झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 14 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल

सफलता के लिए ज्ञान के साथ अनुभव होना आवष्यक है -ः आईटीआई चेयरमेन यषवंत भंडारी

jhabua news
झाबुआ। जीवन में सफलता प्राप्त करने एवं आगे बढ़ने के लिए ज्ञान प्राप्त करना, हर व्यक्ति के लिए अत्यंत आवष्यक है, परन्तु जो व्यक्ति ज्ञान के साथ प्रषिक्षण के माध्यम से अनुभव भी प्राप्त करता है, वह व्यक्ति अपने जीवन में हमेषा सफलता प्राप्त करता है तथा उसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने मंे अधिक परिश्रम नहीं करना पड़ता है। उक्त प्रेरणादायी उद्गार आईटीआई जोबट के चेयरमेन यषवंत भंडारी ने आॅस्क होरीजोन एज्यूकेषन एंड टेक्नालाॅजी संस्था द्वारा ‘सफलता के लिए ज्ञान के साथ अनुभव आवष्यक है’ विषय पर आयोजित कार्यषाला में व्यक्त किए। अपने विस्तृत व्यक्तव्य में उपस्थित प्रषिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए श्री भंडारी ने आगे कहा कि केवल अकेला ज्ञान कभी भी पूर्णता को प्राप्त नहीं कर सकता है। आपने नाविक-पंडित के वृतांत को सुनाते हुए कहा कि पंडितजी के पास ज्ञान का भंडार था, परन्तु तैरने का अनुभव नहीं होने के कारण उन्हें डूबना पड़ा, अतः आप लोग यहां पर अपने ज्ञान के साथ प्रषिक्षण के माध्यम से अपने अनुभव को भी बढ़ाएं।

ज्ञान के साथ अनुभव भी आवष्यक
श्री भंडारी ने इस दौरान कई उदाहरणों एवं लोकोक्तीयों के माध्यम से प्रषिक्षणार्थियांे को बताया कि आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व रामायण, रामचरित मानस, सूर सागर जैसे महान ग्रंथों की रचना जिस वाल्मिकी, तुलसीदास, सूरदास ने की, उन्होंने कभी किसी विद्यालय या महाविद्यालय में ज्ञान प्राप्त नहंी किया था, उन्होंने इतने बड़े गं्रथों की रचना अपने अनुभवों के आधार पर की और सबसे आष्चर्य जनक तथ्य यह है कि आज बड़े-बड़े बुद्धिजीवी भी इन्हीं द्वारा रचित महान ग्रंथों पर शोध कार्य एवं पीएचडी कर रहे है।

निरंतर अभ्यास से मिलती है सफलता
अनुभव एवं अभ्यास की महत्वता को प्रतिपादित करते हुए आपने कहा कि ‘‘करत-करत अभ्यास के ... जड़मति होत सुजान .... रसरी आवत-जात है, सिल पर पढ़त निषान ....’’  के माध्यम से बताया कि नियमित अभ्यास करने पर एक बुद्धिविहीन व्यक्ति भी ज्ञानवान बन सकता है, अतः आपको अब केवल किताबी ज्ञान ही प्राप्त नहीं करना है, वरन् उसके साथ इस प्रषिक्षण सत्र के दौरान जो प्रायोगिक ज्ञान संस्था के प्रषिक्षकों के माध्यम से दिया जा रहा है, उसे आप पूरी लगन, निष्ठा एवं एकाग्र चित्त होकर प्राप्त करे।

ज्ञान और अनुभव एक साथ होने पर बढता है आत्मविष्वास
श्री भंडारी ने अपने व्यक्तत्व में आगे कहा कि यदि आपके पास ज्ञान और अनुभव दोनो ही हांेगे, तो आपका आत्मविष्वास मजबूत होगा और बिना आत्मविष्वास के किया गया कार्य कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है। यदि आपमें ज्ञान के साथ अनुभव और अनुभव के साथ आत्मविष्वास, तीनों होंगे तो निष्चित तौर पर आप अपने लक्ष्य को पाने में बहुत जल्द ही सफल हो जाएंगे। आपने हनुमान, अभिमन्यू और मीरा के सफल व्यक्तित्व का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘समुंदर को लांघने के लिए हनुमान सी शक्ति चाहिए, चक्रव्यूह को भेदने के लिए अभिमन्यू सी विरक्ती चाहिए, विष भी अमृत हो सकता है, ऐ मेरे दोस्त, पर शर्त यहीं है कि मीरा सी भक्ति चाहिए’’। अंत में श्री भंडारी ने एक सुंदर जोक्स प्रस्तुत किया।

