झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अप्रैल

अब नाम मात्र के शुल्क पर मिलेगा भरपुर पानी कटारा बन्धु ने किया दो टेंन्कर का शुभारंभ

jhabua news
पारा -- नगर कि विकराल जल समस्या को देखते हुए । नगर के युवा सामाजिक कार्यकर्ता कटारा बन्धुओ ने आज राजेन्द्र सुरी चैक मे नगर के नागरिको को सस्ते दामो पर प्र्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए दो टेेन्करो का शुभारंभ किया।  राजेन्द्र सुरि चोक मे दो टेन्करो का लोकार्पण करते हुए नगर कान्तिलाल कटारा के सुपुत्र व युवा समाजिक कार्यकर्ता राकेश कटारा व निलेश कटारा ने बताया कि नगर मे पेयजल संकट को देखते हुए उनके मन मे यह विचार आया कि उनकी निजी गीट्टी खदान पर प्र्याप्त पानी उपल्बध हे तो क्यु न पारा नगर कि प्यास उनकी खदान के पानी से बुझाई जावे। जिसके चलते कटारा बन्धुओ दो टेैन्कर बनवा कर आज पारा नगर वासीयो को मात्र 10 रुपए प्रति बेरल के शुल्क पर पानी उपलब्ध करवाने का शुभारंभ किया। सामाजिक कार्यकर्ता निलेश कटारा ने यह भी बताया कि सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमो के लिए सभी जनो को पानी का टेन्कर निःशुल्क उपलब्ध करावाया जावेगा। वही धमोई तालाब से पारा पानी लाने के लिए भी कटारा बन्धु प्रयास रत हे। उन्हाने बताया कि 2020 मे धमोई का तालाब का पानी पारा को मिलने लगेगा।   ज्ञात हे नगर मे पानी की विकराल समस्या हे व नगर मे पखवाडे मे एक बार जल प्रदाय किया जा रहा हे। जब कि निजि टेन्कर पानी सप्लायर प्रति बेरल के 30 रुपए वसुल रहे हे। इसे मे कटारा बन्धुओ नगर मे पानी कि समस्या से निजात दिलाने का बिडा उठाया हे।  इस अवसर पर लव रांका, सलेल पठान, उपसरपंच दिपेश जेन, व्यापारी संध के अध्यक्ष  प्रकाश तलेसरा, प्रकाश छाजेड, राजमल पगारीया, नाथुलाल प्रजापत, सहीत नगर के कई गणमान्य नागरीक उपस्थित थे।

पुलिस चैकि के सामने शनि मंदिर मे हुई चैरी चाॅंदी के आभुषण लेगए चोर

jhabua news
पारा -- पुलिस चोकि पारा के सामने महज कुछ ही कदम कि दुरी पर  बने शनि मंदिर मे रविवार की दोपहर को चोरो ने हाथ साफ किया व भगवान शनिदेव की प्रतिमा पर लगे आभुषण चोर उतार कर लेगए। प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार की दोपहर मे स्थानीय शनि मंदिर को चोरो ने अपना निशाना बनाया व भगवान शनिदेव कि प्रतिमा पर चढाए हुए चाॅंदी का मुकुट पेरो के कडे सहीत अन्य आभुषण चोर प्रतिमा से निकाल कर लेगए। इस घटना कि जानकारी मदिर प्रबंधक को तब लगी जब शाम को वे मंदिर की संध्या आरती के लिए मंदिर पहुचे। मंदिर प्रबंधन समिति ने तत्काल पुलिस चोकि पारा पर इस धटना की जानकारी देकर रिर्पोट दर्ज करवाई हे। पुलिस ने भी प्रकरण दर्ज कर मामले को जांच मे लेलिया हे।

सीसी टीवी मे केद हुई चोर की फोटो -- स्थानीय शनि मंदिर प्रबंधन समिति ने मंदिर प्रागण मे चारो ओर सीसी टीवी केमते लगा रखे हे। शाम को जब चोरी कि वारदात का पता चला तो सीसी टीवी फुटेज को खंगाला गया जिसमे दोपहर करिब साढे ग्यारह बजे लगभग एक युवक कि फोटो चोरी करते हुए केमरे मे कैद होगई। पुलिस फुटेज मे आए फोटो के अधार पर चोर की तलाश कर रही हे।  

’भाजपा महिला मोर्चा झाबुआ ने संभाला गुमान सिंह के प्रचार का मोर्चा’
’कांग्रेस के रविंद्र राका हुए भाजपा में सम्मिलित सूरज डामोर ने किया भाजपा का गमछा डाल कर राका का स्वागत’
jhabua news
झाबुआ। भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष श्रीमती आरती भानपुरिया, लोकसभा प्रभारी श्रीमती सुशीला भाभार, भाजपा लोकसभा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर की धर्मपत्नी सूरज डामोर व मदरानी मंडल के अध्यक्ष कमलेश मचार के साथ में सोमवार को महिला मोर्चा की टीम ने मेघनगर के समीप रंभापुर हाटबाजार में रतलाम झाबुआ भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर के पक्ष में जनसंपर्क किया। जनसपंर्क की शुरुवात रंभापुर के मुख्य बाजार से होता हुआ दशहरा मैदान पहुंचे जहां पर प्रत्येक व्यापारी दुकानदार एवं हाट बाजार में आदिवासी भाइयों बहनों से चर्चा कर केंद्र की योजना के बारे में बताते सघन जनसंपर्क किया। जनसंपर्क के बाद चाय के साथ चैपाल लगाकर चर्चा भी की गई जिसमें मोर्चा जिला श्रीमती सूरज गुमान डामोर ने  ने कहा कि 19 मई को होने वाला लोकसभा चुनाव देश की दशा और दिशा तय करेगा। प्रधानमंत्री और भाजपा के नेता नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ाया है। उनके कई ऐसे ऐतिहासिक फैसलों से महिलाओं के जीवन में परिवर्तन आया है। उनके कई फैसलों ने महिलाओं के जीवन की दिशा बदलने में ऐतिहासिक काम किया है। महिला मोर्चा लोकसभा प्रभारी सुशीला भाभार एवं मोर्चा जिलाअध्यक्ष आरती भानपुरिया ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में महिला मोर्चा ने वार्ड, पंचायत स्तर पर प्रभारी बनाकर जनसंपर्क करने के लिए पांच-पांच महिलाओं की टीम बनाई है। जो अपने अपने क्षेत्र में व्यापक स्तर पर जनसंपर्क करेंगी व संसदीय क्षेत्र क्रमांक 24 भाजपा व केंद्र में मोदी की सरकार फिर से बनेगी। उक्त आयोजन में भाजपा की रीति नीति और मोदी से प्रभावित होकर लंबे समय से कांग्रेस के मजबूत पालवाड क्षेत्र के नेता माने जाने वाले रविंद्र राका ने रंभापुर में भाजपा की सदस्यता लोकसभा भाजपा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर कि श्रीमती से भाजपा का गमछा पहन कर ली इस अवसर पर महिला मोर्चा की मदरानी मंडल के उपाध्यक्ष प्रभा नायक, शारदा नायक ,लता नायक वर्षा नानलिया एवं भाजपा महिला मोर्चा की कई महिलाएं उक्त आयोजन में उपस्थित रही।

कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने पेटलावद के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में किया जनसंपर्क
    
jhabua news
झाबुआ । रतलाम संसदीय क्षेत्र लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया अपना नामांकन पत्र भरने बाद लगातार रतलाम संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में जनसंपर्क एवं नुक्कड़ सभाएं कर मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे है उसी कड़ी में श्री भूरिया अप्रैल को पेटलावद विधानसभा के घुघरी, गंगाखेडी, करवड़ ,  रेहण्डी, रामगढ कयड़ावद, पेटलावद नगर  एवं रुपगढ़ क्षेत्र में सघन जनसंपर्क कर कांग्रेस के पक्ष में वोट डालने की अपील की ।  श्री भूरिया ने मतदाताओं से कहा कि कांग्रेस पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है, जो वादा करती उसे पूरी ईमानदारी से निभाती है जो विकास कार्य कांग्रेस ने किये है जिसका लाभ क्षेत्र निवासियों को मिल रहा है । आज इस क्षेत्र जो भी विकास कार्य हुए हैं सब कांग्रेस पार्टी की ही देन है। भा.ज.पा. ने पिछले चुनावों में आपसे जो वादे किये थे, उन्हें पूरा करने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है । आने वाले चुनाव में भाजपा लुभावने वादे कर आपको भ्रमित करने की कोशिश करेगी लेकिन आप उनके वहकावे में न आवे एवं कांग्रेस के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करें। इस अवसर  पर क्षेत्रीय विधायक वालसिंह मेडा ने भी क्षेत्र के मतदातओं को भरोसा दिलाते हुए कहा की अब  केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी तथा राहुल गाँधी देश के प्रधानमंत्री बनेगें तथा केंद्र में सरकार बनने पर श्री कांतिलाल भूरिया जी ही केन्द्रीय मंत्री बनकर राज्य सरकार का  सहयोग लेते हुए  क्षेत्र के चहुमुखी विकास में कोई कसर बाकी नहीं रखेगें एवं  आपसे जो वादे किये है उसे हम पूरा करेंगे इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रकाश रांका, पेटलावद ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री नरेन्द्र पाल सलूनियाँ, हनुमंत सिंह डाबडी, सुरेश मूथा, मन्नालाल हामड जीवन ठाकुर, जसवंत सिंह भाबर आदि कांग्रेस पदाधिकारी, सरपंच, एवं कार्यकर्ता विशेष रुप से उपस्तिथ थे।

कांग्रेस प्रत्याषी कांतिलाल भूरिया द्वारा चुनाव संचालक नियुक्त

झाबुआ । लोेकसभा चुनाव अंतर्गत 24-रतलाम के अ.ज.जा. संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ने चुनाव संबंधी कांग्रेस की विभिन्न व्यवस्थाओं के संचालन के लिए वरिष्ठ पार्टी नेता रमेश डोशी को चुनाव संचालक नियुक्त किया है। श्री डोशी का मोबाईल नंबर 9425102130 है। जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने बताया कि श्री डोशी पूरे लोेकसभा क्षेत्र का चुनावी प्रबंधन देखेंगे तथा चुनाव से संबंधित विभिन्न दायित्वों से जुड़े पार्टी पदाधिकारियों के बीच समन्वय का कार्य भी करेंगे।

