सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल

कांग्रेस प्रत्याशी आज सीहोर विधानसभा के दौरे पर, करेंगे आधादर्जन आम सभाओ को संबोधित                                     

sehore news
सीहोर/लोकसभा चुनाव में भोपाल सीहोर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस पार्टी के सांसद पद के प्रत्याशी श्री दिग्विजय सिंह का चुनाव प्रचार और जनसंपर्क अभियान मामलो में भाजपा से आगे निकलता नज़र आ रहा है। अपने धुरंदर प्रचार अभियान में श्री सिंह आज सीहोर विधानसभा क्षेत्र में आधा दर्जन जन सभाओ को संबोधित करेंगे। जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी राजीव गुजराती ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी श्री दिग्विजय सिंह भोपाल से झर खेड़ा होते हुए 11 बजे सेमलादांगी पहुचेंगे यहा वे मुंगावली मंडलम के कार्यकर्ताओं से भेंट कर क्षेत्र के नागरिकों  को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे मुहाली से होते हुए खंडवा में 12 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे।  इसके बाद दोपहर 1:00 बजे वे श्यामपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोराहा ब्लॉक के चरनाल में 3:00 बजे श्री सिंह जनसभा को संबोधित करेंगे। चरनाल जनसभा के बाद वे उमरझीर में यज्ञ के कार्यक्रम में शामिल होंगे यज्ञ के पश्चात श्री दिग्विजय सिंह अहमदपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अनुसार श्री दिग्विजय सिंह क्षेत्र के प्रशिद्ध हनुमान मंदिर टांडा पहुचेंगे। जिला काँग्रेस कमेटी ओर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी श्यामपुर दोराहा ओर सभी मंडलम सेक्टर पदाधिकारी ओर वरिष्ठ कांग्रेसजनों ने सभी क्षेत्र वासियो से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

लोकसभा निर्वाचन 2019 के संबंध में प्रेक्षकों को फोन पर शिकायत कर सकते हैं आमजन

लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले पर निगरानी रखने के लिए सामान्‍य, व्यय एवं पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं। इन सभी प्रेक्षकों के मोबाईल नंबर पर आमजन संपर्क कर चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 19-भोपाल लोकसभा के अन्तर्गत सीहोर-159 विधानसभा क्षेत्र एवं 18-विदिशा लोकसभा के अन्तर्गत बुदनी-156 एवं इछावर-158 विधानसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान होगा। संसदीय क्षेत्र 21-देवास के अन्तर्गत आष्टा-157 में 19 मई को मतदान होगा। 19-भोपाल लोकसभा के अन्तर्गत सीहोर-159 विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक श्रीमती बी.महेश्वरी (आईएएस), मोबाईल नंबर-9407300845, व्यय प्रेक्षक श्री सचिन धानिया (आईआरएस), मोबाईल नंबर-9407300610 एवं पुलिस प्रेक्षक श्री एस मुर्गन (आईपीएस), मोबाईल नंबर-9448110533 को नियुक्त किया गया है। 18-विदिशा लोकसभा के अन्तर्गत बुदनी-156 एवं इछावर-158 विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्‍य प्रेक्षक श्री लाहु सदाशिव माली (आईएएस), मोबाईल नंबर-7587977326, व्यय प्रेक्षक श्रीमती स्वाती शाही (आईआरएस), मोबाईल नंबर-7587977323 एवं पुलिस प्रेक्षक श्री एम.के.भोसले (आईपीएस), मोबाईल नंबर-7587977328 को नियुक्त किया गया है। संसदीय क्षेत्र 21-देवास के अन्तर्गत आष्टा-157 के लिए व्यय प्रेक्षक श्री एस.एस.राठी (आईआरएस), मोबाईल नंबर-8989487928 को नियुक्त किया गया है। निर्वाचन के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत प्रेक्षकों के मोबाईल नंबर पर की जा सकती है। 

दस हजार से अधिक का नकद भुगतान नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

