पूर्णिया : सड़क किनारे ट्रक चालकों का कब्जा, सिक्सलेन सड़क सिकुड़ कर बन गई है सिंगल लेन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 अप्रैल 2019

पूर्णिया : सड़क किनारे ट्रक चालकों का कब्जा, सिक्सलेन सड़क सिकुड़ कर बन गई है सिंगल लेन

- सड़क अतिक्रमण के कारण आए दिन होता है हादसा, पुलिस बनी है मूकदर्शक 
nh-encroachment-purnia
पूर्णिया : सदर थाना क्षेत्र के खुश्कीबाग मंडी फल व जब्जी का थोक कारोबार के नाम से जानी जाती है। यहां हर रोज सैकड़ों के संख्या में ट्रक व पिकअप वैन पर फल व सब्जी लाया जाता है। यह सभी ट्रक रात में तो फल सब्जी लेकर आते है और दिन भर खुश्कीबाग रेलवे ओवरब्रिज से लेकर कप्तानपाड़ा तक सड़क के दोनों तरफ खड़ा कर दिया जाता है। यह सभी ट्रक व माल वाहक वाहन शहर के बाहर से आते हैं। वहीं इन माल वाहक ट्रक और अन्य भाड़े के गाड़ियों को दो से तीन लेन में सड़क किनारे ही खड़ा कर दिया जाता है। वैसे सरकार ने यातायात को सुगम तरीके से परिचालन के लिए सिक्स लेन सड़क का निर्माण किया है। लेकिन सड़क अतिक्रमण के कारण मात्र एक लेन ही बच गया है। बाकी पांच लेन सड़क पर भारी वाहनों का कब्जा रहता है। जिस कारण दिन भर कप्तानपाड़ा से लेकर रेलवे ओवरब्रिज तक जाम की स्थिति रहती है। 

...सड़क अतिक्रमण के कारण आए दिन होता है हादसा : 
खुश्कीबाग क्षेत्र में सड़क किनारे मनमाने तरीके से वाहनों को पार्किंग कर देने से अन्य वाहन चालकों का संतुलन बिगड़ जाने से आए दिन सड़क हादसा होते रहता है। इस हादसे में कई लोग जख्मी हो गए है तो कई लोगों की जानें भी चली गई है। तीन महिना पूर्व भी रेलवे ओवरब्रिज के पास सिमेंट लदा ट्रक जाम में अनियंत्रित हो जाने के कारण दो लोगों की जानें चली गई थी। हादसे के बाद उग्र लोगों ने पुलिस का जीप और बाईक को आग के हवाले कर दिया था। वहीं पांच दिन पूर्व भी उसी जगह पर एक खाद लदा ट्रक जाम के कारण अनियंत्रित हो गया और ओवरब्रिज में टकराने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। उग्र लोगों ने ट्रक चालक को बुरी तरह पीट पीट कर घायल कर दिया और सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था। हर बार घटना के बाद कुछ दिनों तक पुलिस द्वारा सड़क अतिक्रमण को हटा दिया जाता है। लेकिन उसके बाद पुलिस खुद नियम को भूल जाते है और वाहन चालक मनमानी तरीके से सड़क पर ही वाहन पार्किंग करने लगते है। 

...पुलिस बना रहता है मूकदर्शक :  
ट्राफिक सिस्टम को दुरूस्त करने और खुश्कीबाग को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कटिहार मोड़ के पास यातायात पुलिस बीट भी बनाया गया है। जहां सुबह से लेकर शाम तक यातायात पुलिस बल की तैनाती रहती है। लेकिन वाहन चालक पुलिस के सामने ही यातायात नियम को धज्ज्जियां उड़ाते रहते है और पुलिस मूकदर्शक बन कर तमाशबिन बने रहते है। यह पुल सड़क अतिक्रमण को हटाने के जगह ओवरलोड भाड़े का वाहन और वाहनों का कागजात जांच करने में पुरे दिन गुजार देते हैं। लेकिन इन पुलिस वालों को भारी वाहन चालकों का मनमानी नजर नहीं आता है। 

...होगी कार्रवाई : 
शहर को जाम मुक्त कराने के लिए अभियान चलाया गया है। वाहन को सड़क अवरूद्ध कर पार्किंग करना कानूनन जूर्म है। ऐसे वाहन चालकों को जुर्माना किया जाता है। खुश्कीबाग में ट्रक और अन्य वाहन को सड़क पर यातायात अवरूद्ध कर पार्किंग करने की बात संज्ञान में आया है। अभियान चला कर एेसे वाहन चालकों के उपर कार्रवाई की जाएगी। : सुभाष बैजनाथन, जिला ट्राफिक प्रभारी, पूर्णिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...