कांग्रेस ने भुरिया के चरित्र हनन कि शिकायत निर्वाचन आयोग से कि

झाबुआ ।  कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के चुनाव संचालक रमेश डोशी एवं कांग्रेस पदाधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल (म.प्र.) को भा.ज.पा प्रत्याशी श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा सांसद और कांग्रेस प्रत्याशी श्री कांतिलाल भूरिया का चरित्र हनन किये जाने की शिकायत पत्र सौंपा शिकायत पत्र में कहा कि वर्तमान सांसद एवं कांग्रेस  के वरिष्ठ नेता श्री कांतिलालजी भूरिया लोकसभा चुनाव 2019 में रतलाम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र -  रतलाम -24  (आरक्षित) से अखिल भारतीय  राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के अधिकृत प्रत्याशी है। श्री भूरिया ने विधानसभा एवं  लोकसभा  के पूर्व चुनाव शालीनता शांति और सद्भावना के वातावरण में लड़े हैं और क्षेत्र के मतदाताओं ने उन्हें बार - बार विजय बनाकर विधायक और सांसद चुना है। वे विधायक रहते हुए राज्य सरकार में मंत्री एवं केबिनेट मंत्री एवं केन्द्र में सांसद रहते हुए दो बार केन्द्रीय मंत्री भी रहे हैं, जबकि भा.ज.पा के प्रत्याशी श्री गुमानसिंह डामोर अपने अनर्गल अमर्यादित और व्यक्तिगत दुर्भावना से ग्रसित होकर अपने भाषणों में कांग्रेस प्रत्याशी श्री भूरियाजी का विरोध करते हुए उनपर झुठे आरोप लगाकर चरित्र हनन करने पर आमादा है। उनकी निराधार टिप्पणियों से आदिवासी बहुल संसदीय क्षेत्र रतलाम -24 का चुनावी वातावरण बिगडने और सुचारू मतदान में बाधाऐं खडी होने के हालात बनते दिखाई दे रहे हैं। श्री डामोर की घृणित टिप्पणियों से आम आदिवासियों में आक्रोश  उत्पन्न होने के हालात भी बनते दिखाई दे रहे हैं ।  उल्लेखनीय है कि श्री भूरिया म.प्र. आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष भी हैं, जो कि म.प्र. की एक करोड़ 53 लाख से अधिक अनुसचित जन जाति वर्गों का प्रतिनिधित्व करती है।
    
(2) भा.ज.पा. प्रत्याशी श्री डामोर द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर ) झाबुआ को नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के सन्दर्भ में, भा.ज.पा. ने दिनांक 25 अप्रैल 2019 को झाबुआ में आमसभा रखी थी। इस आमसभा को संबोधित करते हुए श्री डामोर ने कांग्रेस प्रत्याशी श्री कांतिलाल भूरिया की प्रतिष्ठा को गिराने और उनके चरित्र हनन के उद्देश्य से  जो ओछी और गन्दी टिप्पणियाँ की हैं। कांग्रेस इस पत्र में उल्लेख करने का साहस भी नहीं जुटा पा रही है, क्यांेकि टिप्पणियों में  भा.ज.पा. उम्मीदवार डामोर ने शालीनता की सारी सीमाओं को लांघ दिया है। दिनांक 25 अप्रैल 2019 को झाबुआ में आमसभा में  डामोर के भाषण के हवाले से दिनांक 26 अप्रैल 2019 को समाचार पत्रों में छपा था, साथ ही उक्त भाषण की विडियो करवायी गयी थी । उसके बारे में आप कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झाबुआ से अपने स्तर पर रिपोर्ट मंगवाने का कष्ट करें।
    
(3)   उक्त विवरण के साथ अनुरोध है कि श्री कांतिलाल भूरिया एक प्रतिष्ठित नेता और वर्तमान में सांसद है उनके बारे में भा.ज.पा. प्रत्याशी श्री डामोर द्वारा  की गयी आपत्तिजनक टिप्पणियों को चुनाव आचार संहिता परिधि में मान कर तत्काल वैधानिक कार्यवाई करने का कष्ट करें। संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं विशेषकर आदिवासियों के बीच भा.ज.पा. प्रत्याशी ने अपनी ओछी मानसिकता का परिचय देते हुए, श्री भूरिया जी पर जो अपमानजनक टिप्पणियाँ की हैं, वे आक्रोश पैदा होने का कारण बन सकती है चुनाव प्रक्रिया को खतरे में डालने वाले श्री डामोर पर चुनाव आयोग की ओर से सख्त कार्यवाई करने का निवेदन किया । उक्त जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी ।

मनीष कुमट सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला सह-संयोजक मनोनित

झाबुआ। सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के इंदौर संभागीय संयोजक सोनू सलुजा की सहमति एवं जिला संयोजक प्रेम सतोगिया की अनुसंशा पर झकनावदा नगर के मनीष शैतानमल कुमट को सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला सह-संयोजक के पद पर मनोनित किया गया है। उनकी इस नियुक्ति पर श्री कुमट को वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी, भावेश मुथा, दौलत गोलानी, किर्तिश जैन, पवन नाहर, निलेश भानपुरिया, गोपाल विश्वकर्मा, उत्तम गेहलोद, अरविंद राठौर, विजय पटेल, लक्ष्मण चैधरी, अली असगर बोहरा एवं अन्य इष्ट मित्रो ने बधाईयां प्रेषित की। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