य रहे उपस्थित
कर्यषाला के प्रारंभ मंे संस्था संचालक उमेष गुर्जर ने श्री भंडारी का स्वागत करते हुए परिचय करवाया एवं अंत में संस्था के संचालक कालूसिंह देवल ने सभी के प्रति आभार माना। इस अवसर पर प्रषिक्षक संतोष दिगवाना, कमता डामोर, श्री मल्लिक आदि सहित बड़ी संख्या में प्रषिक्षणार्थी उपस्थित थे।

प्राचीन श्री राम मंदिर पर 14 अप्रेल रामनवमी पर महाआरती एवं महाप्रसादी का होगा भव्य आयोजन, मंदिर के सौंदर्यीकरण का कार्य जारी

jhabua news
झाबुआ। शहर के राजवाड़ा स्थित प्राचीन श्री राम मंदिर पर श्री राम मंदिर सेवा समिति द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी भगवान श्री रामजी को जन्मोत्सव (राम नवमी पर्व) हर्षोल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिर में मुख्य रूप में दोपहर 12 बजे महाआरती पश्चात् महाप्रसादी का भव्य आयोजन होगा। वहीं मंदिर के सौंदर्यीकरण का कार्य भी जारी है। यह जानकारी देते हुए मंदिर समिति के कोषाध्यक्ष सूर्यप्रकाष कोठारी ने बताया कि राम नवमी पर्व पर 14 अप्रेल, रविवार को सुबह 7 बजे भगवान श्री रामजी, माता सीताजी, लक्ष्मणजी एवं पूरे राम दरबार का अभिषेक कर सुंदर श्रृंगार होगा। बाद जन्मोत्सव आरती की जाएगी। सुबह 9 बजे से सुंदरकांड पाठ आरंभ होगा, जो दोपहर 12 बजे तक चलेगा। बाद महाआरती होगी। मंदिर परिसर में महाप्रसादी के रूप में 2 क्विंटल का पंचामृत, मेवा, पंजेरी का प्रसाद भक्तों को वितरित किया जाएगा। इस दिन मंदिर का विषेष रूप से सुंदर श्रृंगार के साथ परिसर में टेंट की व्यवस्था की जाएगी। रात्रि में मंदिर आकर्षक विद्युत सज्जा से भी जगमग होगा।

सौंदर्यीकरण का चल रहा कार्य
प्राचीन श्री राम मंदिर का सौंदर्यीकरण कार्य भी इन दिनों चल रहा है। जिसमें मंदिर के सामने सीढ़ियों का निर्माण कर दोनो ओर रैलिंग के साथ समीप बगीचा बनाया जा रहा है। मंदिर के बाहर वर्षों से निर्मित प्याऊ का भी नवीन निर्माण किया जा चुका है। पहले भक्तजनों को आसपास के चढ़ाव से मंदिर में प्रवेष करना पड़ता था, अब मंदिर के सामने ही चढ़ाव निर्मित कर दिया गया है, जिससे श्रद्धालुओं को मंदिर मंे सीधे प्रवेष में सुविधा होगी। मंदिर समिति संरक्षक राजेन्द्र यादव, अध्यक्ष प्रमोद सोनी, सचिव ओमप्रकाष सोलंकी, उपाध्यक्ष राधेष्याम पटेल, कोषाध्यक्ष सूर्यप्रकाष कोठारी सहित समस्त सदस्यों ने राम नवमी पर्व पर होने वाले सभी धार्मिक आयोजनों में भक्तजनों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर लाभ लेने की अपील की है।

महाअष्टमी पर होंगे हवन
वहीं 13 अप्रेल, शनिवार को शहर के नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर में महाअष्टमी पर शाम 5 बजे हवन का आयोजन नवनीत कला मंडल की ओर से किया जाएगा। इस दिन काॅलेज मार्ग स्थित अम्बे माता मंदिर पर भी शाम को हवन रखा गया है। अष्टमी पर लोगों द्वारा अपने घरों पर भी हवन एवं पूजन-पाठ करवाएं जाएंगे। नवमी को कन्या भोज का आयोजन होगा।

