेष परिस्थितियों में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों की अनुमति के उपरांत ही प्रदाय करें। डीजल, पेट्रोल का रिजर्व स्टाक उपलब्ध न होने की स्थिति में संबंधितों को जारी अनुज्ञप्ति की शर्ताें के तहत वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

शिक्षा स्थायी समिति की बैठक सम्पन्न

जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई अहिरवार की अध्यक्षता में जिपं की जिला शिक्षा स्थायी समिति की बैठक आज स्काउड एवं गाईड भवन में सम्पन्न हुई। बैठक में गणवेश वितरण, आय, व्यय, प्रायवेट स्कूलों का जिले में संचालन व नियमावली के संबंध में विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए है। बैठक में इसके अलावा अतिथि शिक्षकों की जानकारी प्रस्तुत की गई। ततसंबंध में समिति की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई ने निर्देश दिए है कि जिले में एक भी शाला शिक्षकविहिन ना रहें। शासन द्वारा बच्चों के अनुपात के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। अतः ऐेसी शैक्षणिक संस्थाएं जहां अनुपातिक शिक्षक नही है उन स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

सूची का सत्यापन करने के निर्देश

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन में जिले के लोकतंत्र सेनानियों की सूची का सत्यापन कार्य करने हेतु जिले के सभी तहसीलदारोें को दिए गए है। ततसंबंध में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वांछित जांच प्रतिवेदन जिला कार्यालय को शीघ्र उपलब्ध कराएं उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। लोकतंत्र सेनानियों की सूची संबंधित क्षेत्र के तहसीलदारों को उपलब्ध कराई गई है सूची में दर्ज लोकतंत्र सेनानी, दिवंगत लोकतंत्र सेनानी के आश्रित पत्नी, पति का भौतिक सत्यापन कर कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है।  गुलाबगंज तहसील में ग्राम धनियाखेडी के श्री अविनाश की विदिशा में सागर रोड मोहित वेयर हाउस के सामने ज्ञात वाहन से सडक दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पिता श्री मुन्नालाल अहिरवार को 25 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

आईटी क्षमता संवर्धन संबंधी प्रशिक्षण 

शासकीय कार्यालयों में कार्यरत समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ई गवर्नेंस के प्रति सुग्राही बनाने के लिए उन सभी में आईटी क्षमता संवर्धन को बढावा देने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर आयोजित शुरू हुआ है जो 19 मार्च तक जारी रहेगा। प्रशिक्षण दो पालियों में हर रोज आयोजित किया जा रहा है। उक्त प्रशिक्षण में 14 विभागों के 30 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।  जिला गवर्नेंस सोसायटी शाखा के द्वारा नवीन कलेक्टेªट के ई दक्ष केन्द्र क्रमांक 125 में दस दिवसीय प्रशिक्षण में ई दक्षता को बढावा देने के सरल सहज उपायो से अवगत कराते हुए प्रायोगिक जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के संबंध में प्रशिक्षक श्री चंद्रजीत रघुवंशी का मोबाइल नम्बर 9755816980 पर सम्पर्क कर जानकारियां विस्तारपूर्वक प्राप्त की जा सकती है। पूर्व उल्लेखित 14 विभागों में नई भर्ती अथवा अनुकम्पा नियुक्ति वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण में प्राथमिकता दी जाएगी।

जब्तियों को रिलीज हेतु समिति गठित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले की संसदीय क्षेत्र 05 सागर, संसदीय 18 विदिशा के अंतर्गत जिले की आने वाली विधानसभाओं में शांति पूर्ण स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्विध्न चुनावी कार्यो का संचालन कराने हेतु विभिन्न समितियों का गठन करने के आदेश जारी कर दिए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जिला स्तर पर एक जब्तियों को रिलीज करने हेतु समिति गठित की गई है उक्त समिति पुलिस, एसएसटी, एफएसटी द्वारा निर्वाचन अवधि में जप्त की गई सामग्रियों के प्रत्येक मामलों की मानक प्रचलन प्रक्रिया के अनुरूप जांच करेगी एवं परीक्षण उपरांत जब्तियों को रिलीज करने संबंधी समुचित आदेश जारी करेगी। जब्ती रिलीज करने हेतु गठित समिति में जिला पंचायत सीईओ, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव तथा जिला कोषालय अधिकारी श्री अश्विनी परिहार को शामिल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...