7 मई को ब्राम्हण समाज द्वारा मनाई जाएगी भगवान परषुरामजी की जयंती, दो दिवसीय आयोजन होंगे, समाजजनो ंकी वृहद बैठक हुई संपन्न

jhabua news
झाबुआ। आगामी 7 मई को ब्राम्हण समाज के देव श्री परशुरामजी का जन्मोत्सव उत्साह और उल्लास के साथ मनाए जाने हेतु 28 अप्रेल, रविवार शाम 5 बजे से स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीष मंदिर पर युवा संगठन ब्राम्हण समाज झाबुआ द्वारा वृहद बैठक का आयोजन रखा गया। जिसमें बताया गया कि इस बार परषुरामजी की जयंती पर दो दिवसीय आयोजन किए जाएंगे। बैठक में समाज में वरिष्ठजनों में डाॅ. केके त्रिवेदी, भावगत शुक्ला, राजेन्द्र जोषी, पं. राजकुमार देवल मंचासीन रहे वहीं महिलाओं में वरिष्ठ श्रीमती सुषीला भट्ट, लीला पंडा एवं विजय लक्ष्मी शुक्ला आदि ने मिलकर सर्वप्रथम भगवान परषुरामजी के चित्र पर माल्यार्पण किया। बाद सभी ने भगवान श्री परषुरामजी के सामूहिक जयकारे भी लगाए। इस दौरान भगवान श्री राम एवं समस्त राम दरबार के चित्र पर भी दीप प्रज्जवलन हुआ। तत्पष्चात् समाज के वरिष्ठ डाॅ. केके त्रिवेदी, राजेन्द्र जोषी, भागवत शुक्ला ने भगवान परषुरामजी की जयंती को इस बार वृहद रूप से मनाने हेतु अपने अमूल्य विचार व्यक्त किए।

प्रतिदिन रात्रि 9 बजे होगी समाज की बैठक
समाज के अन्य लोगों में हर्ष भट्ट, आरपी जोषी, देेवेन्द्र प्रसाद अग्निहोत्री बंटू, किषोर भट्ट, युवा इकाई के अष्विन शर्मा, सुनील शर्मा आदि ने भी अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। बैठक में तय किया गया कि 7 मई को परषुराम जयंती पर दो दिवसीय आयोजत में क्या-क्या कार्यक्रम रखे जाए, इसको लेकर प्रतिदिन रात्रि 9 बजे बैठक रखी जाएगी। जिसमें समाज के सभी लोग अपने परिवारों सहित आमंत्रित रहेंगे।

यह रहे उपस्थित
यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर मुकेष तिवारी, अरूण देराश्री, दर्षन शुक्ला, सुषील पंड्या, जगदीष पंड्या, हिमांषु भट्ट, उमेष पांडे, अभिषेक चतुर्वेदी, नवनीत त्रिवेदी, आषीष चतुर्वेदी, महिलाओं में श्रीमती शषि अक्षय त्रिवेदी, दीपाली पंडा, श्रीमती भूमिका, रीना शर्मा, रेखा अष्विन शर्मा एवं युवा ब्राहा्रण समाज के पदाधिकारी तथा समाज के अन्य जन उपस्थित थे। संचालन युवा इकाई के अष्विन शर्मा ने किया एवं आभार सुनील शर्मा ने माना।

शतरंज के प्रषिक्षण में सिखाई जा रहीं ऊंट, हाथी, घोड़े की चाल, कैथोलिक मिषन स्कूल अंग्रेजी माध्यम में प्रषिक्षण षिविर का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न खेलों के षिविर आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में जिला शतरंज एसोसिएषन का शतरंज खेल के लिए ग्रीष्मकालीन षिविर का चयन किया गया। जिला शतरंज एसोसिएषन की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना राठौर एवं एसोसिएषन के अन्य सदस्यों द्वारा परिजन जन सेवा संस्था के सहयोग से षिविर का आयोजन स्थानीय कैथोलिक मिषन स्कूल अंग्रेजी माध्यम मे ंकिया गया। षिविर में बच्चों को विकासखंड स्तर पर एवं जिला स्तर पर शतरंज खेल का प्रषिक्षण दिया जा रहा है।

शतरंज की बारीकियों को रूचि लेकर समझ रहे बच्चों
प्रषिक्षणं प्रषिक्षक शतरंज के राष्ट्रीय खिलाड़ी नरेन्द्र चतुर्वेदी, विवेकसिंह धाकरे, गौरव चतुर्वेदी एवं हरिष वतनानी द्वारा बच्चों को देते हुए शतरंज की बारीकियों और ऊंट, हाथी, घोड़े की चलने वाली चाल से अवगत करवा रहे है। जो ग्रामीण बच्चें शतरंज खेल से अनभिज्ञ थे, वे भी बड़ी रूचि एवं एकाग्रता के साथ शतरंज की बारीकियां जान रहे है तथा इस खेल के नियमों को समझ रहे है।