महिन्द्रा जीप अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, एक गंभीर घायल

jhabua news
झाबुआ। जिले के पेटलावद तहसील के ग्राम झकनावदा-बिजोरी मार्ग पर 12 अप्रेल, शुक्रवार को दोपहर दुर्घटना घटित हुई। एक महिन्द्रा जीप अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई। जिसमें पीछे बैठा एक व्यक्ति गंभीर घायल हो गया। जिसका झकनावदा स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार पश्चात् दाहौद के लिए रेफर किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार झकनावदा से महिन्द्रा जीप क्रमांक एमपी-09, एस-3669 में तीन व्यक्ति सवार होकर जा रहे थे। तभी जीप अचानक तेज गति के चलते अनियंत्रित होकर एक पेड से जा टकराई। जिससे वाहन के पीछे सवार रामा पिता नाना खपेड़ निवासी काकड़पाड़ा उम्र 50 वर्ष को सिर में गंभीर चोट आई। दुर्घटना स्थल पर महेन्द्र राठौर, भवरसिंह परमार, सरपंच भवरसिंग भाबर, जितेन्द्र परमार आदि ने पहुंचकर गंभीर घायल रामा को मोटर साईकल पर बैठाकर झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया।

दाहौर रेफर किया गया
बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट, अरविन्द राठौर, गोपाल विष्वकर्मा, उत्तम गेहलोत, जमनालाल चैधरी, विजय पटेल आदि ने भी पहुचंकर गंभीर घायल का प्राथमिक उपचार में मद्द की यहां डाॅ. एमएल चोपड़ा द्वारा उपचार पश्चात् दाहोद के लिए रेफर किया गया। गंभीर घायल के उपचार में सहयोग आत्माराम कुष्वाह, रामपाल उपवाल, फुलसिंह आदि का भी रहा।

मतदाता जागरूकता के नारे लिखी तख्तियां लेकर निकाली गई साईकिल रैली
रैली को कलेक्टर एवं एसपी ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए आज साईकिल रैली का आयोजन किया गया। साईकिल रैली झाबुआ मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय से होते हुए राजवाडा चैक तक निकाली गई। रैली को उत्कृष्ट विद्यालय मैदान से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री के सी परते, जिला अधिकारी सहित षासकीय सेवक एवं आमजन उपस्थित थे। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“ साईकिल रैली के आगे आगे मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लेक्स से सुसज्जित रथ भी चल रहा था एवं षहरवासियो को रथ के माध्यम से निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के साथ ही लाउडस्पीकर से मतदान संबंधी गीत सुनाकर मतदान करने की अपील की गई। रैली के पश्चात सेल्फी पाइंड पर सेल्फी ली तथा मतदान का संकल्प लिया।

कलेक्टर ने राजवाडा चैक पर 19 मई को मतदान करने का दिलाया संकल्प
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदाता जागरूकता के लिये निकाली गई साइकिल रैली के समापन स्थल राजवाडा चैक पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने सभी को मतदान करने का संकल्प दिलाया कि, लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षत प्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नही छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री के सी परते, जिला अधिकारी सहित षासकीय सेवक एवं आमजन उपस्थित थे।

ईवीएम मषीन के बारे मे पूरी जानकारी रखे-सीईओ जिला पंचायत
लोकसभा निर्वाचन हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप का प्रषिक्षण आयोजित
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप के लिये नियुक्त पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे आज 12 अप्रैल को प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण के बाद सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने सभी को मतदान करने एवं सभी से मतदान करवाने का संकल्प दिलाया। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने बीएजी के सदस्यो को बताया कि ईवीएम मषीन के बारे मे पूरी जानकारी रखे एवं अपने क्षेत्र के मतदाताओ को वोट डालने के लिये प्रषिक्षित करे। सभी को वोट डालने के लिये भी कहे। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भिडे ने सभी को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी। साथ ही अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रो का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाएं सुनिष्चित करवाने के लिये भी कहा। उन्होने कहा कि ऐसे मतदान केंद्र जहां पर एक से अधिक कक्ष उपलब्ध है, वहां मतदान के लिये आने वाले बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती धात्री महिलाओ के लिये एक कक्ष वेटिंग रूम के रूप मे बनाये, जहां बैठकर वे अपनी बारी का इंतजार कर सके। जहां पर अतिरिक्त कक्ष उपलब्ध नही है, वहां पर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित साइज का टेंट छाया के लिये लगवाया जायेगा। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, नोडल अधिकारी स्वीप श्री ओझा, मास्टर ट्रेनर श्री लोकेंद्र सिंह चैहान एवं श्री रवींद्र सिंह सहित बीएजी के सदस्य उपस्थित थे। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने सभी को संकल्प दिलाया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी नियमों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें”। हम संकल्प लेते है कि लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षत प्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नही छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे। जिला स्तर पर प्रषिक्षण प्राप्त करने के पश्चात संकुल स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिनांक 15 एवं 16 अप्रैल 2019 को बीएजी के सभी सदस्यो ( बीएलओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आषा, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पटवारी, उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन, कोटवार, मध्यान्ह भोजन के रसोइयां एवं बूथ स्तर पर कार्यरत अन्य कर्मचारी ) को प्रषिक्षण देंगे।

