झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 21 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल

निर्वाचन को लेकर लॉ एंड आर्डर की दी जानकारी  

sehore news
लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा,  पुलिस अधीक्षक श्री एस.एस.चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा ने जिले के समस्त पुलिस अधिकारियों और राजस्व अधिकारियों को द्रड़ता से निष्पक्ष , निर्भीक और स्वतंत्र चुनाव संपन्न कराने हेतु लॉ एंड ऑर्डर की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री विनोद चतुर्वेदी, उप जिला निर्वाचन  अधिकारी श्री मेहताब सिंह गुर्जर, उप पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव एवं समस्त राजस्व व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।  बैठक में जिला मास्टर ट्रेनर्स डॉ आर.सी जैन, डॉ पंकज जैन, डॉ आर के बांगरे, श्री आलोक शर्मा, डॉ उदय डोलस सहित अन्य संलग्न कर्मचारियों ने संबंधित अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संयोजन, संचालन, मॉक पोल एवं वास्तविक मतदान की प्रक्रिया का प्रायोगिक प्रयोग एवं प्रपत्रों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। तत्पश्चात डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन द्वारा सभी उपस्थित संबंधित अधिकारियों को डाक मतपत्रों के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।

माइक्रो आब्जर्वरों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण  
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स डॉ आर.सी.जैन द्वारा नियुक्त माइक्रो आब्जर्वर (सूक्षम प्रेक्षकों) को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संयोजन, संचालन, नियमावली, प्रपत्रों को भरने के संबंध में और प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया।


राजनैतिक दलों द्वारा दी जाने वाली पर्ची में अभ्यर्थी या पार्टी का नाम तथा चुनाव चिन्ह न हो

भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव लड़ रहे राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार यदि मतदाताओं की सुविधा के लिए उन्हें मतदाता पर्ची जारी करते हैं तो ऐसी पर्चियों में उम्मीदवर का नाम या उसके राजनैतिक दल का नाम एवं चुनाव चिन्ह नहीं होना चाहिए। आयोग के मुताबिक ऐसी मतदाता पर्ची सफेद कागज पर ही होनी चाहिए तथा पर्चियों में किसी दल या उम्मीदवार को मत देने के लिए कोई नारे या आव्हान भी नहीं होना चाहिए। आयोग के मुताबिक मतदान केन्द्र के दो सौ मीटर के दायरे के भीतर किसी नारे या आव्हान वाली पर्ची का परिचालन को मतयाचना माना जायेगा जो विधि के अधीन अनुज्ञेय नहीं है। 

एक वाहन में दो से अधिक ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाने की अनुमति नहीं दी जायेगी

लोकसभा निर्वाचन2019 के दौरान वाहनों में लाउड स्पीकर लगाने के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 के तहत एक वाहन में दो से अधिक ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग करने के लिए सक्षम अधिकारी से अनुमति अनिवार्य रूप से ली जानी चाहिए। ध्वनि विस्तारक यंत्र को लगाने के पूर्व जिला परिवहन अधिकारी से निर्धारित शुल्क जमा कर अनुमति लिए जाने की राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों से अपेक्षा की गई है।  किसी भी वाहन पर लाउड स्पीकर इस तरह लगाया जाए कि उसके स्पीकर का मुंह सामने अथवा पीछे की ओर होगा। जिन वाहनों में लाउड स्पीकर का उपयोग किया जा रहा है, उसके उपयोग के संबंध में ध्यान रखना जरूरी है कि लाउड स्पीकर के संचालन का कार्य ड्रायवर के पास न रहकर अन्य किसी व्यक्ति के पास हो। वाहनों पर लाउड स्पीकर का उपयोग प्रात: 6 से रात्रि 10 बजे तक ही किया जा सकेगा।