राजा-महाराजाओं द्वारा खेला जाता था शतरंज
जिला शतरंत एसोसिएषन की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना राठौर द्वारा प्रषिक्षणार्थियों को ब्लेक बोर्ड पर चेस मेट का चित्र उकेर कर खेल खेलते समय रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। श्रीमती राठौर ने बताया कि शतरंज प्राचीनतम खेल है, जो पहले राजा-महाराजाओं द्वारा खेला जाता था। धीरे-धीरे यह सभी लोगों द्वारा खेला जाने लगा। यह खेल बच्चों के बीच भी सर्वाधिक लोकप्रिय है। उक्त खेल खेलने से हमारा बौद्धिक और मानसिक विकास के साथ चित्त की एकाग्रता को बढ़ाता है, इसलिए इस खेल को अवष्य खेला जाना चाहिए।

मतदान करने के प्रेरित करने की समझाईष
कैथोकिल मिषन स्कूल में एक घंटे की दो बेंच में करीब 80 बच्चों को प्रषिक्षण दिया गया। बच्चों ने बहुत रूचि के साथ शतरंज खेलना सीखा और इसे प्रतिदिन खेलने की इच्छा जाहिर की। प्रषिक्षण के अंत में श्रीमती राठौर ने सभी बच्चों से अपने माता-पिता एवं आस-पड़ोस के लोगों को भी 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मदान करने को प्रेरित करने हेतु कहा।

आज अंतिम दिन पंाच निर्दलीय अभ्यर्थियो ने भरे नाम निर्देषन पत्र
कुल 13 अभ्यर्थियो ने संसदीय क्षेत्र रतलाम के लिये किये नाम निर्देषन पत्र दाखिल
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 24-रतलाम के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य आज 29 अप्रैल तक किया गया। नाम निर्देषन पत्र कलेक्टर न्यायालय के कक्ष क्रमांक 02 झाबुआ मे रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा लिये जा रहे है। आज अंतिम दिन अभ्यर्थी श्री सूरज पिता नाथू निवासी ग्राम चावडाखेडी तहसील सैलाना जिला रतलाम ने आॅल इंडिया हिंदुस्तान कांग्रेस पार्टी से, श्री रूकमाल सिंह कटारा पिता सूरज सिंह निवासी ग्राम पांचखेरिया तहसील थांदला जिला झाबुआ ने बहुजन मुक्ति पार्टी से, कमलेष्वर डोडियार पिता ऊंकारलाल निवासी राधाकुंआ पोस्ट सरवन जिला रतलाम ने भारतीय ट्रायबल पार्टी से, श्री जोहरसिंह पिता मिट्टू निवासी ग्राम छापरखेडा तहसील राणापुर जिला झाबुआ ने निर्दलीय, श्री मथियास पिता कालू निवासी दौतड तहसील राणापुर जिला झाबुआ ने निर्दलीय, श्री सूरज पिता कालिया निवासी जाम्बूखदान तहसील बाजना जिला रतलाम ने जनता दल युनाईटेड पार्टी से, श्री रंगला कनेष पिता कुंवर सिंह निवासी ग्राम बरदला तहसील एवं जिला अलीराजपुर ने निर्दलीय, श्री उदयसिंह पिता पारसिंह मचार निवासी ग्राम बेडावली तहसील मेघनगर जिला झाबुआ ने रिपब्लिकन पार्टी आॅफ इंडिया से नाम निर्देषन पत्र दाखिल किये। संसदीय क्षेत्र 24-रतलाम के लिये कुल 13 अभ्यर्थियो ने नाम निर्देषन पत्र दाखिल किये।

नाम निर्देषन पत्रो की संवीक्षा 30 अप्रैल को
अभ्यर्थियो के नाम निर्देषन पत्रो की संवीक्षा दिनांक 30 अप्रैल 2019 को प्रातः 11.00 बजे षुरू की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 2 मई 2019 को अपरान्ह 3.00 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 19 मई 2019 को प्रातः 07.00 बजे और सायं 6.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 23 मई 2019 को संपन्न होगी। अब तक 5 अभ्यर्थियो ने संसदीय क्षेत्र रतलाम के लिये नाम निर्देषन पत्र दाखिल किये है।

गुजरात गये मजदूरों को वोटिंग के लिए प्रेरित करने के लिए 8 दल रवाना
कलेक्टर, एसपी एवं सीईओ जिला पंचायत ने दिखाई हरी झण्डी
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले से बाहर मजदूरी करने गये मजदूरों को मतदान के दिन 19 मई 2019 को मतदान करने अपने विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने एवं जिस संस्थान में वे कार्यरत है, उनके मालिको से मजदूरों को सवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिए चर्चा करने हेतु आज जिले से षासकीय सेवको के 8 दल रवाना किये गये। गुजरात जाने वाले दल में प्रत्येक में 4-4 सदस्य है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने आज कलेक्टर कार्यालय परिसर से प्रातः काल हरी झण्डी दिखाकर दलो को रवाना किया। कलेक्टर श्री सिपाहा ने गुजरात राज्य के कलेक्टरो से संपर्क कर जिले से भेजे गये दलो के बारे में जानकारी देते हुए मजदूरों एवं कंपनी संस्थान मालिको से दलों का संपर्क करवाने हेतु आग्रह किया है। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने भी गुजरात राज्य के एसपी से दलो को अपेक्षित सहयोग करने हेतु आग्रह किया है।

