विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 30 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च

किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा :  शषांक भार्गव

विदिशाः लगातार ग्रामीण क्षेत्रों के दौरा कर विधायक शशांक भार्गव ने ग्राम खापरखेडा, सेमरा पडरात, मेहरूखेडी, हरजाखेडी, हथियाखेडा, चक्क, सुमेर स्टेशन, सुमेर, धनौरा आदि ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणजनों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना एवं समस्याओं के निराकरण हेतु कार्यवाही किये जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि जनता की सेवा करना मेरा धर्म है, आपकी समस्याओं का समाधान करना मेरा कर्तव्य है। किसानों के 2 लाख तक के ऋण माफी योजना के संबंध में किसानों से चर्चा कर किसान भाईयों के भ्रम को दूर किया। इस हेतु उन्होंने सहकारी समिति प्रमुखों से मौके पर ही चर्चा कर किसान भाईयों की गलत फहमी को दूर किया, उन्होंने कहा हमारे किसान भाई किसी के बहकावे न आये और न किसी भ्रम की स्थिती में रहे, हमे इस बात पर अभिमान करना चाहिये कि मा. मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 2 घण्टे बाद ही किसान कर्ज माफी की फाईल पर सबसे पहले हस्ताक्षर किये जो कि अपने आप में लोकतंत्र में किसानों के हित में लिये गये निर्णयों में अभी तक की एक उत्कृष्ट मिसाल है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम वासियों की माॅग के अनुसार विकास कार्यो को कराये जाने का आश्वासन देते हुये कहा कि क्षेत्र विकास एवं निर्माण कार्य पूरी ईमानदारी से होगें किसी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा पात्र हितग्राहियों को शासन की योजना का लाभ समय पर ईमानदारी से प्राप्त हो इस बात के लिये हम पूरी तरह से सजग और सतर्क है, आप सभी के सहयोग एवं आर्शीवाद के लिये मैं क्षेत्र की जनता का हृदय से आभारी हॅू।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से राकेश कटारे, अनुज लोधी, नन्दकिशोर शर्मा, देवेन्द्र दांगी, संतोष गुर्जर, संतोष शर्मा, प्रकाश दांगी, गणेश दंागी, पप्पू दांगी, सुरेन्द्र दांगी, रामकृष्ण रघुवंशी, लखनसिंह रघुवंशी, राकेश रघुवंशी सहित अनेकों ग्रामवासी उपस्थित रहें।   

कलेक्टर द्वारा स्वीप कैलेण्डर का विमोचन

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन-2019 के दरिम्यान जिले में अधिक से अधिक मतदाता अपने मतो का प्रयोग करंे इस बावत मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित होने वाले कैलेण्डर का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शनिवार को विमोचन किया।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में स्वीप के अंतर्गत जन-जन तक संदेश पहंुचाने के लिए तैयार किए गए मिनी स्टीकर ‘‘विदिशा है तैयार’’ 12 मई को मतदान अवश्य करें। इसके अलावा स्वीप कैलेण्डर के तहत साप्ताहिक गतिविधियों को रेखांकित करने वाले कार्यक्रम का एवं स्वीप टी-शर्ट तथा सील के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने हेतु तैयार की गई मोहर का भी विमोचन किया है।  इस अवसर पर स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु नियुक्त सहायक अधिकारी डाॅ पीके मिश्रा, डाॅ दीप्ति शुक्ला के अलावा मीडियाकर्मी मौजूद थे।

तीन प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने तीन प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के प्रतिवेदन पर जिन तीन प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही की गई है। उनमें अनावेदक रमेश पुत्र बट्टूलाल जादौन उम्र 54 वर्ष निवासी बरखेडाजागीर थाना शमशाबाद तथा अनावेदक शिवराज सिंह सौदान सिंह  उम्र 25 वर्ष निवासी सुभाषनगर थाना सिविल लाइन विदिशा एवं अनावेदक बलवीर सिंह पुत्र रामगोपाल मैना उम्र 30 वर्ष निवासी ग्राम दैलवाडा थाना त्योंदा सहित पूर्व उल्लेखितों के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही का आदेश जारी हुआ है। तीनो अनावेदक विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोेकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से क्रमशः एक-एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किये गए है।

दो पहिया वाहन रैली आज 

स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले में नितनवाचार के माध्यम से संदेश प्रसारित किए जा रहे है। इसी कड़ी के तहत 31 मार्च रविवार को विदिशा जिला मुख्यालय पर दो पहिया वाहन रैली का आयोजन किया गया है। उक्त रैली सायं चार बजे रेल्वे स्टेशन से शुरू होगी और नीमताल चैराहा गांधी जी के प्रतिमा के पास सम्पन्न होगी। 

रविवार को शासकीय लेन-देन हेतु बैंक निर्धारित

लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप शिरवानी ने बताया कि वित्तीय वर्ष समाप्ति 31 मार्च को रविवार होने पर भी शासकीय लेन-देन के लिए जो बैंक अधिकृत की गई है उनमें सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया, यूनियन बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और एसबीआई एडीबी विदिशा शामिल है। रविवार 31 मार्च को पूर्व उल्लेखित बैंको में सिर्फ शासकीय लेन-देन प्रक्रिया सम्पादित की जाएगी। शेष लेन-देन संबंधी प्रक्रियाएं प्रतिबंधित रहेगी। 