आमजन को लू के प्रकोप से बचाव हेतु सुझाव के निर्देश

मार्च एवं मई माह के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। NDMA  द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार प्रदेश के अधिकांश भागों में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना व्यक्त करते हुए जनसमुदाय को लू के प्रकोप से बचाव हेतु सुझाव तथा निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा समस्त अनुविभागीय अधिकारी, समस्त तहसीलदार, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशानुसार कार्यवाही कर प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर द्वारा समस्त जिला प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि लू से बचाव संबंधी जनजागृति कार्यक्रमों का आयोजन जिला स्तर पर किया जाए। नगररीय प्रशासन एवं विकास विभाग सार्वजनिक स्थलों जैसे बाजारों, प्रमुख कार्यालयों आदि को चिन्हित कर इन स्थानों में लू से बचाव हेतु पर्याप्त छायादार स्थल शेड की व्यवस्था की जाए ताकि जनसामान्य इन स्थलों पर लू से अपना बचाव कर पाएं। इन चिन्हित स्थलों पर लू से बचाव के प्राथमिक उपचार हेतु फर्स्ट ऐड बॉक्स भी रखा जाए तथा इसके उपयोग से संबंधित आवश्यक निर्देश लिखे जाएं। स्थानीय स्वयं सेवी संगठनों से विचार विमर्श कर आवश्यकतानुसार इन स्थलों पर वॉलंटियर की तैनाती भी की जा सकती है जो आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार करने में सक्षम हो। चिन्हित स्थलों पर शीतल जल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चत की जाए साथ ही यह भी सुनिश्चत किया जाए कि पेयजल श्रोत में पीने हेतु पयाप्त जल उपलब्ध हो। इस कार्य की निगरानी के लिए नगरपालिका, नगरपंचायत के कर्मियों की क्षेत्रवार जिम्मेदारी निर्धारित की जाए।  स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी स्कूल तथा शैक्षणिक संस्थाओं का कार्य समय प्रात: 7 से 12 बजे तक कर लिया जाए। शैक्षणिक संस्थाओं के क्लास रूम को शीतल रखने की व्यवस्था, छायादार स्थानों, शीतल पेयजल, आपातकालीन सेवा आदि की व्ययवस्था की जाए। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिले में स्थित सभी शासकीय अस्पतालों में लू से बचाव के इलाज हेतु विशिष्ट कार्य योजना बनाए जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। लू से बचाव हेतु जन सामान्य द्वारा अपनाए जाने वाले उपाय से संबंधित सुझाव को जिले के सभी अस्पतालों के बाहर लिखा जाए। सार्वजनिक स्थलों पर एंबुलेंस/108 को विशेषकर दोपहर में तैयारी की स्थिति में रखा जाए ताकि किसी व्यक्ति को लू लगने पर उसे तत्काल चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जा सके। वन विभाग द्वारा सार्वजनिक स्थलों में पर्याप्त वृक्षारोपण सुनिश्ख्त की जाए तथा जंगली पशुओं तथा पक्षियों के लिए जंगल में पर्याप्त जल की व्यवस्था की जाए। वन अग्नि को रोकने हेतु लगातार निगरानी सुनिश्चत की जाए। पर्यटन विभाग पर्यटकों के लिए लू संबंधी चेतावनी जारी करने की व्यवस्था करें। परिवहन विभाग बस स्टैंड आदि सार्वजनिक वाहन स्थलों पर फर्स्ट ऐड बॉक्स की व्यवस्था, पर्याप्त छाया की व्यवस्था तथा शीतल जल की व्यवस्था करना सुनिश्चकत करें।