लोकसभा निर्वाचन-2019 लड़ने वाले उम्मीदवार निर्वाचन व्यय के किसी भी मद में किसी भी व्यक्ति या इकाई को दस हजार रूपये से अधिक का भुगतान नकद में नहीं कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार को अपने निर्वाचन व्यय के किसी मद पर दस हजार से अधिक की राशि का भुगतान रेखांकित या एकाउंट पेई चेक, ड्राफ्ट अथवा आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से ही करना होगा। आयोग ने ये निर्देश आयकर अधिनियम की धारा 40ए(3) में एक अप्रैल 2017 को हुए संशोधन के मद्देनजर उम्मीदवारों अथवा राजनैतिक दलों द्वारा दस हजार रूपये से अधिक की राशि नगद के रूप में न तो खर्च की जा सकती है और न ही किसी से चंदे के रूप में ली जा सकती है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक निर्वाचन व्यय के रूप में दस हजार रूपये तक राशि का भुगतान भी उम्मीदवारों द्वारा निर्वाचन व्यय के प्रयोजन से पृथक से खोले गये बैंक खाते से आहरित कर ही किया जा सकेगा।

तापमान बढ़ने से बढ़ा मौसमी बीमारियों का खतरा, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए बचाव के निर्देश

गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है। तापमान के बढ़ने तथा दूषित खाद्य पदार्थों के उपयोग से इस मौसम में उल्टी-दस्त, पीलिया,बुखार (मलेरिया, डेंगू, डायफायड, चिकनगुनिया) तथा अन्य बीमारियों जैसे मीजल्स या खसरा,छोटी माता (चिकनपाक्स) लू लगना आदि की संभावना बढ़ जाती है।   लू लगने के बचाव के लिए आवश्यक है कि पेय पदार्थों जैसे पानी, छाछ, जूरा इत्यादि का अधिकतम उपयोग किया जाये। तेज धूप में निकलने से बचा जाय, जब भी धूप में निकले तो सिर व शरीर का अधिकतम भाग ढंका हो। सूती कपड़ों का उपयोग करें। लू लगने से चक्कर आना, उल्टियां घबराहट तेज बुखार आदि लक्षण दिखायी दे सकते हैं। इन लक्षणों के दिखने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में संपर्क करें। गर्मी के मौसम में खाद्य पदार्थ जल्दी खराब हो जाते हैं। साथ ही पानी की कमी से इसके दूषित होने का खतरा बढ़ जाता है। इनके कारण उल्टी-दस्त व पीलिया होने का खतरा अपेक्षाकृत अधिक होता है। इसके बचाव के लिए दूषित  बासी भोजन,दूषित पानी के प्रयोग से बचे। उल्टी-दस्त होने पर तत्काल ओ.आर.एस.का प्रयोग प्रारंभ करें तथा नजदीकी स्वास्थ्य संस्था से तुरंत संपर्क करें। इस बदले मौसम में संक्रामक बीमारियों जैसे खसरा व छोटी माता का प्रकोप भी बढ़ने की आषंका रहती है। बचाव के लिए सभी बच्चों का आवष्यक रूप से आयु अनुसार टीकाकरण पूर्ण करवाएं। किसी भी बच्चों को इससे पीड़ित होने पर झाड़फूंक के चक्कर में न पड़कर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य संस्था में संपर्क करें। वाहक जनित रोगों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करें। आसपास पानी एकत्र होने से रोके। घर में उपयोग होने वाले पानी के बर्तनों को सप्ताह में दो बार साफ रखें। लाल दाने के साथ बुखार, जोड़ों में दर्द के साथ बुखार आने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य संस्था से संपर्क करें। इस दौरान आवश्यकता पड़ने पर पैरासिटामाल का उपयोग करें तथा एरिप्रन के उपयोग से बचे। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा समस्त अधीनस्थ स्वास्थ्य संस्थाओं को सभी जरूरी दिषा निर्देष जारी कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चत करने हेतु निर्देशित किया गया है। 