स्वीप जागरूकता अभियान के अंतर्गत गाल पर स्टीकर लगाकर दिया मतदान का संदेष

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में कई गतिविधियां आयोजित कर ग्रामीणो को मतदान दिनांक 19 मई 2019 मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोकसभा निर्वाचन के लिये जिला प्रषासन द्वारा विभिन्न माध्यमो से प्रचार प्रसार करने के लिये स्टीकर बनवाये गये है। मतदाताआ जागरूकता हेतु आज विद्यार्थियो ने अपने गाल पर स्टीकर लगाकर मतदान करने का संदेष दिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री के सी परते, जिला अधिकारी सहित षासकीय सेवक एवं आमजन उपस्थित थे।

सेल्फी लेकर ग्रामीण मतदाताओ ने दिया मतदान करने का संदेष
  
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है। जिले में ग्रामीणो द्वारा भी सेल्फी लेकर मतदान के लिये अपील की जा रही है।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

प्रचार रथ घूम घूम कर दे रहे मतदान करने का संदेष

झाबुआ 12 अप्रैल 2019/लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। ये प्रचार रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे बता रहे है।

विधानसभा क्षेत्र थांदला के बीएजी को संकुल स्तर पर प्रषिक्षित किये जाने हेतु विकासखंड के 11 संकुल स्तर पर प्रषिक्षण 15 एवं 16 अप्रैल को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदाता जागरूकता के लिये बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप को संकुल स्तर पर प्रषिक्षित किये जाने हेतु विकासखंड के 11 संकुल स्तर पर बीएलओ, पंचायत सचिव, रोजगार सचिव, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आषा, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पटवारी, उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन, कोटवार, मध्यान्ह भोजन के रसोइयां एवं बूथ स्तर पर कार्यरत अन्य कर्मचारियो का प्रषिक्षण आयोजित किया जायेगा। प्रषिक्षण दिनांक 15 अप्रैल को बालक थांदला संकुल के उमावि बालक थांदला मे प्रातः 11 बजे एवं कन्या थांदला संकुल के उमावि बालक थांदला मे दोपहर 1 बजे, दिनांक 15 अप्रैल को उमावि परवलिया मे प्रातः 11.30 बजे, दिनांक 15 अप्रैल को उमावि काकनवानी मे दोपहर 12 बजे, दिनांक 15 अप्रैल को हाई स्कूल हरीनगर 01 एवं हरीनगर 02 मे दोपहर 12.30 बजे, दिनांक 16 अप्रैल को हाई स्कूल चापानेर मे प्रातः 11 बजे, दिनांक 16 अप्रैल को उमावि कन्या खवासा एवं उमावि बालक खवासा मे प्रातः 11.30 बजे, दिनांक 16 अप्रैल को उमावि कुकडीपाडा मे दोपहर 12 बजे एवं दिनंाक 16 अप्रैल को हाई स्कूल बैडावा मे प्रातः 11 बजे से आयोजित किया जाएगा।

