विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल

नाक,कान,गला रोग निदान षिविर 28 अप्रैल को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 28 अप्रैल रविवार को सुबह11बजे से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च सेंटर दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके कान से मवाद आता हो,पर्दे में छेद की षंका हो,नाक की हडुी तिरछी हो,मुंह में हमेषा छाले बने रहते हों। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी किरी मौहल्ला सिटी कोतवाली एंव डाॅ हेमंत बिसवास पीतल मिल के पास करा सकते हैं।

श्रीहरि वृद्धाश्रम निवासी गंधर्वसिंह यादव का हुआ देहदान

vidisha news
विदिषा 26 अपै्रल 2019/ स्थानीय श्रीहरि वृद्धाश्रम में रह रहे 85 वर्ष के गंधर्वसिंह यादव ने जिला चिकित्सालय में चिकित्सा के दौरान आज अंतिम सांस ली। आखिरी सांस तक वे उन्हें ठुकराने वाले अपने परिजनों को याद करते रहे, लेकिन वहां वृद्धाश्रम की सेवाभावी टीम के अलावा उनका अपना कोई नहीं था।  अपने अंतिम समय की तैयारी करते हुए गंधर्व सिंह यादव ने  मेडिकल कालेज में देहदान करने की वसीयत श्रीहरि वृद्धाश्रम प्रबंधन को एक वर्ष पूर्व सौंप दी थी। आज सुबह 8 बजकर 30 मिनिट पर उनका स्वर्गवास होने पर वृद्धाश्रम प्रबंधन ने उनकी पार्थिव देह स्थानीय अटल विहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज को दान में कर दी। स्मरणीय है कि विदिशा जिले के सतपाड़ा गांव में रहने वाले गंधर्वसिंह यादव अपनों द्वारा ठुकराए जाने पर 3 वर्ष पहले विदिशा के श्रीहरि वृद्धाश्रम में आए थे। तब वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे, उसी बीच गंधर्व सिंह यादव को लगा कि जीते जी अपनों द्वारा ठुकराया गया हूं और इस उम्र और बीमारी की हालत में मैं कुछ कर नहीं सकता, लिहाजा विदिशा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल को अपनी देहदान कर दी जाए और उन्होंने आश्रम में रहते हुए ही अपनी पार्थिव देह दान कर दी थी। उनके द्वारा आज अंतिम सांस लेते ही वृद्धाश्रम की अंतिम संस्कार समिति के सदस्य इंजी.सीएल गोयल ,मनोज पाण्डे ,विष्णू नामदेव सहित अनेक समाजसेवियों की मौजूदगी में विदिशा के अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज में उनकी पार्थिव देह दान की गई। पार्थिव देह के मेडिकल कॉलेज पहुंचते ही कॉलेज के डीन डॉ. सुनील नंदेश्वर, एचओडी डॉ रश्मि देव पुजारी सहित स्टाफ तथा स्टूडेंट्स ने स्वर्गीय गंधर्वसिंह यादव की पार्थिव देह पर पुष्प मालाएं अर्पित कर सार्वजनिक रूप से श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कॉलेज के डीन डॉ. सुनील नंदेश्वर तथा एचओडी डॉ रश्मि देव पुजारी ने श्रद्धा-सुमन समर्पित करते हुए श्री हरि वृद्धाश्रम और उससे जुड़े समाजसेवियों की मुक्त कंठ से प्रसंशा करते हुए कहा कि आज हमारे स्टूडेंट्स और हमारा कॉलेज आप सभी का ऋणी हैं, यह पार्थिव देह ट्रेनी डॉक्टरों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। श्रीहरि वृद्धाश्रम की संचालन समिति के सदस्य वेदप्रकाश शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि मृत शरीर के किसी नदी में बहाने अथवा पारंपरिक अंतिम अग्नि संस्कार के स्थान पर वह मृत देह यदि समाज-सरकार के काम आ जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। वृद्धाश्रम की सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री केशर जहां, देवकी रायकवार ,अशोक जैन ने कहा कि गन्धर्वसिंह दादाजी पिता जैसे थे पिता जैसे लगे, इसीलिए हमने उनकी हर प्रकार की पूरी सेवा की। 