प्रज्ञा ठाकुर ने 70 दुल्हा दुल्हन को दिया आशिर्वाद , मतदान जागरूकता के लिए जोड़ों ने लिया आठवां वचन 
सर्व विश्वकर्मा समाज ने की सराहनीय अनूठी पहल, आयोजन समिति ने नवयुगलों को भेंट किए  हेलमेट प्रदेश के २० जिलों की गरीब 70 कन्याओं के बाबूलाल मिस्त्री ने कराए हाथ पीले 
jhabua news
सीहेार। विश्वकर्मा मेवाड़ा सुतार समाज कल्याण समिति और ओम विश्वकर्मा विकास परिषद के द्वारा समाजसेवी बाबूलाल मिस्त्री के विशेष सहयोग से शनिवार की रात चिंतामन गणेश मंदिर के पीछे स्थित कृषि भूमि पर आयोजित शुल्क सामुहिक विवाह सम्मेलन में पहुंचकर भोपाल लोकसभा क्षेत्र की भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने समारोह में शामिल 70 दुल्हा दुल्हानों को तिलक लगाकर आशिर्वाद दिया। प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने वरिष्ठ समाजसेवी बाबूलाल मिस्त्री का  शॉल श्रीफल एवं पुष्प मालाओं से  स्वागत कर आत्मीय सम्मान किया।  परिणय सूत्र में बंधे जोड़ों ने सौ प्रतिशत मतदान के लिए स्वेच्छा से आठवां फेरा लिया। सामुहिक विवाह सम्मेलन में अग्रि को  साक्षी मानकर वरवधु ने मतदान करने और कराने का संकल्प लिया। प्रदेश के २० जिलों की 70 गरीब बेटियों का नि:शुल्क विवाह वरिष्ठ समाजसेवी बाबूलाल मिस्त्री के द्वारा कराया गया। वर वधुओं को जीवन सुरक्षा के लिए हेलमेट उपहार में प्रदान किए। इस मौके पर विधायक सुदेश राय, भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, जिला प्रवक्कता राजकुमार गुप्ता, प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा, धमेंद्र राठौर, हेमंत राठौर भी मौजूद रहे।  विश्वकर्मा मेवाड़ा सुतार समाज कल्याण समिति और ओम विश्वकर्मा विकास परिषद ने शनिवार को अनुठी पहल की।  चिंतामन गणेश मंदिर के पीछे स्थित भूमि पर निशुल्क सामुहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रदेश के सीहेार शाजापुर, देवास, राजगढ़, उज्जैन, भोपाल, रायसेन, आगर, गुना, मंदसौर सहित अन्य जिलों की 70 अति गरीब कन्याओं का चयन कर नि: शुल्क सामुहिक विवाह कराया गया। गायत्री शक्तिपीठ के आर्चायों ने मंत्रों के साथ विधिविधान से विवाह संपन्न कराया। आयोजन समिति के द्वारा देश में अच्छी और ईमानदार केंद्र सरकार निर्माण के लिए वर वधुओं को मतदान करने और अधिक से अधिक अन्य नागरिकों से मतदान कराने के लिए प्रत्तीकत्मक सात फेरों के बाद आठवां फेरा भी काराया गया। इस दौरान वर वधु सहित आयोजन समिति सदस्यों और कार्यकर्ताओं वर वधुओं के लगभग पांच हजार परिजनों ने बाबूलाल मिस्त्री के नेतृत्व में मतदान सौ प्रतिशत कराने का संकल्प भी लिया। आयोजन समिति के द्वारा दुल्हा दुल्हन को जीवन सुरक्षा के लिए बाइक चलाते वक्त हेलमेट पहने का संदेश देते हुए हेलमेट उपहार मेेंं प्रदान किए। सामुहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होकर जनप्रतिनिधियों समाजसेवियों सामाजिक वरिष्ठजनों परिजनों ने वर वधुओं को आशिर्वाद दिया। वर वधुओं के बाबूल बनकर सामजसेवी बाबूलाल मिस्त्री ने विदा किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मेवाड़ा सुतार समाज कल्याण समिति प्रदेशाध्यक्ष श्याम विश्वकर्मा और ओम विश्वकर्मा विकास परिषद के प्रदेशाध्यक्ष किशन विश्वकर्मा, रवि विश्वकर्मा, प्रदीप विश्वकर्मा, डॉ गोविंद विश्वकर्मा  डॉ रमेश विश्वकर्मा, डीओ विश्वकर्मा, नन्दराम विश्वकर्मा, रामचंद्र विश्वकर्मा, जगदीश विश्वकर्मा देवकरण विश्वकर्मा दुर्गा प्रसाद विश्वकर्मा, भागीरथ विश्वकर्मा, शिवनारयण विश्वकर्मा, रामदयाल विश्वकर्मा, राधेश्याम विश्वकर्मा, कमलेश विश्वकर्मा, रामस्वरूप विश्वकर्मा, मनोहर विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे। 