जिले मे लोकसभा निर्वाचन हेतु आम सभा/हेलीपेड के लिये स्थान चिन्हित
         
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा जिला झाबुआ के तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे आम सभा/हेलीपेड के लिये स्थान चिन्हित किये गये है। जारी आदेषानुसार विधानसभा क्षेत्र झाबुआ हेतु आम सभा के लिये चिन्हित स्थान झाबुआ षहर मे ई दक्ष केंद्र के सामने उत्कृष्ट स्कूल मैदान तथा बस स्टैण्ड झाबुआ, रानापुर के लिये जनपद पंचायत रानापुर मे दषहरा मैदान, बस स्टैण्ड रानापुर, पिटोल के लिये भगोरिया हाट बाजार/दषहरा मैदान एवं कल्याणपुरा मे हाट/बाजार का प्रस्तावित स्थल तथा तहसील झाबुआ मे हेलीपेड के लिये गोपालपुरा हवाई पट्टी को चिन्हित किया गया है।  इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र थांदला हेतु आम सभा के लिये चिन्हित स्थान थांदला मे दषहरा मैदान, अस्पताल चैराहा (मठवालाकुआं), आजाद चैक, पीपली चैराहा, पुरानी कृषि उपज मंडी, खवासा मे बाउमावि खवासा का मैदान, काकानवानी मे बाउमावि काकनवानी का मैदान, मेघनगर मे दषहरा मैदान, बस स्टैण्ड, अगराल मे माॅडल स्कूल के पीछे का मैदान तथा तहसील थांदला मे हेलीपेड के लिये दषहरा मैदान के पास पारंपरिक हेलीपेड कस्बा थांदला को चिन्हित किया गया है। विधानसभा क्षेत्र पेटलावद हेतु आम सभा के लिये चिन्हित स्थान पेटलावद मे काॅलेज ग्राउंड परिसर, षा. उत्कृष्ट विद्यालय ग्राउंड, कृषि मंडी प्रांगण, चैराहा, पुरानी कृषि उपज मंडी, बामनिया मे बामनिया अमरगढ मेला परिसर के सामने, सारंगी मे षा. हास्पिटल प्रांगण के पीछे सारंगी, उप मंडी के सामने, करवड मे स्कूल ग्राउंड मैदान, उप मंडी प्रांगण, रायपुरिया मे थाना परिसर के पास, झकनावदा मे भगोरिया मेला स्थल, सिंघेष्वर रोड तथा पेटलावद मे हेलीपेड के लिये मंडी ग्राउंड पेटलावद को चिन्हित किया गया है।

लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक 18 अप्रैल को
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 संबंधी विभिन्न गतिविधियो, आदर्ष आचार संहिता, नाम निर्देषन प्रस्तुत आदि के संबंध मे जिला स्तर पर स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक का आयोजन दिनांक 18 अप्रैल 2019 को दोपहर 3 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो एवं समिति के सदस्यो को समय पर उपस्थित होने हेतु आदेषित किया है।

सभी विभाग प्रमुख अपने अधीनस्थ पदस्थ षासकीय सेवको का वेतन निर्धारण करवाना सुनिष्चित करे-कलेक्टर
वेतन निर्धारण के लिये 30 अप्रैल तक जिला पेंषन कार्यालय मे लगेगा षिविर
झाबुआ । जिला पेंषन अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड ने बताया कि संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा कार्यालय इंदौर के सहायक संचालक सुरंेद्र परमार, एसएएस प्रवीण तोमर द्वारा पेंषन कार्यालय झाबुआ मे षिविर का आयोजन कर सातवे वेतनमान का निर्धारण किया जा रहा है। षिविर 30 अप्रैल तक प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे से आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देष दिये कि सभी विभाग प्रमुख अपने अधीनस्थ पदस्थ षासकीय सेवको का वेतन निर्धारण करवाना सुनिष्चित करे।

अभ्यर्थी को अपने अपराधिक रिकॉर्ड समाचार पत्रों एवं टीवी चैनल्स पर प्रकाशित कराने होंगे

झाबुआ । संयुक्‍त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सूचना जाहिर करते हुए बताया कि अभ्यर्थी को अपने अपराधिक रिकॉर्ड को कम से कम तीन अलग-अलग तारीखो में समाचार पत्रों एवं टेलीविजन पर अपने संसदीय क्षेत्र में प्रसारित करने होंगे। यह घोषणा कम से कम तीन अलग-अलग तारीख को पर, नाम वापसी के अंतिम दिन के अगले दिन से चुनाव के 2 दिन पूर्व तक प्रकाशित किया जाना है।
                                                 
वोटर हैल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में देख सकते हैं अपना नाम
        