क्विज प्रतियोगिता आयोजित कर किया मतदान हेतु आहवान

jhabua news
झाबुआ । जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्‍िचत करने के उददेश्‍य से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले में विभिन्‍न प्रकार की स्‍वीप गतिविधियां संचालित की जाकर मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में आज जिले के अन्य स्कूलो के साथ ही आज षासकीय कन्या उमावि थांदला एवं प्राथमिक विद्यालय भाबर फलिया रामा के विद्यार्थियो ने भी क्विज प्रतियोगिता मे भाग लिया एवं मतदाताओ को मतदान हेतु जागरूक करने के लिये निर्वाचन संबंधी गतिविधियो के संबंध मे पूछे गये सवालो के जवाब दिये। साथ ही मतदाताओ को देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 मे अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान किया।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने घर-घर जाकर स्टीकर चिपकाकर किया मतदान हेतु आग्रह
        
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा केपीएस नईबस्ती पेटलावद मे मतदान कंेद्र क्रमांक 52 के क्षेत्राधिकार मे आने वाले मतदाताओ के घर-घर जाकर मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर घर के दरवाजे पर चिपकाकर मतदाताओ को मतदान करने के लिये आग्रह किया गया।

बुजुर्ग मतदाता ने स्वयं मतदान का संकल्प लेकर की मतदान हेतु अपील

झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अंतर्गत आज बुजुर्ग मतदाता ने स्वयं मतदान करने का संकल्प लेकर अन्य मतदाताओ से मतदान करने की अपील की।

लोकसभा निर्वाचन षांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु पुलिस की सतत कार्यवाही जारी
        
झाबुआ । जिला झाबुआ मे लोकसभा चुनाव हेतु संसदीय क्षेत्र रतलाम के लिये 19 मई 2019 को मत डाले जायेंगे। मतदान को षांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये निर्वाचन आयोग के द्वारा समय-समय पर दिषा निर्देष जारी किये गये है। आयोग के द्वारा जारी निर्देषो मे असामाजिक तत्वो, अवैध षराब की तस्करी, बडी मात्रा मे नगदी राषि का परिवहन, वारंटी की तामीली आदि पर सतत कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये है। जिला झाबुआ के सभी पुलिस थानो व चैकियो के द्वारा निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देषो के पालन मे असामाजिक तत्वो के विरूद्ध सतत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त अवैध षराब के परिवहन, अवैध रूप से हथियार रखने वालो के विरूद्ध, गैर जमानती वारंटो की तामीली के अंतर्गत लगातार कार्यवाही की जा रही है। इन सब उद्देष्यो की पूर्ति के लिये लगातार जिले के भिन्न थानो पर आकस्मिक रूप से वाहन चैकिंग कराई जा रही है, जिसके कारण वाहनो से नगद राषि जप्त की गई है व सभी षीर्षो मे विधानसभा निर्वाचन 2018 की तुलना मे अधिक कार्यवाही की गई है, जिसके अनुसार दिनांक 13.3.2019 से 26.4.2019 के दौरान आम्र्स एक्ट के तहत 1863 प्रकरण, 801 बाउंड ओवर, वांरट की तामिली के 59 प्रकरण, मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 5884 चालान की राषि 20,07,340 रूपये वसूल की गई, जिला बदर के 23 प्रकरण, 1 अंतिम आदेष, षस्त्रो के जमा की स्थिति के तहत 3446 षस्त्र जमा करवाये गये, 35 षस्त्रो को छूट दी गई, नगद राषि जप्ती के प्रकरण मे 33,83,225 रूपये जप्त एवं षराब के प्रकरण लीटर एवं कीमत मे 835 प्रकरण, 13,800 लीटर, कीमत 19,33,540 रूपये जप्त किये गये है।

विद्यार्थियो को मतदान हेतु उत्कृष्ट पत्र लेखन के लिये वितरित किये जायेंगे प्रमाण पत्र

 झाबुआ । मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत षत प्रतिषत मतदान सुनिष्चित करने हेतु कक्षा 6 से 12 मे अध्ययनरत विद्यार्थियो के द्वारा मतदान हेतु बालहठ-जिद है मतदान की, अभियान अंतर्गत जिले के स्कूलो मे विद्यार्थियो ने अपने माता-पिता, दादा-दादी, चाचा-चाची, नाना-नानी, बुआ-फूफाजी, मामा-मामीजी को पत्र लिखकर उनसे 19 मई 2019 को मतदान करने हेतु आग्रह किया। विद्यार्थियो द्वारा लिखे गये उत्कृष्ट पत्र एवं क्विज प्रतियोगिता मे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियो को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा दिनांक 30 अप्रैल 2019 को सायं 4 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे।

चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन पर रखी जा रही एसएसटी एवं एफएसटी की पैनी नजर
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा तपती दोपहरी के साथ रात मे भी झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

रतलाम संसदीय क्षेत्र के लिये सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक पहुंचे झाबुआ प्रेक्षक से आमजन सायं 5 से 6 बजे तक मुलाकात कर सकते है