मालवीय बलाई समाज के युवक युवतियों ने  जीवन साथी के लिए दिया अंग्रेजी में परिचय 
टॉउनहाल में हुआ परिचय सम्मेलन एवं सम्मान समारोह मध्य प्रदेश मालवीय बलाई समाज संघ एवं समाज विकास समिति का आयोजन 
jhabua news
सीहोर। मालवीय बलाई समाज के युवक युवतियों ने अपनी प्रतिभा और योग्यताओं का मंच पर प्रदर्शन किया। उच्च शिक्षित युवक युवतियों ने अंग्रेजी में जीवन साथी के लिए परिचय दिया। राविंद्र सांस्कृतिक भवन टाउन विवाह योग्य युवक युवतियों के परिजनों से भरा रहा। परिजनों के समक्ष युवक युवतियों ने एक दूसरे को पसंद और नापसंद  किया। रविवार को मध्य प्रदेश मालवीय बलाई समाज संघ एवं समाज विकास समिति, माता मंदिर समिति के संयुक्त तत्ववाधान में राविंद्र सांस्कृतिक भवन टाउन में एक दिवसीय युवक युवती परिचय सम्मेलन और वरिष्ठजनों का सम्मान समारोह आयोजित किया। परिचय सम्मेलन के दौरान शाजापुर, राजगढ़, देवास, उज्जैन, इंदौर, आगर, मंदसौर, नीमच, बड़बानी, धार, झाबूआ, खंडवा, खरगौन, बुरहानपुर, विदिशा सीहेार जिला सहित अन्य जिलों से पहुंचे 235 युवक युवतियों जिस में 85 युवतियां  और 150 युवकों अपना परिचय दिया।  कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठजन संरक्षक हीरालाल मालवीय, मदन मालवीय, सेवा समिति अध्यक्ष रामकिशन मालवीय, कार्यकारी अध्यक्ष देवीलाल मालवीय, उपाध्यक्ष रामलाल मालवीय, महासचिव भवानी सिंह, संतोष कुमार रामचरण मालवीय डॉ जी आर मालवीय ने संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर, दानबीर राजा बली, सतगुरू कबीर के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। संस्थापक अनार सिंह मालवीय, संयोजक बाबूलाल मालवीय, जिलाध्यक्ष राजेश मालवीय, ग्रामीण अध्यक्ष जनम सिंहं परमार, कमल सिंह ने अतिथियों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। वक्ताओं ने समाज को प्रगतिशील बनाने पर बल दिया गया।  कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी मुन्नालाल मालवीय, पदम मालवीय लक्ष्मीनारायण मालवीय, प्रेम सिंह बडगुर्जर, प्रभूलाल मालवीय, दिलीप सिंह िमालवीय, किशोर मालवीय, लखनलाल मालवीय, गुलाब सिंह, देवकरण मालवीय, संतोष मालवीय, सवानी मालवीय, आत्माराम मालवीय, लखन मालवीय, गोविंद मालवीय, शेर सिंह मालवीय, दरियाब सिंह, लाड़ सिंह, शिवनारायण मालवीय, लक्ष्मण सिंह, मदनलाल भदोदिया, शिवनारयण मालवीय, द्वारका प्रसाद, धनराज मालवीय, नरसिंह, शिवप्रसाद मालवीय, देव सिंह मालवीय, देवच सिंह, हरिराम मालवीय का आयोजन समिति के द्वारा शॉल श्रीफल एवं पुष्प मालाओं से  स्वागत कर आत्मीय सम्मान किया। परिचय सम्मेलन और सम्मान समारोह में बड़ी संख्या में मालवीय बलाई समाजजन मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...