पूर्णिया : विकास के मामले में उपेक्षित खरहिया पंचायत फुटपाथ पर चलती है ग्रामसभा व ग्राम कचहरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

पूर्णिया : विकास के मामले में उपेक्षित खरहिया पंचायत फुटपाथ पर चलती है ग्रामसभा व ग्राम कचहरी

no-development-kharaharia-purnia
पूर्णिया (आर्यावर्त संवाददाता)  : अमौर प्रखंड का खरहिया पंचायत विकास के मामले में सर्वाधिक उपेक्षित है। पंचायती राज व्यवस्था कायम होने के 18 साल से अधिक की अवधि गुजरने के बाद भी इस पंचायत में पंचायत भवन व पंचायत सरकार भवन नहीं बन पाया है और पंचायत की ग्राम आमसभा व ग्राम कचहरी की कार्रवाई फुटपाथ पर चलती है। इस संबंध में पंचायत के प्रबुद्ध नागरिक मो मुस्तफा, मोतीलाल विश्वास, अनिल कुमार विश्वास, सुभाष कुमार विश्वास, विद्यानंद विश्वास, राजेश कुमार, नितेश्वर विश्वास, लक्ष्मी मंडल, राजेंद्र मंडल, विनोद कुमार, किशोर कुमार ने बताया कि इस पंचायत के गांवों में विकास रोशनी अब तक नहीं पहुंच पाई है। विकास योजनाओं के नाम पर अधिकारियों एवं बिचौलियों के वारे न्यारे हो रहे हैं। जबकि यहां के गांव के लोग बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित हैं। इस पंचायत की एक भी ग्रामीण सड़कें चलने लायक नहीं है और शिक्षा स्वास्थ्य की स्थिति बदहाल है। बेरोजगारी की समस्या मुंह बाये खड़ी है और रोजगार की तलाश में यहां के नौजवान दर दर भटक रहे हैं। इस पंचायत में पूर्व में बनी ईंट की दिवाल और टीन छत की बनी पंचायत भवन को तोड़ कर उक्त स्थान पर वित्तीय वर्ष 2013-14 की अवधि में मनरेगा योजना के तहत दो कमरे का भवन निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। जिसे अभिकर्ता ने आधे अधूरे निर्माण कर छोड़ दिया है और विभागीय सांठगांठ से योजना मद की आवंटित राशि बंदरबांट कर लिया है। जो प्रशासनिक जांच का विषय है।    

...अधर में लटका है पंचायत सरकार भवन निर्माण का प्रस्ताव : 
इस पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण का प्रस्ताव वर्षों से प्रखंड कार्यालय अमौर में लंबित है। पंचायती राज विभाग विहार सरकार पटना के निर्देशानुसार वित्तिय वर्ष 2013-14 की अवधि में इस पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए 1.14 एकड़ बिहार सरकार की जमीन चिन्हित की गई। जिसे आमसभा में सर्वसम्मति से पारित कर जमीन संबंधी सभी दस्तावेजों के साथ प्रस्ताव प्रखंड कार्यालय को दिया गया है। जिस पर आज तक स्वीकृति की मोहर नहीं लग पाई है और पंचायत सरकार भवन निर्माण का प्रस्ताव प्रखंड कार्यालय में धूल फांक रहा है। 

...पंचायत के मुख्य मार्ग जर्जर, पुलों के निर्माण में घोर शिथिलता : 
इस पंचायत से गुजरने वाला मुख्य मार्ग जो 2017 के प्रलयंकारी बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गया था और जर्जर अवस्था में है। जहां आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती है। इस मुख्य मार्ग के जीर्णोद्धार की दिशा में ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। इस पंचायत से गुजरने वाले मुख्य मार्ग में दो बड़ी बड़ी आरसीसी पुल का निर्माण कार्य पुलकट्टा धार व डकैता धार में वित्तीय वर्ष 2013-14 की अवधि में प्रारंभ किया गया था। जिसे एक साल की अवधि में निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना था लेकिन पांच साल की अवधि गुजरने के बाद भी संवेदक द्वारा इन पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। जिससे यहां लोगों में रोष व्याप्त है।

...पंचायती राज के तहत चलाए गए हैं ग्राम विकास कार्यक्रम : 
पंचायत राज व्यवस्था के तहत इस पंचायत में कुछ ग्राम विकास कार्यक्रम चलाए गए हैं। जिससे इस पंचायत के मौलिक दशाओं में कोई खास परिवर्तन नहीं हो पाया है। प्रबुद्ध नागरिकों ने योजनाओं के क्रियान्वयन में अभिकर्ता द्वारा बरती गई अनियमितताओं की जांच कर आवश्यक कार्रवाई किए जाने, लंबित योजनाओं को शीघ्र पूरा करने तथा पंचायत की अन्य समस्याओं का समाधान किए जाने की दिशा में ठोस पहल किए जाने का अनुरोध जिला प्रशासन से किया गया है। 

...दिए गए हैं जांच के आदेश : 
खरहिया पंचायत में वर्षों से लंबित मनरेगा भवन निर्माण योजना को संज्ञान में लिया गया है और पीआरएस को जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच प्रतिवेदन के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। : ज्योति कुमार सिंह, कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, अमौर (पूर्णिया)।  

खरहिया पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए दिए गए प्रस्ताव व जमीन संबंधी दस्तावेजों की जांच की जा रही है। जांचोपरांत जमीन उपयुक्त होने पर प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए पंचायती राज विभाग पटना को भेजी जाएगी। पंचायत की अन्य समस्याओं का भी शीघ्र समाधान किया जाएगा। : रघुनंदन आनंद, बीडीओ, अमौर, पूर्णिया।  

...एक साल के अंदर निर्माण कार्य पूरा होगा : 
खरहिया पंचायत में लंबित पुलकट्टा व डकैता धार में पुल का निर्माण कार्य ग्रामीण कार्य विभाग की देखरेख में पुन: प्रारंभ हो गया है और तीव्र गति से हो रहा है। संवेदक द्वारा कोर्ट में एक साल के अंदर इन दोनों पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने का एग्रीमेंट किया गया है। : गिरजानंद सिंह, कनीय अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल बायसी, पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...