जेल रोड नाले की समस्या का हो स्थाई समाधानः भार्गव

vidisha news
विदिशाः विदिशा विधायक शशांक भार्गव अन्य कांगेस नेताओं ने आज प्रातः 6ः30 बजे से वार्ड 26, 27 के जेल रोड, हीरापुरा, सवार लाईन आदि क्षेत्रों में पहुॅचकर रहवासियों द्वारा संपर्क कर उनकी मूलभूत समस्याऐं जानने का प्रयास किया। इस दौरान जेल रोड व हीरापुरा के नागरिकों ने बरसात में नाले का पानी घरो में घुसने की समस्या बताई नागरिकों ने बताया कि वे पिछले 30 वर्षो से इस नाले की समस्या से पीडित हैं लेकिन आज तक कोई स्थाई समाधान नहीं हुआ है। रहवासियों ने मांग की नाले का चैडीकरण व नवीन निर्माण कर समस्या का स्थाई समाधान किया जाए।  वहीं सवार लाईन पी.डब्ल्यू.डी. क्र्वाटर्स के रहवासियों ने मांग की है सवार लाईन क्र्वार्टस के चारों तरफ सी.सी. रोड निर्माण कर बीच की खाली जगह में पार्क का निर्माण किया जाए जिससे सवार लाईन, पुलिस लाईन, रामद्वारा, हीरापुरा क्षेत्र के रहवासियांें को पार्क की सुविधा प्राप्त हो सके।  विधायक भार्गव ने वार्ड नागरिकों को उनकी मांगों को जल्द ही हल किए जाने का भरोसा दिलाया व नगर पालिका को जेल रोड नाले का स्थाई समाधान करने के लिए पत्र लिखा।  इस दौरान रवि कपूर, सुरेन्द्र भदौरिया, गजराजसिंह रघुवंशी, अजय कटारे, सुरेशबाबू पाठक, डाॅ. शैलेन्द्र कटारिया, बंटी सक्सैना, जितेन्द्र तिवारी, बशीम खान, ब्रजेन्द्र वर्मा, ओ.पी. सोनी, भूपेन्द्र रघुवंशी, राजेन्द्र साहू, पराग श्रीवास्तव, जे.के. खरे, बप्पा, मनोज साहू, गुलशन मौड, दिनेश श्रीवास्तव, संतोष गौड, राजेश तिवारी, माधौसिंह अहिरवार, सोनू यादव, ज्ञानसिंह कुशवाह, राजकुमार डिडोत सहित कई कार्यकर्ता व वार्डवासी मौजूद रहे। विधायक भार्गव आज 27.04.2019 को हरिपुरा खिरिया स्थित गंगा गार्डन से प्रारंभ होकर वार्ड 25,26 हरिपुरा में संपर्क करेंगे।

12 एवं 23 को शुष्क दिवस घोषित 

लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत विदिशा जिले में मतदान दिनांक 12 मई की मतदान समयावधि के 48 घंटे पहले देशी, विदेशी मदिरा दुकाने बंद रखी जाएगी जबकि मतगणना तिथि 23 मई को सम्पूर्ण विदिशा जिले को शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह के द्वारा जारी कर दिए गए है।  कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री विनोद कुमार खटीक ने बताया कि विदिशा जिले में 12 मई को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुपालन में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले सभी प्रकार की मदिरा दुकाने एवं मद्य भण्डागार बंद रखे जाएंगे तथा उक्त अवधि में मदिरा परिवहन को भी प्रतिबंधित किया गया है। कलेक्टर द्वारा ततसंबंध में जारी आदेश की प्रतियां  संबंधितों को उपलब्ध कराई जा चुकी है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मतगणना तिथि 23 मई को विदिशा जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का भी आदेश जारी किया गया है। उक्त तिथि को जिले की समस्त देशी, विदेशाी मदिरा दुकाने एवं मद्य भण्डागार बंद रखे जाएंगे साथ ही साथ मदिरा परिवहन भी निषेघ किया गया है। पूर्व उल्लेखित तिथियों में मदिरा के व्यक्तिगत धारण, भण्डारण, परिवहन एवं विक्रय भी पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने जारी आदेश का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए है।

द्वितीय चरण का प्रशिक्षण एक से

लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु नियुक्त मतदान दलों के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण एक से चार मई तक प्रत्येक विधानसभा स्तर पर दो-दो पालियांे में एक साथ आयोजित किया गया है।  अपर कलेक्टर एवं मतदान दल प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि विदिशा विधानसभा के मतदान दलों हेतु प्रशिक्षण एसएटीआई डिग्री महाविद्यालय के कक्षों में आयोजित किया गया है इसी प्रकार बासौदा विधानसभा के मतदान दलों के लिए शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासौदा में, कुरवाई विधानसभा के मतदान दल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई में उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।  सिरोंज विधानसभा के मतदान दलों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) लटेरी रोड़ सिरोंज में जबकि शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों हेतु एक से चार मई तक एसएटीआई पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय विदिशा में ततसंबंधी प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने समस्त एआरओ (एसडीएम) को लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान के लिए नियुक्त मतदानकर्मियों के आदेशों को समयावधि में तामील कराने का दायित्व सौंपा है ताकि नियत प्रशिक्षण अवधि में नियुक्त मतदानकर्मी शामिल होकर प्रशिक्षण में दी जाने वाली जानकारियों से बखूबी अवगत हो सकें।

डाकमत एआरओ से प्राप्त करेंगे

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन ंिसंह ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 की मतदान प्रक्रिया को सम्पादित कराने हेतु नियुक्त सभी मतदानकर्मी ईडीसी या डाकमत पत्र उस विधानसभा क्षेत्र के एआरओ (एसडीएम) से प्राप्त करेंगे। जिस विधानसभा क्षेत्र में उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है।  मतदानकर्मियों को डाकमत पत्र प्राप्ति व जमा करने में असुविधाएं ना हो का विशेष ध्यान जिला प्रशासन द्वारा रखा गया है। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि सभी मतदानकर्मियों को डाकमत पत्र एवं निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र प्राप्ति के लिए प्रशिक्षण स्थलों पर ही फेसिंलिटेशन सेन्टर बनाए गए है। प्रशिक्षण स्थल पर ही डाकमत पत्र जमा करने की व्यवस्था क्रियान्वित की जा रही है।  ईडीसी से मतदान के दिन मतदान तिथि को सुविधा मिलेगी। ईडीसी या डाकमत पत्र के लिए मतदानकर्मी प्रारूप 12 या 12 क जैसी भी स्थिति हो तत्काल एआरओ को आदेश की फोटो काॅपी के साथ प्रस्तुत करेंगे।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि मतदान कार्य अतिरिक्त निर्वाचन के विभिन्न कार्यो में लगे अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस, ड्रायवर, कंडक्टर आदि को भी ईडीसी या डाकमत पत्र जारी किए जाएंगे। उक्त प्रक्रिया एक समान है।  द्वितीय रेण्डमाइजेशन के बाद सभी मतदानकर्मियों के आदेश तैयार किए गए है सभी एसडीएम अपने जिम्मेदार नायब तहसीलदारों को वाहनों के साथ भेजकर आदेश प्राप्त करें और आदेश तामील करने के लिए विकासखण्डवार दिए जाएंगे अतः समस्त एसडीएम को आदेश लेना ही नही है वरन् संबंधितों को वितरित कराने की जबावदेंही सौंपी गई है। मतदानकर्मियों की जानकारी मेल के माध्यम से एआरओ को पूर्व में ही प्रेषित की जा चुकी है ताकि अवगत हो सकें कि कितने अधिकारी, कर्मचारी किस लोकसभा क्षेत्र में नियुक्त किए गए है जिससे एआरओ सामान्य तौर पर डाकमत पत्र और ईडीसी की कार्ययोजना बना सकें।