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्र 24-रतलाम की निर्वाचन प्रक्रिया की सतत निगरानी के लिये नियुक्त प्रेक्षक झाबुआ मे पहुंच चुके है एवं उनके रहने की व्यवस्था स्थानीय गेल रेस्ट हाउस झाबुआ मे की गई है। आमजन प्रेक्षक से सायं 5 बजे से 6 बजे तक मीटिंग हाॅल गेस्ट हाउस झाबुआ मे मुलाकात कर सकते है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा श्री षांतनु सामान्य प्रेक्षक को विधानसभा क्षेत्र अलीराजपुर-191, जोबट-193, झाबुआ-193 एवं थांदला-194 के लिये नियुक्त किया गया है, लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे संबंधित विधानसभा क्षेत्र के आम नागरिक एवं राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि उनसे सायं 5 बजे से 6 बजे तक मिल सकते है एवं उनके मोबाइल नंबर 8770861086 पर संपर्क कर अपनी षिकायत/समस्या बता सकते है, इनके लाइजनिंग अधिकारी श्री प्रषांत आर्य, सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विभाग को नियुक्त किया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 9425403612 है। श्री अहमद इकबाल सामान्य प्रेक्षक को विधानसभा क्षेत्र पेटलावद-195, रतलाम ग्रामीण-219, रतलाम षहर-220 एवं सैलाना-221 के लिये नियुक्त किया गया है, लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे संबंधित विधानसभा क्षेत्र के आम नागरिक एवं राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि उनसे सायं 5 बजे से 6 बजे तक मिल सकते है एवं उनके मोबाइल नंबर 7489801063 पर संपर्क कर अपनी षिकायत/समस्या बता सकते है, इनके लाइजनिंग अधिकारी श्री पी सी सांकला, कार्यपालन यंत्री, जल संसाधन विभाग झाबुआ को नियुक्त किया है, जिनका मोबाइल नंबर 9425403612 है। डाॅ एस के गाधवी पुलिस प्रेक्षक को रतलाम-24 संसदीय क्षेत्र के लिये नियुक्त किया गया है, लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे आम नागरिक एवं राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि उनसे सायं 5 बजे से 6 बजे तक मिल सकते है एवं उनके मोबाइल नंबर 7489899170 पर संपर्क कर अपनी षिकायत/समस्या बता सकते है, इनके लाइजनिंग अधिकारी श्री जोरावरसिंह सिसौदिया, उपनिरीक्षक पुलिस झाबुआ को नियुक्त किया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 9691105115 है।

राजनैतिक दलो के वीआईपी आगमन हेतु स्थायी एवं अस्थायी हेलीपेड के लिये दरे निर्धारित

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु राजनैतिक दलो के वीआईपी आगमन हेतु स्थायी एवं अस्थायी हेलीपेड के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी झाबुआ द्वारा कच्चे एवं अस्थायी हेलीपेड हेतु 20 हजार रूपये एवं पक्के एवं स्थाई हेलीपेड हेतु 7 हजार 950 रूपये दरे निर्धारित की गई है। उपरोक्त दरे एक बार के उपयोग हेतु मान्य रहेगी।

क्यूलेस मोबाइल एप्प के माध्यम से बिना लाइन मे लगे कर सकेंगे मतदान

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे मतदाताओ को विषेष सुविधा देने के लिये क्यूलेस मोबाइल एप्प तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से मतदाता पंक्ति मे लगे बिना अपना टोकन जनरेट कराकर अपनी बारी आने पर अपना मतदान कर सकते हैं। क्यूलेस मोबाइल एप्प का यूआरएल http://play.google.com/store/apps/details?id=com.qless.action&hl=eng है। एप्लीकेषन डाउनलोड होने के उपरांत बीएलओ के द्वारा उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लाॅगइन किया जाएगा, तदउपरंात रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। जिनको प्रविष्टि करके बीएलओ लाॅगइन होगा। लाॅगइन उपरांत उस एप्लीकेषन की स्क्रिन पर बीएलओ के मतदान केंद्र के सभी मतदाताओ की सूची प्रदर्षित होगी। इस स्क्रिन पर बीएलओ मतदाता को उसके वोटर आईडी नंबर द्वारा या उसके नाम से खोज सकता है। मतदाता सूची मे आईडी नंबर मिल जाने पर उस नंबर पर क्लिक करने के बाद उस मतदाता का टोकन नंबर जनरेट होगा। टोकर जनरेट होने पर उसे उस नंबर का टोकर दिया जायेगा। तथा मतदाता का अपनी बारी आने की प्रतिक्षा करने के लिये मतदान केंद्र पर बनाये गए प्रतिक्षालय कक्ष/स्थल पर बैठने के लिये कहा जायेगा। उसके बाद मतदाता पंक्ति मे लगे बिना अपने टोकन की बारी आने पर मतदान कर सकता है। मतदान के मुख्य प्रवेष द्वार पर तैनात कर्मचारी द्वारा 5-5 मतदताओ को नंबर से पुकारा जायेगा। जिस नंबर वाले मतदाता को पुकारा जायेगा, वह सीधे मतदान केंद्र के अंदर जाकर मतदान कर सकेंगे।

राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुर के लिये प्रतिभा चयन कार्यक्रम 30 अप्रैल को
       
झाबुआ । खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वार संचालित म0प्र0 राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुर के लिये तीरंदाजी खेल मे पात्र खिलाडियो को प्रोत्साहित करने, उनकी खेल प्रतिभा को निखारने के लिये तीरंदाजी प्रतिभा चयन कार्यक्रम दिनंाक 30 अप्रैल 2019 को सुबह 9 बजे से बहुउद्देषीय खेल परिसर मे आयोजित किया जाएगा। चयन प्रक्रिया संचालनालय द्वारा गठित चयन समिति के द्वारा किया जायेगा, जिसमे फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट के माध्यम से खिलाडियो का चयन कर आगामी दिनांक 2 मई 2019 को जबलपुर मे अंतिम चयन के लिये बुलाया जायेगा। प्रतिभा चयन मे भाग लेने वाले खिलाडियो के लिये उम्र 12 वर्ष से 16 वर्ष के मध्य एवं राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओ मे प्रतिभागिता करने वाले खिलाडियो के लिये आयु सीमा 12 वर्ष से 21 वर्ष निर्धारित की गई है। प्रतिभा चयन मे सम्मिलित होने के इच्छुक खिलाडी दिनांक 30 अप्रैल 2019 को प्रातः 7.30 बजे बहुउद्देषीय खेल परिसर झाबुआ मे उपस्थित होवे एवं साथ मे जन्म प्रमाण पत्र/मूल अंकसूची, मूलनिवासी/स्थायी प्रमाण पत्र, 2 पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। अधिक जानकारी के लिये बहुउद्देषीय खेल परिसर मे संपर्क किया जा सकता है।

निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो की सूची निर्वाचन आयोग को भेजने हेतु डिप्टी कलेक्टर प्रीति संघवी नोडल अधिकारी नियुक्त

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो की सूची को भारत के राजपत्र मे प्रकाषन हेतु रिटर्निंग अधिकारी रतलाम संसदीय क्षेत्र द्वारा प्रत्येक चरण मे अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि के अगले दिन समस्त संसदीय क्षेत्रो के प्रारूप 7-क की साफ्ट काॅपी रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा हस्ताक्षरित हार्ड काॅपी सहित निर्वाचन आयोग को भेजने हेतु श्रीमती प्रीति संघवी डिप्टी कलेक्टर झाबुआ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 9977769771 एवं मेल आई डी sanghavipreet13@gmail.com है।

बढती धूप की तपन से सावधान रहने की सलाह

झाबुआ । स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जन को बढती धूप की तपन से सावधान रहने और लू से बचाव की सलाह दी गई है। साथ ही लू लगने पर प्राथमिक उपचार कराने और विभिन्न सावधानियां बरतने के लिये कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में गर्मी में तापमान में वृध्दि देखी जा रही है जिससे अनेक प्रकार की बीमारियों की संभावना प्रबल हो जाती है। ऐसी स्थिति में बढती धूप की तपन से सावधान रहने और लू से बचने के लिये सावधानियां बरतते हुये गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपडों का प्रयोग करे। भरपेट भोजन करके व पानी पीकर ही बाहर निकले। हमेशा ताजा भोजन, फल, सलाद और सब्जियां खायें एवं मिर्च मसालेयुक्त भोजन नहीं करें। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान व सिर को गमछे या तौलिये से ढककर ही धूप में निकलें। धूप में रंगीन चश्में व छतरी का प्रयोग कर सकते है। गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पिये। जहां तक संभव हो सके ज्यादा समय धूप में खडे होकर व्यायाम, मेहनत व अन्य कार्य न करें। नींबू पानी, आम की कैरी का पना, शिंकजी या मठा अधिक से अधिक पिये। धूप में घूमने वाले व्यक्ति नमक व शक्कर युक्त कोई तरल पदार्थ या ओ.आर.एस.घोल का अधिक सेवन करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सलाह दी है कि‍ धूप में खाली पेट नहीं निकलें और शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। बुखार में शरीर का तापमान नहीं बढने दें और आवश्यकता के अनुसार ठंडे पानी की पट्टी रखें। कूलर या एयर कंडीशनर से धूप में एकदम नहीं निकलें। उन्होंने लू या तापघात से प्रभावित होने पर प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि लू लगने पर रोगी को तुरंत ही छायादार जगह पर कपडे ढीले कर लेटा दें और हवा करें। रोगी के होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जौ का आटा भी ताप नियंत्रण के लिये मला जा सकता है। रोगी को पेय पदार्थ, जीवन रक्षक घोल (ओ.आर.एस.), कच्चे आम का पना आदि पिलायें। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिये यदि संभव हो तो उसे ठंडे पानी से स्नान कराये या उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां रखकर पूरे शरीर को ढक दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराये जब तक शरीर का ताप कम नहीं हो जाता। इस उपचार से भी यदि मरीज ठीक नहीं होता है तो उसे तत्काल निकट के चिकित्सा केंद्र में पहुँचायें।

प््राषिक्षण से छूटे हुए पीठासीन अधिकारी एवं पी-1 का प्रषिक्षण 1 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु प्रषिक्षण से छूटे हुए 203 पीठासीन अधिकारी एवं पी-1 को दिनांक 1 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि झाबुआ मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जिसमे विधानसभा के मास्टर ट्रेनर द्वारा अधिकारी एवं कर्मचारियो को प्रषिक्षित किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी मेन पावर श्रीमती जमुना भिडे द्वारा अधिकारियो एवं कर्मचारियो को नियत स्थान, समय एवं दिनांक मे उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...