विश्व मलेरिया दिवस पर निकली जनजागरूकता रैली, मानव श्रृंखला बनाकर दिया गया संदेश

sehore news
विश्व मलेरिया दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरूवार को जनजागरूकता रैली निकाली गई। रैली की थीम-"शून्य मलेरिया की शुरूआत मुझसे" रखी गई थी। रैली का शुभारंभ जिला चिकित्सालयय से सिविल सर्जन डॉ.भरत आर्य तथा जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने हरी झंडी दिखाकर किया। उपस्थित लोगों को मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के लक्षण तथा उनसे बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। रैली के समापन के उपरांत जनसामान्य, प्रशिक्षु महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं जिला मलेरिया कार्यालय के अधिकारी/ कर्मचारियों द्वारा ट्रामा सेंटर से जिला आयुर्वेद औषधालय तक मानव श्रृंखला बनाकर मलेरिया से बचाव एवं सावधानी का संदेश दिया गया। विश्व मलेरिया दिवस पर आयोजित जनजागरूकता रैली जिला चिकित्सालय से प्रारंभ होकर शहर की विभिन्न मार्गों एवं मुख्य चैराहों से होती हुई ट्रामा सेंटर पर समाप्त हुई। रैली के दौरान जनजाग्रति हेतु पाम्पलेट वितरण कर मलेरिया से सावधानी से संबंधित नारे लगाए गए। जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती बर्वे ने जानकारी दी कि वर्ष 2018 में सीहोर जिले में विभिन्न ग्रामों व नगरों में 1 लाख 72 हजार 11 मरीजों की मलेरिया की जांच की गई जिसमें से 104 मरीज सकारात्मक पाए गए थे जिनका समुचित उपचार किया गया। इसी अवधि में डेंगू के 17 मरीज, चिकनगुनिया के 06 मरीज पाए गए थे। इन बीमारियों से किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। श्रीमती बर्वे ने जानकारी दी कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के दिशा निर्देशन एवं मार्गदर्शन में भारत सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदाय की गई मेडिकेटेड मच्छरदानियां जिले के 97 चिन्हित ग्रामों में वितरित की जा चुकी है।

मास्टर टेनर्स एवं सेक्टर अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण

sehore news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं लोकसभा निर्वाचन नोडल अधिकारी श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा के मार्गदर्शन में जिले के आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी एवं सीहोर में कार्यरत समस्त मास्टर टेनर्स और बुधनी अनुभाग के सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन संबंध प्रशिक्षण दिया गया।  प्रशिक्षण के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के संचालन एवं संयोजन के बारे में बताया गया साथ ही सभी मास्टर टेनर्स के प्रश्नों का समाधान भी किया गया। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन हैंड्स ऑन करवा कर जरुरी प्रपत्रों को भरवाया गया और सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सभी मास्टर ट्रेनर्स एव बुधनी अनुभाग के सभी सेक्टर अधिकारियों ने समस्त जानकारियों को गंभीरता से समझा, सीखा और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों से मतदान के दौरान आने वाली विशिष्ट परिस्थितियों के निदान से संबंधित पहलुओं को निष्पक्ष, स्वतंत्र और निर्भीक रुप से मतदान संपन्न करने की जानकारी प्राप्त की।

मत प्रतिशत एप पर हर दो घंटे में मिलेगी मतदान के प्रतिशत की जानकारी

लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा मत प्रतिशत मोबाइल एप तैयार किया गया है। एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक- एक और सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जायेगा। एंड्रॉयड फोन के प्लेस्टोर में जाकर एप डाउनलोड कर उपयोग कर्ता को अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन करना होगा। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी अथवा मतदान अधिकारी क्रमांक एक के मोबाइल नम्बर की मेपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जायेगी। इस प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए पंजीकृत मोबाइल नम्बर से ही इस एप का उपयोग किया जा सकेगा। पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी क्रमांक एक अथवा सेक्टर ऑफिसर द्वारा मतदान प्रारंभ होने के पश्चात प्रत्येक दो घंटे में अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरूष एवं महिला मतदाता की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जायेगी, जो भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी। इस जानकारी को मत प्रतिशत एप पर प्रदर्शित किया जायेगा। सामान्य तौर पर मोबाइल एप ऑनलाइन मोड में कार्य करेगा, किंतु इंटरनेट नेटवर्क नहीं होने पर भी एसएमएस सर्विस के माध्यम से ऑफलाइन मोड में मोबाइल एप पर दर्ज डाटा भोपाल स्थित सर्वर में एकत्रित किया जा सकेगा। इस प्रकार सभी मतदान केन्द्रों से मतदान की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी और आमजन को समय- समय पर मतदान प्रतिशत से अवगत कराने में यह मोबाइल एप अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...