5824 मतदान अधिकारी प्रशिक्षित होंगे

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान मतदान प्रक्रिया को मतदान केन्द्रों पर सुव्यवस्थित रूप से निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप सम्पन्न कराने के उद्वेश्य से विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में नियुक्त मतदान अधिकारियों के लिए एक से चार मई तक दो-दो पालियों में विधानसभा स्तर पर द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है उपरोक्त प्रशिक्षण के माध्यम से पांचो विधानसभाओं के 5824 मतदान अधिकारी प्रशिक्षित होंगे। जिसमें क्रमशः 1456-1456 पीठासीन अधिकारी, मतदान दल अधिकारी क्रमशः एक, दो और तीन शामिल है।  विधानसभावार नियुक्त मतदान दल जिनके लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है तदानुसार विकासखण्डवार नियुक्त मतदान  दल अधिकारी जिनके लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया है तदानुसार विदिशा के 2131 बासौदा के 994, कुरवाई के 500, सिरोंज के 746, शमशाबाद के 417, ग्यारसपुर के 473 तथा लटेरी जनपद पंचायत के 563 मतदानकर्मी प्रशिक्षण में शामिल होंगे।

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल बीमारों का निःशुल्क उपचार होगा
निजी चिकित्सालयों पर आदेश लागू
लोकसभा निर्वाचन 2019 के निर्वाचन ड्यूटी के दौरान यदि कोई मतदानकर्मी अथवा सुरक्षाकर्मी किन्ही कारणों से घायल हो जाता है अथवा चुनाव अवधि में बीमार होता है तो उन सबका कैशलेस उपचार करने के संबंध में संचालनालय स्वास्थ्य सेवाओं के द्वारा विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है जिसका पालन करने के निर्देश भी दिए गए है।  संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं के संयुक्त संचालक एवं निर्वाचन नोड्ल अधिकारी डाॅ उपेन्द्र दुबे के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन ड्यूटी के दौरान पूर्व उल्लेखित घायल अथवा बीमार होेते है तो  उन सबका इलाज निजी चिकित्सालयों में भी निःशुल्क किया जाएगा।  ततसंबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ किशोर नागवंशी को भी जारी आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए विदिशा जिले में संचालित समस्त शासकीय व निजी चिकित्सालयों में कैशलेस उपचार के तमाम प्रबंध पूरे किए जाएं ताकि ड्यूटीरत अधिकारी, कर्मचारी एवं सुरक्षाबलों के कोई व्यक्ति बीमारी, दुर्घटना का इलाज कराने किसी भी निजी चिकित्सालय में आते है तो उसे तत्काल निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाए। इलाज के दौरान व्यय राशि की पूर्ति निर्वाचन आयोग द्वारा की जाएगी। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी निजी चिकित्सालय से प्राप्त देयकों का प्रमाणीकरण कर निर्वाचन आयोग भोपाल के कार्यालय को भुगतान हेतु प्रेषित करेंगे।

मीडिया कार्यशाला का आयोजन एक को

लोकसभा निर्वाचन 2019 के संदर्भ में एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला एक मई को जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से आयोजित की गई है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकतंत्र को सुद्वढ बनाने हेतु निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं को जागरूक करनें एवं नैतिक सहभागिता को विकसित करने के उद्वेश्य से मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप की गतिविधियां संचालित की जा रही है कि जिसमें मीडियाकर्मियों की भूमिका अति महत्वपूर्ण है के उद्वेश्य से उक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

मतदाता जागरूकता का संदेश झेलम एक्सप्रेस से आज

निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019  मंे मतदाता जागरूकता हेतु झेलम एक्सप्रेस के अप डाउन बोगी पर मध्यप्रदेश स्टेट आईकाॅन के फोटो एवं स्लोगन लगाए गए है जो मध्यप्रदेश के स्टेशनों पर रूकती हुई मतदाता जागरूकता का संदेश दे रही है। झेलम एक्सप्रेस गाडी नम्बर 11078 विदिशा रेल्वे स्टेशन पर 27 अपै्रल की सायं साढे नौ बजे आएंगी। रेल्वे स्टेशन पर जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा टेªन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

बाल हठ, जिद है मतदान की अभिभावको को लिखें पत्र 

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान जागरूकता लाने के लिए चहुंओर मतदाताओं तक संदेश पहंुचाने का कार्य किया जा रहा है इसी कडी के तहत विदिशा जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में छात्र-छात्राओं द्वारा अपने पालको को की गई अभिनव पहल ‘‘बाल हठ-जिद है, मतदान का’’ संदेश छात्र-छात्राओं ने अपने पालको को पत्र लिखकर जागरूक करने के महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन किया है। कक्षा छटवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं द्वारा हस्तलिखित पत्र प्रेषित किए है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...