समीक्षा सह प्रशिक्षण आज कुरवाई में

लोकसभा निर्वाचन 2019 को सुव्यवस्थित एवं निर्विध्न रूप से सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिकोण से कुरवाई विधानसभा की समीक्षा सह प्रशिक्षण कार्यशाला 31 मार्च को आयोजित की गई है।  अपर कलेक्टर एवं मतगणना प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी श्री वृदांवन सिंह के द्वारा जारी किए गए आदेश का हवाला देते हुए कुरवाई एसडीएम श्री अनिल कुमार जैन ने बताया कि समीक्षा सह प्रशिक्षण कार्यशाला कुरवाई के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। उक्त प्रशिक्षण कार्यशाला में कुरवाई विधानसभा के मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त किए गए समस्त नोडल अधिकारी शामिल होंगे। 

एफएसटी दल गठन के आदेश में संशोधन

लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त एफएसटी दल में तैनात अधिकारियों के आदेश में आंशिक संशोधन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी आदेश में संसदीय क्षेत्र 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की सम्मिलित विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए गठित उड़नदस्ता दल एफएसटी में पूर्व प्रभारी अधिकारी श्री जेके खरे की जगह अब ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी नटेरन के श्री जेपी शर्मा को नवीन प्रभारी अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है।  

जम्मू-कश्मीर से विस्थापित मतदाताओं को मतदान के लिये विशेष सुविधा 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 में जम्मू कश्मीर से विस्थापित मतदाताओं को वहीं के संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिये विशेष सुविधा प्रदान की गई  है। यह सुविधा उन मतदाताओं को प्राप्त होगी जिनका नाम जम्मू-कश्मीर के संसदीय क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली में वर्तमान में दर्ज होगा।  इन मतदाताओं को अपना नाम दर्ज होने की जानकारी स्वयं लानी होगी। वे ईपिक नंबर अथवा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, मतदान केन्द्र क्रमांक एवं सरल क्रमांक प्रदान कर सकते हैं। ईआरओ संबंधित मतदाता का नाम सर्च कर निर्वाचक नामावली में नामदर्ज होने की पुष्टि अनिवार्यतरू करेंगे। समस्त ईआरओ विस्थापित मतदाताओं को ईआरओ नेट पर पंजीकृत करेंगे। जो मतदाता आयोग द्वारा निर्धारित जम्मू कश्मीर राज्य से विस्थापित मतदाताओ को इस सुविधा का लाभ प्रदाय किया गया है। वो उसे अपने नजदीकी ईआरओ कार्यालय जाकर एम फार्म, स्थानीय निवास का प्रमाण एवं जम्मू-कश्मीर के रेसिडेंशियल कमीश्नर द्वारा जारी प्रमाण पत्र जमा करना होगा। ईआरओ उपरोक्त दस्तावेजों के आधार पर ईआरओ नेट से संबंधित मतदाता का पंजीकरण करेगा साथ ही उक्त दस्तावेजों की प्रति भी अपलोड  करेंगे। जो मतदाता फार्म 12सी के माध्यम से पोस्टल बैलेट का उपयोग कर मतदान करना चाहता है तो उसे अपने नजदीकी ईओरओ कार्यालय जाकर फार्म 12सी स्थानीय निवास का प्रमाण एवं जम्मू कश्मीर के रेसिडेंशियल कमीश्नर द्वारा जारी प्रमाण पत्र जमा करना होगा। ईआरओ नेट में संबंधित मतदाता का पोस्टल बैलेट के माध्यम से जम्मू कश्मीर के संसदीय क्षेत्र हेतु मतदान करने की सुविधा प्राप्त होगी।
है। 

निःशुल्क वोटर आईडी कार्ड का वितरण एक से

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में 25 से 30 मार्च के दरम्यिान एक सप्ताह का विशेष अभियान का क्रियान्वयन विदिशा जिले में भी किया गया था। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप जिले के ऐसे मतदाता जिनके ईपिक कार्ड पहली बार 1995-96 में तैयार किए गए थे या उनके वोटर कार्ड खराब हो गए है अथवा गुम गए है ऐेसे सभी मतदाताओं को आयोग के माध्यम से सतर्क किया गया था और उन्हें विशेष अभियान अवधि में निःशुल्क अपने-अपने डुप्लीकेट इपिक कार्ड बनवाने हेतु प्रेरित किया गया था।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि जिले की पंाचो विधानसभाओं में 4710 पूर्व उल्लेखित मतदाताओं द्वारा डुप्लीकेट इपिक कार्ड बनवाने हेतु संबंधित बीएलओ निर्धारित आवेदन प्रपत्र में आवेदन प्रस्तुत किया है। इन सभी आवेदनकर्ताओं को आयोग के दिशा निर्देशानुसार निःशुल्क ईपिक कार्ड वितरण का कार्य संबंधित बीएलओ के माध्यम से एक अपै्रल से शुरू होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...