झाबुआ ं। किसी नागरिक का नाम मतदाता सूची में है या नहीं, इसकी जानकारी वह एप के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हैल्पलाइन एप तैयार किया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में देख सकता है। यह एन्ड्रॉयड आधारित एप है। एन्ड्रॉयड फोन में एप डाउनलोड करके मतदाता अपना नाम वैरीफाई कर सकता है। इसमें मतदाता दो आधारों पर अपना नाम देख सकता है। जिसमें एक प्रकार में वह कुछ आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम, पिता का नाम, उम्र, जेण्डर, राज्य, जिला और संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी भरकर अपना नाम देख सकता है अथवा वह अपना इपिक नम्बर डालकर भी मतदाता सूची में नाम देख सकता है।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा ग्रीष्म लहर से बचने के लिए सलाह जारी
        
झाबुआ । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा भीषण गर्मी को देखते हुए ग्रीष्म लहर एवं लू से बचने के लिए सलाह जारी की है। सभी को सलाह दी गई है कि वे धूप में विशेषकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक बाहर न निकले। पर्याप्त मात्रा में थोड़े-थोड़े समय के अंतराल बाद शीतल जल पीते रहे। हल्के रंग के सूती वस्त्र ही पहने। घर से बाहर निकलने पर धूप का चश्मा, छाता, टोपी आदि का प्रयोग करे। बाहर का तापमान अधिक होने पर ज्यादा श्रम या मेहनत का कार्य न करे। घर से बाहर निकलते समय एक बाटल में शीतल जल साथ रखे और उसे थोड़ा-थोड़ा पीते रहे। गर्मी के मौसम में शराब, चाय, काफी एवं कार्बाेनेटेड पेय पदार्थ के सेवन से बचें। बासा भोजन ग्रहण न करे। बच्चो एवं पालतु पशुओ को बंद गाड़ियो में न छोड़े, बीमार पड़ने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श ले। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए ओआरएस घोल, घर पर बनी लस्सी, छाछ, नीबूपानी आदि का ही सेवन करे। पशुओ को छाँव में बांधे तथा उन्हें भी पर्याप्त पानी पिलाए। घर को ठंडा रखने के लिए खस, कूलर को उपयोग में लाए। हीटस्ट्रोक अर्थात तापघात होने पर व्यक्ति को छाँव में लिटाए तथा गीले कपड़े से उसके शरीर को पोछे तथा सामान्य तापमान का पानी उसके सिर पर डालकर शरीर का तापमान कम करने का प्रयास करे। ग्रसित व्यक्ति को नीबू पानी पिलाए और उसे शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जाए।

सडक निर्माण मे म0प्र0 ग्रामीण सडक विकास प्राधिकरण संभाग मे प्रथम स्थान पर
60 किमी से अधिक लंबाई मे प्लास्टिक के कचरे का उपयोग कर सडक बनाई गई
झाबुआ ।  जिले के म0प्र0 ग्रामीण सडक विकास प्राधिकरण ईकाई द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 मे 110 किमी लंबाई मे सडको का निर्माण कराया गया। जिसमे भौतिक उपलब्धि षत प्रतिषत रही, जो संभाग स्तर पर प्रथम एवं राज्य स्तर पर तीसरे स्थान पर रही। प्राधिकरण ईकाई झाबुआ द्वारा कराये गये निर्माण कार्यो का तकनीकी परीक्षण प्रत्येक तीन माह मे राष्ट्रीय स्तर के माॅनीटर एवं प्रत्येक माह राज्य स्तर के मॅानीटर द्वारा किया गया एवं सतत रूप से किया जाता है। वित्तीय वर्ष मे माॅनीटरो द्वारा निर्माण कार्याे के लिये किये गये गुणवत्ता परीक्षण मे मार्गो की गुणवत्ता के लिये संतोषजनक ग्रेडिंग प्रदान की गई है। ईकाई अंतर्गत जिले मे लगभग 60 किमी से अधिक लंबाई मे प्लास्टिक के कचरे का उपयोग कर सडक बनाई गई है। प्लास्टिक के कचरे का उपयोग वातावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिये एक अच्छी पहल है। ईकाई के महाप्रबंधक द्वारा बताया गया कि आगामी माह 1 मई से मार्गो का संधारण प्रारंभ किया जाएगा जो 30 जून तक चलेगा। वर्षा से पूर्व के संधारण के दौरान सडको की मरम्मत, सफाई, रंगाई एवं पुताई का कार्य संबंधित ठेकेदारो से कराया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...