16000 किमी की स्वस्थ भारत यात्रा कर लौटे यात्री दल का भब्य स्वागत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 11 अप्रैल 2019

16000 किमी की स्वस्थ भारत यात्रा कर लौटे यात्री दल का भब्य स्वागत

ढोल-नगारे एवं फूल वर्षा कर किया गया स्वागत द्वारका सेक्टर-3 में है स्वस्थ भारत (न्यास) का दफ्तर स्वस्थ भारत यात्रियों ने 21 राज्यों में 143 आयोजन के माध्यम से 1 लाख लोगों से किया प्रत्यक्ष संवाद स्वस्थ भारत के तीन आयामः जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय को लेकर निकले थे स्वस्थ भारत यात्रा पर जाने माने स्वास्थ्यकर्मी आशुतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में निकली थी यात्रा चुनाव बाद होगी अंतिम चरण की यात्रा
swasthy-bharat-yatra-return-delhi
दिल में कुछ कर गुजरने का साहस एवं जज्बा हो तो इंसान कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। उसकी संकल्प शक्ति उसे उसके कार्य को पूर्ण करने में सहायक सिद्ध होती है। ऐसा ही संकल्प द्वारका सेक्टर-3 के श्रीचंद पार्क में रह रहे आशुतोष कुमार सिंह एवं उनकी पत्नी प्रियंका सिंह ने लिया। उन्होंने लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए भारत यात्रा करने की ठानी। उनकी मेहनत एवं लगन के कारण देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान, गैर-सरकारी संस्थाएं एवं प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना उनके इस संकल्प को पूरा करने में सहयोगी बने। विगत 70 दिनों में देश के 21 राज्यों का दौरा कर 143 आयोजनों के माध्यम से तकरीबन 1 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रुप से जनऔषधि, पोषण और आयुष्मान के बारे में बताने का काम स्वस्थ भारत यात्री दल ने किया। उनके इस महाअभियान में वरिष्ठ पत्रकार प्रसून लतांत ने कदम-कदम पर सहयोग किया और पूरे 70 दिन यात्री दल के साथ रहे।

swasthy-bharat-yatra-return-delhi
8 अप्रैल को आशुतोष कुमार सिंह जब अपनी पत्नी प्रियंका सिंह के साथ द्वारका सेक्टर 3 के श्रीचंद पार्क स्थित अपने आवास पर पहुंचे तो कॉलोनीवासियों ने ढोल-नगारे, फूल माला, फूल-वर्षा के साथ उनका भब्य स्वागत किया। जिस शुभ लाभ अपार्टमेंट में श्री आशुतोष रहते हैं उस अपार्टमेंट के किशन कुमार ने बताया कि आशुतोष जी पर हम सब को गर्व है। उन्होंने देश के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा काम किया है। कॉलोनीवासियों से मिले प्यार से अभिभूत आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि कॉलोनीवासियों का यह स्नेह अद्वितीय है। मैं कोशिश करूंगा कि इनके इस स्नेह एवं प्यार की कसौटी पर हमेशा खड़ा रहूं। यात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में सेहत के बारे में जागरूकता फैलाने की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि लोग अपने सेहत के प्रति खुद भी सचेत हों और पोषण के नियमों का पालन करें। साथ ही जरूरत पड़ने पर जनऔषधि केन्द्रों से दवा खरीदें ताकि उन्हें सस्ती दवा मिल सके। 

swasthy-bharat-yatra-return-delhi
स्वस्थ भारत यात्रा-2 का अंतिम चरण चुनाव के बाद पूर्ण किया जाएगा। इस बात की जानकारी देते हुए यात्री दल सदस्य प्रसून लतांत ने बताया कि चुनाव के कारण सभा-संगोष्ठी एवं पदयात्रा करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अंतिम चरण में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर एवं मध्यप्रदेश में यात्रा होना है। गौरतलब है कि स्वस्थ भारत अभियान स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में विगत 7 वर्षों से सक्रीय है जबकि स्वस्थ भारत (न्यास) के रूप में विगत 4 वर्षों से सक्रीय है। स्वस्थ भारत अभियान के संकल्पक आशुतोष कुमार सिंह मूल रूप से पत्रकार हैं और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने लिए अपनी नौकरी छोड़कर स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत तमाम प्रकल्प चला रहे हैं। जिसमें स्वस्थ भारत यात्रा एक प्रमुख प्रकल्प है। मूल रूप से बिहार के सीवान जिला के रजनपुरा गांव के रहने वाले श्री आशुतोष कुमार सिंह का पूरा जीवन सामाजिक कार्यों को समर्पित रहा है। इसके पूर्व स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज विषय पर 2017 में संपूर्ण भारत में 21000 किमी की यात्रा कर चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: