सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

सुंदर कांड के बाद रात 12 बजे होगी मां कालका की महाआरती 

sehore news
सीहोर। कस्बा स्थित मां कालका मंदिर परिसर में भव्य नवरात्रा मनाया जा रहा है। मंदिर परिसर में शुक्रवार की रात नो बजे जय भवानी म्यूजिकल गु्रप के द्वारा संगीतमय सुंदर कांड पाठ की प्रस्तुति दी जाएगी। सुंदर कांड पाठ के बाद रात 12 बजे मातारानी कालका की विधिवत महाआरती की जाएगी। मां कालका नवरात्रा उत्सव समिति के मीडिया प्रभारी रवि पांडे ने बताया की भव्य कायज़्क्रम समिति संयोजक राहुल यादव के मागज़्दशज़्न में आयोजित किया जा रहा है। देश प्रदेश और शहर के नागरिकों की समृद्धी के लिए मातारानी के दरबार में विशेष धामिज़्क कायज़्क्रम आयोजित किए जा रहे है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण माता कालका के दशज़्न करने के लिए पहुंच रहे है। समिति के द्वारा शुक्रवार रात को सुंदर कांड पाठ और महाआरती की पूरी तैयारी कर ली है। पंडित दीपक शमाज़् के सानिध्य में महाआरती के बाद समिति के द्वारा महाप्रसाद का वितरण श्रद्धालुओं को किया जाएगा। मां कालका नवरात्रा उत्सव समिति के संयोजक राहुल यादव एवं समिति अध्यक्ष सन्नी यादव सहित मुन्ना यादव, मुकेश यादव, हरि शंकर सिलोदिया, मयंक सोनी, महेश सेन, रोहित यादव सहित अन्य कायज़्कताओज़्ं ने श्रद्धालुओं से कायज़्कम में पहुंचने की अपील की है। 

वाहन उपलब्धता एवं डाकमत पत्र के संबंध में बैठक संपन्न

sehore news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए वाहन उपलब्धता एवं निर्वाचन ड्यूटी वाले समस्त ड्रायवर, क्लीनर एवं कंडेक्टर को डाक मतपत्र के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में  समस्त बस, ट्रक एवं टेक्सी आपरेटर एवं वाहन मालिक उपस्थित थे। बैठक में नोडल अधिकारी डाकमत पत्र श्री आदत्यि जैन, जिला परिवहन अधिकारी श्री अनुराग शुक्ला द्वारा वाहन मालिकों/बस ऑपरेटरों के डाकमत पत्र जारी करने के लिए ईपीक कार्ड, मतदाता सूची का सरल क्रमांक एवं भाग संख्या आदि की जानकारी 15 अप्रैल तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी द्वारा बस मालिक/ऑपरेटर एवं स्कूल संचालकों को समय पर वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए साथ ही निर्वाचन के वाहनों का भुगतान समय अवधि में किया जाने हेतु बैंक पासबुक उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिए। डाकमत पत्र के माध्यम से 23 मई तक वोट डालकर ड्रायवर/क्लीनर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।  

माईक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण

sehore news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिला पंचायत सभाकक्ष में नोडल अधिकारी लोकसभा चुनाव प्रशिक्षण एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा के मार्गदर्शन में नियुक्त सूक्ष्म प्रेक्षकों micro observers को लोक सभा चुनाव 2019 के निष्पक्ष,स्वतंत्र और निर्भीक चुनाव के वास्ते विस्तृत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संयोजन, संचालन, नियमावली और उनके दायित्वों के संबंध में सेदांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण और उनके सभी doubts /प्रश्नावली के समाधानों को उपस्थित जिला मास्टर ट्रेनर्स डॉ आर.सी. जैन, डॉ पंकज जैन, डॉ उदय डोलस, एस.के.राठौर सहित समस्त अधिकारियों और स्टाफ ने सक्रिय सहभागिता कर सुचारू रूप से प्रशिक्षण संपन्न किया।

मॉक पोल वास्तविक मतदान समय से डेढ़ घण्टे पहले होगा

भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम निर्देशानुसार अब वास्तविक मतदान प्रारंभ होने के डेढ़ घण्टे (90 मिनिट) पहले से मॉकपोल होगा। वास्तविक मतदान प्रारंभ होने का समय प्रात: 7 बजे है। अत: मॉकपोल 90 मिनिट पहले अर्थात प्रात: 5:30 बजे से होगा।

अभ्यर्थी द्वारा प्रारूप-5 में देना होगा नाम वापसी का नोटिस

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक यदि कोई अभ्यर्थी अपनी उम्मीदवारी से नाम वापस लेना चाहता है तो इसके लिए उसे प्रारूप-5 में हस्ताक्षरित नोटिस रिटर्निंग अधिकारी को देना होगा। अभ्यर्थी द्वारा यह नोटिस उम्मीदवारी की वापसी के लिए नियत अंतिम तारीख को दोपहर 3 बजे तक हर हाल में रिटर्निंग अधिकारी को सौंपना होगा। इस समय-सीमा के बाद नाम वापसी के प्राप्त नोटिस को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मान्य नहीं किया जायेगा।  निर्वाचन आयोग के अनुसार अभ्यर्थी से नाम वापस लेने का नोटिस स्वयं अभ्यर्थी के या उनके प्रस्तावकों में से कोई एक प्रस्तावक अथवा उसके निर्वाचन अभिकर्त्ता द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को सौंपा जाना चाहिए। यदि अभ्यर्थी स्वयं नाम वापसी का नोटिस देने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नहीं उपस्थित हो सकता है तो ऐसी सूरत में उसे अपने निर्वाचन अभिकर्त्ता या प्रस्तावक को नाम वापसी का नोटिस सौंपने के लिए लिखित में अधिकृत करना होगा।  निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारी से नाम वापस लेने का नोटिस नामांकन पत्रों की संवीक्षा का काम पूरा होने के बाद उसी दिन या उसके अगले दिन भी रिटर्निंग अधिकारी को दिया जा सकता है। लेकिन एक बार नाम वापसी का नोटिस रिटर्निंग अधिकारी को सौंप दिये जाने के बाद उसे किसी भी सूरत में वापस भी नहीं लिया जा सकेगा। उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की समय-सीमा के बाद रिटर्निंग अधिकारी नाम वापसी के प्राप्त नोटिसों को प्रारूप-6 में अपने कक्ष के बाहर नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक नाम वापसी की समय-सीमा समाप्त होने के बाद रिटर्निंग अधिकारी प्रारूप-7 ए में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करेगा और उन्हें प्रतीक चिन्ह का आबंटन करेंगे तथा पहचान पत्र जारी करेंगे।

विभिन्न महिला मंडलों द्वारा मनाया जा रहा गणगौर महोत्सव
आस्था आौर उत्साह के साथ की जा रही भगवान शिव और माता  पर्वती की पूजा
सीहोर। शहर में पिछले कई दिनों से गणगौर महोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। विभिन्न महिला मंडलों के तत्वाधान में मां गणगौर महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। गुरुवार को शहर के पारस-गुलाब विहार में समाजसेवी अजय अग्रवाल के निवास पर गणगौर महोत्सव पूजा का आयोजन किया गया। इस मौके पर अग्रवाल महिला मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने पूर्ण विधि विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की। इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि शाम को पांच बजे शहर के पारस-गुलाब विहार में गणगोर महोत्सव पूजा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान यहां पर उपस्थित महिलाओं ने झाले दिए। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजे से शहर के पल्टन एरिया स्थित श्रीगणेश मंदिर श्रीमती तारामणि अग्रवाल के निवास के पास में गणगौर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...